आधिकारिक व्हाट्सएप ऐप पर कैसे स्विच करें? - aadhikaarik vhaatsep aip par kaise svich karen?

आधिकारिक व्हाट्सएप ऐप पर कैसे स्विच करें? - aadhikaarik vhaatsep aip par kaise svich karen?

WhatsApp ने हाल ही में घोषणा की है कि यह अस्थायी रूप से उन accounts पर ban लगा रहा है जो WhatsApp के third-party संस्करण- जैसे GB WhatsApp या WhatsApp Plus का उपयोग करते हैं। कंपनी ने कहा कि WhatsApp use करने के लिए, यूज़र्स को केवल official ऐप डाउनलोड करना होगा।

WhatsApp ने आधिकारिक ऐप पर वापस स्विच करने के बारे में एक FAQ पोस्ट भी लिखा है। आधिकारिक ऐप पर जाने से पहले यूज़र्स को अपने चैट का बैकअप लेना होगा। यदि आप भी किसी third-party app का use कर रहे हैं और WhatsApp से banned हैं, तो यहां बताया गया है कि आप अपने खाते को कैसे चालू रख सकते हैं।

अपने WhatsApp को unban कैसे करें

अपने WhatsApp अकाउंट को अनब्लॉक करने के लिए एक चीज जो आपको करनी है वह है आधिकारिक ऐप पर वापस जाना। हालाँकि, इससे पहले, आपको चैट history को backup करना होगा, यदि आप इसे खोना नहीं चाहते हैं।

जिस third-party ऐप का आप उपयोग कर रहे हैं, वह निर्धारित करता है कि आपको अपने चैट का बैकअप लेना है या नहीं। आप अपने WhatsApp अकाउंट को unblock करने के लिए इन steps को follow कर सकते हैं।

अगर आप GB WhatsApp का इस्तेमाल कर रहे थे

सबसे पहले, अस्थायी ban समाप्त होने की प्रतीक्षा करें जो एक टाइमर आपको बताएगा। अब GB WhatsApp में अपने चैट को save करने के लिए इन steps का पालन करें:

  1. More options -> chat -> backup chats पर जाएं।
  2. फ़ोन की Settings -> Storage -> Files पर जाएँ।
  3. GB WhatsApp फ़ोल्डर ढूंढें।
  4. सिलेक्ट करने के लिए होल्ड करें और राइट कॉर्नर में More>Rename टैप करें।
  5. फ़ोल्डर का नाम बदलें और “WhatsApp” रखें।
  6. अब, Play Store से आधिकारिक WhatsApp ऐप डाउनलोड करें। यदि आप Play Store नहीं खोल सकते हैं, तो यहां से डाउनलोड करें।
  7. आधिकारिक ऐप डाउनलोड और install करने के बाद, अपना फ़ोन नंबर verify करें।
    अब आपको bacup found संदेश दिखाई देगा और फिर Restore-> Next पर टैप करें।

इस प्रकार आप GB WhatsApp से अपने मौजूदा चैट को restore कर सकते हैं।

अगर आप WhatsApp Plus use कर रहे थे

यदि आप WhatsApp Plus का use कर रहे हैं और आप पहले से ही अपने चैट का बैकअप ले चुके हैं, तो यह official WhatsApp पर transfer हो जाएगा। फिर आप Play Store पर जा सकते हैं और आधिकारिक WhatsApp डाउनलोड कर सकते हैं, अपना फोन नंबर सत्यापित कर सकते हैं, और खाते को restore कर सकते हैं।

यदि आपको WhatsApp पर संदेश मिलता है कि आपका खाता “अस्थायी रूप से प्रतिबंधित” है, तो इसका मतलब है कि आप official ऐप के बजाय WhatsApp के किसी unsupported version का उपयोग कर रहे हैं। WhatsApp security के कारण किसी भी third-party app का समर्थन नहीं करता है। इसलिए हम आपको हमेशा official WhatsApp का उपयोग करने की सलाह देते हैं।

