सब्जी के उत्पादन में भारत का कौन सा राज्य प्रथम स्थान पर है? - sabjee ke utpaadan mein bhaarat ka kaun sa raajy pratham sthaan par hai?

Home » General Knowledge » सब्जियों का सबसे बड़ा उत्पादक राज्य कौनसा है ?

सब्जियों का सबसे बड़ा उत्पादक राज्य कौनसा है ?

सब्जी के उत्पादन में भारत का कौन सा राज्य प्रथम स्थान पर है? - sabjee ke utpaadan mein bhaarat ka kaun sa raajy pratham sthaan par hai?

  • ★ पाकिस्तान की जनसंख्या कितनी हैं?
  • ★ भारत की “फलों की राजधानी” किसे कहा जाता है?

दोस्तों,सब्जी उत्पादन महत्वपूर्ण है क्योंकि यह मानव के लिए आवश्यक सभी आवश्यक पोषक तत्व प्रदान करता है। तो आज हम जानेगें कि सब्जियों का सबसे बड़ा उत्पादक राज्य कौनसा है? तो दोस्तों, लोगों की मांगों को पूरा करने के लिए सब्जियों का उत्पादन बढ़ाना आवश्यक है। सब्जियां प्राकृतिक भोजन का सबसे सस्ता रूप हैं। सब्जियों का उपयोग चिकित्सा और औद्योगिक उद्देश्यों के लिए भी किया जाता है। sabji ka sabse bada utpadak rajya

  • ★ भारत का सबसे लंबा बांध कौनसा है? Longest dam in India
  • ★ भारत का सबसे पुराना बांध कौनसा है? Oldest dam in India

पश्चिम बंगाल भारत में ताजा सब्जियों का सबसे बड़ा उत्पादक है, उसके बाद उत्तर प्रदेश, बिहार और मध्य प्रदेश के बाद भारत भारत के सबसे बड़े उत्पादक और अजगर, प्याज, फूलों, फूलों की संख्या, बैंगन और गोभी के दूसरे के बीच में निर्यात किया गया है।

पश्चिम बंगाल पूर्वी भारत में बंगाल की खाड़ी पर स्थित है और यह चौथा सबसे अधिक आबादी वाला राज्य है। यह आलू के उत्पादन में दूसरा सबसे बड़ा राज्य है। इसके 20 जिले हैं और पश्चिम बंगाल की राजधानी कोलकाता है। इस राज्य में कुल सब्जी उत्पादकता 25466.8 मीट्रिक टन प्रति वर्ष है। उत्पादित कुछ सब्जियों में शकरकंद, प्याज, गोभी, मटर, फूलगोभी आदि शामिल हैं।

About The Author

यह लेख GkToYou.com के admin द्वारा लिखित , सत्यापित एवं कॉपीराइटेड है आपके सुझाव और शिकायत आमंत्रित हैं आपको यह लेख कैसा लगा नीचे comment box में comment करके हमें जरूर बताएं ।

सब्जी के उत्पादन में भारत का कौन सा राज्य प्रथम स्थान पर है? - sabjee ke utpaadan mein bhaarat ka kaun sa raajy pratham sthaan par hai?
Vegetable Production in India

विश्वभर में कई सब्जियों का उत्पादन किया जाता है. अगर भारत की बात की जाए, तो विश्व में भारत का सब्जी उत्पादन में दूसरा स्थान है. विश्व में उगाई जाने वाली सब्जियों में भारत का अहम योगदान है. आपको बता दें कि हमारा देश फूलगोभी उत्पादन में पहले स्थान पर है, तो वहीं प्याज और बंदगोभी में दूसरा स्थान रखता है. देश में करीब 60 लाख हेक्टेयर भूमि पर सब्जियां उगाई जाती हैं. 

इसमें उत्तर प्रदेश, बिहार, महाराष्ट्र, गुजरात, पंजाब, हरियाणा, उत्तराखंड, हिमाचल, पश्चिम बंगाल, ओडिशा समेत कई राज्यों का प्रमुख स्थान है. आज हम आपको भारत की प्रमुख सब्जी और उनका प्रमुख उत्पादन कहां होता है, इसकी जानकारी विस्तार से देने जा रहे हैं.

1. टमाटर (Tomato)

इसकी खेती गर्म जलवायु में होती है, इसलिए यह एक गर्म जलवायु वाली सब्जी मानी जाती है. इसको करीब 21 से 23 डिग्री सेलसियस के तापमान पर उगाया जाता है. वैसे इसकी खेती देशभर में होती है, लेकिन इसका उत्पादन उत्तर प्रदेश, बिहार, कर्नाटक, ओडिशा, महाराष्ट्र, मध्य प्रदेश, आंध्र प्रदेश, पंजाब, हरियाणा, कर्नाटक में मुख्य रूप से किया जाता है.

2. बैंगन (Brinjal)

यह भारत की दूसरी सबसे महत्वपूर्ण सब्जी है. इसकी खेती देश के लगभग सभी राज्यों में होती है. इसकी खेती पर्वतीय भागों में ग्रीष्म ऋतु होती है. बाकी अन्य राज्यों में सालभर में इसकी फसल दो बार उगाई जाती है. इसका उत्पादन पश्चिम बंगाल, ओडिशा और बिहार में मुख्यतौर पर होता है.

