दिमाग के लिए कौन सा सिरप? - dimaag ke lie kaun sa sirap?

शंखपुष्‍पी, दिमाग से लेकर बालों और डायबिटीज तक ऐसी ही 10 परेशानियों का एकमात्र उपाय है। आइए इसके फायदों के बारे में एक्‍सपर्ट से जानें।  

शंखपुष्‍पी एक ऐसा हर्ब है, जो ब्रेन के लिए बहुत अच्‍छा माना जाता है। यह दिमाग को बल देने वाली, याद्दाश्‍त और बुद्धि को बढ़ाने वाली औषधि है। आज की तनाव से भरपूर लाइफस्‍टाइल में हर किसी को इसका सेवन करना चाहिए। क्‍या आप जानती हैं कि यह दिमाग के साथ-साथ आपकी हेल्‍थ के लिए भी बहुत अच्‍छी होती है। जी हां हमारी प्रकृति में कई ऐसे हर्ब्‍स मौजूद है जो हमें कई हेल्‍थ समस्‍याओं से बचाते हैं उनमें से एक शंखपुष्‍पी भी है। यह एक प्राचीन जड़ी-बूटी है जिसका इस्‍तेमाल प्राचीन काल से ही बीमारियों को दूर करने के लिए किया जाता है। शंखपुष्पी के फूल शंख की तरह दिखाई देते हैं इसलिए इसे शंखपुष्पी कहा जाता है। आज हम आपको इसी हर्ब से जुड़े फायदों के बारे में बता रहे हैं। शंखपुष्‍पी के फायदों के बारे में जानने के लिए हमने आयुर्वेदिक एक्‍सपर्ट अबरार मुल्‍तानी और आयुर्वेदिक डॉक्‍टर बाजपेयी से बात की। तब उन्‍होंने हमें इसके फायदों के बारे में विस्‍तार से बताया। आइए हमारे साथ-साथ आप भी इसके बारे में जानें। 

दिमाग के लिए कौन सा सिरप? - dimaag ke lie kaun sa sirap?

आयुर्वेदिक एक्‍सपर्ट अबरार मुल्‍तानी का कहना हैं कि ''शंखपुष्‍पी हमारी हेल्‍थ के लिए बहुत ही अच्‍छी होती है। सिर दर्द से राहत पाने के लिए आपको 1 ग्राम शंखपुष्पी तथा 250 मिग्रा खुरासानी अजवायन चूर्ण को मिलाकर गुनगुने जल के साथ सेवन करने से तुरन्त फायदा मिलता है। साथ ही शंखपुष्पी पञ्चाङ्ग के 2 चम्मच रस में 1 चुटकी काली मिर्च का चूर्ण मिलाकर शहद के साथ बार-बार पिलाने से उल्टी होना कम हो जाता है। उल्टी से अगर हाल बेहाल है तो शंखपुष्पी को इस तरह से लेने पर आराम मिलता है। डायबिटीज की कमजोरी को दूर करने के लिए 2-4 ग्राम शंखपुष्पी चूर्ण अथवा 10-20 मिली स्वरस का सेवन करने से फायदा होता है।'' 

इसे जरूर पढ़ें: वजन को तेजी से कम करता हैं ये हर्ब, एक्‍सपर्ट से जानें कैसे

आयुर्वेदिक डॉक्‍टर बाजपेयी जी का कहना है कि ''शंखपुष्पी पौधे के फूल, पत्ते, तना, जड़ और बीज समेत लगभग सभी हिस्सों का उपयोग औषधि के रूप में किया जाता है। शंखपुष्पी में  ब्राह्मी और जटामासी यह सब दिमाग की कार्यक्षमता बढ़ाने के काम आती हैं। शंखपुष्पी का तेल बालों के लिए बहुत फायदेमंद है। इसलिए शंखपुष्पी, ब्राह्मी, जटामांसी का पाउडर शहद के साथ सुबह-शाम लेते हैं और बालों के लिए और दिमाग की नसों को मजबूत करने के लिए तेल की मालिश करते रहें।''

दिमाग के लिए कौन सा सिरप? - dimaag ke lie kaun sa sirap?

शंखपुष्‍पी के 10 फायदे

  • दिमाग का तेज करने के लिए शंखपुष्पी से अच्छी कोई औषधि नहीं मानी जाती है। शंखपुष्पी का हमेशा से प्रयोग ब्रेन से संबंधित रोगों में किया जाता है। 
  • जैसा कि बाजपेयी जी भी बता चुके हैं कि यह औषधि बालों की ग्रोथ और उसे सुंदर बनाने में हमारी मदद करती है। शंखपुष्पी, भृंगराज और आंवला से निर्मित तेल बालों में लगाने से बाल हेल्‍दी होते हैं।
  • शंखपुष्‍पी उल्‍टियों को रोकने में भी बेहद मददगार है। 
  • शंखपुष्पी लेना डायबिटीज के रोगियों के लिए बहुत अच्‍छा होता है। यह बॉडी की सभी सेल्‍स में नवशक्ति का संचार करती है। 
  • मूत्र रोग में शंखपुष्पी बहुत ही लाभकारी औषधि है। यूरीन करते समय जलन या दर्द होना, रुक-रुक कर आना, यू‍रीन में पस आ जाना आदि रोग इसके सेवन से ठीक हो जाते हैं।

दिमाग के लिए कौन सा सिरप? - dimaag ke lie kaun sa sirap?

