बहुत ज्यादा ठंड लगे तो क्या करें? - bahut jyaada thand lage to kya karen?

हाइलाइट्स

  • धनिया, जीरा, सौंफ और मेथी के मिश्रण का सेवन करें

  • हल्दी दूध का सेवन करने से मिलेगा काफी आराम

  • 1-2 चम्मच शहद गुनगुने पानी में डालकर सेवन करें

सर्दियों का मौसम चल रहा है. इस मौसम में जितना संभलकर रहें उतना अच्छा है. जरा सी चूक होने पर आपको ठंड लग सकती है. अगर आपके लगे कि आपका तेज सिरदर्द हो रहा है, नाक बह रही है, खांसी है या बदन दर्द हो रहा है, तो ये ठंड लगने के लक्षण हैं. अगर इसमें से किसी तरह के लक्षण हैं तो तुरंत सावधान हो जाएं. कुछ घरेलू नुस्खे अपनाकर आप इससे निजात पा सकते हैं.

शहद
शहद आयुर्वेदिक गुणों से भरपूर है. इसमें बैक्टेरिया और वायरस मारने की क्षमता होती है. एक पर गुनगुने पानी में एक  या दो चम्मच शहद डालकर उसे पूरी तरह से मिलाएं. इसके बाद उसका सेवन करें. इससे काफी आराम मिलेगा. तीन-चार बार इस तरह पीने से गले की खराश में काफी राहत मिलेगी. इसमें एक चम्मच नींबू का रस भी मिला सकते हैं.

धनिया, जीरा, सौंफ और मेथी
धनिया, जीरा, मेथी और सौंफ को पीस लें. थोड़ी मिश्री को पानी में डालकर उसे उबाल लें. उबले हुए पानी में मिश्रण को मिला लें और आराम से पीएं. इससे सर्दी में काफी लाभ मिलेगा. जरूरत के अनुसार दूध भी मिला सकते हैं. इससे सर्दी तुरंत ठीक हो जाएगी.

अदरक, गुड़ और देसी घी
ठंड के मौसम में अदरक काफी फायदेमंद है. ठंड लगने पर अदरक, गुड़ और देसी घी का इस्तेमाल करने से काफी लाभ होगा. अदरक को पीसकर देसी घी और गुड़ के साथ मिला लें. ध्यान रखें कि तीनों की मात्रा लगभग बराबर ही हो. तीनों का मिश्रण बनाकर रोज सुबह खाली पेट इसका सेवन करें. इससे आपकी ठंड दूर हो जाएगी और आपको आराम मिलेगा.

हल्दी दूध का सेवन
ठंड या सर्दी होने पर हल्दी दूध का सेवन करें. हल्दी में बैक्टेरिया और वायरस मारने की जबरदस्त क्षमता होती है. दूध गर्म करें और उसमें एक चम्मच हल्दी मिलाएं. इसके सेवन से आपको काफी आराम मिलेगा.

भांप लें
पानी गर्म करें और उसे किसी बड़े बर्तन में डालें. इसके बाद सिर पर तौलिया और कोई कपड़ा रखकर पूरी तरह से इस तरह ढक लें कि भांप नाक के अंदर जाए. 5 से 10 मिनट तक ऐसा कर सकते हैं. ऐसा करने से आपको सर्दी में बहुत लाभ मिलेगा.

अगर आपको किसी प्रकार की कोई बीमारी है और इसमें से किसी भी चीज से एलर्जी है तो इन नुस्खे को अपनाने से पहले एक बार डॉक्टर से जरूर सलाह लें. ऐसी स्थिति में चिकित्सीय परामर्श अनिवार्य है.

ठंड का मौसम शुरु होते ही इसका असर आपकी त्वचा, शरीर और शारीरिक गतिविधियों पर पड़ने लगता है। सर्दियों में भूख बढ़ जाती है और शारीरिक मेहनत कम हो जाती है। लेकिन छोटी-छोटी बातों के साथ सुबह की शुरुआत की जाए तो यह मौसम आपके स्वास्थ्य व सौंदर्य के लिए वरदान साबित होगा। जानिए 10 बेहतरीन उपाय, जो आपका दिन बनाए... 

1 बिस्तर छोड़ने के पहले व्यायाम - जैसे ही आप बिस्तर से उठते हैं अपने शरीर को तानिए और ढीला छोड़िए। फिर से तानिए और ढीला छोड़िए। चार-पांच बार इस क्रिया को दोहराइए। ऐसा करने से शरीर में गर्मी के तापक्रम में वृद्धि होगी। यदि आपके पास समय है तो एक ही स्थान पर खड़े होकर कुछ देर जॉगिंग कीजिए। ऐसा करने से भी शरीर में चुस्ती-फुर्ती आएगी और आपके अगले काम फटाफट होंगे।


2 उबटन स्नान और ताजगी - स्नान में साबुन को अधिक महत्व न दीजिए। कोई-सा भी उबटन लगाइए। बांहों, पैरों, घुटनों, पीठ एवं गर्दन को उबटन से रगड़िए, उसके बाद नहाइए। फिर खुरदरे तौलिए से बदन पोंछिए। इस तरह के स्नान से ताजगी, चुस्ती और गर्मी महसूस होगी।