3. बंदगोभी (Cabbage)

यह भारत की तीसरी सबसे महत्त्वपूर्ण सब्जी है, जो एक शीत ऋतु वाली सब्जी है, इसकी  खेती आर्द्र जलवायु की जाती है. इसके उत्पादन के लिए उत्तर प्रदेश, उत्तराखंड, पंजाब, हरियाणा, ओडिशा, बिहार, असम, कर्नाटक और पश्चिम बंगाल को मुख्य राज्य माना गया है.

4. प्याज (Onion)

इसको भारत की चौथी महत्त्वपूर्ण सब्जी माना गया है. कहा जाता है कि इसकी खेती करीब 4.8 लाख हेक्टेयर पर की जाती है, जिससे सालभर में 55 लाख टन का उत्पादन मिल जाता है. खास बात है कि इसकी खेती के लिए 15 से 25 डिग्री सेलसियस का तापमान उपयुक्त रहता है. इसको खरीफ और रबी, दोनों मौसम में उगाया जाता है. इसका उत्पादन उत्तर प्रदेश, महाराष्ट्र,  आंध्र प्रदेश, गुजरात और कर्नाटक में ज्यादा होता है.  

5. फूलगोभी (Cauliflower)

यह शीत ऋतु की मुख्य फसल है, जिसको 15 से 20 डिग्री सेलसियस तापमान की जरूरत पड़ती है. माना गया है कि फूलगोभी की खेती करीब 26 लाख हेक्टेयर भूमि पर होती है, जिससे सालभर में करीब 47 लाख टन उत्पादन मिल जाता है.

6. आलू (Potato)

आलू की फसल शीत ऋतु में उगाई जाती है. इसकी बुवाई के लिए तापमान 24 डिग्री सेलसियस, फसल की वृद्धि के समय 18 से 20 डिग्री सेलसियस तापमान की आवश्यकता पड़ती है. ध्यान दें कि आलू की फसल करीब 2300 मीटर की ऊंचाई पर उगाई जाती है. विश्व में भारत का आलू के उत्पादन में पांचवां स्थान है. बता दें कि आलू की खेती करीब 13 लाख हेक्टेयर भूमि पर होती है, जो सालभर में करीब 225 लाख टन उत्पादन देता है. अगर राज्यों में इसके उत्पादन की बात करें, तो उत्तर प्रदेश, , उत्तराखंड, बिहार, पश्चिमी बंगाल और हिमाचल प्रदेश का मुख्य स्थान है. इसके अलावा देश के अधिकतम राज्यों में इसकी खेती होती है.

7. मटर (Peas)

इसकी खेती ठंडे मौसम में होती है. किसान ध्यान दें कि अगर इसकी खेती के वक्त पाला पड़ जाए, तो इसकी फसल को काफी नुकसान पहुंचता है या फिर नष्ट भी हो सकती है.

8. गाजर (Carrot)

इसको जड़ वाली सब्जियों में सबसे प्रमुख माना जाता है, जो देशभर में उगाई जाती है. बता दें कि यह शीत ऋतु वाली फसल है. इसको 15 से 20 डिग्री सेलसियस तापमान की आवश्यकता पड़ती है. इसकी खेती अधिकतर उत्तरी भारत में होती है.

English Summary: india ranks second in vegetable production Published on: 25 March 2020, 05:45 IST

भारत में सब्जी का सबसे बड़ा उत्पादक राज्य कौन सा है?

उत्तर प्रदेश सब्जियों का शीर्ष उत्पादक बन गया है, 2020 से दो साल के बाद 2021-22 फसल वर्ष (सीवाई) (जुलाई-जून) में उत्पादन में दस लाख टन के अंतर के साथ पश्चिम बंगाल को दूसरे स्थान पर गिराकर अपना पहला स्थान प्राप्त कर रहा है।

भारत में सब्जी उत्पादन में प्रथम राज्य कौन सा है?

सही उत्तर उत्तर प्रदेश है। उत्तर प्रदेश ने पश्चिम बंगाल की जगह सब्जियों के मामले में शीर्ष उत्पादक राज्य के रूप में अपना स्थान पुनः प्राप्त कर लिया है। दूसरी ओर, आंध्र प्रदेश शीर्ष फल उत्पादक बना हुआ है।

सब्जी के उत्पादन में भारत का कौन सा स्थान है?

सही उत्तर 2 है। यह चीन के बाद दुनिया में फलों और सब्जियों के उत्पादन में दूसरे स्थान पर है। राष्ट्रीय बागवानी बोर्ड द्वारा प्रकाशित राष्ट्रीय बागवानी डेटाबेस (द्वितीय अग्रिम अनुमान) के अनुसार, 2019-20 के दौरान, भारत ने 99.07 मिलियन मीट्रिक टन फल और 191.77 मिलियन मीट्रिक टन सब्जियों का उत्पादन किया। अत: विकल्प 3 सही है

उत्तर प्रदेश का सब्जी उत्पादन में कौन सा स्थान है?

राज्यवार बागवानी उत्पादन के आंकड़ों के अनुसार, वित्त वर्ष 2018-19 में पश्चिम बंगाल में सब्जियों का उत्पादन 2.95 करोड़ टन रहा. इस दौरान यह देश में किसी राज्य में सबसे अधिक सब्जी उत्पादन है. उत्तर प्रदेश इस मामले में दूसरे स्थान पर रहा. उत्तर प्रदेश में सब्जी उत्पादन 2.77 करोड़ टन रहा.