विरंजक चूर्ण का रासायनिक सूत्र क्या होता है? - viranjak choorn ka raasaayanik sootr kya hota hai?

Explanation : कैल्सियम हाइपोक्लोराइट एक अकार्बनिक यौगिक है। विरंजक चूर्ण का रासायनिक सूत्र? CaOCl2 है। यह एक सफेद रंग का ठोस होता है। इससे क्लोरीन की बहुत ज्यादा गन्ध निकलती रहती है। अधिकतर उसको पीने के जल के शु्द्धिकरण में इसका उपयोग किया जाता है। क्लोरोफार्म तथा क्लोरीन गैस बनाने में भी उपयोग किया जाता है। विरंजन चूर्ण स्थायी नहीं होता। समय बीतने के साथ साथ इसमें क्लोरीन की मात्रा कम होती जाती है, इसे Bleaching Powder (ब्लीचिंग पाउडर) भी कहते हैं। यह चूने का क्लोराइड होता है और देखने में चूने की तरह सफेद होता है पर इसमें क्लोरीन की गंध होती है। इसका निर्माण सर्वप्रथम ग्लैसगो के चार्ल्स टेनैंट ने सन् 1799 में किया था।

विरंजक चूर्ण का सूत्र क्या है, Viranjak Churn Ka Rasayanik Sutra, viranjak churn ka sutra : दोस्तों अगर आप इंटरनेट पर विरंजक चूर्ण का सूत्र क्या है के बारे में जानकारी प्राप्त करना चाहते हैं तो दोस्तों आप सही जगह पर आए हैं क्योंकि इस पोस्ट में हम आपके साथ Viranjak Churn Ka Rasayanik Sutra के बारे में जानकारी देंगे. इसलिए इस पोस्ट को आगे तक जरूर पढ़ना शुरू करते हैं viranjak churn ka sutra kya hai.

Q. Viranjak Churn Ka Rasayanik Sutra ? ( विरंजक चूर्ण का सूत्र क्या है )

Ans: CaOCl2

विरंजक चूर्ण का सूत्र CaOCl2 है.

इसे जरुर पढ़े :

  • Gypsum ka rasayanik sutra – जिप्सम का सूत्र
  • बेकिंग सोडा का रासायनिक सूत्र | Baking Soda Ka Rasayanik Sutra
  • चीनी का सूत्र क्या है | Chini Ka Sutra Kya Hai

तो दोस्तों आशा करते है आपको विरंजक चूर्ण का सूत्र क्या है, Viranjak Churn Ka Rasayanik Sutra के बारे में जानकारी मिल गई हो. इस पोस्ट को बनाने का हमारा उद्देश्य सिर्फ इतना है कि आप तक सभी रासायनिक सूत्रों की सही जानकारी पुहचा पाए और भी रासायनिक सूत्र के बारे में जानना चाहते हैं तो आप हमारे अधिकतम पोस्ट को पढ़ सकते हैं.

अपनी वेबसाइट पर हम डाटा संग्रह टूल्स, जैसे की कुकीज के माध्यम से आपकी जानकारी एकत्र करते हैं ताकि आपको बेहतर अनुभव प्रदान कर सकें, वेबसाइट के ट्रैफिक का विश्लेषण कर सकें, कॉन्टेंट व्यक्तिगत तरीके से पेश कर सकें और हमारे पार्टनर्स, जैसे की Google, और सोशल मीडिया साइट्स, जैसे की Facebook, के साथ लक्षित विज्ञापन पेश करने के लिए उपयोग कर सकें। साथ ही, अगर आप साइन-अप करते हैं, तो हम आपका ईमेल पता, फोन नंबर और अन्य विवरण पूरी तरह सुरक्षित तरीके से स्टोर करते हैं। आप कुकीज नीति पृष्ठ से अपनी कुकीज हटा सकते है और रजिस्टर्ड यूजर अपने प्रोफाइल पेज से अपना व्यक्तिगत डाटा हटा या एक्सपोर्ट कर सकते हैं। हमारी Cookies Policy, Privacy Policy और Terms & Conditions के बारे में पढ़ें और अपनी सहमति देने के लिए Agree पर क्लिक करें।

