देव नाम की राशि क्या है - dev naam kee raashi kya hai

यह मेष राशि के अंतर्गत आता है जिसके स्वामी मंगल देव हैं। मंगल देव सूर्य देव के मित्र भी हैं, लेकिन दोनों ही ग्रह अग्नि तत्व होने के कारण गर्म प्रवृत्ति के हैं, इसलिए अधिकांश रूप से जिन लोगों का नाम 'A' लेटर से शुरू होता है, उनमें पित्त तत्व की वृद्धि देखी जाती है और उनमें नेतृत्व की कुशल क्षमता जन्मजात होती है।

वर्ष 2022 में 'A' अक्षर वालों को सूर्य और मंगल के विशेष प्रभाव के फल प्राप्त होंगे जिसकी वजह से इनके जीवन में शुभ-अशुभ परिणामों की प्राप्ति होगी और इनकी किस्मत प्रभावित होगी। तो आइए जानते हैं 'A' अक्षर से शुरू होने वाले लोगों के लिए कैसा रहेगा साल 2022।

करियर और व्यवसाय
जिन जातकों का नाम अंग्रेजी वर्णमाला के 'A' लेटर से होता है, उनके करियर और व्यवसाय पर ध्यान दें तो वर्ष 2022 के दौरान आपको अपने कार्यक्षेत्र में कुछ बदलाव शुरुआत में ही देखने को मिल सकता है। संभव है कि जनवरी से फरवरी के मध्य में आपका स्थानांतरण हो और कुछ लोगों को विशेष रूप से नौकरी बदलने की संभावना बन सकती है। नई नौकरी आपके लिए अधिक फायदेमंद बनकर नजर आएगी और इससे आपकी आर्थिक स्थिति में सुधार होगा।

वैवाहिक जीवन
यदि आपके वैवाहिक जीवन पर नजर दौड़ाई जाए तो वर्ष की शुरुआत थोड़ी कमजोर रहने की संभावना है। आपको अपने जीवनसाथी से सामंजस्य बिठाने में कुछ समस्या होगी और उनका व्यवहार आपको परेशानी देगा लेकिन अप्रैल से आपके दांपत्य जीवन में खुशियों की शुरुआत होगी और आप अपने रिश्ते को लेकर संजीदा रहेंगे। जीवनसाथी का सहयोग आपके काम में भी आपको मिलेगा।

प्रेम जीवन
यदि प्रेम संबंधों की बात की जाए तो यह वर्ष आपको अपनी पसंद के जीवनसाथी को चुनने का मौका देगा। यदि आप किसी के साथ प्रेम प्रसंग में हैं तो उनके साथ विवाह होने की प्रबल संभावनाएं बनेंगी। विशेष रूप से वर्ष के पूर्वार्ध में आपको अपने प्रियतम का साथ मिलेगा और दोनों के सहयोग से आपका प्रेम विवाह भी संभव हो सकता है। आप में से कुछ लोग इतने खुश नसीब होंगे कि उन्हें अपने परिवार के सदस्यों का सहयोग भी प्राप्त होगा और आपकी लव मैरिज उनकी सहमति के कारण अरेंज मैरिज के रूप में होगी।

आर्थिक जीवन
यदि आर्थिक दृष्टिकोण से देखा जाए तो यह वर्ष शुरुआत में आपको अच्छी अनुकूलता देगा। ना केवल निजी प्रयासों से और मेहनत से बल्कि कुछ गुप्त स्तोत्रों से भी आपको धन प्राप्ति का मार्ग सुगम होगा जिसकी वजह से आपकी आर्थिक स्थिति मजबूत होगी और आप अप्रैल से अगस्त के बीच अपने बैंक लोन अथवा कर्ज को चुकाने में कामयाब हो सकते हैं। अक्टूबर से नवंबर का समय आर्थिक तौर पर कुछ कमजोर रहेगा और इस दौरान धन हानि होने की भी संभावना है। दिसंबर में आपको अच्छा लाभ प्राप्त होने के योग दिखते हैं।

स्वास्थ्य
सूर्य ग्रह आपका मुख्य ग्रह है अर्थात प्रधान ग्रह है और सूर्य देव को ग्रहों के राजा का दर्जा प्राप्त है। यह उत्तम आरोग्य के कारक ग्रह हैं। सूर्य की स्थिति के कारण आपके स्वास्थ्य में उतार-चढ़ाव होता रहेगा। वर्ष 2022 की शुरुआत कुछ कमजोर रहेगी। रक्त संबंधित अनियमितताएं और गुदा रोग होने की संभावना बन सकती है। अप्रैल के बाद से स्वास्थ्य समस्याओं में कमी आएगी और आप आरोग्य प्राप्त करेंगे।

उपायआपको प्रतिदिन आदित्य हृदय स्तोत्र का पाठ करना चाहिए तथा तांबे के पात्र से सूर्य देव को प्रतिदिन अर्घ्य देना चाहिए। इसके साथ ही अपने पिता की सेवा करें और संभव हो तो माणिक्य रत्न धारण करें।

