दांडी तिब्बत में सबसे खतरे की जगह क्यों माने जाते हैं? - daandee tibbat mein sabase khatare kee jagah kyon maane jaate hain?

ल्हासा की ओर - प्रश्नोत्तर

CBSE class-09 Hindi-A
ल्हासा की ओर
महत्वपूर्ण प्रश्नोत्तर


गद्यांश आधारित प्रश्न (5 अंक)

डाडे़ तिब्बत में सबसे खतरे की जगहें हैं। सोलह-सत्ररह हज़ार फीट की। ऊँचाई होने के कारण उनके दोनों तरफ़ मीलों तक कोई गाँव-गिराव नहीं होते। नदियों के मोड़ और पहाड़ों के कोनों के कारण बहुत दूर तक आदमी को देखा नहीं जा सकता। डाकुओं के लिए यही सबसे अच्छी जगह है। तिब्बत में गाँव में आकर खून हो जाए, तब तो खूनी को सज़ा भी मिल सकती है, लेकिन इन निर्जन स्थानों में मरे हुए आदमियों के लिए कोई परवाह नहीं करता। सरकार खुफि़या-विभाग और पुलिस पर उतना खर्च नहीं करती और वहाँ! गवाह भी तो कोई नहीं मिल सकता। डकैत पहिले आदमी को मार डालते हैं, उसके बाद देखते हैं कि कुछ पैसा है कि नहीं।

1. डाड़े तिब्बत में सबसे खतरनाक जगहें क्यों हैं?

  1. यह सोलह-सत्ररह हज़ार फीट की ऊँचाई पर है।
  2. यहाँ आस-पास मीलों तक कोई गाँव नहीं है।
  3. डाकुओं के लिए यह सुरक्षित जगह है।
  4. उपर्युक्त सभी कथन सत्य हैं।

उत्तर- घ. उपर्युक्त सभी कथन सत्य हैं।

2. डाकुओं के लिए डाड़े सबसे अच्छी जगह क्यों हैं?

  1. पुलिस उनसे डरती है।
  2. बहुत से यात्राी लूटने के लिए मिल जाते हैं।
  3. लूट और हत्या का कोई गवाह नहीं मिल पाता।
  4. सुनसान जगह है।

उत्तर- ग. लूट और हत्या का कोई गवाह नहीं मिल पाता।

3. यहाँ खून होने पर खूनी को सजा क्यों नहीं मिल पाती?

  1. क्योंकि वहाँ जमींदारी प्रथा है।
  2. क्योंकि वहाँ! कोई न्यायालय नहीं है।
  3. खूनी से सब डरते हैं।
  4. क्योंकि खून करने वाले के खिलाफ कोई गवाह नहीं होता।

उत्तर- घ. क्योंकि खून करने वाले के खिलाफ कोई गवाह नहीं होता।

4. डाड़े की आवासीय स्थिति कैसी है?

  1. यहाँ दूर-दूर तक कोई गाँव नहीं है।
  2. यहाँ गाँव बहुत पास-पास हैं।
  3. यहाँ गाँव की आबादी कम है।
  4. यहाँ गाँव की सघन आबादी है।

उत्तर- क. यहाँ दूर-दूर तक कोई गाँव नहीं है।

5 ‘निर्जन’ शब्द में उपसर्ग है-

  1. नि।
  2. निर्।
  3. नीर।
  4. निज।

उत्तर- ख. निर्।

गद्य पाठ पर आधारित लघुउत्तरीय प्रश्न (2×5 अंक)

1. तिब्बत की कौन-कौन-सी बाते लेखक को अच्छी लगीं?
उत्तर- 
- लेखक को यह बात अच्छी लगी कि तिब्बत में भारत की तरह जाति प्रथा छुआछूत परदा प्रथा आदि बुराई नही थी। इसलिए किसी के यहाँ आसानी से प्रवेश कर सकते थे और चाय आदि बनवा सकते थे।

2. तिब्बत में सबसे खतरनाक जगह कौन सी है और क्यों?

