विकलांग बच्चों का मतलब क्या होता है? - vikalaang bachchon ka matalab kya hota hai?

Locomotor Disability Meaning in Hindi लोकोमोटर विकलांगता का हिंदी अर्थ लोकोमोटर विकलांगता क्या है: लोकोमोटर विकलांगता का अर्थ है एक जगह से दूसरी जगह जाने में समस्या, यानी पैरों में विकलांगता। लेकिन, सामान्य तौर पर, इसे हड्डियों, जोड़ों और मांसपेशियों से संबंधित विकलांगता के रूप में लिया जाता है। यह किसी व्यक्ति के आंदोलनों (जैसे चलना, हाथ में चीजें उठाना या पकड़ना आदि) में समस्या उत्पन्न करता है।

हमारे Telegram चैनल से जुड़ने के लिए यहाँ क्लिक करें : Click Here

Contents

    • 0.1 लोकोमोटर विकलांगता (Locomotor Disability) का अर्थ क्या होता है?
    • 0.2 लोकोमोटर डिसेबिलिटी क्या होता है (Locomotor Disability Meaning in Hindi)
  • 1 Locomotor Disability Meaning in Hindi
    • 1.1 Locomotor Disability (लोकोमोटर विकलांगता) FAQs
    • 1.2 लोकोमोटर विकलांगता क्या है ?
    • 1.3 डिसेबिलिटी का मतलब क्या होता है ?
    • 1.4 विकलांगता कितने प्रकार की होती है ?
    • 1.5 विकलांग सर्टिफिकेट कैसे बनता है ?
    • 1.6 क्या हकलाना विकलांग में आता है ?

लोकोमोटर विकलांगता (Locomotor Disability) का अर्थ क्या होता है?

लोकोमोटर विकलांगता का अर्थ होता है – चलने फिरने में असमर्थता; शरीर के अंगों का गति करने में अक्षमता / विशेष रूप से लोकोमोटर डिसेबिलिटी का अर्थ होता है एक जगह से दूसरी जगह जाने या स्थान-परिवर्तन में समस्या यानी पैरों में विकलांगता या अपंगता।

Join Telegram Channel : Click Here
Join Whatsapp Group : Click Here

 

लोकोमोटर डिसेबिलिटी क्या होता है (Locomotor Disability Meaning in Hindi)

चलने फिरने में असमर्थता; शरीर के अंगों का गति करने में अक्षमता / विशेष रूप से लोकोमोटर डिसेबिलिटी का अर्थ होता है एक जगह से दूसरी जगह जाने या स्थान-परिवर्तन में समस्या मतलब पैरों में विकलांगता या अपंगता। लेकिन, सामान्यता इसे हड्डियों, जोड़ों और मांसपेशियों से जुड़ी अपंगता के रूप में लिया जाता है।

 

Locomotor Disability Meaning in Hindi

लोकोमोटर डिसेबिलिटी का अर्थ है एक जगह से दूसरी जगह जाने में समस्या, यानी पैरों में विकलांगता। लेकिन, सामान्य तौर पर, इसे हड्डियों, जोड़ों और मांसपेशियों से संबंधित विकलांगता के रूप में लिया जाता है। यह किसी व्यक्ति के आंदोलनों (जैसे चलना, हाथ में चीजें उठाना या पकड़ना आदि) में समस्या उत्पन्न करता है।

 

हमारे Whatsapp ग्रुप से जुड़ने के लिए यहाँ क्लिक करें : Click Here

 

लोकोमोटर विकलांगता (Locomotor Disability) लोकोमोटर विकलांगता का अर्थ है – अंगों की गति में प्रतिबंध।

 

Locomotor Disability (लोकोमोटर विकलांगता) FAQs

लोकोमोटर विकलांगता क्या है ?

यह एक ऐसी अवस्था है जिसमें शारीरिक क्षति के कारण व्यक्ति की हड्डियों, माँसपेशियों एवं जोड़ों को सामान्य रूप से कार्य करने में बाधा हो.

डिसेबिलिटी का मतलब क्या होता है ?

विकलांगता का अर्थ: विकलांग होने की अवस्था; अभाव या क्षमता की चाह; सक्षम शारीरिक, बौद्धिक, या नैतिक शक्ति, साधन, फिटनेस और पसंद की अनुपस्थिति.

विकलांगता कितने प्रकार की होती है ?

विकलांगता के प्रकार- दृष्टि विकलांगता, बोलने में विकलांगता, श्रवण विकलांगता, लोकोमोटर विकलांगता, मानसिक विकलांगता, कुष्ट उपचारित व्यक्ति.

विकलांग सर्टिफिकेट कैसे बनता है ?

सीएमओ दफ्तर में हर गुरुवार को विकलांग प्रमाण पत्र बनाए जाते हैं। प्रमाण पत्र बनाने वालों को ऑफिस से ही आवेदन फॉर्म लेकर भरना होता है। ये फॉर्म सुबह दस से दोपहर 12 बजे तक संबंधित लिपिक के पास ही जमा कराने होते हैं। इस फॉर्म के साथ आवेदन करने वाले को अपना आइडी प्रूफ और घर के पते का प्रूफ लगाना होता है.

