गाय को कौन सी रोटी देनी चाहिए? - gaay ko kaun see rotee denee chaahie?

कैसे एक रोटी कैसे बदल सकती है नसीब? रोटी, कपड़ा और मकान यह इंसान की 3 सबसे पहली जरुरत है. रोटी से पेट भरने के साथ-साथ आपकी किस्मत भी बदल जाएगी. लेकिन उससे पहले जानते हैं कैसे आपका आने वाला कल होगा सुन्दर.

आने वाला कल कैसे होगा सुंदर-

* पानी में एक चुटकी हल्दी मिलाकर स्नान करें.

* नहाते समय भगवान नारायण का ध्यान करें.

* मन ही मन श्री हरी शरणम ममः मंत्र बोलते रहें.   

* पूजाघर में भगवान नारायण के चित्र का पंचोपचार पूजन करें.

* हल्दी मिले गाय के घी का दीप जलाएं, चंदन से धूप करें, पीले फूल चढ़ाएं, केसर से तिलक करें व केले चढ़ाएं.  

* "ॐ नमो नारायण" मंत्र का जाप करें.

* नारायण पर चढ़ा पीला फूल जेब में रख लें.

* केले पीली आभा लिए गाय को खिलाएं.

तो चलिये जानते हैं एक रोटी कैसे बदल सकती है नसीब.

शास्त्र कहते हैं पहली रोटी गाय और आखिरी रोटी कुत्ते को दी जाती है, पितृ के लिए कौवे को और बरकत के लिए भिखारी को रोटी खिलाने का शास्त्रीय मत है.

* गाय को रोटी को खिलाने से पितृदोष दूर होता है.

* कुत्ते को रोटी खिलाने से शत्रुभय दूर होता है.

* कौवे को रोटी खिलाने से पितृदोष और कालसर्प दोष दूर होता है.

* किसी गरीब या भूखे को रोटी खिलाने से बिगड़े काम बनने लगते है.

* रात के समय बनाई जाने वाली अंतिम रोटी पर सरसों का तेल लगाकर काले कुत्ते को खिलाएं शनि पीड़ा से मुक्ति मिलती है.

* शाम के समय गुड की रोटी किसी काले या भूरे कुत्ते को खिलाने से राहु के अंशुभ प्रभाव खतम होते हैं.

* अतिथि देवो भव यदि इसलिए अपने घर आए हुए याचक या भिखारी को खाली हाथ न जाने दें यथासंभव उसे रोटी जरूर खिलाएं.

* रोटी और चीनी को मिलाकर छोटे-छोटे टुकड़े चीटियों के खाने के लिए उनके बिल के आस-पास डालें. इस उपाय से आपकी बाधाएं धीरे-धीरे दूर होने लगेंगी.

* रोटी व चीनी को मिलाकर चूर लें और उसे चीटियों के खाने के लिए उनके बिल के आस-पास डालें. इससे बाधाएं धीरे-धीरे दूर होने लगेंगी.

* तमाम प्रयासों के बावजूद सफलता आपके हाथ नहीं लग रही है तो रोटी पर दहि रखकर चितकबरी गाय को खिलाएँ.

* ग्रहकलेश से मुक्ति के लिए आटे में तिल मिलकर उसे गूंध लें और रोटी पकाकर उसे सफ़ेद गाय को खिलाएं.

* करियर में रुकावट है समाप्त करने के लिए दिन में पकी तीसरी रोटी लें व मध्यमा व तर्जनी उंगली को सरसों का तेल में डुबोकर रोटी पर दोनों अंगुलियों से एक साथ लाइन खींचें. अब इस रोटी को दो रंग के कुत्ते को डाल दें.

मेष: हनुमान जी पर गुड की रोटी चढ़कर लाल गाय को खिलाएं.

वृष: रोटी पर दही रखकर सफ़ेद गाय को खिलाएं.

मिथुन: रोटी पर घी लगाकर काली गाय को खिलाएं.

कर्क: किसी बच्चे को दूध और रोटी खिलाएं.

