भाग्यलक्ष्मी योजना के तहत कितनी धनराशि दी जाती है? - bhaagyalakshmee yojana ke tahat kitanee dhanaraashi dee jaatee hai?

यूपी भाग्यलक्ष्मी योजना का आरम्भ उत्तर प्रदेश सरकार द्वारा राज्य के कमजोर गरीब परिवार की बालिकाओं को आर्थिक सहयोग प्रदान करने के लिए किया गया है। UP Bhagya Lakshmi Yojana के अंतर्गत सरकार राज्य के BPL वर्ग परिवारों को बच्ची के जन्म के समय 50000 रूपये की धनराशि बालिका को बेहतर पोषण व देख भाल के लिए आर्थिक सहायता के रूप में प्रदान करती है साथ ही योजना के माध्यम से सरकार बच्ची के जन्म से लेकर उसकी शिक्षा पूरी करवाने हेतु भी बालिका को कक्षा स्तर अनुसार सहायता राशि प्रदान करवाती है।

यूपी भाग्य लक्ष्मी योजना के अंतर्गत आवेदन करने के लिए राज्य के जो भी पात्र परिवार अपनी बालिकाओं को योजना का लाभ प्रदान करना चाहते हैं या योजना से जुडी सभी जानकारी जैसे इसके लाभ, पात्रता, आवश्यक दास्तावेज, आवेदन प्रक्रिया आदि जानना चाहते हैं, तो वह इसे हमारे लेख के माध्यम से प्राप्त कर सकते हैं।

भाग्यलक्ष्मी योजना के तहत कितनी धनराशि दी जाती है? - bhaagyalakshmee yojana ke tahat kitanee dhanaraashi dee jaatee hai?
UP Bhagya Lakshmi Application form

उत्तर प्रदेश भाग्यलक्ष्मी योजना का लाभ केवल योजना के अंतर्गत आवेदन करने वाले परिवार की बालिकाओं को ही प्रदान किया जाता है, इसके लिए आवेदकों को योजना के अंतर्गत आवेदन करना आवश्यक है, तभी वह योजना का लाभ प्राप्त कर सकेंगे, जिसके लिए आवेदक इसकी आधिकारिक वेबसाइट mahilakalyan.up.nic.in पर आवेदन फॉर्म प्राप्त कर सकेंगे।

Table of Contents

  • क्या है यूपी भाग्यलक्ष्मी योजना?
    • Key points of UP Bhagya Lakshmi Yojana
    • योजना के अंतर्गत शिक्षा स्तर अनुसार दी जाने वाली सहायता राशि
  • उत्तर प्रदेश भाग्यलक्ष्मी योजना का उद्देश्य
    • UP Bhagya Lakshmi Yojana benefits
    • UP भाग्यलक्ष्मी योजना की पात्रता
    • Bhagya Lakshmi Yojana आवेदन हेतु आवश्यक दस्तावेज
  • यूपी भाग्यलक्ष्मी योजना आवेदन करने की प्रक्रिया
    • यूपी भाग्यलक्ष्मी योजना से जुड़े प्रश्न/उत्तर

क्या है यूपी भाग्यलक्ष्मी योजना?

दोस्तों जैसा की आप सब जानते हैं, केंद्र एवं राज्य सरकारें दोनों मिलकर देश में बेटियों की स्थिति में सुधार लाने और उन्हें भी शिक्षा के माध्यम से आगे बढ़ने के लिए नई योजनाओ का आरम्भ करती है। ऐसी ही एक योजना के माध्यम से बेटियों के जन्म को बढ़ावा देने और उन्हें शिक्षित करने के लिए यूपी के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ जी द्वारा यूपी भाग्य लक्ष्मी योजना के नाम से शुरु की गई है, इस योजना का सँचालन महिला एवं बाल विकास विभाग द्वारा किया जाता है।

भाग्य लक्ष्मी योजना के माध्यम से सरकार राज्य के कमजोर परिवारों में बेटी के जन्म होने पर उन्हें बेटी के भरण पोषण हेतु बेटी के नाम पर 50,000 रूपये और माँ को भी बेहतर आहार व पोषण प्राप्त करने के लिए 5100 रूपये की आर्थिक सहायता प्रदान करती है, जिससे माता एवं बच्ची दोनों को बेहतर स्वास्थ्य मिल सके, साथ ही योजना के अंतर्गत बालिका को शिक्षा पूरी करने के लिए 6 वीं, 8 वीं, 10 वीं और 12 वीं निर्धारित कक्षाओं में प्रवेश लेने पर 3000 रूपये से 8000 रूपये तक की सहायता राशि भी प्रदान की जाती है।

