यंग स्किन के लिए क्या करें? - yang skin ke lie kya karen?

Young Skin: उम्र से पहले नहीं दिखना चाहते बूढ़े, फॉलो करें ये 3 टिप्स, स्किन दिखेगी हमेशा यंग

यंग स्किन के लिए क्या करें? - yang skin ke lie kya karen?

Show
it’s very important to keep know how impactful are really these anti-ageing creams.

कुछ लोगों की उम्र कम होने के बावजूद चेहरे से वो काफी बड़ी उम्र के दिखायी देते हैं। क्योंकि उनके चेहरे पर झुर्रियां और महीन रेखाएं दिखने लगती हैं जिनसे उनकी उम्र ज़्यादा दिखायी पड़ती है। ऐसे में खुद को कम उम्र का दिखाने के लिए आप कुछ टिप्स फॉलो कर सकते हैं। जिनकी मदद से आपकी स्किन की उम्र को कम दिखाना आसान होता है।

चेहरे पर उम्र बढ़ने के निशान (Tips to look younger naturally) सबसे पहले दिखायी पड़ते हैं। झुर्रियां और महीन रेखाएं त्वचा की उम्र बढ़ने के प्रमाण जैसी ही हैं। तो, वहीं कुछ लोगों की उम्र कम होने के बावजूद चेहरे से वो काफी बड़ी उम्र के दिखायी देते हैं। ऐसे में खुद को कम उम्र का दिखाने के लिए आप कुछ टिप्स फॉलो कर सकते हैं। जिनकी मदद से आपकी स्किन की उम्र को कम दिखाना आसान होता है।  (Tips to look younger naturally).

Wrinkles Home Remedies: झुर्रियों को कम करता है लैवेंडर ऑयल, ऐसे करेंगे लैवेंडर ऑयल का इस्तेमाल, तो दिखेंगे हमेशा जवां । 

हमेशा जवां दिखने के लिए करे ये 3 टिप्स फॉलो (Tips to look younger naturally):

हेल्दी डायट :

जैसा कि डायट ही हमारी बॉडी की हेल्थ को बनाने और बिगाड़ने में सबसे अहम भूमिका निभाती है। इसीलिए, जवां और यंग दिखने के लिए  (Tips to look younger naturally) हेल्दी डायट अपनाना भी अहम है। अपने लिए ऐसी डायट चुनें जिसमें, हरी सब्ज़ियां, ग्रीन टी और नट्स शामिल हों।  दरअसल, इन सभी में एंटी-ऑक्सिडेंट्स होते हैं। जो, त्वचा को हेल्दी,और यंग दिखाने से जुड़ी प्रक्रियाओं को बढ़ाते हैं। नतीज़तन, आपकी स्किन जवां दिखती है।

Dry Patches on Skin: ड्राई स्किन पैचेस को कम करने के लिए लगाएं दही, सर्दियों में दमक उठेगी आपकी त्वचा

पानी पीएं बार-बार:

ज़्यादा मात्रा में पानी पीने से शरीर और स्किन दोनों को फायदा होता है। इससे, ना केवल आपकी बॉडी हेल्दी रहती है। बल्कि, आपकी त्वचा पर भी फ्रेशनेस और ग्लो रहता है।  (Tips to look younger naturally)

तनाव से बचें:

स्ट्रेस या तनाव किसी भई व्यक्ति के चेहरे की रौनक कम कर देता है। जो, कि उम्र से पहले ही लोगों को बूढ़ा दिखाने का काम करता है। ऐसे में, खुद को तनाव से बचाने के उपाय करें। एक्सरसाइज़ करें, ध्यान यानि मेडिटेशन का अभ्यास करें। नैचुरल ऑयल्स से मसाज़ करने से भी फायदा होता है।  कसरत करने से स्टैमिना बढ़ता है और मालिश से शरीर में ब्लड-सर्कुलेशन बेहतर होता है। इससे, तनाव को कंट्रोल करना आसान हो जाता है।

Dark Spots Home Remedies: चेहरे के काले धब्बों को कम करता है आलू का रस, इन 2 तरीकों से करें इस्तेमाल ।

Total Wellness is now just a click away.

Follow us on

हेल्दी और यंग स्किन के लिए फॉलो करें ये डाइट टिप्स

यंग स्किन के लिए क्या करें? - yang skin ke lie kya karen?

आहार जो स्किन के लिए बहुत ही फायदेमंद होते हैं। © Shutterstock

भिंडी एक ऐसी सब्जी है, जिसमें विटामिन ए और बीटा कैरोटिन नाम के तत्व पाए जाते हैं। ये दोनों ही तत्व हमारी स्किन के लिए बहुत फायदेमंद होते हैं। ये स्किन को हेल्दी बनाने के साथ-साथ झुर्रियों से भी बचाएं रखने में मदद करता है।

खूबसूरत दिखने की चाहत हर किसी को होती है। सुंदर और आकर्षक दिखने के लिए लोग तरह तरह के ब्यूटी प्रोडक्ट्स, घरेलू नुस्खे आदि का सहारा लेते हैं, लेकिन चेहरे कि सुन्दरता सिर्फ इन चीजों कि मोहताज नहीं है। इसके लिए अच्छी और पौष्टिक डाइट भी जरूरी है। अगर आपका खाना सही नहीं हो तो कोई भी प्रोडक्ट इस्तेमाल करें, आपकी स्किन हेल्दी नहीं दिखेगी। खूबसूरत और जवां त्वचा पाने के लिए आपको अपनी डाइट को भी बेस्ट रखना होगा, तभी आपकी स्किन बेस्ट और ग्लोइंग नजर आएगी। इन आहारों को नियमित रूप से शामिल करके आप भी पा सकती हैं ग्लोइंग और आकर्षक त्वचा।