उत्तर- तिब्बत में सबसे खतरनाक स्थान डाँडे है। सोलह सत्ररह हजार फीट ऊँचे स्थान होने कारण दूर तक कोई गाँव नही होता इसलिए डाकुओं का भय बना रहता है।

3. तिब्बत में हथियारों का कानून न होने के कारण यात्रियों को किसप्रकार का भय रहता है?
उत्तर- तिब्बत में हथियारों का कानून न होने के कारण लोग पिस्तौल बंदूक को लाठी की तरह लेकर फिरते हैं इसलिए यात्रियों को जान का खतरा बना रहता है।

4. लेखक लङकोर के मार्ग में किस कारण पिछड़ गया?
उत्तर- लेखक लङकोर के मार्ग में किस कारण पिछड़ गया क्योंकि वह जिस घोड़े की सवारी कर रहा था वह धीमा था और एक स्थान पर वे दूसरे रास्ते चले गये तब उन्हें लौटना पड़ा।

5. लेखक ने शेकर विहार में यजमान के पास सुमति को जाने से रोका परन्तु दूसरी बार रोकने का प्रयास क्यों नही किया?
उत्तर- लेखक ने दूसरी बार सुमति को रोकने का प्रयास क्यों नही किया क्योंकि बुद्ववचन के अनुवाद की हस्तलिखित 103 पोाथियाँ पढ़ने में व्यस्त हो गये। लेखक एकांत में उन ग्रन्थो को पढ़ना चाहते थे।

विषयसूची

  • 1 डांडे क्या होता है?
  • 2 डांडे की क्या विशेषता है 1 बहुत सुंदर जगह है 2 वह सबसे खतरे की जगह है 3 वह सुनसान जगह है 4 वह नदी किनारे की जगह है?
  • 3 डाँड़े क्या हैं वे सामान्य जगहों से किस तरह भिन्न हैं?
  • 4 डांडे तिब्बत की सबसे खतरे की जगहें क्यों थी?
  • 5 तिब्बत में यात्रियों के लिए आराम की बातें क्या थी?
  • 6 तिब्बत में सबसे खतरे की जगह क्या है?

डांडे क्या होता है?

इसे सुनेंरोकें: तिब्बत में डाँड़े खतरनाक जगह है जो समुद्रतल से सत्रह-हज़ार फीट ऊँचाई पर स्थित है। यह सुंदर स्थान निर्जन एवं सुनसान होता है। यहाँ के ऊँचे-ऊँचे पहाड़ों के कोने और नदियों के मोड के अलावा चारों ओर फैली हरियाली इसकी सुंदरता बढ़ाती हैं।

तिब्बत में डांडे क्या है इसकी विशेषताएँ लिखिए?

इसे सुनेंरोकेंतिब्बत के डाँड़े तथा निर्जन स्थलों पर डाकू यात्रियों का खून पहले इसलिए कर देते थे क्योंकि वहाँ की सरकार पुलिस और ख़ुफ़िया विभाग पर ज्यादा खर्च नहीं करती थी | इस कारण वहाँ के डाकुओं को पुलिस का कोई भय नहीं था | वहाँ कोई गवाह नहीं मिलने पर उन्हें सज़ा का भी डर नहीं रहता था | वहाँ हथियारों का कानून न होने से अपनी जान …

डांडे की क्या विशेषता है 1 बहुत सुंदर जगह है 2 वह सबसे खतरे की जगह है 3 वह सुनसान जगह है 4 वह नदी किनारे की जगह है?

इसे सुनेंरोकेंडाँड़े तिब्बत में सबसे खतरे की जगह है। सोलह-सत्रह हजार फीट की ऊँचाई होने के कारण उनके दोनों तरफ मीलों तक कोई गाँव-गिराँव नहीं थे। नदियों के मोड़ और पहाड़ों के कोनों के कारण बहुत दूर तक आदमी को देखा नहीं जा सकता। डाकुओं के लिए यही सबसे अच्छी जगह है।

तिब्बत के गांव में कानून बदतर होने का क्या कारण है 1 Point?

इसे सुनेंरोकेंउत्तरः तिब्बत में कानून व्यवस्था की स्थिति बहुत खराब होने के कारण यात्रियों की स्थिति दयनीय थी। पिस्तौल और बन्दूक का इस्तेमाल यहाँ डाकू लोग प्रायः करते हैं क्योंकि ये आसानी से उपलब्ध हैं। यहाँ की सरकार, खुफिया-विभाग और पुलिस पर ज्यादा खर्चा नहीं करती। भौगोलिक परिस्थितियों के कारण गवाह व सुरक्षा भी उपलब्ध नहीं हैं।

डाँड़े क्या हैं वे सामान्य जगहों से किस तरह भिन्न हैं?