हालांकि हम उपयोग करते हैं व्हाट्सएप हर दिन और हर घंटे, हम उन जोखिमों के बारे में नहीं जानते हैं जो मैसेजिंग एप्लिकेशन को मजबूर करते हैं या इसमें कैसे व्यवहार करना है। हम मानते हैं कि सब कुछ अनुमत है, लेकिन ऐसा नहीं है और यह संभव है कि व्हाट्सएप आपके खाते को कुछ अनुचित उपयोग के लिए अवरुद्ध करके आपको दंडित करे। अगर आपके पास एक है व्हाट्सएप पर निलंबित खाता , हम विश्लेषण करते हैं कि कारण क्या हो सकते हैं, आप इसे कैसे हल कर सकते हैं या आप इसे फिर से प्लेटफ़ॉर्म पर होने से कैसे रोक सकते हैं।

सबसे पहले, आपके पास व्हाट्सएप में स्थायी रूप से या केवल अस्थायी रूप से निलंबित एक खाता हो सकता है। प्रत्येक मामले में आपको एक अलग संदेश दिखाई देगा।

विषय-सूची

  • फ़ोन नंबर निलंबित
    • वे आपको व्हाट्सएप पर क्यों निलंबित कर सकते हैं?
  • खाता अस्थायी रूप से निलंबित कर दिया गया है
    • व्हाट्सएप के आधिकारिक संस्करण में कैसे स्विच करें
  • व्हाट्सएप का जिम्मेदार उपयोग

फ़ोन नंबर निलंबित

यदि आप संदेश देखते हैं, तो “आपका फ़ोन नंबर है व्हाट्सएप में निलंबित। सहायता के लिए संपर्क सहायता ”क्योंकि एप्लिकेशन ने पाया है कि आपने सेवा शर्तों का उल्लंघन किया है। आप इनकी समीक्षा कर सकते हैं WhatsApp सेवा की शर्तें यह जानने के लिए कि आप क्या कर सकते हैं या क्या कारण हो सकते हैं। यदि आपको समझ में नहीं आता है कि निलंबन क्यों है, तो आप कर सकते हैं WhatsApp से संपर्क करें पूज्य गुरुदेव के मार्गदर्शन से संपन्न कर सकते हैं - ईमेल और जो हुआ उसका पता लगाने के लिए मामलों की समीक्षा करने का वादा करें।

अपने खाते को फिर से सक्रिय करने का प्रयास करने के लिए, हमें व्हाट्सएप समर्थन पते पर एक ईमेल भेजना होगा। इस ईमेल में आपको स्थिति की व्याख्या करनी चाहिए और तर्क देना चाहिए कि आपको क्यों लगता है कि प्रतिबंध एक गलती है पुनर्सक्रियन का अनुरोध करें खाते से यदि वे इसे मंच से उचित मानते हैं। एक बार ईमेल भेजे जाने के बाद आपको केवल विश्वास होगा और प्रतिक्रिया की प्रतीक्षा करनी होगी

कई कारण हैं कि वे आपको व्हाट्सएप पर निलंबित कर सकते हैं और यह महत्वपूर्ण है कि आप इसे बहुत देर होने से पहले इससे बचने के लिए विचार करें।

आधिकारिक व्हाट्सएप ऐप पर कैसे स्विच करें? - aadhikaarik vhaatsep aip par kaise svich karen?

वे आपको व्हाट्सएप पर क्यों निलंबित कर सकते हैं?

मैसेजिंग एप्लिकेशन ही इसे बहुत स्पष्ट करता है इसके नियम और शर्तें चीजों की एक श्रृंखला के प्रदर्शन को अक्षम करने के लिए नेतृत्व कर सकते हैं और हम आपकी अनुमति के बिना चैट सेवा का उपयोग नहीं कर सकते हैं या कोई अन्य खाता नहीं बना सकते हैं। ऐसी चीजें हैं जो निषिद्ध हैं और इसका मतलब होगा कि ऐप का "निष्कासन"।

WhatsApp पर खुद को निलंबित करने के कारण हैं:

  • स्वचालित, भारी या अवांछित संदेश यह प्रोग्राम किया गया है या नहीं। उन उपयोगकर्ताओं से संपर्क करने की कोशिश न करें जो नहीं चाहते हैं कि आप उनसे बात करें, बिना प्राधिकरण के समूह न बनाएं या व्हाट्सएप के संशोधित संस्करणों का उपयोग न करें जिन्हें आपने डाउनलोड किया है।
  • गलत इस्तेमाल प्रसारण सूची वह दूसरों को नाराज करता है। यदि एप्लिकेशन आपके खाते से कई रिपोर्ट प्राप्त करता है और इस अभ्यास के लिए अन्य उपयोगकर्ताओं से शिकायत करता है, तो यह आपको ब्लॉक कर देगा।
  • संपर्क सूचियों का उपयोग करें आपको पता नहीं है और आपने अवैध स्रोतों से प्राप्त किया है, किसी से डेटा या फोन नंबर खरीदना और स्पैम का उपयोग करना या कुछ बेचने की कोशिश करना।
  • का उल्लंघन व्हाट्सएप सेवा की शर्तें । उदाहरण के लिए, बातचीत में सभी प्रकार की सामग्री, जो घृणा, नस्लवादी सामग्री, धमकी, डराने वाली सामग्री…

खाता अस्थायी रूप से निलंबित कर दिया गया है

इस घटना में कि निलंबन अस्थायी है, आपको एक अलग संदेश दिखाई देगा जो आपको सूचित करेगा कि आपका खाता स्टॉपवॉच के साथ "अस्थायी रूप से निलंबित" कर दिया गया है, जो बताता है कि आपने अपने चैट का उपयोग करने तक कितना समय छोड़ा है। इस दूसरे मामले में, निलंबन का कारण आमतौर पर है इस तरह के अनौपचारिक अनुप्रयोगों का इस्तेमाल किया उदाहरण के लिए व्हाट्सएप प्लस या जीबी व्हाट्सएप। यह महत्वपूर्ण है कि आप आधिकारिक संस्करण में जितनी जल्दी हो सके वापस लौटें ताकि आप हमेशा के लिए निलंबित न हों।

व्हाट्सएप के आधिकारिक संस्करण में कैसे स्विच करें

यदि आपके पास व्हाट्सएप पर अस्थायी रूप से निलंबित खाता है, तो तीसरे पक्ष के आवेदन को छोड़ दें और आधिकारिक संस्करण पर जाएं यह सुनिश्चित करने के लिए कि आप अपने चैट का उपयोग करना जारी रख सकते हैं। अपनी बातचीत का बैकअप बनाएं, जो ऐप आप इस्तेमाल कर रहे हैं उसे व्हाट्सएप को अनइंस्टॉल करें।

GB WhatsApp में

GB व्हाट्सएप के मामले में, आधिकारिक संस्करण पर जाने से पहले, चैट हिस्ट्री को सेव और ट्रांसफर करें ताकि प्रक्रिया के दौरान उन्हें खोना न हो। अस्थायी निलंबन समाप्त होने के बाद इसे करें (आप स्क्रीन पर स्टॉपवॉच देखेंगे)

  • GB WHatsApp पर जाएं
  • विकल्प अधिक विकल्प और चैट स्पर्श करें
  • बैकअप पर जाएं
  • फोन सेटिंग में जाएं
  • भंडारण पर टच करें
  • फ़ाइल विकल्प चुनें
  • GB व्हाट्सएप फ़ोल्डर ढूंढें और उसका चयन करें
  • "अधिक" और नाम बदलें पर क्लिक करें
  • "WhatsApp" नाम बदलें
  • Google Play Store पर जाएं
  • आधिकारिक व्हाट्सएप ऐप इंस्टॉल करें
  • उपलब्ध बैकअप को पुनर्स्थापित करें

व्हाट्सएप प्लस में

यदि आपके पास जो एप्लिकेशन है वह GB व्हाट्सएप के बजाय व्हाट्सएप, चैट हिस्ट्री है स्वचालित रूप से स्थानांतरित कर दिया जाता है आप कुछ भी किए बिना सेवा के आधिकारिक संस्करण में। बस से WhatsApp डाउनलोड करें गूगल प्ले स्टोर करें, अपना नंबर सत्यापित करें और उपलब्ध बैकअप को पुनर्स्थापित करें। आप सामान्य रूप से अपने खाते का उपयोग करेंगे और आधिकारिक संस्करण का उपयोग करते समय प्रतिबंध समाप्त हो जाएगा।

आधिकारिक व्हाट्सएप ऐप पर कैसे स्विच करें? - aadhikaarik vhaatsep aip par kaise svich karen?

