दक्षिणी अमेरिका सबसे ऊँची चोटी कौन सी है? - dakshinee amerika sabase oonchee chotee kaun see hai?

The Uttar Pradesh Public Service Commission conducts the Uttar Pradesh Combined State/Upper Subordinate Exam (UPPSC). UPPCS…

Uttar Pradesh Subordinate Services Selection Commission (UPSSSC) द्वारा आयोजित UP राजस्व लेखपाल Mains exam का आयोजन…

MPPSC (Madhya Pradesh Public Service Commission) द्वारा आयोजित प्रारंभिक परीक्षा (Preliminary Examination) – 2022 का हल …

Uttar Pradesh लोक सेवा आयोग (UPPSC) द्वारा UP PCS Prelims Exam का आयोजन 12 June 2021 को दो पालियों…

संघ लोक सेवा आयोग UPSC (Union Public Service Commission) द्वारा आयोजित Civil Services Prelims Exam (Paper 1),…

विषयसूची

  • 1 दक्षिण अमेरिका की पर्वत श्रृंखला कौन सी है?
  • 2 दक्षिण अमेरिका की सबसे ऊंची चोटी कौन है?
  • 3 एंडीज की सबसे ऊंची चोटी कौन सी है?
  • 4 अमेरिका का सबसे ऊंचा पर्वत कौन सा है?
  • 5 एंडीज पर्वतमाला की सबसे ऊंची चोटी कौन सी है?
  • 6 विश्व की दूसरी सबसे लंबी पर्वतमाला कौन सी है?

दक्षिण अमेरिका की पर्वत श्रृंखला कौन सी है?

इसे सुनेंरोकेंएंडीज पर्वत (Andes Mountains) श्रृंखला एक नवीन मोड़दार तथा विश्व की सबसे लम्बी पर्वत श्रृंखला (लगभग 7200 Km/ 4300 मील) है। एंडीज पर्वत (Andes Mountains) श्रृंखला का विस्तार दक्षिण अमेरिका के पश्चिमी तट पर हैं। इस पर्वत श्रृंखला की सबसे ऊँची चोटी माउंट एकांकागुआ (6960 मी.) अर्जेटीना देश में स्थित हैं।

दक्षिण अमेरिका की सबसे लंबी नदी कौन सी है?

इसे सुनेंरोकेंअमेजन नदी, साउथ अमेरिका- इस नदी की लंबाई 6400 किलोमीटर है, जो नील नदी से थोड़ी कम है. लंबाई के मामले में यह नदी भले ही विश्व में दूसरे नम्बर पर है लेकिन अन्य मामलों में यह विश्व की सबसे बड़ी नदी है.

दक्षिण अमेरिका की सबसे ऊंची चोटी कौन है?

इसे सुनेंरोकेंबता दें माउंट एकांकागुआ दक्षिण अमेरिकी के अर्जेंटीना में स्थित एंडीज पर्वतमाला की सबसे ऊंची चोटी है।

उत्तरी अमेरिका की सबसे लम्बी पर्वत श्रृंखला कौन सी है?

इसे सुनेंरोकेंअलास्का क्षेत्र में स्थित यह पर्वत अब डेनाली नाम से जाना जायेगा. अलास्का स्थित डेनाली नेशनल पार्क में 6 मिलियन एकड़ में फैला यह पर्वत वर्ष 1975 से डेनाली नाम से जाता है. अब से अधिकारिक रूप से इसे इसी नाम से जाना जाएगा तथा सभी मानचित्रों एवं सरकारी दस्तावेजों में इसे डेनाली ही लिखा जायेगा.

एंडीज की सबसे ऊंची चोटी कौन सी है?

इसे सुनेंरोकेंसही उत्तर माउंट अकोंकागुआ है। अकोंकागुआ दक्षिण अमेरिका के एंडीज पर्वत की सबसे ऊंची पर्वत चोटी है।

विश्व का सबसे ऊंचा पर्वत कौन सा है?

इसे सुनेंरोकेंमाउंट एवरेस्ट नेपाली में सगरमाथा कही जाने वाली यह चोटी दुनिया की सबसे ऊंची चोटी है. 1955 में भारत ने इसका सर्वे किया और ऊंचाई 8,848 मीटर बताई. ब्रिटिश सर्वेयर सर जॉर्ज एवरेस्ट के सम्मान में इस चोटी को माउंट एवरेस्ट नाम दिया गया.

अमेरिका का सबसे ऊंचा पर्वत कौन सा है?

इसे सुनेंरोकेंउत्तरी अमेरिका में सबसे ऊंची और समुद्र के तल से करीब 20,000 फुट की ऊंचाई पर स्थित यह चोटी सदियों से डेनाली नाम से जानी जाती है।

उत्तरी अमेरिका की सबसे बड़ी झील कौन सी है?

इसे सुनेंरोकेंसही उत्तर है लेक सुपीरियर। स्पष्टीकरण: लेक सुपीरियर उत्तरी अमेरिका में स्थित विश्व की सबसे बड़ी ताजे पानी की झील है।

एंडीज पर्वतमाला की सबसे ऊंची चोटी कौन सी है?

इसे सुनेंरोकेंइस पर्वत श्रृंखला की सबसे ऊँची पर्वत चोटी ‘माउण्ट एकांकागुआ’ है, जो 6,962 मीटर ऊँची है। एंडीज पर्वत श्रृंखला की लंबाई लगभग 7,000 किलोमीटर है, जबकि चौड़ाई 200-700 किलोमीटर है। इसकी औसत ऊँचाई लगभग 4,000 मीटर (13,000 फीट) है।

माउंट अकोंकागुआ कहाँ है?