इसे सुनेंरोकेंSolution. तिब्बत में डाँड़े सबसे खतरनाक जगह हैं। ये सत्रह-अठारह फीट ऊँचाई पर स्थित हैं। यहाँ आसपास गाँव न होने से डाकुओं का भय सदा बना रहता है।

तिब्बत में भिखारी को क्या कहते हैं?

इसे सुनेंरोकेंतिब्बत में भिक्षु को नम्से कहा जाता है।

डांडे तिब्बत की सबसे खतरे की जगहें क्यों थी?

इसे सुनेंरोकेंउत्तर- तिब्बत में सबसे खतरनाक स्थान डाँडे है। सोलह सत्ररह हजार फीट ऊँचे स्थान होने कारण दूर तक कोई गाँव नही होता इसलिए डाकुओं का भय बना रहता है।

डाँड़े तिब्बत में सबसे खतरनाक जगहें क्यों हैं?

इसे सुनेंरोकेंQuestion No:- 11डांडे तिब्बत में सबसे खतरनाक जगह क्यों हैं? यह सोलह सत्रह फीट की ऊंचाई पर स्थित है यहां हमेशा तिब्बती पुलिस घूमती रहती है यहां हमेशा यात्रियों को जान – माल का खतरा बना रहता है

तिब्बत में यात्रियों के लिए आराम की बातें क्या थी?

इसे सुनेंरोकेंतिब्बत में यात्रियों के लिए कई आराम की बातें थीं, जैसे । वहाँ जाति-पाँति, छुआछूत का सवाल ही नहीं है और न औरतें परदा ही करती हैं। चाहे आप बिलकुल अपरिचित हों, तब भी घर की बहू या सासू को अपनी झोली में से चाय दे सकते हैं। वह आपके लिए उसके पका देगी।

तिब्बत में जमीनों की व्यवस्था कैसे की जाती है?

इसे सुनेंरोकेंतिब्बत की जमीन बहुत अधिक छोटे-बड़े जागीरदारों में बंटी है। इन जागीरों का बहुत बड़ा हिस्सा बौद्ध मठों के हाथ में है। अपनी-अपनी जागीर पर जागीरदार, कुछ पर स्वयं खेती करते हैं तथा कुछ पर मजदूरों से करवाते हैं। वहाँ मजदूर बेगार पर मिल जाते हैं।

तिब्बत में सबसे खतरे की जगह क्या है?

दाढ़ी तिब्बत में सबसे खतरनाक जगह क्यों है?

डाडे़ तिब्बत में सबसे खतरे की जगहें हैं। सोलह-सत्ररह हज़ार फीट की। ऊँचाई होने के कारण उनके दोनों तरफ़ मीलों तक कोई गाँव-गिराव नहीं होते। नदियों के मोड़ और पहाड़ों के कोनों के कारण बहुत दूर तक आदमी को देखा नहीं जा सकता।

डाँड़ा सबसे खतरनाक क्यों है?

उत्तर: तिब्बत में डाँड़े सबसे खतरनाक जगह हैं। ये सत्रह-अठारह हज़ार फीट ऊँचाई पर स्थित हैं। यहाँ आसपास गाँव न होने से डाकुओं का भय सदा बना रहता है।

तिब्बत का सबसे खतरनाक शैतान कौन सा है?

तिब्बत में सबसे खतरनाक जगह तिब्बत के डाँडे हैं। जहाँ पर डाकुओं-लुटेरों का भय बना रहता है, इसलिए अक्सर इन जगहों की यात्रा करते समय यात्रियों को इन डाकुओं-लुटेरों भय बना रहता है। 'ल्हासा की ओर' पाठ में लेखक राहुल सांकृत्यायन ने तिब्बत के डाँडों का जिक्र किया है।

तिब्बत में सबसे खतरनाक जगह कौन सी है class 9 in Hindi?

उत्तर- तिब्बत में डाँड़े सबसे खतरनाक जगह हैं। ये सत्रह-अठारह फीट ऊँचाई पर स्थित हैं। यहाँ आसपास गाँव न होने से डाकुओं का भय सदा बना रहता है।