भारतीय जीवन बीमा बच्चों के लिए 2022 - bhaarateey jeevan beema bachchon ke lie 2022

LIC में मुख्य तौर पर एल.आई.सी. चाइल्ड प्लान 2022 में जीवन तरुण और न्यू चिल्ड्रेन मनी बैक प्लान हैं। लेकिन एक ऐसा और प्लान है जो सभी प्लानों पर भारी पड़ सकता है।

मैं केवल कहने के लिए ये बातें नहीं कही हैं बल्कि मेरे पास इसके तथ्य भी मौजूद हैं, जो मेरी बात को सही साबित करते हैं।

अब मैं, छोटे बच्चों की बीमा योजना 2022 (एल.आई.सी. चाइल्ड प्लान) में इस प्लान को बेस्ट माने जाने के पाँच कारण आपके सामने रख रहा हूँ।

इस प्लान के पाँच कारण जो इसे सबसे आगे रखते हैं उनमें सबसे पहले इसका रिस्क कवर है!

रिस्क कवर

जब तक पिता का साया मौजूद रहता है बच्चे के जीवन पर कोई निगेटिव प्रभाव नहीं पड़ता है, क्योंकि सब कुछ एक पिता ही झेलता है।

भारतीय जीवन बीमा बच्चों के लिए 2022 - bhaarateey jeevan beema bachchon ke lie 2022

एक पिता छाते की भांति सारी तपन को खुद सहता है और बच्चे तक कोई आँच नहीं पहुँचने देता। लेकिन अगर किसी मासूम बच्चे के ऊपर से ये साया हट जाये तब सारा बोझ उस मासूम बच्चे के ऊपर आ जाता है।

कोई भी माता-पिता बीमा इसी मकसद से लेता है कि, वे रहें या न रहें बच्चों के जीवन पर कोई निगेटिव प्रभाव न पड़े। कभी भी उनके पढ़ाई-लिखाई और नौकरी में कोई भी दिक्कत ना आने पाये इसी चिन्ता में माता-पिता लगे रहते हैं।

यह एल.आई.सी. चाइल्ड प्लान आपकी इसी चिंता को दूर करता है और वास्तव में आपका सपना भी पूरा करा पाता है, क्योंकि सभी प्लानों की तुलना में यह सबसे अधिक रिस्क कवर प्रदान करता है।

रेगुलर अन्तराल पर पैसा

रिस्क कवर तो इसमें बहुत मिलता ही है लेकिन यदि माता या पिता की मृत्यु हो जाती है जिसने यह प्लान लिया था, तब भी बच्चे को रेगुलर अन्तराल पर पैसा मिलता रहता है।

आप मेरी इस बात को एक उदाहरण से आसानी से समझ सकते हैं मान लीजिये एक पिता ने 10 लाख बीमाधन का प्लान 25 साल के टर्म के साथ खरीदा। औसतन उसे इसके लिए 50 हजार के आस पास प्रीमियम चुकाना पड़ेगा।

अगर उस पिता की मृत्यु 6 साल के बाद हो जाती है। तब बच्चे को अगले 19 वर्षों तक प्रति वर्ष 1 लाख रुपये मिलते रहेगें और 19 साल के बाद 28 से 30 लाख रुपये और मिल जायेगें।

इस प्रकार से इन पैसों की वजह से बच्चे की पढ़ाई-लिखाई और उच्च शिक्षा बिना किसी अन्य के मदद से आसानी से हो जाती है। यह दूसरा कारण है जिस वजह से मैं इस प्लान को छोटे बच्चों की बीमा योजना 2022 में बेस्ट मानता हूँ।

प्रीमियम माफी

जैसा कि, आपने ऊपर का उदाहरण देखा उसमें उसको सारे लाभ तो मिलेगें ही लेकिन साथ में इसके लिए उस बच्चे या अन्य किसी को कोई प्रीमियम नहीं भरना पड़ता है।

क्योंकि पिता के न रहने पर सारा प्रीमियम माफ हो जाता है और आगे का प्रीमियम खुद lic अपने पास से (PWB) भरती है।