Agree

Solution : `CaOCl_(2)` (कैल्सियम ऑक्सीक्लोराइड) का प्रचलित नाम विरंजक चूर्ण है। इसे शुष्क बुझे हुए चूने `Ca(OH)_(2)` पर क्लोरीन की क्रिया से तैयार किया जाता है।
`underset("कैल्सियम हाइड्रोक्साइड")(Ca(OH)_(2))+underset("क्लोरीन")(Cl_(2))tounderset("कैल्सियम ऑक्सी क्लोराइड")(CaOCl_(2))+underset("जल")(H_(2)O)`
इस क्रिया के लिए प्रयुक्त `CI_(2)` को सोडियम क्लोराइड के अपघटन द्वारा तैयार किया जाता है।

प्रश्न 281 : विरंजक चूर्ण का रासायनिक नाम, सूत्र एवं दो उपयोग लिखिए ।

Answer:

विरंजक चूर्ण का रासायनिक नाम कैल्शियम आक्सी क्लोराइड है।

विरंजक चूर्ण रासायनिक सूत्र - CaOCl2 होता है ।

विरंजक चूर्ण का उपयोग
(i) यह विरंजक कॉटन, टेक्सटाइल उद्योगो में लिनन लाउन्ड्री में विरंजित कपड़ो को धोने के लिए प्रयुक्त होता है।
(ii) यह कई रासायनिक उद्योगो में ऑक्सीकारक के रूप में प्रयुक्त होता है।
(iii) यह जल को सूक्ष्म जीवों से मुक्त कर रोगाणुरोधी पेय जल बनाने में प्रयुक्त होता है।
(iv) यह क्लोरोफॉर्म के निर्माण में प्रयुक्त होता है।
(v) यह न सिकुड़ने वाली ऊन बनाने में प्रयुक्त होता है।

विरंजक चूर्ण (कैल्शियम ऑक्सीक्लोराइड) के गुण :
(i) यह हल्का पीला चूर्ण है। इसमें क्लोरीन की प्रबल गंध होती है।
(ii) यह जल में विलेय है लेकिन इसका स्वच्छ विलयन अशुद्धि की उपस्थिति के कारण कभी भी निर्मित नही होता है।
(iii) यह कार्बन डाई ऑक्साइड की क्रिया द्वारा क्लोरीन खो देता है।
CaOCl2 + CO2 → CaCO3 + Cl2

विरंजक चूर्ण क्या है इसका रासायनिक नाम सूत्र एवं उपयोग?

विरंजक चूर्ण का रासायनिक नाम कैल्शियम आक्सी क्लोराइड है। विरंजक चूर्ण रासायनिक सूत्र - CaOCl2 होता है । (i) यह विरंजक कॉटन, टेक्सटाइल उद्योगो में लिनन लाउन्ड्री में विरंजित कपड़ो को धोने के लिए प्रयुक्त होता है।

विरंजक चूर्ण का रासायनिक गुण क्या है?

विरंजक चूर्ण (कैल्शियम ऑक्सीक्लोराइड) के गुण : (i) यह हल्का पीला चूर्ण है। इसमें क्लोरीन की प्रबल गंध होती है। (ii) यह जल में विलेय है लेकिन इसका स्वच्छ विलयन अशुद्धि की उपस्थिति के कारण कभी भी निर्मित नही होता है। (iii) यह कार्बन डाई ऑक्साइड की क्रिया द्वारा क्लोरीन खो देता है।

विरंजक चूर्ण का रासायनिक सूत्र क्या है इसके निर्माण की विधि के रासायनिक समीकरण दीजिए?

इसकी निर्माण विधि का रासायनिक समीकरण दीजिए। Solution : `CaOCl_(2)` (कैल्सियम ऑक्सीक्लोराइड) का प्रचलित नाम विरंजक चूर्ण है। इसे शुष्क बुझे हुए चूने `Ca(OH)_(2)` पर क्लोरीन की क्रिया से तैयार किया जाता है।

CaOCl2 का पूरा नाम क्या है?

कैल्सियम हाइपोक्लोराइट एक अकार्बनिक यौगिक है। इसका रासायनिक सूत्र CaOCl2 है। यह एक सफेद बेरवेदार ठोस है। इससे क्लोरीन की तीव्र गन्ध निकलती रहती है।