अमरबेल अपना भोजन कैसे प्राप्त करते हैं - amarabel apana bhojan kaise praapt karate hain

हाय फ्रेंड्स वाचन का क्वेश्चन है कि अमरबेल में पत्तियों का अभाव होता है फिर भी क्या कर लेती हैं भोजन प्राप्त कर लेती हैं कि ठीक है फिर देखते हैं क्या होता है जो अमरबेल होता है क्या अमर बेल इसमें क्या होता है इसमें पत्तियां क्या होती है 14 पक्षियों का अभाव होता है परजीवी जड़े क्या मिलती है परजीवी जड़ी मिलती है ठीक है जो क्या करती है परजीवी जोड़े जोड़े क्या करती है अपना भोजन लेने के लिए इसके लिए अपना भोजन लेने के लिए ठीक है करती है ठीक है किसी भी पौधे से क्या

किसी वी पौधे के तनु में क्या करती घुस जाती है तनु में घुस जाती है ठीक है इसी कारण को क्या बोलते क्या परजीवी जड़े ठीक है जी योगी जी क्या करती है यही पूछा था कि अमरबेल बच्चों का भाव होता है फिर भी भोजन प्राप्त कर लेती क्यों यह क्या परजीवी जोड़ों के कारण ठीक है थैंक यू

Solution : मनुष्य तथा अन्य प्राणियों की तरह ये पादप भी अपने पोषण के लिए अन्य पादपों द्वारा निर्मित खाद्य पर निर्भर होते हैं। इस प्रकार वे विषमपोषी प्रणाली का उपयोग करते हैं। जैसे-अमरबेल का पादप । इसमें क्लोरोफिल नहीं होता। ये अपना भोजन उस पादप से प्राप्त करते हैं, जिस पर ये आरोहित होते हैं। जिस पादप पर ये आरोहित होते हैं, वह .परपोषी. कहलाता है। अमरबेल जैसे पादप परपोषी को उसके पोषकों से वंचित करते हैं, अतः ये .परजीवी. कहलाते हैं।

अमरबेल जिस पौधे से अपना भोजन प्राप्त करती है उस पौधे को क्या कहते हैं?...


चेतावनी: इस टेक्स्ट में गलतियाँ हो सकती हैं। सॉफ्टवेर के द्वारा ऑडियो को टेक्स्ट में बदला गया है। ऑडियो सुन्ना चाहिये।

कोई जीव यदि दूसरे जियो से भोजन प्राप्त करता है तो भोजन किस जीव से प्राप्त होता है उसे हम पैसा देने की कोशिश करके

Romanized Version

अमरबेल अपना भोजन कैसे प्राप्त करते हैं - amarabel apana bhojan kaise praapt karate hain

1 जवाब

अमरबेल अपना भोजन कैसे प्राप्त करते हैं - amarabel apana bhojan kaise praapt karate hain

Vokal App bridges the knowledge gap in India in Indian languages by getting the best minds to answer questions of the common man. The Vokal App is available in 11 Indian languages. Users ask questions on 100s of topics related to love, life, career, politics, religion, sports, personal care etc. We have 1000s of experts from different walks of life answering questions on the Vokal App. People can also ask questions directly to experts apart from posting a question to the entire answering community. If you are an expert or are great at something, we invite you to join this knowledge sharing revolution and help India grow. Download the Vokal App!

विषयसूची

  • 1 अमरबेल में क्या तुमने जड़े देखी है यह अपना भोजन कैसे प्राप्त करती है?
  • 2 जिस पेड़ पर अमरबेल पनपती है वह सूख जाता है इसकी कारण क्या हो सकता है?
  • 3 क्लोरोफिल प्लास्टिक क्या कहलाते हैं?
  • 4 हरी पत्तियों से हम कौन सा रंग प्राप्त करते हैं?

अमरबेल में क्या तुमने जड़े देखी है यह अपना भोजन कैसे प्राप्त करती है?

इसे सुनेंरोकेंहालांकि अमरबेल में ज़मीन से जोड़ने वाली मुख्य जड़ नहीं है परन्तु इसके तने से जगह-जगह पर विशिष्ट प्रकार की हज़ारों चूषक जड़े निकलती हैं, जो इसे पोषक के तने से चिपकाए रखती हैं, और वहां से अपने लिए बना बनाया भोजन प्राप्त करती रहती हैं। अमरबेल को अमर बनाने में इन खूंटे के समान जड़ों का विशेष योगदान है।

जिस पेड़ पर अमरबेल पनपती है वह सूख जाता है इसकी कारण क्या हो सकता है?

इसे सुनेंरोकेंकई जगह पेड़ों पर अमरबेल सूखी हुई नजर आती है। इसका मतलब यह नहीं होता कि बेल नष्ट हो गई है, बल्कि वह यह बताती है कि अब पेड़ के अंदर पोषक तत्व नहीं बचे हैं। पेड़ के फिर से हरा होते ही बेल पनपने लगती है। पर्यावरण को भी पहुंचाती है नुकसान अमरबेल के पेड़ों पर फैलने से ऑक्सीजन कम मात्रा में निकलती है।

अमरबेल में कौन सी जड़ पाई जाती है?