3 डटकर खाइए - इन दिनों भूख अधिक लगती है और भूखे पेट सर्दी अधिक लगती है। सुबह पौष्टिक नाश्ता भरपूर कीजिए। खाने में भरपूर ऊर्जा प्रदान करने वाला भोजन कीजिए। इसमें प्रोटीन, पनीर, दूध, अनाज, आलू, ताजे फल और हरी सब्जियों का सेवन कीजिए। गरमागरम सूप लेना भी इन दिनों अच्छा रहता है।


4 गर्म कपड़े भरपूर पहनें - मौसम के अनुसार कपड़ों का चयन कीजिए। शोख रंगों को अपनाइए। सर्दी से बचाव का बढ़िया तरीका है एक ही भारी-भरकम गर्म लबादे के बजाए पतली तह वाले कई गर्म कपड़े पहनिए। अंदर के वस्त्र कॉटन के ही हों तो बेहतर होगा। दस्ताने और मौजे पहनने से कतराइए नहीं इनसे आपको आराम भी मिलेगा और त्वचा की सुरक्षा भी होगी।

ठंड लगना आमतौर पर एक सामान्य स्थिति होती है। लेकिन अगर किसी व्यक्ति को ठंडा मौसम न होने पर भी अत्यधिक ठंड लगती है या फिर अगर किसी व्यक्ति से ठंड सहन नहीं हो पा रही है तो यह एक असामान्य स्थिति है। इसे ठंड के प्रति अतिसंवेदनशील होना कहा जाता है और अधिक ठंड लगना ही इस समस्या का सबसे मुख्य लक्षण होता है। हालांकि, इसके कुछ अन्य लक्षण भी देखे जा सकते हैं, जो मुख्य रूप से इसके अंदरूनी कारणों पर भी निर्भर करते हैं।

अधिक ठंड लगने का सबसे मुख्य कारण शारीरिक कमजोरी होता है, इसके अलावा हाइपोथायरायडिज्म, एनीमिया और फाइब्रोमायल्जिया जैसे कुछ रोग भी अधिक ठंड सहन न कर पाने जैसे लक्षण विकसित कर सकते हैं। शारीरिक कमजोरी को दूर करके और एक स्वस्थ जीवनशैली को अपना कर अधिक ठंड लगने जैसी समस्याओं से बचाव किया जा सकता है। इसके अलावा स्वस्थ आहार और नियमित रूप से शारीरिक जांच करवा कर भी यह समस्या विकसित होने से रोकथाम करने में मदद मिलती है।

ठंड के प्रति अतिसंवेदनशीलता का इलाज करने के लिए सबसे पहले इसका परीक्षण करके अंदरुनी कारणों का पता लगाया जाता है। इसका कारण बनने वाले अंदरुनी रोगों के अनुसार ही इस स्थिति का इलाज शुरू किया जाता है। इस स्थिति का इलाज करने के लिए डॉक्टर आवश्यक दवाओं के साथ-साथ आहार में भी कुछ महत्वपूर्ण बदलाव कर सकते हैं।

अधिक ठंड लगना की ओटीसी दवा - OTC Medicines for Cold Intolerance in Hindi

अधिक ठंड लगना के लिए बहुत दवाइयां उपलब्ध हैं। नीचे यह सारी दवाइयां दी गयी हैं। लेकिन ध्यान रहे कि डॉक्टर से सलाह किये बिना आप कृपया कोई भी दवाई न लें। बिना डॉक्टर की सलाह से दवाई लेने से आपकी सेहत को गंभीर नुक्सान हो सकता है।

Showing 1 to 0 of 1 entries

  • 1

बहुत तेज ठंड लगने पर क्या करें?

कुछ घरेलू नुस्खे अपनाकर आप इससे निजात पा सकते हैं..
शहद शहद आयुर्वेदिक गुणों से भरपूर है. ... .
धनिया, जीरा, सौंफ और मेथी धनिया, जीरा, मेथी और सौंफ को पीस लें. ... .
अदरक, गुड़ और देसी घी ठंड के मौसम में अदरक काफी फायदेमंद है. ... .
हल्दी दूध का सेवन ठंड या सर्दी होने पर हल्दी दूध का सेवन करें. ... .
भांप लें.

बहुत ज्यादा ठंड लगने का क्या कारण है?

एक्सपर्ट्स के मुताबिक, आपको ठंड ज्यादा लगती है या कम, इसका संबंध आपके खान-पान, लाइफस्टाइल और शरीर की आंतरिक क्षमता से है. धीमी गति से काम कर रहे अंगों से ज्यादा मेटाबॉलिक हीट पैदा होता है. इसी वजह से शरीर में अचानक कंपकंपी होती है. अलग-अलग लोगों के लिए इसका स्तर और तीव्रता अलग अलग हो सकती है.

शरीर को गर्म रखने के लिए क्या करें?

जानना जरूरी: ठंड से बचने के लिए रोज कीजिए इन चीजों का सेवन, शरीर को मिलेगी अंदरूनी गर्मी.
सर्दियों में कीजिए अदरक का सेवन अदरक हर घर में मौजूद सबसे बेहतरीन औषधियों में से एक है। ... .
अंडे खाना बहुत फायदेमंद अंडों को प्रोटीन का सबसे बेहतरीन स्रोत माना जाता है। ... .
सूप का करिए सेवन ... .
गर्म दूध है बेहद फायदेमंद.

अचानक ठंड लगने लगे तो क्या करें?

कहते हैं कि ठंड लगने के कारण ब्लड सर्कुलेशन ठीक से हो नहीं पाता और इस कारण शरीर के हिस्सों में दर्द शुरू हो जाता है.