क्या हकलाना विकलांग में आता है ?

हकलाना विकलांगता नही हैं दरअसल यह एक स्पीच डिसऑर्डर हैं। अगर स्पीच थेरपिस्ट से रोज थेरपी कराया जाए तो हकलाने की समस्या से निजात मिल सकती हैं.

विकलांगों के अधिकारों के लिए काम कर रहे कई संगठनों ने ‘विकलांग’ शब्द की जगह ‘दिव्यांग’ के इस्तेमाल पर आपत्ति जताते हुए इसका इस्तेमाल ना करने की अपील की है.

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने पिछले साल 27 दिसंबर को अपने रेडियो संबोधन ‘मन की बात’ में कहा था कि शारीरिक रूप से अशक्त लोगों के पास एक ‘दिव्य क्षमता’ है और उनके लिए ‘विकलांग’ शब्द की जगह ‘दिव्यांग’ शब्द का इस्तेमाल किया जाना चाहिए.

विकलांगों के अधिकारों के लिए काम कर रहे संगठन ‘नेशनल प्लेटफॉर्म फॉर द राइटस ऑफ डिसएबिल्ड’ ने शुक्रवार को प्रधानमंत्री को लिखे अपने पत्र में कहा है, ‘‘इस अभिव्यक्ति को गढ़ने के पीछे की मंशा पर सवाल ना करते हुए, यह कहना बेमानी होगा कि केवल शब्द बदलने मात्र से ही विकलांगों के साथ होने वाले व्यवहार के तौर तरीके में कोई बदलाव आएगा.’’

संगठनों का तर्क है कि 'दिव्यांग' शब्द के इस्तेमाल से विकलांगों को बहिष्कार और हाशिए पर रहने से बचाया नहीं जा सकता. इसके विपरीत, ये केवल सहानुभूति और दान की भावना को ही दर्शाएगा.

"विकलांगों ने तमाम बाधाओं पर काबू पा कर अपनी क्षमताएं सिद्ध की है और ये किसी दिव्य शक्ति का नतीजा है कहना ग़लत होगा. बल्कि इस तरह की रचनाशीलता केवल भ्रम पैदा करेगी. यही नहीं इससे विकलंगों के मुद्दों का समाधान भी नहीं होगा."

संगठनों ने कहा, "विकलांगता कोई दैवीय उपहार नहीं है और ‘दिव्यांग’ जैसे शब्दों के इस्तेमाल से विकलांगों के साथ भेदभाव खत्म किया जाना सुनिश्चित नहीं किया जा सकता."

संगठनों का कहना है कि सबसे बड़ी ज़रुरत विकलांगों से जुड़े अपयश, भेदभाव और हाशिए पर डालने के मुद्दों पर ध्यान देने की है. ताकि वो देश की राजनीति के साथ साथ आर्थिक, सामाजिक विकास में बेहतर भागीदारी कर सकें.

(बीबीसी हिन्दी के एंड्रॉएड ऐप के लिए यहां क्लिक करें. आप हमें फ़ेसबुक और ट्विटर पर भी फ़ॉलो कर सकते हैं.)

विकलांगता का अर्थ क्या है?

विकलांगता क्या है? सामान्य अर्थों में विकलांगता ऐसी शारीरिक एवं मानसिक अक्षमता है जिसके चलते कोई व्यक्ति सामान्य व्यक्तियों की तरह किसी कार्य को करने में अक्षम होता है। तकनीकी दृष्टि से विकलांग एवं विकलांगता व्यापक संदर्भ वाले शब्द हैं जिनकी एक से अधिक परिवर्तनशील परिभाषाएँ हैं।

विकलांग बच्चे का मतलब क्या होता है?

अर्थात् इन शब्दों का प्रयोग केवल उन व्यक्तियों के संदर्भ में किया जाता है जिन्हें बोलने, सुनने, शरीर के अंगों जैसे हाथों और पैरों का प्रयोग करने में, बौद्धिक कार्य करने में या कोई व्यवहार संबंधी कठिनाई महसूस होती है ।

विकलांगता के 4 प्रकार क्या हैं?

विकलांगता के प्रकार-.
दृष्टि विकलांगता।.
बोलने में विकलांगता।.
श्रवण विकलांगता।.
लोकोमोटर विकलांगता।.
मानसिक विकलांगता।.
कुष्ट उपचारित व्यक्ति।.

शारीरिक रूप से विकलांग का मतलब क्या है?

August 30, 2021 शारीरिक विकलांगता एक ऐसी समस्या है जिससे जीवन की एक या एक से अधिक महत्वपूर्ण गतिविधियां प्रभावित होती हैं। शारीरिक विकलांगता के प्रकार, उनके कारण और जीवन पर उनके प्रभाव के तरीके असीमित हैं। शारीरिक विकलांगता को परिभाषित इस आधार पर किया जाता है कि वह किस तरह से व्यक्ति के जीवन को प्रभावित कर रही है।