330 रुपये में बीमा - 330 rupaye mein beema

स्टोरी हाइलाइट्स

  • PMJJBY का प्रीमियम बढ़कर हुआ 436 रुपये
  • PMSBY के लिए अब सालाना 20 रुपये प्रीमियम

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Narendra Modi) ने साल 2014 में गद्दी संभालते ही आम आदमी के लिए दो बीमा योजनाओं की शुरुआत की थी. जो कि बेहद ही किफायदी दरों पर उपलब्ध थीं. लेकिन अब 1 जून से ये दोनों सरकारी बीमा योजनाएं महंगी होने जा रही हैं. केंद्र सरकार ने दोनों के प्रीमियम (Premium) में बढ़ोतरी का फैसला ले लिया गया है.

   दरअसल, प्रधानमंत्री जीवन ज्योति बीमा योजना (PMJJBY) और प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना (PMSBY) का प्रीमियम 1 जून से महंगा हो जाएगा. PMJJBY का प्रीमियम सालाना 330 रुपये से बढ़ाकर अब 436 रुपये कर दिया गया है. संशोधित प्रीमियम को 1.25 रुपये प्रति दिन के हिसाब तय किया गया है. वहीं, प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना (PMSBY) का प्रीमियम बढ़ाकर 20 रुपये कर दिया गया है. जो अब तक केवल 12 रुपये सालाना था.

क्या है PMJJBY?
देश के हर आदमी तक जीवन बीमा का लाभ पहुंचाने के लिए केंद्र सरकार ने 9 मई 2015 को प्रधानमंत्री जीवन ज्योति बीमा योजना (PMJJBY) की शुरुआत की थी. योजना की शुरुआत में 330 रुपये के प्रीमियम पर 2 लाख रुपये तक का बीमा मिलता था. हालांकि अब प्रीमियम को बढ़ाकर 436 रुपये किया गया है.

यह योजना 18 -50 साल की उम्र का कोई भी भारतीय नागरिक ले सकता है. जीवन ज्योति बीमा पॉलिसी की मैच्योरिटी की उम्र 55 साल है. इस टर्म प्लान को हर साल रिन्यू कराना पड़ता है. प्रधानमंत्री जीवन ज्योति बीमा योजना में बीमा खरीदने के लिए किसी मेडिकल जांच की जरूरत नहीं है. इसका सालाना प्रीमियम अब 436 रुपये हो गया है, जो हर साल मई या पहली जून को ग्राहकों के बचत खाते से ऑटो-डेबिट (Auto Debit) किया जाएगा.  

PMJJBY एक तरह से टर्म प्लान

इस बीमा योजना में एनरॉल करने के 45 दिन के भीतर बीमाधारक की सामान्य मौत हो जाती है तो उसके परिजनों को बीमा का लाभ नहीं मिलेगा, उसके बाद मिलेगा. लेकिन अगर मौत दुर्घटना से होती है तो बीमा कवर का फायदा तत्काल मिलेगा. दुर्घटना से होने वाली मौत के मामले में पहले दिन से ही बीमा कवर (Insurance Cover) मिल जाता है. बीमा कवर की अवधि के दौरान अगर सदस्य की मौत हो जाती है, तो 2 लाख रुपये की राशि उसके परिजनों (नॉमिनी) को प्राप्त होगी. 

क्या है PMSBY?
वहीं प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना ((PMSBY) की घोषणा 2015 में की गई थी. इस योजना का उद्देश्य भारत की विशाल आबादी को सुरक्षा बीमा प्रदान करना है, जिनके पास जीवन बीमा नहीं है. इस बीमा योजना के तहत केवल 12 रुपये वार्षिक प्रीमियम पर दुर्घटना बीमा कराया जाता है. लेकिन अब प्रीमियम सालाना 20 रुपये लगेगा. यह योजना 18 वर्ष से 70 वर्ष के आयु वर्ग के लोगों के लिए है.

PMSBY का कैसे मिलेगा लाभ?

प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना (PMSBY) में बीमाधारक की एक्‍सीडेंट (Accident) में मौत होने या पूरी तरह से विकलांग होने पर 2 लाख रुपये का दुर्घटना बीमा मि‍लता है. स्‍थाई रूप से आंशिक विकलांग होने पर एक लाख रुपये का कवर मिलता है. पूर्ण विकलांगता यानी दोनों आंखें या दोनों हाथ या फिर दोनों पैर खो देना, एक आंख और एक हाथ या एक पैर की स्थिति में 2 लाख रुपये की आर्थिक मदद का प्रावधान है. 

प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना (PMSBY) के तहत एनरोलमेंट पीरियड 1 जून से 31 मई तक होता है. योजना का लाभ उठाने के लिए आपके पास बैंक खाता होना जरूरी है. प्रत्येक वर्ष पहली जून या इससे पहले सिंगल किस्त में 'ऑटो डेबिट' के माध्यम से प्रीमियम बैंक खाते से कटौती की जाती है. 