सिंह: रोटी पर शहद लगाकर किसी भिखारी को खिलाएं.

कन्या: रोटी पर घी-शक्कर डालकर किसी कन्या को खिलाएं.

तुला: किसी सुहागन को रोटी दान करें.

वृश्चिक: रोटी पर गुड रखकर किसी बटुक को खिलाएं.

धनु हल्दी मिली रोटी पीपली आभा लिए गाय को खिलाएं.

मकर: सरसों का तेल चुपड़ी रोटी काले कुत्ते को डालें.

कुंभ: तिल का तेल चुपड़ी रोटी कौए को डालें.

मीन: रोटी पर चना दाल रखकर गाय को खिलाएं.

मनी मंत्र

किसी सिक्कों को दूध से धोकर उसपर केसर लगा लें और उसे पीपल के पत्ते पर रखकर भगवान नारायण को अर्पित करें यथासंभव श्री लक्ष्मीपत्ये नमः मंत्र का जाप करें और भगवान से प्रार्थना करें इसके बाद इस सिक्के को अपने गल्ले पर्स य तिजोरी में रखें.  

महाभाग्य का उपाय-

रोटी पर मध्यमा उंगली की मदद से सरसों के तेल से अपना नाम लिखें. इसके बाद इस रोटी को सिर से स्पर्श करते हुए अपनी सारी समस्या कह दें. रोटी के चार टुकड़े करें पहला टुकड़ा गाय, दूरा पीपल के नीचे रखें, तीसरा कौए और चौथा कुत्ते को दाल दें. निश्चित नसीब करवट लेगा

- ज्योतिषी कमल नंदलाल

गाय को कौन सी रोटी देनी चाहिए? - gaay ko kaun see rotee denee chaahie?

गाय को रोटी में गुड़ रख कर खिलाने से हर क्षेत्र में उन्नति होती है.

सनातन धर्म में मनुष्य की परेशानी को लेकर कई तरह के उपाय शास्त्रों में बताए गए हैं. जिनको अपना कर मनुष्य बहुत हद तक लाभ पा सकता है. इसी तरह गाय को हिंदू धर्म में माता का दर्जा प्राप्त है. मान्यता के अनुसार गाय के शरीर में 33 कोटी देवी-देवता का वास होता है. गाय को गुड़ खिलाने के कई लाभ होते हैं.

अधिक पढ़ें ...

  • News18Hindi
  • Last Updated : May 13, 2022, 09:46 IST

हिंदू धर्म में गाय को माता (Gau Mata) का दर्जा दिया गया है. गौ माता में 33 कोटि देवी-देवताओं का वास होता है. इसीलिए गाय को हिंदू धर्म में पूजा जाता है. भगवान कृष्ण भी गाय पालते थे. सनातन धर्म में गौ सेवा को काफी महत्व दिया गया है. कहा जाता है जो व्यक्ति गाय की सेवा करता है उसके घर दरिद्रता नहीं पसरती. इसके अलावा गौ दान को महादान माना गया है.

भोपाल के ज्योतिष पंडित हितेंद्र कुमार शर्मा के अनुसार व्यक्ति के ग्रह नक्षत्र और जीवन में चल रही परेशानियों से छुटकारा पाने के लिए भी गाय को गुड़ या रोटी के साथ गुड़ खिलाने के कई उपाय बताए गए हैं. आज की इस कड़ी में हम जानेंगे कि गाय को गुड़ या फिर रोटी के साथ गुड़ खिलाने से क्या फायदे होते हैं.

गाय को रोटी खिलाने के फायदे

– मान्यता के अनुसार जो व्यक्ति नियमित रूप से गाय को रोटी में गुड़ रख कर खिलाता है उसकी हर क्षेत्र में उन्नति होती है. लगातार उसे तरक्की मिलती जाती है. अगर आप भी तरक्की पाना चाहते हैं तो नियमित रूप से गाय को गुड़ के साथ रोटी खिलाएं.