  • हिस्टीरिया और उन्माद जैसे रोगों से मुक्ति दिलाने में भी शंखपुष्पी अचूक औषधि है क्‍योंकि इसके सेवन से मरीज के दिमाग को शक्ति मिलती है। 
  • बवासीर एवं गैस के रोगों में शंखपुष्पी बहुत ही अच्‍छी औषधि साबित होती है। इसे लेने से आंतों के अंदर रुका हुआ मल बाहर निकलता है और कब्ज एवं बवासीर दूर होता है।
  • मौसम बदलने के साथ-साथ अस्थमा, सर्दी, खांसी और बुखार जैसी समस्याएं बेहद परेशान करने लगती हैं। ऐसे में शंखपुष्पी एक असरदार औषधि साबित होती है।
  • गर्भाशय से संबंधित किसी भी समस्‍या में यह चमत्‍कारी हर्ब बहुत ही फायदेमंद साबित होता है। 
  • शंखपुष्पी शरीर में पित्तदोष को बैलेंस करने में भी हेल्‍प करती है। 

अगर आप भी इन सभी समस्‍याओं से बचना चाहती हैं तो शंखपुष्पी को ले सकती हैं। लेकिन एक बार अपनी शरीर की प्रकृति को जानने के लिए किसी आयुर्वेदिक डॉक्‍टर से संपर्क जरूर कर लें, क्‍योंकि शंखपुष्पी हर किसी को अपने शरीर के हिसाब से लेनी चाहिए। ऐसे ही और आर्टिकल पढ़ने के लिए हरजिंदगी से जुड़ी रहें।  

क्या आपको ये आर्टिकल पसंद आया ?

बेहतर अनुभव करने के लिए HerZindagi मोबाइल ऐप डाउनलोड करें

दिमाग के लिए कौन सा सिरप? - dimaag ke lie kaun sa sirap?

Disclaimer

आपकी स्किन और शरीर आपकी ही तरह अलग है। आप तक अपने आर्टिकल्स और सोशल मीडिया हैंडल्स के माध्यम से सही, सुरक्षित और विशेषज्ञ द्वारा वेरिफाइड जानकारी लाना हमारा प्रयास है, लेकिन फिर भी किसी भी होम रेमेडी, हैक या फिटनेस टिप को ट्राई करने से पहले आप अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें। किसी भी प्रतिक्रिया या शिकायत के लिए, पर हमसे संपर्क करें।

दिमाग की सबसे अच्छी दवा कौन सी है?

मस्तिष्क के लिए बेहतरीन टॉनिक है ब्राह्मी ब्राह्मी मस्तिष्क के लिए एक बेहतरीन प्राकृतिक औषधि मानी जाती है. अगर आप ब्राह्मी के अर्क का सेवन हर रोज नियमित रूप से करते हैं, तो इससे आपकी याददाश्त तेज, अल्जाइमर, सोचने-समझने की क्षमता, व्यवहारिक दक्षता आदि को बढ़ाने में सहायता मिलती है.

दिमाग तेज करने के लिए कौन सा दवा खाना चाहिए?

1- अखरोट- बेहतरीन पोषक तत्वों से भरपूर अखरोट भी बादाम की ही तरह दिमाग के लिए सुपर फूड माना जाता है. ... .
2- ब्रोकली- ब्रोकली में फ्लेवोनोइड, ओमेगा-3 फैटी एसिड, विटामिन-ई, आयरन के साथ कॉपर जैसे अहम पोषक तत्व पाए जाते हैं. ... .
3- काजू- काजू भी याददाश्त तेज करने में मदद करता है..

कमजोर दिमाग को मजबूत कैसे करें?

दिमाग हमारे शरीर का महत्वपूर्ण अंग होता है।.
पर्याप्त मात्रा में पानी पीएं एक रिसर्च के अनुसार दिन-भर में कम से कम 8 ग्लास पानी जरूर पीना चाहिए। ... .
दूध से बढ़ेगी मेमोरी पावर ... .
मछली खाने से मेमोरी तेज होगी ... .
मेमोरी पावर बढ़ाने में कॉफी फायदेमंद ... .
विटामिन ई के सेवन से बढ़ती है मेमोरी पावर.

मेमोरी बढ़ाने के लिए क्या करें?

याददाश्‍त बढ़ाने का तरीका.
फोकस को अटेंशन दें ... .
यह भी पढ़ेंः ब्रेन को 'बर्बाद' कर सकती है छोटी सी गलती ! ... .
रटने से बचें ... .
व्‍यवस्थित तरीके से करें ... .
याद रखने का तरीका निकालें ... .
अभ्‍यास और रिवाइज करें ... .
विजुअल कॉन्‍सेप्‍ट ... .
पूरी नींद लें.