इसे सुनेंरोकेंअमरबेल एक प्रकार की लता है जो बबूल, कीकर, बेर पर एक पीले जाल के रूप में लिपटी रहती है। इसको आकाशबेल, अमरबेल, अमरबल्लरी भी कहते हैं। प्राय: यह खेतों में भी मिलती है, पौधा एकशाकीय परजीवी है जिसमें पत्तियों और पर्णहरित का पूर्णत: अभाव होता है। इसीलिए इसका रंग पीतमिश्रित सुनहरा या हल्का लाल होता है।

पौधे की परी का खेल कैसे खेला जाता है?

इसे सुनेंरोकें’पौधें की परी’ जिस चीश का नाम लेगी, तुम्हें उसे छूना होगा। दीदी ने खेल शुरू किया। वह बोली μ ‘पौधें की परी’ कहती है, किसी पौध्े को छू लो। इतना सुनते ही सब बच्चे पौधें को छूने भागे।

क्लोरोफिल प्लास्टिक क्या कहलाते हैं?

इसे सुनेंरोकेंयह सर्वाधिक पादप के पत्तियों में पाया जाता है ,यह एक पोरफायरीन वलय से बनी सरचना होती है, जो की पत्तियों को हरा रंग प्रदान करता है और यह हरा रंग पत्तियों को प्रकाश संश्लेषण के लिए आवश्यक होता है जिससे पादप अपना भोजन ( गुलकोज,कार्बोहाइड्रेट, प्रोटीन) (प्राथमिक मेटाबॉलिट्स) बनाता है, जोकि पत्तियों से समस्त पादप में …

हरी पत्तियों से हम कौन सा रंग प्राप्त करते हैं?

इसे सुनेंरोकेंहरी पत्तियों से हमें क्लोरोफिल, एक हरे रंग का वर्णक प्राप्त होता है | क्लोरोफिल सूर्य के प्रकाश को अवशोषित करता है और ऊर्जा देता है। क्लोरोफिल एक प्रोटीनयुक्त जटिल रासायनिक यौगिक है। पत्तों का हरा रंग इसी वर्णक के कारण होता है।

* निम्न में से कौन सा प्रकाश संश्लेषण के लिए आवश्यक नहीं है?* 1⃣ कार्बन डाइऑक्साइड 2⃣ जल 3⃣ क्लोरोफिल 4⃣ ऑक्सीजन?

इसे सुनेंरोकेंप्रकाश संश्लेषण के लिए कार्बन डाइऑक्साइड की आवश्यकता नहीं होती है। जाना जाता है। पत्तियों की निचली सतह पर कई छोटे छिद्र जैसी संरचनाएँ होती हैं। इस तरह के छिद्र को रंध्र कहा जाता है, जिसके माध्यम से पत्तियां हवा से कार्बन डाइऑक्साइड को अवशोषित करती हैं।

क्या पत्ती में कार्बन डाइऑक्साइड और ऑक्सीजन को नियंत्रित करता है?

इसे सुनेंरोकेंकार्बन डाइऑक्साइड उनकी सतह पर मौजूद स्टोमेटा के माध्यम से पत्तियों में प्रवेश करती है. प्रत्येक स्टोमेटा गार्ड कोशिकाओं (guard cells) की एक जोड़ी से घिरा हुआ होता है. स्टोमेटा के छिद्रों का खुलना और बंद होना केवल गार्ड कोशिकाओं द्वारा नियंत्रित किया जाता है.

अमरबेल अपना भोजन कैसे बनाता है?

यह एक पूर्णतः परजीवी बेल है। जिसे अपना भोजन पोषक पौधों से प्राप्त करना पड़ता है। हालांकि अमरबेल में ज़मीन से जोड़ने वाली मुख्य जड़ नहीं है परन्तु इसके तने से जगह-जगह पर विशिष्ट प्रकार की हज़ारों चूषक जड़े निकलती हैं, जो इसे पोषक के तने से चिपकाए रखती हैं, और वहां से अपने लिए बना बनाया भोजन प्राप्त करती रहती हैं।

अमरबेल में क्लोरोफिल नहीं होता फिर उन्हें भोजन कैसे प्राप्त होता है?

जैसे-अमरबेल का पादप । इसमें क्लोरोफिल नहीं होता। ये अपना भोजन उस पादप से प्राप्त करते हैं, जिस पर ये आरोहित होते हैं। जिस पादप पर ये आरोहित होते हैं, वह .

अमरबेल कौन सा जीव है?

अमरबेल एक प्रकार की लता है जो बबूल, कीकर, बेर पर एक पीले जाल के रूप में लिपटी रहती है। इसको आकाशबेल, अमरबेल, अमरबल्लरी भी कहते हैं। प्राय: यह खेतों में भी मिलती है, पौधा एकशाकीय परजीवी है जिसमें पत्तियों और पर्णहरित का पूर्णत: अभाव होता है। इसीलिए इसका रंग पीतमिश्रित सुनहरा या हल्का लाल होता है।

हरे पौधे जो अपना भोजन स्वयं बनाते हैं क्या कहलाते हैं?

हरे पेड़-पौधें प्रकाश की उपस्थिति में प्रकाश संश्लेषण के द्वारा अपना भोजन स्वंय बनाते हैं तथा स्वपोषी कहलाते हैं