यह भी पढ़ें – रविवार के दिन करें ये 5 पौराणिक उपाय, सूर्य देव होंगे प्रसन्न

– जो व्यक्ति गाय को प्रतिदिन गुड़ के साथ रोटी खिलाता है उसे आलौकिक शक्ति की सहायता प्राप्त होती है और उसके हर बिगड़े काम संवर जाते हैं.

– मान्यता के अनुसार प्रतिदिन गुड़ के साथ गाय को रोटी खिलाने से बिना किसी रुकावट के लंबे समय से अटके काम भी पूरे हो जाते हैं.

– मान्यता है कि जिस व्यक्ति को संतान सुख की इच्छा होती है वह रोज सुबह गाय को गुड़ खिलाएं. यह उपाय करने से उसके घर में बुद्धिमान संतान का जन्म होता है.

– नियमित रूप से गाय को गुड़ और रोटी खिलाने से पुण्य की प्राप्ति होती है यह पुण्य चार धाम की यात्रा के बराबर मान्य होता है.

यह भी पढ़ें – Maa Lakshmi Puja: घर में श्री यंत्र क्यों रखना चाहिए? जानें इसके फायदे

– गाय को नियमित रोटी और गुड़ खिलाने से मनुष्य को हर सांसारिक सुख प्राप्त होता है साथ ही उसको किसी भी तरह की बीमारी या रोग नहीं होता.

– गाय की सेवा करना और उसे नियमित गुड़ के साथ रोटी खिलाने से 33 कोटि देवी-देवता का आशीर्वाद भी सेवा करने वाले मनुष्य पर बना रहता है.

ब्रेकिंग न्यूज़ हिंदी में सबसे पहले पढ़ें News18 हिंदी| आज की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट, पढ़ें सबसे विश्वसनीय हिंदी न्यूज़ वेबसाइट News18 हिंदी|

Tags: Cow, Dharma Aastha, Religion

FIRST PUBLISHED : May 13, 2022, 09:46 IST

कौन सी गाय को रोटी खिलाना चाहिए?

जिस घर में गाय को पहली रोटी खिलाई जाती है उस घर के सदस्य बहुत तरक्की करते हैं. जिस घर में गाय की सेवा की जाती है उस घर पर लक्ष्मी मां की कृपा हमेशा बनी रहती है. बैठी हुई गाय को रोटी और गुड़ खिलाना ज्यादा शुभ माना जाता है.

पहली रोटी गाय को खिलाने से क्या होता है?

गाय को क्यों खिलाएं पहली रोटी ऐसे में यदि कोई व्यक्ति गाय को अन्न खिलाता है तो इसका मतलब है 33 करोड़ देवी देवता को अन्न खिला रहा है. इतना ही नहीं सिर्फ गाय को खाना खिलाने से सभी देवी देवताओं की पूजा अर्चना भी की जाती है. व्यक्ति को उनका आशीर्वाद भी मिलता है. यही कारण है कि गाय को पहली रोटी खिलाई जाती है.

गाय को रोटी कब खिलाना चाहिए?

दरवाजे पर आने वाली गाय को कभी भी भूखे पेट न जाने दें. दरवाजे पर आने वाली भूखी गाय को रोटी खिलाने से आपके कई कष्ट-क्लेश दूर हो जाते हैं. यदि आपके घर में हमेशा अशांति को लड़ाई-झगड़ा रहता है तो दोपहर के समय बनने वाली पहली रोटी गाय को खिलाएं.

गुरुवार के दिन गौ माता को क्या खिलाना चाहिए?

गुरुवार के दिन इस कार्य को करने से आपके कामों में अड़चनें नहीं आएंगी और काम आसानी से बन जाएंगे. – यदि कोई व्यक्ति अच्छी नौकरी पाना चाहता है तो किसी इंटरव्यू में जाने से पहले उस व्यक्ति को घर से निकलते समय रास्ते में किसी गाय को आटा या गुड़ खिलाना चाहिए. ऐसा माना जाता है कि ऐसा करने से आपको अपने काम में सफलता मिलेगी.