इसे सुनेंरोकेंअर्जेंटीना की एंडीज पर्वतमाला में स्थित माउंट एकांकागुआ दक्षिण अमेरिकी महाद्वीप का सबसे उंचा पर्वत है।

विश्व की दूसरी सबसे लंबी पर्वतमाला कौन सी है?

इसे सुनेंरोकेंएंडीज पर्वत श्रृंखला की सबसे अधिक ऊंचाई अर्जेंटीना में माउंट अकोंकागुआ (6960 मीटर) है। एंडीज और रॉकी वलित पर्वत हैं और रॉकी उत्तरी अमेरिकी महाद्वीप में स्थित है। हिमालय एशिया महाद्वीप पर स्थित हैं। आल्प्स पर्वत दक्षिण-मध्य यूरोप में स्थित हैं।

भारत में सबसे पुराना पर्वत कौन है?

इसे सुनेंरोकेंअरावली भारत के पश्चिमी भाग राजस्थान में स्थित एक पर्वतमाला है। जिसे राजस्थान में आडावाला पर्वत के नाम से भी जाना जाता है,भारत की भौगोलिक संरचना में अरावली प्राचीनतम पर्वत श्रेणी है,जो गोडवाना लेंड का अस्तित्व है। यह संसार की सबसे प्राचीन पर्वत श्रृंखला है जो राजस्थान को उत्तर से दक्षिण दो भागों में बांटती है।

दक्षिणी अमेरिका सबसे ऊँची चोटी कौन सी है? - dakshinee amerika sabase oonchee chotee kaun see hai?

काम्या कार्तिकेयन - फोटो : PTI

भारत की 12 साल की छात्रा काम्या कार्तिकेयन ने एशिया के बाहर सबसे ऊंची चोटी माउंट एकांकगुआ पर जीत हासिल कर ली है। काम्या ऐसा करने वाली सबसे युवा पर्वतारोही बन गई है। बता दें माउंट एकांकागुआ दक्षिण अमेरिकी के अर्जेंटीना में स्थित एंडीज पर्वतमाला की सबसे ऊंची चोटी है। 

काम्या कार्तिकेयन मुंबई के नेवी चिल्ड्रन स्कूल में सातवी कक्षा की छात्रा हैं। माउंट एकांकगुआ की उचांई 6969 मीटर है, एशिया के बाहर यह सबसे ऊंची चोटी है। कार्तिकेयन ने 1 फरवरी को पर्वत शिखर पर तिरंगा फहराया।

नौसेना के अधिकारियों ने बताया कि काम्या के लंबे समय की शारीरिक, मानसिक और साहसिक खेलों में नियमित भागीदारी और कठिन परिश्रम से उन्हें मुश्किल परिस्थितियों में चढ़ाई पूरी करने मे मदद मिली। काम्या के पिता एस. कार्तिकेयन भारतीय नौसेना में कमांडर हैं उनकी मां पेशे से शिक्षक हैं। बचपन से ही काम्या में माउंटेनियरिंग का जूनून पैदा हो गया था।

काम्या ने इससे पहले भी कई ऊंचे पहाड़ों पर चढ़ाई की है। इससे पहले उन्होंने 24 अगस्त 2019 को कठिन परिस्थितियों में लद्दाख की 6260 मीटर ऊंची माउंट मेंटॉक कांगड़ी 2 पर भी जीत हासिल की थी।

काम्या ने माउंटेनियरिंग की शुरुआत तीन साल की उम्र में ही कर दी थी। तब वे लोनावला में बेसिक ट्रैक पर जाती थी। 9 साल की उम्र में काम्या ने अपने माता-पिता के साथ उत्तराखंड में कई हाई-अल्टीट्यूड ट्रैक किए।

दस साल की उम्र में काम्या नेपाल में 5346 मीटर की ऊंचाई पर स्थित एवरेस्ट बेस कैंप पहुंच गई थी। काम्या माउंट स्टोक कांगड़ी पर पहुंचने वाली सबसे कम उम्र की माउंटेनियर भी रही हैं।

दक्षिण अमेरिका की सबसे ऊँची चोटी का क्या नाम है?

संसार का सबसे ऊँचा ज्वालामुखी पर्वत कोटोपैक्सी (५,९७० मीटर) इसी भाग में स्थित है। इस पर्वतमाला की सबसे ऊँची चोटी अकाकागुआ (६,९६९ मीटर) सदैव बर्फ से ढकी रहती है।

अमेरिका की सबसे ऊंची चोटी का नाम क्या है?

देनाली (Denali), जो अपने पुराने सरकारी नाम माउंट मैकिनली (Mount McKinley) से भी जाना जाता है, संयुक्त राज्य अमेरिका के देश का और उत्तर अमेरिका महाद्वीप का सबसे ऊँचा पर्वत है।

दक्षिण अमेरिका में सबसे बड़ी झील कौन सी है?

Solution : टिटिकाका झील पेरू एवं बोलिविया की सीमा पर स्थित है। इसकी समुद्र तल से ऊँचाई 3812 मीटर है। जलीय मात्रा के आधार पर यह झील दक्षिण अमेरिका की सबसे बड़ी झील है। इसे विश्व की सबसे ऊंचाई पर स्थित नौगम्य झील का भी दर्जा प्राप्त है।

दक्षिण अमेरिका के पास कौन सा पर्वत है?

ऐण्डीज (स्पेनी व अंग्रेज़ी: Andes) विश्व की सबसे लम्बी पर्वत शृंखला है जो दक्षिण अमेरिका के पश्चिमी तट पर स्थित है। कुल मिलाकर यह पर्वतमाला ७,००० किमी तक चलती है और लगभग २०० किमी की औसत चौड़ाई रखती है। इस पर्वतमाला की औसत ऊँचाई ४,००० मीटर (१३,००० फ़ुट) है।