82 30 को भारत का मानक अक्षांश क्यों चुना गया है - 82 30 ko bhaarat ka maanak akshaansh kyon chuna gaya hai

विषयसूची

  • 1 82 30 पूर्व देशांतर को भारत की मानक याम्योत्तर क्यों माना जाता है?
  • 2 कौन सा देशांतर भारत के लिए मानक मेरिडियन के रूप में चुना गया है?
  • 3 हमारे देश के लिए अलग से मानक देशांतर रेखा क्यों मानी गई है?
  • 4 मानक देशांतर रेखा का क्या महत्व है?

इसे सुनेंरोकें82°30′ पूर्व देशांतर को भारत की मानक याम्योत्तर क्यों माना गया है? 82°30′ पूर्व देशांतर को भारत की मानक याम्योत्तर इसलिए माना गया है क्योंकि यह रेखा भारत के मध्य से होकर निकलती है।

कौन सा देशांतर भारत के लिए मानक मेरिडियन के रूप में चुना गया है?

इसे सुनेंरोकेंसही उत्तर 82°30’E है। भारत का मानक मेरिडियन (82°30’E) मिर्जापुर (उत्तर प्रदेश में) से होकर गुजरता है। उत्तर प्रदेश, मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ़, उड़ीसा, आंध्र प्रदेश।

भारत के लिए एक मानक देशांतर A standard meridian की आवश्यकता क्यों है?

इसे सुनेंरोकेंभारत का मानक याम्योत्तर ग्रीनविच से 82.5° पूर्व है, जिसका अर्थ है कि हमारा मानक समय ग्रीनविच के मानक समय से साढ़े पाँच घंटे आगे है। भारत में पूर्वी देशान्तर, जो कि इलाहाबाद के निकट नैनी से गुजरती है, के समय को मानक समय माना गया है। यह समय ग्रीनविच समय से 5:30 घंटा आगे रहता है।

भारत की विशाल देशांतरीय विस्तार का भारत पर क्या प्रभाव पड़ता है?

इसे सुनेंरोकेंभारत का पूर्व-पश्चिम सर्वाधिक विस्तार 22° उत्तरी अक्षांश पर मिलता है. देश के दक्षिणी भाग की आकृति लगभग त्रिभुजाकार है. भारत के अक्षांशीय और देशान्तरीय विस्तार का प्रभाव समय, तापमान, मौसम आदि पर पड़ता है. केरल और तमिलनाडु जैसे राज्यों में विषुवतरेखा के निकट होने के चलते हमेशा तापमान अधिक रहता है.

हमारे देश के लिए अलग से मानक देशांतर रेखा क्यों मानी गई है?

इसे सुनेंरोकेंआप देख सकते हैं कि दिए गए देशांतरीय याम्योत्तर पर सभी स्थानों का स्थानीय समय समान है। के मध्य भाग से होकर गुजरने वाली किसी याम्योत्तर के स्थानीय समय को देश का मानक समय माना जाए। इस याम्योत्तर रेखा के स्थानीय समय को पूरे देश का मानक समय माना जाता है। भारत में 82½° पू.

मानक देशांतर रेखा का क्या महत्व है?

इसे सुनेंरोकेंपृथ्वी के तल पर स्थित किसी स्थान की भौगोलिक स्थिति बताने के लिए उस स्थान के अक्षांश (latitude) और देशान्तर (Longitude) का मान बताया जाता है। किसी स्थान का देशान्तर, धरातल पर उस स्थान की पूर्व-पश्चिम स्थित को बताता है। परम्परानुसार, सभी स्थानों के देशांतर को प्रधान यामोत्तर के सापेक्ष अभिव्यक्त किया जाता है।

भारत का मानक समय कितने राज्यों से होकर गुजरता है?

इसे सुनेंरोकेंIndian Standard Time IST यह रेखा भारत के 5 राज्यों से होकर गुजरती है !

82 डिग्री 30 को भारत का मानक याम्योत्तर क्यों माना गया है?

परे विश्व के लिए ग्रीनविच के समय को औसत समय मान लिया गया है। भारत में मानक समय 82 अंश 30 मिनट को माना गया है। मानक देशांतर या याम्योत्तर रेखा 82°30' मिनट देशांतर के ठीक ऊपर जजब सूर्य आएगा तब दोपहर के 12 बजे का समय होगा इसलिए 82°30' को भारत का मानक देशांतर है।

भारत के लिए एक मानक देशांतर की आवश्यकता क्यों होती है?

हाँ भारत को एक से अधिक मानक की आवश्यकता है क्योंकि देशांतर रेखाओं के मानों से स्पष्ट होता है की इनमे लगभग 30 डिग्री का अंतर् है जो हमारे देश के सबसे पूर्वी व पशिचमी भागों के समय में लगभग 2 घंटो का अंतर होता है। कुछ ऐसे देश हैं, जिनमें अधिक पूर्व पशिचमी विस्तार के कारण एक से अधिक मानक देशांतर रेखाएँ हैं।

भारत का मानक समय देशांतर क्या है?

82° 30'E याम्योत्तर या देशांतर को भारत का मानक याम्योत्तर भी कहा जाता है।