ज्योतिष में शनिदेव को विशेष स्थान प्राप्त है। शनिदेव को कर्मफल दाता कहा जाता है। शनि के अशुभ होने पर जहां व्यक्ति का जीवन बुरी तरह से प्रभावित हो जाता है तो वहीं शनि के शुभ होने पर भाग्योदय हो जाता है

देव नाम की राशि क्या है - dev naam kee raashi kya hai

Yogesh Joshiलाइव हिन्दुस्तान,नई दिल्लीSun, 24 Jul 2022 01:30 PM

हमें फॉलो करें

इस खबर को सुनें

0:00

/

ऐप पर पढ़ें

ज्योतिष में शनिदेव को विशेष स्थान प्राप्त है। शनिदेव को कर्मफल दाता कहा जाता है। शनि के अशुभ होने पर जहां व्यक्ति का जीवन बुरी तरह से प्रभावित हो जाता है तो वहीं शनि के शुभ होने पर व्यक्ति का सोया हुआ भाग्य भी जाग जाता है। शनिदेव 17 जनवरी को राशि परिवर्तन करेंगे। इस दिन शनिदेव कुंभ राशि में प्रवेश करेंगे। शनिदेव के राशि परिवर्तन से पहले का समय कुछ राशियों के लिए बेहद शुभ रहने वाला है। आइए जानते हैं 16 जनवरी तक का समय किन राशियों के लिए बेहद शुभ रहने वाला है- 

16 जनवरी तक इन राशियों पर हैं शनिदेव मेहरबान

  • 16 जनवरी तक वृष, वृश्चिक और मीन राशि पर शनिदेव मेहरबान रहेंगे। इन राशियों के जातकों को सभी तरह के सुखों का अनुभव करेंगे। आगे पढ़ें कैसा रहेगा वृष, वृश्चिक और मीन राशि वालों के लिए 16 जनवरी तक का समय- 

वृष राशि

  • वृष राशि के जातकों पर 16 जनवरी 2022 तक शनिदेव मेहरबान हैं।
  • पारिवारिक जीवन में सुख का अनुभव करेंगे।
  • वाहन या मकान खरीद सकते हैं।
  • शिक्षा के क्षेत्र से जुड़े लोगों के लिए ये समय किसी वरदान से कम नहीं है।
  • आर्थिक पक्ष मजबूत होगा।
  • मेहनत करने से कार्यों में सफलता अवश्य मिलेगी।

Grah Gochar 2022: सावन मास के समापन से ठीक 2 दिन पहले इस बड़े ग्रह का गोचर, इन राशियों को लाभ ही लाभ

वृश्चिक राशि

  • वृश्चिक राशि पर इस समय शनिदेव की विशेष कृपा है।
  • कार्यों में सफलता प्राप्त करेंगे।
  • परिवार के सदस्यों के साथ समय व्यतीत करने का अवसर प्राप्त होगा।
  • आर्थिक पक्ष मजबूत होगा।
  • इस समय किस्मत का पूरा साथ मिलेगा।

मीन राशि

  • शनिदेव की कृपा से मीन राशि के जातकों के लिए ये समय किसी वरदान से कम नहीं है। 
  • शत्रुओं पर विजय प्राप्त करेंगे।
  • शिक्षा के क्षेत्र से जुड़े लोगों के लिए समय काफी अच्छा है।
  • धन- लाभ होने के योग भी बन रहे हैं।
  • कार्यक्षेत्र में हर कोई आपकी तारीफ करेगा।
  • स्वास्थ्य संबंधित परेशानियों से छुटकारा मिलेगा।

(इस आलेख में दी गई जानकारियों पर हम यह दावा नहीं करते कि ये पूर्णतया सत्य एवं सटीक हैं। इन्हें अपनाने से पहले संबंधित क्षेत्र के विशेषज्ञ की सलाह जरूर लें।)

अगला लेख पढ़ें

Shani sade sati and dhaiya: अगले साल इस तारीख को वक्री होंगे शनि, क्या साढ़ेसाती वालों को मिलेगा अच्छा रिजल्ट?

Dev नाम के बच्चे कैसे होते हैं?

इन देव नाम के लड़कों को नाक सम्बन्धी समस्या, गठिया, ट्यूमर और पैरों की उंगलियों से जुड़े रोगों का खतरा रहता है। इस राशि के देव नाम के लड़के स्वभाव में संवेदनशील होते हैं दूसरों के दुःख में अंदर से दुखी हो जाते हैं। इस देव नाम के लड़कों के स्वभाव में देखभाल करना और दयालुपन बचपन से ही देखने को मिलता है।

देव जी की राशि क्या है?

मीन, देवजी नाम के लोगों की राशि है। इस राशि के ज्यादातर लोग अध्यात्मवाद को मानते हैं। देवजी नाम वाले व्यक्ति अपनी आत्मिक शांति को प्राप्त करने का प्रयास करते रहते हैं।

देवकी नाम का अर्थ क्या होता है?

देवकी नाम का मतलब देवी, भगवान कृष्ण की माँ होता है।