नान लिंक्ड पॉलिसी

जब किसी प्लान के अच्छे लाभ बताये जाते हैं तो लोगों को इस बात का भरोसा बहुत कम होता है कि, ये सारे लाभ मिलेगें अथवा नहीं। क्योंकि कई प्लान बाजार से जुड़े हुए होते हैं और जब भी बाजार में गिरावट आती है तो इसके लाभ भी कम हो जाते हैं।

इस एल.आई.सी. चाइल्ड प्लान की चौथी अच्छी बात यह है कि, यह प्लान बाजार से जुड़ा हुआ नहीं है

टैक्स फ्री

कई बार माता-पिता के मन में ये भी बात होती है कि उनके न रहने पर लिखित तौर पर तो पैसा मिलेगा लेकिन आधा पैसा सरकार के पास टैक्स के रूप में वापस चला जायेगा। इस प्लान में 80 D के तहत बच्चे को मिलने वाली सारी रकम टैक्स-फ्री रहेगी।

अभी तक छोटे बच्चों की बीमा योजना 2022 के बेस्ट प्लान की बात चल रही थी। इसका नाम अब आपके सामने उजागर कर रहा हूँ।

यह lic का जीवन लक्ष्य प्लान और टेबल नंबर 933 है। कुछ लोग मेरी बात से सहमत और असहमत भी हो सकते हैं।

जीवन लक्ष्य प्लान को बेस्ट एल.आई.सी. चाइल्ड प्लान मानने के 5 कारण मैनें बताये हैं। यदि आप किसी बात से असहमत हैं तो कमेंट के माध्यम से जरूर बतायें।

स्टोरी हाइलाइट्स

  • बच्चों को ध्यान में रखकर बनाई गई है पॉलिसी
  • मिनिमम 90 दिन होनी चाहिए बच्चे की उम्र

आज के समय में हर पैरेंट अपने बच्चों के बेहतर भविष्य की प्लानिंग (Future Planning) के लिए उनके बड़े होने का इंतजार नहीं करते हैं. इसकी वजह यह है कि पिछले कुछ वर्षों में Higher Studies का खर्चा काफी अधिक बढ़ गया है. इतना ही नहीं शादी-विवाह में भी काफी पैसों की जरूरत पड़ती है. ऐसे में लोग बच्चों के लिए शुरुआत से इंवेस्टमेंट (Investment Planning for Children) करने लगते हैं. इसके लिए लोग विश्वसनीय इंवेस्टमेंट इंस्ट्रुमेंट (Guaranteed Return Plan) में निवेश करना पसंद करते हैं. ऐसे पैरेंट्स को ध्यान में रखकर ही लाइफ इंश्योरेंस कॉरपोरेशन (LIC) ने एलआईसी जीवन तरुण प्लान (LIC Jeevan Tarun Plan) बनाई है. 

एलआईसी जीवन तरुण प्लान के बारे में जानिए (LIC Jeevan Tarun Plan)
बच्चों के लिए LIC का JEEVAN TARUN एक नॉन-लिंक्ड, पार्टिसिपेटिंग, इंडिविजुअल, लाइफ एश्योरेंस सेविंग प्लान है. इस प्लान के तहत LIC प्रोटेक्शन और सेविंग का फीचर देती है. इस प्लान को बच्चों की पढ़ाई और अन्य जरूरतों को ध्यान में रखकर डिजाइन किया गया है.

किस उम्र के बच्चों के लिए ले सकते हैं पॉलिसी (LIC Jeevan Tarun Plan Age Limit)
यह पॉलिसी लेने के लिए बच्चे की उम्र कम-से-कम 90 दिन होनी चाहिए. वहीं. अधिकतम आयु सीमा 12 साल तय की गई है. इस पॉलिसी बच्चे के 25 साल के होने पर मेच्योर होगी. LIC की इस पॉलिसी पर कई तरह के Rider लिए जा सकते हैं. 

ऐसे कर सकते हैं प्रीमियम का पेमेंट
आप सालाना, छमाही, तिमाही या मासिक आधार पर प्रीमियम का पेमेंट कर सकते हैं. आप NACH के जरिए इसका पेमेंट कर सकते हैं या सीधे अपनी सैलरी से प्रीमियम कटवा सकते हैं. अगर किसी टर्म में प्रीमियम जमा करने पर आप चूक जाते हैं तो तिमाही से लेकर सालाना आधार पर प्रीमियम जमा करने वालों को 30 दिन का ग्रेस पीरियड मिलेगा. वहीं अगर आप हर महीने पेमेंट जमा करते हैं तो आपको 15 दिन का ग्रेस पीरियड मिलेगा. 