यूटिलिटी डेस्क, अमर उजाला, नई दिल्ली Published by: संकल्प सिंह Updated Fri, 15 Apr 2022 03:08 PM IST

PM Jeevan Jyoti Bima Yojana: आज हम आपको भारत सरकार की एक महत्वाकांक्षी योजना के बारे में बताने वाले हैं। इस स्कीम का नाम प्रधानमंत्री जीवन ज्योति बीमा योजना है। इस स्कीम की शुरुआत भारत सरकार ने साल 2015 में की थी। इस स्कीम के अंतर्गत अगर बीमा धारक की किसी कारण से मृत्यु हो जाती है। उस स्थिति में परिवार के नॉमिनी को 2 लाख रुपये की धनराशि दी जाती है। अक्सर देखने को मिलता है कि किसी परिवार में जब उसके मुखिया की मृत्यु होती है। उस दौरान परिवार के सदस्यों के ऊपर दुखों का पहाड़ टूट पड़ता है। इसके अलावा उनकी आर्थिक स्थिति भी काफी बदहाल हो जाती है। इसी समस्या को देखते हुए भारत सरकार ने प्रधानमंत्री जीवन ज्योति बीमा योजना की शुरुआत की थी। इसी कड़ी में आज हम आपको प्रधानमंत्री जीवन ज्योति बीमा योजना से जुड़ी महत्वपूर्ण बातों के बारे में बताने वाले हैं। आइए जानते हैं इसके बारे में -

इस योजना में आप मात्र 330 रुपये का निवेश करके 2 लाख के बीमा कवर का लाभ उठा सकते हैं। प्रधानमंत्री जीवन ज्योति बीमा योजना में भारत का कोई भी नागरिक जिसकी उम्र 18 से 50 वर्ष के बीच है। वह निवेश कर सकता है।

इस पॉलिसी की शुरुआत 1 जून से होती है, जिसकी वैधता अगले साल 31 मई तक होती है। बीमाधारक के प्रीमियम की राशि उसके बैंक से एक तय तारीख को अपने आप कट जाती है। 

भारत में बड़े पैमाने पर लोग प्रधानमंत्री जीवन ज्योति योजना में 330 रुपये का प्रीमियम भरकर 2 लाख रुपये का बीमा कवर खरीद रहे हैं। इस स्कीम के जरिए व्यक्ति अपनी अनुपस्थिति में भी अपने परिवार को आर्थिक रूप से सुरक्षित रख सकता है।

इस स्कीम में आवेदन करने के लिए आपके पास बैंक अकाउंट का होना जरूरी है। इस योजना की परिपक्वता आयु 55 साल है। प्रधानमंत्री जीवन ज्योति बीमा योजना में आवेदन करने के लिए आपको किसी प्रकार की मेडिकल जांच कराने की भी जरूरत नहीं होती।

330 वाला कौन सा बीमा है?

देश के हर आदमी तक जीवन बीमा का लाभ पहुंचाने के लिए केंद्र सरकार ने 9 मई 2015 को प्रधानमंत्री जीवन ज्योति बीमा योजना (PMJJBY) की शुरुआत की थी. योजना की शुरुआत में 330 रुपये के प्रीमियम पर 2 लाख रुपये तक का बीमा मिलता था.

जीवन बीमा कितने साल का होता है?

लगभग सभी इंश्योरेंस कंपनी 15 साल से 30 साल अवधि की टर्म पॉलिसी दे देती है। एंडोमेंट पॉलिसी लेने के लिए कम से कम उम्र 8 की होनी चाहिए और ज्यादा से ज्यादा 60 साल उम्र तक के व्यक्ति को ही पॉलिसी दी जाती है। और इस पॉलिसी की अवधि लगभग 10 से 25 साल तक होती है।

प्रधानमंत्री जीवन ज्योति बीमा योजना का मतलब क्या है?

इस पीएम जीवन ज्योति बीमा स्कीम के अंतर्गत पालिसी धारक की 18 से 50 वर्ष के बीच मृत्यु हो जाने के बाद इस योजना के तहत सरकार द्वारा दी जाने वाली 2 लाख रूपये धनराशि पालिसी धारक के परिवार को दे दी जाएगी । जिससे वह अच्छे से अपना जीवन व्यतीत कर सकते है । इस योजना के ज़रिये भारतीयों नागरिको को PMJJBY से कवर करना है।

बीमा कैसे किया जाता है?

बीमा वास्तव में बीमा कंपनी और बीमित व्यक्ति के बीच एक अनुबंध है. इस कॉन्ट्रेक्ट के तहत बीमा कंपनी बीमित व्यक्ति से एक निश्चित धनराशि (प्रीमियम) लेती है और बीमित व्यक्ति या कंपनी को पॉलिसी की शर्त के हिसाब से किसी नुकसान की स्थिति में हर्जाना देती है.