वैलेंटाइन डे का आज कौन सा डे है - vailentain de ka aaj kaun sa de hai

लाइफस्टाइल डेस्क, अमर उजाला, नई दिल्ली Published by: नवनीत राठौर Updated Mon, 07 Feb 2022 11:27 AM IST

साल का दूसरा महीना यानी फरवरी प्रेमी जोड़ों के लिए बहुत ही खास होता है। फरवरी महीने के दूसरे सप्ताह में एक खास तरह के इम्तिहान की शुरुआत होती है, जिसे हर आशिक को अपने प्यार के लिए देना पड़ता है। कुछ लोग इस इम्तिहान के तैयारी के दौरान उत्साहित होते हैं तो वहीं कुछ लोग थोड़े नर्वस से रहते हैं। दरअसल सात दिनों तक चलने वाले इस परीक्षा के हर पेपर को पास करना जरूरी होता है। सबसे खास बात ये है कि इस परीक्षा के दौरान चीटिंग करते हुए पकड़े जाने पर कड़ी से कड़ी सजा भी मिल सकती है। आपको इस इम्तिहान के दौरान ज्यादा परेशान न होना पड़े, इस बात को ध्यान में रखकर आज हम आपके लिए परीक्षा का टाइम-टेबल बता रहे हैं। इस टाइम-टेबल से आप अपने परीक्षा की अच्छे से तैयारी कर सकते हैं वो भी बिना किसी कंफ्यूजन के। आइए देखते हैं कौन से दिन किस पेपर की तैयारी करनी है...

पहला दिन (रोज डे)

  • फरवरी महीने के सात तारीख से शुरू हो रहे इस इम्तिहान का पहला दिन रोज डे के नाम से जाना जाता है। यूं कहें तो इस पेपर की शुरुआत गुलाब की खुशबू और खूबसूरती के साथ होती है। इस दिन प्रेमी जोड़े एक-दूसरे को गुलाब देकर अपने प्यार का इजहार करते हैं। अगर आपका भी दिल किसी के लिए धड़क रहा है और आप उससे अभी तक अपना ये हाल नहीं बता पाए हैं तो आप इस दिन एक गुलाब के जरिए अपनी सारी बात कह सकते हैं। इस बात को जरूर ध्यान में रखें कि प्यार का इजहार केवल लाल गुलाब से ही किया जाता है।

दूसरा दिन (प्रपोज डे)

  • इम्तिहान के दूसरे दिन यानी 8 फरवरी को प्रपोज डे मनाया जाता है। अगर आपको किसी से बेइंतहा मोहब्बत है और उसे इस बात को बताना चाहते हैं, तो बिना देर किए इस दिन मौके पे चौका मारते हुए उन्हें प्रपोज कर ही डालिए। अगर आप पहले ही किसी को प्रपोज कर चुके हैं और रिलेशनशिप में हैं तो उन्हें एक बढ़िया सी डेट पर ले जाएं।

तीसरा दिन (चॉकलेट डे)

  • पिछले 200 सालों से चॉकलेट लोगों की जिंदगी का अहम हिस्सा बना हुआ है। स्ट्रेस दूर करना हो या फिर किसी से प्यार का इजहार करना हो, अलग-अलग बहानों से चॉकलेट को इस्तेमाल में लाया जाता है। प्यार के इम्तिहान के तीसरे दिन यानी 9 फरवरी को चॉकलेट डे मनाया जाता है। इस दिन प्रेमी जोड़े एक-दूसरे को चॉकलेट खिलाते हैं ताकि जिंदगी में चॉकलेट की तरह ही मिठास बनी रहे।

चौथा दिन (टेडी डे)

  • टेडी बियर की तरह दिल भी बेहद कमजोर और नाजुक होता है। दिल की कोमलता का एहसास दिलाने के लिए चौथे दिन यानी 10 फरवरी को एक-दूसरे को टेडी बियर गिफ्ट करते हैं। हालांकि, लड़कियों को यह स्टफ्ड खिलौना ज्यादा पसंद होता है। टेडी को गले से लगाकर सोना, उससे बातें करना लड़कियों को खूब भाता है।

7 फरवरी से 14 फरवरी तक क्या है?

7 फरवरी रोज डे पहला दिन यानी 7 फरवरी को रोज डे मनाया जाता है. ... .
8 फरवरी प्रपोज डे अगर आप किसी से शादी करना चाहते हैं तो 8 फरवरी का दिन इसके लिए बेहद खास है. ... .
9 फरवरी चॉकलेट डे 9 फरवरी को चॉकलेट डे के तौर पर मनाया जाता है. ... .
10 फरवरी टेडी डे ... .
11 फरवरी प्रॉमिस डे ... .
12 फरवरी हग डे ... .
13 फरवरी किस डे ... .
14 फरवरी वैलेंटाइंस डे.

11 फरवरी को कौन सा डे होता है?

चॉकलेट डे और टेडी डे के बाद 11 फरवरी को प्रॉमिस डे मनाया जाता है और इस दिन लवर्स एक-दूसरे से प्रॉमिस करते हैं.

12 फरवरी को कौन सा दिन है?

12 फरवरी (हग डे)- Hug Day के मौके पर लोग अपने प्रिय जनों को गले लगाकर विश करते हैं और खास फिल कराते हैं. 13 फरवरी (किस डे)- Kiss Day पर दोस्त, कपल, भाई-बहन या फिर जिस किसी के साथ भी लोग बेहद क्लोज होते हैं और करीबी फील करते हैं उन्हे किस करते ये दिन बनाते हैं.

16 फरवरी को कौन सा डे मनाया जाता है?

स्लैप डे के बाद एंटी-वेलेंटाइन वीक के दूसरे दिन किक डे आता है जो कि 16 फरवरी को आता है.