मिलेगा डबल बोनस
बच्चे के 25 साल के होने पर इस स्कीम के तहत पूरा फायदा मिलता है. यह एक फ्लेक्सिबल प्लान है. मेच्योरिटी के समय इस स्कीम पर आपको डबल बोनस मिलते हैं. आप कम-से-कम 75,000 रुपये के सम इंश्योर्ड (Sum Assured) के लिए यह पॉलिसी ले सकते हैं. हालांकि, इसके लिए कोई मैक्सिम लिमिट तय नहीं है.

हर रोज 100 रुपये से भी कम के निवेश पर बन जाएंगे 15 लाख रुपये 
बच्चे के 90 दिन से अधिक और एक साल के उम्र के होने से पहले इस पॉलिसी में इंवेस्टमेंट शुरू कर दीजिए. इस स्कीम में रोजाना 100 रुपये से भी कम बचाकर आप अपने बच्चे के लिए 15 लाख रुपये से ज्यादा बना सकते हैं. LIC Calculator के अनुसार अगर आप जीरो उम्र के बच्चे के लिए हर माह करीब 2800 रुपये का निवेश 20 साल के लिए करते हैं तो बच्चे के 25 साल के होने पर आपको 15,66,000 रुपये मिलेंगे. इस दौरान आपका इंवेस्टमेंट महज 7.20 लाख रुपये का होगा.

ये भी पढ़ें

  • Petrol-Diesel Price Today: पेट्रोल-डीजल की लेटेस्ट कीमतें जारी, इस राज्य में 25 जनवरी से पेट्रोल पर मिलेगी सब्सिडी, चेक करें आज का रेट
  • Cryptocurrency में भारी गिरावट, जानिए यह पैसा बनाने का मौका या खतरे की घंटी

बच्चों के लिए कौन सी पॉलिसी है?

एलआईसी की न्यू चिल्ड्रन मनी बैक प्लान की पॉलिसी 25 साल के लिए की जाती है और इसमें आपको मैच्योरिटी की रकम किस्तों में मिलती है। इसके तहत जब आपका बच्चा 18 साल का होता है तब पहली बार इसका भुगतान किया जाता है। दूसरी बार इसका बच्चे के 20 साल का होने पर और तीसरी बार 22 साल का होने पर भुगतान मिलता है।

LIC में कितना जमा करने पर कितना मिलेगा?

जीवन लाभ का मैच्योरिटी लाभ अब हम जीवन लाभ पॉलिसी के मैच्योरिटी लाभ के बारे में जानते हैं. पॉलिसी की मैच्योरिटी पर उमंग को सम एस्योर्ड का 2,00,000 रुपये, वेस्टेड सिंपल रिविजनरी बोनस का 2,35,000 रुपये और फाइनल एडिश्नल बोनस का 90,000 रुपये मिलेंगे.

जीवन लाभ 936 क्या है?

Lic Jeevan Labh Plan 936 In Hindi की खास बाते -कम से कम 2 लाख रुपये का सम एश्योर्ड लेना होगा. -इसमें अधिकतम राशी की कोई सीमा नहीं है. -3 साल तक प्रीमियम भरने पर लोन की सुविधा भी मिलती है. -प्रीमियम पर टैक्स छूट और पॉलिसी धारक की मृत्यु पर नॉमिनी को बीमित रकम और बोनस के लाभ मिलते हैं.

एलआईसी का सबसे अच्छा प्लान कौन सा है 2022?

भारतीय जीवन बीमा निगम (LIC) ने एक नया इंश्योरेंस प्लान (Insurance Plan) लॉन्च किया है, जिसका नाम बीमा रत्न रखा गया है. यह इंश्योरेंस प्लान 27 मई 2022 से प्रभावी हो गया है. यह एक नॉन-लिंक्ड इंडीविजुअल सेविंग्स (Savings) लाइफ इंश्योरेंस प्लान है, जिसमें सुरक्षा और बचत दोनों का फायदा मिलता है.