Key points of UP Bhagya Lakshmi Yojana

योजना का नामयूपी भाग्यलक्ष्मी योजनाआरम्भ की गईमुख्यमंत्री आदित्यनाथ जी द्वारासाल2022योजना श्रेणीउत्तर प्रदेश राज्य सरकारी योजनासंबंधित विभागमहिला एवं बाल विकास विभागयोजना के लाभार्थीराज्य के कमजोर वर्ग की बालिकाएँउद्देश्यबालिकाओं के जन्म को बढ़ावा देना और उन्हें
शिक्षित करने हेतु आर्थिक सहायता प्रदान करनाआधिकारिक वेबसाइटmahilakalyan.up.nic.in

यूपी भाग्य लक्ष्मी योजना के अंतर्गत बालिकाओं को लाभ प्रदान करने के लिए वह आवेदक परिवार जो आर्थिक रूप से कमजोर या BPL श्रेणी के हैं और जिनकी वार्षिक आय दो लाख रूपये से कम है। उनके परिवार में बेटी के जन्म होने पर एक साल के भीतर ही उन्हें योजना में पंजीकरण कारवाना अनिवार्य होगा, तभी उन्हें योजान का लाभ प्राप्त हो सकेगा। आवेदक परिवार की दो बेटियों को भाग्य लक्ष्मी योजना का लाभ प्राप्त करने के लिए आवेदक ऊपर दिए गए लिंक पर क्लिक करके फॉर्म को डाउनलोड कर उसका प्रिंट निकलवा ले उसके बाद सारी जानकारी भरकर और दस्तावेजों को फॉर्म के साथ अटैच करके इसे आंगनबाड़ी केंद्र या महिला बाल विकास विभाग के कार्यालय में जमा करवा दें।

खबरों को बेहतर बनाने में हमारी मदद करें।

खबर में दी गई जानकारी और सूचना से आप संतुष्ट हैं?

खबर की भाषा और शीर्षक से आप संतुष्ट हैं?

खबर के प्रस्तुतिकरण से आप संतुष्ट हैं?

खबर में और अधिक सुधार की आवश्यकता है?

यूपी भाग्यलक्ष्मी योजना की पात्रता, लाभ, उद्देश्य व mahilakalyan.up.nic.in स्टेटस देखे और Bhagya Laxmi Yojana एप्लीकेशन फॉर्म डाउनलोड करे

समाज में बेटियों के लिए नकारात्मक सोच रखी जाती है जिसके कारण वश भ्रूण हत्या जैसे अपराध होते हैं। इस सोच में सुधार करने के लिए सरकार द्वारा विभिन्न प्रकार की योजनाओं का संचालन किया जाता है। उत्तर प्रदेश सरकार द्वारा भी यूपी भाग्यलक्ष्मी योजना का संचालन किया जाता है। Uttar Pradesh Bhagya Lakshmi Yojana के माध्यम से सरकार द्वारा आर्थिक रूप से कमजोर परिवारों की बेटियों को ₹50000 रुपए की धन राशि प्रदान की जाती है। इसके अलावा बेटी की मां को भी ₹5100 रुपया की धनराशि प्रदान की जाती है। इस लेख के माध्यम से आपको यूपी भाग्य लक्ष्मी स्कीम आवेदन फॉर्म भरने की प्रक्रिया से अवगत कराया जाएगा। इसके अलावा आप इस लेख के माध्यम से UP Bhagya Laxmi Yojana 2022 का उद्देश्य, लाभ, विशेषताएं एवं पात्रता से संबंधित जानकारी भी प्राप्त कर सकेंगे।

uttar pradesh Bhagya Laxmi Yojana

Table of Contents

  • UP Bhagya Laxmi Yojana 2022
  • Bhagya Laxmi Yojana एप्लीकेशन फॉर्म
  • Uttar Pradesh Bhagya Laxmi Yojana 2022 Highlights
  • उत्तर प्रदेश भाग्य लक्ष्मी योजना 2022 का उद्देश्य
  • यूपी भाग्य लक्ष्मी योजना 2022 के लाभ
  • उत्तर प्रदेश भाग्यलक्ष्मी योजना 2022 की पात्रता
  • Uttar Pradesh Bhagya Laxmi Yojana 2022 के दस्तावेज़
  • यूपी भाग्यलक्ष्मी योजना 2022 में आवेदन कैसे करे?
    • संपर्क करे ?

