अंडे का सफेद भाग खाने से क्या फायदा? - ande ka saphed bhaag khaane se kya phaayada?

Health Tips: अंडा एक ऐसा फ़ूड इनग्रेडिएंट है जो स्वाद के साथ साथ ऐसे गुणों का राजा है जो सेहत की रानी को बनाए रखने में बेहद कारगर है. सीधा सीधा बोलें तो, अंडा प्रोटीन से भरपूर माना जाता है. साथ ही, इसका सफ़ेद हिस्सा विटामिन बी से भरपूर और कोलेस्ट्रॉल से रहित होता है. इतना ही नहीं, अंडे का सफ़ेद हिस्सा खाने के और भी कई फायदे हैं जो आज हम आपको अपने इस आर्टिकल के ज़रिये बताने जा रहे हैं. तो चलिए जानते हैं.

1. कमजोर हड्डियों के लिए फायदेमंद कैल्शियम से भरपूर अंडे का सफेद हिस्सा आपकी हड्डियों को मजबूत और स्वस्थ रखने का काम करता है. ऐसे में कैल्शियम की कमी होने पर आप अंडे का सफेद हिस्सा खा सकते हैं. इसके अलावा, ये थिक बोन्स में ऑस्टियोपोरोसिस जैसी रिकेट्स और हड्डी की गंभीर समस्याओं को दूर करने में भी आपकी मदद करता है.

2. दिल के लिए फायदेमंद ब्लड क्लोट बनने जैसी समस्याओं के लिए अंडे का सफेद हिस्सा बहुत ही फायदेमंद है. अंडे के व्हाइट वाले हिस्से में विटामिन और मिनरल्स भरपूर मात्रा में होते हैं, जो ब्लड सर्कुलेशन को बढ़ाने में आपकी मदद करते हैं. साथ ही, इसमें मौजूद पोटेशियम, खून और दिल से जुड़ी बीमारियों को आपसे दूर रखने का काम करता है.

3. हाई ब्लड प्रेशर के लिए फायदेमंद अगर आपका ब्लड प्रेशर हाई रहता है, तो अंडे का सफेद हिस्सा खाएं. ऐसा इसलिए क्योंकि इसमें काफी ज़्यादा पोटैशियम पाया जाता है जो आपके ब्लड प्रेशर के लेवल को कंट्रोल में रखने का काम करता है.

4. थकान मिटाने के लिए फायदेमंद अंडे के सफेद भाग को खाने से शरीर में आयरन की कमी दूर होती है. अगर आपको चक्कर या थकान महसूस हो रहे हैं, तो दिन में एक अंडा ज़रूर खाएं. इसमें भरपूर रूप से मैग्नीशियम और मैंगनीज होता है, जो शरीर से थकान को दूर करता है.

5. मांसपेशियों के लिए फायदेमंद अंडे का सफेद हिस्सा प्रोटीन का पावरहाउस होता है. जो मसल्स को बिल्ड अप करने में आपकी मदद करता है. इसलिए अगर आप मांसपेशियों को मजबूत रखना चाहते हैं, तो रोजाना अंडे के सफेद हिस्से को खाएं.

Chanakya Niti: शक्तिशाली और अंहकारी शत्रु को पराजित करना है तो चाणक्य की इन बातों को कभी न भूलें, जानिए चाणक्य नीति

Check out below Health Tools-
Calculate Your Body Mass Index ( BMI )

Calculate The Age Through Age Calculator

अंडे का सफेद भाग खाने से क्या होता है?

प्रोटीन से भरपूर (Rich In Protein) अंडे की सफेदी में भी भरपूर मात्रा में लो-फैट प्रोटीन होता है जो शरीर के लिए फायदेमंद होता है। उच्च गुणवत्ता वाला प्रोटीन मांसपेशियों के निर्माण में मदद करता है और आपको लंबे समय तक भरा हुआ रखकर भूख को कम करने में भी मदद करता है।

अंडे का कौन सा भाग नहीं खाना चाहिए?

अंडे का पीला भाग अंडे के पीले भाग की बात करें तो इसमें माना जाता है कि फैट की मात्रा ज्यादा होती है। इसलिए बहुत सारे लोग इसको खाना अवॉयड करते हैं।

अंडे के अंदर का पीला भाग क्यों नहीं खाना चाहिए?

एक अंडे को किसी भी तरह खाने से आपको 13 अलग-अलग प्रकार के विटामिन्स और अन्य मिनरल्स प्राप्त होते हैं। लेकिन आज कल हर कोई अंडे की जर्दी या अंदर के पीले भाग को खाना पसंद नहीं करता है और उसे फेंक दिया जाता है। इसके पीछे यह अवधारणा होती है कि इस पीले भाग से कोलेस्ट्रॉल बढ़ता है और इसे शरीर के लिए अनहेल्दी माना जाता है।

अंडे के सफेद भाग में कौन सा प्रोटीन पाया जाता है?

100 ग्राम व्हाइट एग ( protein in White Egg) में करीब 11 ग्राम प्रोटीन हो सकता है। 100 ग्राम एग यॉक ( Protein in Egg Yolk ) में करीब 16 ग्राम प्रोटीन होता है। 100 ग्राम अंडे से अगर ऑमलेट ( Protein in Omelet Egg) तैयार किया जाए, तो इससे आपके शरीर को करीब 11 ग्राम प्रोटीन प्राप्त हो सकता है।