दूध वाली चाय पीने से क्या फायदा होता है? - doodh vaalee chaay peene se kya phaayada hota hai?

दूध की चाय या ब्लैक टीः कौन सी चाय है सेहत के लिए बेस्ट, यहां पढ़े

हमारे देश में सबसे अधिक होती है चाय की खपत

Update: Thursday, October 13, 2022 @ 12:08 PM

दूध वाली चाय पीने से क्या फायदा होता है? - doodh vaalee chaay peene se kya phaayada hota hai?

Show

आम भारतीय परिवारों में लोग दिन की शुरुआत चाय से करते हैं। हमारे देश में चाय के शौकीन भी कम नहीं है। चाय के मामले में सभी की पसंद अपनी अपनी है। कुछ लोग कड़क चाय पीना पसंद करते हैं तो कुछ कम चीनी वाली। जो लोग हेल्थ कॉन्शियस हैं वो बिना दूध की यानी ब्लैक टी पीना पसंद करते हैं। लेकिन घर पर कोई आ जाए तो पहले चाय ही पूछी जाती हैं। शायद यहीं कारण है कि हमारे देश में चाय की खपत सबसे अधिक होती है। आप में से कई लोग ऐसे होंगे जो नाश्ता या फिर खाना खाने के बाद चाय पीनापसंद करते हैं। लेकिन ऐसा करना स्वास्थ्य के लिए हानिकारक है। ब्लैक टी हो या दूध वाली चाय इन दोनों के अपने -अपने फायदे हैं। लेकिन क्या आपको पता है कि ब्लैक टी और दूध वाली चाय के बीच क्या अंतर होता है। आज हम इन दोनों चाय के बीच का फर्क बताते हैं।

यह भी पढ़ें- सुबह उठते ही होने लगती हैं थकान, इन चीजों में करें बदलाव

वैसे ब्लैक टी या काली चाय को हेल्थ के लिए काफी अच्छी मानी गई है। इससे व्यक्ति को कई बेहतरीन लाभ मिलते हैं। यह कोरोनरी धमनी की बीमारी को ठीक करने में मदद करती है। इतना ही नहीं, गैस्ट्रोइंटेस्टाइनल मुद्दों पर भी इसका प्रभाव पड़ता है।अगर कोई दमा से पीड़ित है तो उसे ब्लैक टी पीने से बहुत अधिक फायदा होता है क्योंकि यह एयरवे को चौड़ा करती है, जिससे उन्हें अधिक बेहतर तरीके से सांस लेने में मदद मिलती है। साथ ही, इससे उन्हें काफी आराम भी महसूस होता है। वैसे यह महिलाओं को मेनोपॉज के चरण में कई तरह की समस्याओं से राहत दिलाती है।ब्लैक टी पाचन तंत्र के मुद्दों को ठीक करने में मदद करती है। यह हड्डियों की डेंसिटी को बढ़ाती है, जिससे गठिया का खतरा कम होता है।

दूध वाली चाय पीने से क्या फायदा होता है? - doodh vaalee chaay peene se kya phaayada hota hai?

काली चाय यूं तो सेहत के लिए लाभदायक है, लेकिन इसे सही समय पर पीना बेहद आवश्यक है। आपको खाने के तुरंत बाद ब्लैक टी पीने से बचना चाहिए क्योंकि इसमें फिनोल नामक रसायन होता है। यदि भोजन के तुरंत बाद काली चाय का सेवन किया जाता है, तो चाय में मौजूद फिनोल भोजन में आयरन के अवशोषण में बाधा डाल सकते हैं। जिन लोगों में पहले से ही आयरन की कमी है उन्हें खाना खाने के बाद ब्लैक टी पीने से बचना चाहिए। इसके बजाय, वे दो मील्स के बीच और दिन की शुरुआत में इसका सेवन कर सकते हैं।

दूध वाली चाय पीने से क्या फायदा होता है? - doodh vaalee chaay peene se kya phaayada hota hai?

काली चाय के बाद अब बात करते हैं दूध की चाय की। इसके भी अपने लाभ है। एक अच्छी कप मिल्क टी शरीर को ताकत देती है। दूध में कैल्शियम की मात्रा विशेष रूप से हड्डियों को मजबूत करती है। यह ऊर्जा का एक बड़ा स्रोत है और तनाव को कम करने में भी मदद करती है क्योंकि इसमें कैफीन होता है, जो शरीर को तरोताजा कर देता है। दूध की चाय में एक एंटी-इंफ्लेमेटरी एजेंट होता है जो चाय में एंटीऑक्सीडेंट के रूप में भी काम करता है। अपने कार्बोहाइड्रेट, खनिज और कैल्शियम सामग्री के कारण, दूध की चाय को तेजी से एक स्वस्थ पेय माना जाता है।

हालांकि, दूध की चाय का अधिक सेवन नुकसानदायक हो सकता है। बहुत अधिक दूध वाली चाय के सेवन से टाइप 2 मधुमेह, चिंता, अनिद्रा, ऑयली त्वचा और मुंहासे, कब्ज, डिहाइड्रेशवन, महत्वपूर्ण पोषक तत्वों की कमी और लत हो सकती है। दूध वाली चाय का सेवन करने का एक नुकसान यह भी है कि दूध चाय के आवश्यक स्वास्थ्य लाभों को पतला कर देता है।

हिमाचल और देश-दुनिया के ताजा अपडेट के लिए like करे हिमाचल अभी अभी का facebook page

Tags :

  • Hindi
  • Lifestyle

कुछ लोगों को दूध वाली चाय के कारण सेहत से जुड़े नुकसानों का सामना करना पड़ता है. ऐसे में लोगों को कुछ नुकसान के बारे में पता होना जरूरी है. जानते हैं इन नुकसानों के बारे में...