UP Bhagya Laxmi Yojana 2022

इस योजना के तहत लाभार्थी का बैंक अकाउंट होना चाहिए क्योकि उत्तर प्रदेश सरकार द्वारा प्रदान की जाने वाली धनराशि लाभार्थी के बैंक अकाउंट में जमा की जाएगी । इस UP Bhagya Laxmi Yojana 2022 के तहत जब लड़की 6 वीं कक्षा में आ जाएगी  तो माता-पिता को 3,000 रुपये, 8 वीं कक्षा में 5000 रुपये, कक्षा 10 में 7,000 रुपये और 12 वीं कक्षा में 8,000 रुपये दिए जाएंगे।इस योजना के अंतर्गत  लड़की के 21 वर्ष की आयु होने तक लड़की के माता-पिता को 2 लाख रुपये का कुल धनराशि (Total amount of 2 lakh rupees to the parents of the girl till the girl turns 21 years of age) वित्तीय सहायता के रूप में प्रदान की जाएगी । तभी वह इस उत्तर प्रदेश भाग्य लक्ष्मी योजना 2022 का लाभ उठा सकते है ।

बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ योजना

Bhagya Laxmi Yojana एप्लीकेशन फॉर्म

राज्य के जो इच्छुक लाभार्थी इस योजना के तहत अपनी बेटी को  लाभ पहुँचाना चाहते है तो उन्हें इस योजना के अंतर्गत आवेदन करना होगा | Uttar Pradesh Bhagya Laxmi Scheme 2022 का लाभ राज्य की केवल गरीब परिवार की बेटियों को ही लाभ प्रदान  किया जायेगा । इस योजना के तहत केवल बीपीएल (BPL) के तहत आने वाले या जिनकी वार्षिक आय (Annual Income) 2 लाख रुपये से कम (Those who are under BPL or whose annual income is less than Rs 2 lakh.) है, वह UP Bhagya Laxmi Yojana 2022 के तहत लाभान्वित होंगे। यह योजना बीपीएल परिवार की केवल दो बालिकाओं के लिए है। इस योजना के तहत उत्तर प्रदेश की लड़कियों को शिक्षा प्राप्त करने में भी मदद होगी ।

Uttar Pradesh Bhagya Laxmi Yojana 2022 Highlights

योजना का नामयूपी भाग्य लक्ष्मी योजनाइसके द्वारा शुरू की गयीमुख्यमंत्री योगी आदित्य नाथ जी के द्वाराविभागमहिला और बाल विकास विभागलाभार्थीराज्य की लड़कियाउद्देश्यलड़कियों को आर्थिक सहायता प्रदान करनाऑफिसियल वेबसाइटhttp://mahilakalyan.up.nic.in/

उत्तर प्रदेश भाग्य लक्ष्मी योजना 2022 का उद्देश्य

जैसे की आप लोग जानते है बहुत से ऐसे लोग है जो बेटी के पैदा से होने से पहले से मार देते है । बहुत से गरीब परिवार पैसों की तंगी की वजह से लड़कियों को पैदा नहीं करते हैं ।जिसकी वजह से लड़कियों की संख्या कम हो रही है । इस सभी समस्याओ को देखते हुए राज्य सरकार ने UP Bhagya Laxmi Yojana 2022 को शुरू किया है इस योजना के ज़रिये बेटियों की भ्रूण हत्या को रोकना । इस योजना के ज़रिये राज्य के लोगो की लड़कियों को लेकर नकारात्मक सोच को बदलना ।बेटियों के जीवन स्तर को ऊपर उठाना । यूपी भाग्य लक्ष्मी योजना 2022 के ज़रिये बालिका के जन्म से ही उन्हें पढाई के लिए प्राप्त राशि उपलब्ध होगी। भाग्यलक्ष्मी योजना से लड़कियों का विवाह करने में कोई मुश्किल नहीं होगी ।

उत्तर प्रदेश भाग्यलक्ष्मी योजना के तहत कितनी धनराशि दी जाती है *?

उत्तर: भाग्यलक्ष्मी योजना की शुरुआत गरीब परिवार में जन्मी बेटियों पर परिवार को आर्थिक सहायता देने के लिए राज्य सरकार 50 हजार रूपये की वित्तीय सहायता प्रदान करती है। इसके इलावा उत्तर प्रदेश सरकार गर्भवती महिलाओं को बेटी के जन्म पर 5100 रूपये की धनराशि प्रदान करती है।

UP भाग्यलक्ष्मी योजना कब शुरू हुई?

उत्तर प्रदेश में भाग्य लक्ष्मी योजना 2017 में शुरू की गई थी। यह एक छात्रवृत्ति योजना (बालिकाओं के लिए पैसा) है। भाग्य लक्ष्मी योजना नाम की नई विकास योजना का लक्ष्य कन्याओं को बेहतर अवसर प्रदान करना है। इस योजना के तहत, राज्य सरकार लड़कियों को पालने और शिक्षित करने के लिए परिवारों को वित्तीय सहायता प्रदान करेगी।

लाडली लक्ष्मी योजना राजस्थान में लागू है क्या?

अब राज्य सरकार जल्द ही लाडली लक्ष्मी योजना (Ladli Lakshmi Scheme) शुरू करने जा रही है। इस योजना का उद्देश्य बाल विवाह को रोकने और महिला सशक्तिकरण के लिए है। यह योजना उन बालिकाओ के लिए होगी, जिसका जन्म 1 जनवरी 2018 के बाद हुआ हो। इस योजना को राजस्थान राज्य में पहली बार लागू किया जा रहा है।