चेहरे की त्वचा को टाइट करते हैं ये तीन आसन, आप भी जानें

दही

एंटी एजिंग आहार कि बात करें तो दही का नाम सबसे पहले आता है। दही में कैल्शियम भरपूर मात्रा में पाया जाता है, जो स्किन में कसाव लाता है। इसमें पाया जाने वाला प्रोबायोटिक बैक्टीरिया पाचन शक्ति को ठीक रखता है। पेट साफ हो, तो स्किन भी हेल्दी रहती है और आप पिंपल्स से भी बची रहती हैं।

बेरी

बेरी में जामुन, स्ट्रॉबेरी और शहतूत आदि छोटे-छोटे फल शामिल होते हैं। ये सभी देखने में ही सुंदर नहीं लगते, बल्कि इनमें आवश्क एंटीआक्सीडेंट और विटामिन सी भरपूर मात्रा में होते हैं जो स्किन के डैमेज सेल को रिपेयर और सूजन को कम करते हैं।

कैस्टर ऑयल की मदद से पाएं डार्क सर्कल से छुटकारा

नट्स और बीज

सूखे मेवे आहार में जरूर करें शामिल। इसमें ओमेगा 3 फैटी एसिड भरपूर मात्रा में पाया जाता है जो स्किन को टाइट और ग्लोइंग रखने के लिए मददगार होते हैं।

[caption id="attachment_669852" align="alignnone" width="655"]

यंग स्किन के लिए क्या करें? - yang skin ke lie kya karen?
ग्रीन टी स्किन के लिए बहुत ही फायदेमंद होती है। © Shutterstock[/caption]

ग्रीन टी

सेहत के लिए बहुत ही फायदेमंद मानी जाती है। यह स्किन को यू वी किरणों और स्किन कैंसर से बचाए रखती है। हर दिन इसे पीने से पिंपल्स, झुर्रियां और झाइयां दूर होती हैं। इसका इस्तेमाल करने से त्वचा में निखार आता है।

भिंडी

भिंडी एक ऐसी सब्जी है, जिसमें विटामिन ए और बीटा कैरोटिन नाम के तत्व पाए जाते हैं। ये दोनों ही तत्व हमारी स्किन के लिए बहुत फायदेमंद होते हैं। ये स्किन को हेल्दी बनाने के साथ-साथ झुर्रियों से भी बचाएं रखने में मदद करता है।

पानी

पानी त्वचा के लिए बहुत ही लाभकारी होता है। इसकी कमी से कई तरह कि बीमारियों का सामना करना पड़ता है। पानी पीने से बीमारियों से तो बचते ही हैं, साथ में इससे हमारी स्किन साफ रहती है। मुंहासे, झुर्रियों का सामना नहीं करना पड़ता। हर दिन कम से कम 7 से 8 गिलास पानी पिएं।

Total Wellness is now just a click away.

Follow us on

चेहरे को जवान दिखने के लिए क्या करें?

50 की उम्र में 35 का दिखा सकती हैं ये 10 आदतें, जवां दिखने के लिए 1 बार जरूर आजमाएं.
चाय या कॉफी से नहीं, अपने दिन की शुरुआत पानी से करें। ... .
बादाम और अखरोट रोजाना खाएं। ... .
ओमेगा 3 फैटी एसिड के लिए कद्दू के बीज, अलसी का सेवन करें क्योंकि यह त्वचा के तेल उत्पादन को नियंत्रित करने और मुंहासों को रोकने में मदद करता है।.

कम उम्र का दिखने के लिए क्या करें?

भरपूर नींद लें स्किन को स्वस्थ बनाए रखने के लिए सबसे जरूरी बात है 8 घंटे की नींद को पूरा करना. ... .
धूम्रपान की आदत विशेषज्ञों के अनुसार ज्यादा धूम्रपान भी चेहरे की झुर्रियों का कारण बनता है. ... .
हाइड्रेटिंग सीरम ... .
डाइट में शामिल करें कोलेजन ... .
विटामिन सी प्रोडक्ट ... .
विटामिन ए भी जरूरी.

यंग कैसे दिखे?

Tips to make young skin: अगर आप भी लंबे समय तक चेहरे को जवां रखना चाहती हैं तो ये खबर आपके काम की है..
पानी पीना जरूरी हमारे शरीर का 70 % भाग पानी से बना है, आप अगर रोज 3 से 4 लीटर पानी का सेवन करते हैं तो शरीर में पानी की कमी नहीं होगी और बॉडी हाइड्रेटिड रहेगी. ... .
डाइट में करें यह बदलाव ... .
एक्सरसाइज और योग जरूरी.

चेहरे पर निखार लाने के लिए क्या खाना चाहिए?

क्या खाएं कि चेहरा निखर जाए (10 Beauty Foods For Glowing Skin).
1) गुड़ खाना खाने के साथ थोड़ा-सा गुड़ खाने से बुढ़ापा जल्दी नहीं आता. ... .
2) टमाटर झुर्रियों से त्वचा की हिफाज़त करने के लिए रोज़ाना टमाटर खाएं. ... .
3) ककड़ी (खीरा) ... .
4) पपीता ... .
5) मोसंबी ... .
6) केला ... .
7) गाजर ... .
8) छाछ.