दूध वाली चाय पीने से क्या फायदा होता है? - doodh vaalee chaay peene se kya phaayada hota hai?

Milk Tea Side Effects in Hindi: सुबह उठकर अक्सर लोग दूध वाली चाय पीते हैं. दूध वाली चाय जितनी स्वादिष्ट होती है उतनी ही सेहत के फायदेमंद भी होती है. लेकिन आपको बता दें कि दूध वाली चाय के अंदर टैनिन नाम का कंपाउंड मौजूद होता है. ऐसे में इसके सेवन से स्वास्थ्य संबंधित समस्याएं हो सकती हैं. लोगों को दूध वाली चाय के नुकसान के बारे में पता होना जरूरी है. आज का हमारा लेख इसी विषय पर है. आज हम आपको अपने इस लेख के माध्यम से बताएंगे कि दूध वाली चाय के सेवन से क्या क्या नुकसान हो सकते हैं. पढ़ते हैं आगे…

दूध वाली चाय के नुकसान

  1. दूध वाली चाय के सेवन से व्यक्ति को सीने में जलन हो सकती है. बता दें कि चाय में कैफीन पाया जाता है जो पेट में गैस्ट्रिक की मात्रा बढ़ा सकता है. ऐसे में ये सीने में जलन पैदा कर सकता है साथ ही गैस के कारण कमर दर्द की समस्या हो सकती है.
  2. दूध वाली चाय के अधिक सेवन से पेट को भी नुकसान पहुंच सकता है. जी हां, व्यक्ति को दूध वाली चाय कब्ज, अपच और मतली का शिकार बना सकती हैं.
  3. दूध वाली चाय से व्यक्ति को दांतों की परेशानी हो सकती है. चाय के अधिक सेवन से इनेमल खराब हो सकता है. जब इनेमल खराब होने लगता है तो दांत में कमजोरी और मसूड़ों में सूजन आ सकती है.
  4. दूध वाली चाय के सेवन से हड्डियां कमजोर हो सकती हैं. जैसा कि हमने पहले भी बताया कि दूध वाली चाय के अंदर टैनिन मौजूद होता है. ऐसे में ये शरीर से कैल्शियम एब्जॉर्ब करने के साथ-साथ हड्डियों को कमजोर कर सकता है.
  5. दूध वाली चाय का यदि अधिक मात्रा में सेवन किया जाए तो इससे व्यक्ति को अनिद्रा की समस्या हो सकती है. बता दें कि चाय में कैफीन पाया जाता है. ऐसे में इसके सेवन से व्यक्ति को नींद ना आने की समस्या हो सकती है, जिसके कारण व्यक्ति को तनाव और डार्क सर्कल्स की समस्या हो सकती है.

ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें फेसबुक पर लाइक करें या ट्विटर पर फॉलो करें. India.Com पर विस्तार से पढ़ें लाइफस्टाइल की और अन्य ताजा-तरीन खबरें

दूध वाली चाय पीने से क्या होता है?

सबसे पहले दूध वाली चाय के फायदों के बारे में बात करें तो इस चाय को पीने पर शरीर को ऊर्जा (Energy) मिलती है. ... .
दूध वाली चाय सिरदर्द दूर करने में अच्छा असर दिखाती है. ... .
स्ट्रेस (Stress) को कम करने में भी दूध वाली चाय के फायदे देखे गए हैं. ... .
अगर बात की जाए मूड की तो दूध वाली चाय को मूड लिफ्टर भी कहा जा सकता है..

क्या दूध की चाय स्वास्थ्य के लिए अच्छी है?

एक अच्छी कप मिल्क टी शरीर को ताकत देती है। दूध में कैल्शियम की मात्रा विशेष रूप से हड्डियों को मजबूत करती है। यह ऊर्जा का एक बड़ा स्रोत है और तनाव को कम करने में भी मदद करती है क्योंकि इसमें कैफीन होता है, जो शरीर को तरोताजा कर देता है।

क्या दूध वाली चाय पीने से वजन बढ़ता है?

वहीं अगर आप ज्यादा फैट वाले दूध की चाय पीते हैं तो यह भी शरीर में चर्बी और वजन बढ़ाता है. वहीं बता दें अगर आप आप सामान्य दूध वाली चाय में आधा चम्मच चीनी डालकर रोजाना चाय पीते हैं तो इससे आपका सालाना एक किलो वजन बढ़ सकता है. वहीं अगर रोजाना 2 से 3 कम चाय पीते हैं तो आपका वजन बढ़ सकता है. बिना मिठास के चाय अधूरी है.

सुबह सुबह कौन सी चाय पीनी चाहिए?

सुबह की शुरुआत में आप कोई-सी भी चाय पिएंगे तो आपको सीने में जलन, पेट में जलन, एसिडिटी की समस्या सताएगी. इसलिए दिन की शुरुआत में सबसे पहले थोड़ा-सा ताजा पानी पिएं या फिर गुनगुना पानी पानी पिएं. इसके बाद आप काली चाय यानी ब्लैक-टी (Black Tea) के साथ दिन की शुरुआत करें.