व्हाट्सएप का जिम्मेदार उपयोग

उन्हें आपके खाते को स्थायी रूप से अवरुद्ध करने से रोकने के लिए, संदेश अनुप्रयोग में ए है "जिम्मेदार उपयोग" गाइड यह बताता है कि अपनी सेवा शर्तों का उल्लंघन किए बिना और दूसरों को परेशान किए बिना मंच का उपयोग कैसे करें। व्हाट्सएप पर निलंबित अकाउंट होने से बचने के लिए ये कुछ बेहतरीन टिप्स हैं:

  • हो जाओ लोगों से अनुमति और केवल उन लोगों के संपर्क में रहें जिन्होंने आपको अपना फोन नंबर दिया है या आपसे उनसे बात करने के लिए कहा है। व्हाट्सएप के अनुसार, अपना नंबर किसी को आपको लिखने के लिए देना बेहतर है। और अगर आप एक हैं जो लिखने जा रहे हैं, तो इसे सम्मानपूर्वक और समझाएं कि आप कौन हैं, आप क्या चाहते हैं या आपको मोबाइल फोन कहां मिला है।
  • उन सभी में शांत रहने के लिए समूह नियंत्रण का उपयोग करें जिनमें आप एक व्यवस्थापक हैं। व्हाट्सएप ग्रुप एडमिनिस्ट्रेटर चुन सकते हैं कि कौन मैसेज भेजता है और इस तरह चैट पर अवांछित सामग्री से बचता है।
  • आगे मत करो गोपनीय जानकारी या सामग्री
  • लोगों के फैसलों का सम्मान करें और आग्रह न करें कि वे नहीं चाहते कि आप उन्हें संदेश भेजें। इसके अलावा, अगर वे जोड़ने के लिए नहीं कहे हैं या समूह में नहीं रहना चाहते हैं तो अन्य उपयोगकर्ताओं के लिए समूह न जोड़ें।

आधिकारिक व्हाट्सएप ऐप पर कैसे स्विच करें? - aadhikaarik vhaatsep aip par kaise svich karen?

  • व्हाट्सएप

WhatsApp के ऑफ़िशियल ऐप पर कैसे स्विच करें?

WhatsApp के ऑफ़िशियल ऐप पर कैसे स्विच करें WhatsApp के ऑफ़िशियल ऐप पर स्विच करने से पहले, अपनी सभी चैट्स का बैकअप लें. आप जिस अनऑफ़िशियल ऐप का इस्तेमाल कर रहे हैं उसके नाम से पता चल सकता है कि आपको अपनी सभी चैट्स का बैकअप लेना है या नहीं. ऐप का नाम देखने के लिए अन्य ऑप्शन > सेटिंग्स > मदद > ऐप की डीटेल्स पर टैप करें.

व्हाट्सएप अपडेट नहीं हो रहा है क्या करें?

अपना डिवाइस रीस्टार्ट करें या इसे ऑफ़ करके ऑन करें..
अपने डिवाइस की सेटिंग्स पर जाएँ, फिर ऐप्लिकेशन और सूचनाएँ > Google Play स्टोर > ऐप की जानकारी > स्टोरेज > कैशे मिटाएँ पर टैप करें..
डेटा मिटाएँ > ठीक है पर टैप करें..
अपना डिवाइस रीस्टार्ट करें और WhatsApp इंस्टॉल करके देखें..

क्यों मेरा फोन नंबर WhatsApp का उपयोग करने से प्रतिबंधित कर दिया है?

अगर आपका अकाउंट बैन कर दिया गया है, तो आपको WhatsApp खोलने पर यह मैसेज दिखेगा: ''इस अकाउंट से WhatsApp का इस्तेमाल नहीं किया जा सकता." अगर हमें लगता है कि किसी अकाउंट एक्टिविटी से हमारी सेवा की शर्तों का उल्लंघन हो रहा है, तो हम उसे बैन कर देते हैं.