मुंबई के पास कौन सा समुद्र है? - mumbee ke paas kaun sa samudr hai?

मुंबई के समुद्र तट, मुंबई, महाराष्ट्र

मुंबई शहर अपने शांत समुद्र तटों के लिए प्रसिद्ध है, वहाँ एक नही बल्कि कई समुद्र तट हैं, रंगीन, भीड़-भाड़ वाले समुद्र तट से लेकर कई सिल्वर सैंड तक।

यह शहर समुद्र तटों से भरा है। मुंबई भारत के पश्चिमी तट पर स्थित है और शानदार अरब सागर से घिरा हुआ है। मुंबई में कई समुद्र तट हैं और इन समुद्र तटों से शानदार सूर्यास्त देखना वास्तव में एक रोमांचक दृश्य है। उन्हें कई फिल्मों की शूटिंग के लिए महत्वपूर्ण स्थान माना जाता है।

पास में स्थित अद्भुत रेस्तरां, कॉफी हाउस और फूड स्टॉल हैं, जहां से आप कई स्वादिष्ट व्यंजनों का आनंद और स्वाद ले सकते हैं। ज्यादातर लोग अराजक शहर के जीवन से एक ब्रेक लेते हैं और अपने परिवार और दोस्तों के साथ आराम करने के लिए इन समुद्र तटों पर जाते हैं।

तो आप मुंबई के भव्य समुद्र तटों की यात्रा भी कर सकते हैं, प्रकृति की सुंदरता की प्रशंसा कर सकते हैं और शांतिपूर्ण वातावरण के लिए आत्मसमर्पण कर सकते हैं। प्रसिद्ध समुद्र तट चौपाटी समुद्र तट, जुहू समुद्र तट, मध द्वीप, वर्सोवा समुद्र तट और अधिक हैं।

मुंबई में समुद्र का क्या नाम है?

मुंबई भारत के पश्चिमी तट पर स्थित है और शानदार अरब सागर से घिरा हुआ है।

मुंबई का सबसे बड़ा समुद्र कौन सा है?

अरब सागर के तट पर स्थित, जुहू समुद्र तट (Juhu beach) मुंबई के सबसे लोकप्रिय समुद्र तटों में से एक है, जो स्वादिष्ट भोजन के लिए जाना जाता है।

भारत में कुल कितने समुद्र है?

आओ जानते हैं कि भारत के ये तीन समुद्र कौन कौनसे हैं। हिन्द महासागर : धरती के 70.8% प्रतिशत भाग पर समुद्र है जिसमें से 14% भाग पर बसा है विराट हिंद महासागर। हिंद महासागर का क्षेत्रफल 7.4 करोड़ वर्ग किलोमीटर है। यह महासागर दक्षिण में अफ्रीका और आस्ट्रेलिया के बीच फैला हुआ है, जबकि इसके उत्तर-पश्‍चिम में भारत है।

गुजरात के समुद्र का क्या नाम है?

कच्छ की खाड़ी गुजरात राज्य के उत्तर-पश्चिम क्षेत्र में कच्छ जिला और जामनगर जिले के मध्य स्थित है। इस खाड़ी के पश्चिम में अरब सागर स्थित है। वैसे यह खाड़ी अरब सागर का ही एक हिस्सा है। गुजरात की पश्चिमी सीमा में १६०० कि.