ठंडा रंग कौन-कौन सा होता है - thanda rang kaun-kaun sa hota hai

ठंडा बैंगनी रंग। गर्म और ठंडा हरा। गर्म हरा और उसके रंग

एक व्यक्ति रंग के लिए अतिसंवेदनशील होता है, इसे आराम के क्षेत्र के रूप में समझता है या इसके विपरीत, असुविधा पर। सशर्त रूप से रंग ठंडे और गर्म स्वर में विभाजित होते हैं। यह ध्यान दिया जाना चाहिए कि रंग का तापमान केवल हमारे संगठनों की मदद से निर्धारित किया जाता है।

Show

गर्म टन की मानव धारणा सूर्य, आग, जलती हुई रेत से सहज रूप से जुड़ी हुई है, क्योंकि सभी मामलों में आधार पीला है। एक गर्म छाया सकारात्मक भावनाओं, आंतरिक खुशी, आराम की स्थिति और आनंद का कारण बनती है। यह सब गर्मी की भावना को याद दिलाता है। और हम में से कौन गर्मियों, गर्म सूरज, गर्म और सुनहरी रेत, विभिन्न रंगों की जंगली पसंद नहीं है?

ठंड से गर्म स्वर कैसे अंतर करें

ठंड से गर्म स्वर को अलग करना काफी आसान है। तथ्य यह है कि पूरे हमारे आस-पास के तीन मूल रंगों पर आधारित है। गर्म स्वर - पीला और लाल, नीला - ठंडा। बाकी पैलेट मूल रंगों को मिलाकर गठित किया जाता है।

एक या दूसरे रंग के प्रावधान के कारण, अद्वितीय रंग बनाए जाते हैं। इसलिए, ऐसे रंग जो इस ग्रेडेशन में एक सम्मानजनक बीच पर कब्जा करते हैं, अर्थात् हरे और बैंगनी, गर्म और ठंड दोनों के रूप में हो सकते हैं।

शांत गर्म टन चिकित्सकीय प्रभाव रखते हैं, तनाव को हटाने और अवसाद से बचने में मदद करते हैं।

लेकिन प्रकृति में सबकुछ बहुत मुश्किल है - पूरी तरह से शुद्ध रंग को पूरा करने के लिए बस असंभव है। हकीकत में, हम रंगों के गमट को देखते हैं और उपयोग करते हैं, जो केवल वास्तविक गहराई और प्राथमिक रंग की सुंदरता पर जोर देते हैं, जो हमें अद्वितीय बनाते हैं। यह शेड्स है जो ठंडे गर्मी के ढांचे के भीतर रंग को समायोजित करने में मदद करता है।

यह दिलचस्प है! एक प्रयोग तब ज्ञात होता है जब कमरे में एक ही तापमान वाले लोगों के विभिन्न समूह, लेकिन लाल और नीले रंग के साथ चित्रित होते हैं। कुछ समय बाद, जिन लोगों को कमरे में पहली बार चित्रित किया गया था, वह शीतलता के बारे में शिकायत करना शुरू कर दिया, और दूसरा जो लाल कमरे में गर्म था।

गर्म रंग

  • लाल।
  • संतरा।
  • पीला।
  • भूरा।

ठंडा रंग कौन-कौन सा होता है - thanda rang kaun-kaun sa hota hai

गर्म रंगों के लोकप्रिय रंग

लाल:

  • एक तरह का मद्य।
  • कट जाना
  • चार्ल्स।
  • ब्रश करना।
  • टैंगो।
  • संतरा।
  • वाइन।
  • हॉलीवुड।

संतरा:

  • खुबानी।
  • आडू।
  • संतरा।
  • मंदारिन
  • गाजर।
  • तांबा।
  • कस्टर्ड।
  • मोती।
  • हल्के पीले।
  • मलाई।
  • साइट्रिक
  • स्ट्रॉ।
  • कैनरी
  • रेत।

भूरा:

  • टेराकोटा।
  • कॉफ़ी।
  • चॉकलेट।
  • शाहबलूत।
  • अखरोट।
  • सुनहरा भूरा।
  • दूध के साथ रंग कॉफी।
  • शैम्पेन रंग।

गर्म स्वर और रंग लागू होते हैं:

  • सजावट में।

सजावटी के लिए सबसे लोकप्रिय पीले और नारंगी गर्म स्वर हैं जो रंगीन उच्चारण के रूप में उपयोग किए जाते हैं। विशेषज्ञों का मानना \u200b\u200bहै कि इन रंगों में चुंबकत्व होता है, ध्यान देते हैं, एक दिलचस्प निर्णय लेते हैं, विचार को पुनर्जीवित करते हैं। ठंड के साथ गर्म टन का संयोजन दिलचस्प और अप्रत्याशित समाधान बनाते हैं। उदाहरण के लिए, फ़िरोज़ा फर्नीचर क्रय एक गर्म भूरे रंग के तल के साथ खूबसूरती से संयुक्त है।

ठंडा रंग कौन-कौन सा होता है - thanda rang kaun-kaun sa hota hai

  • मेकअप में।

गर्म स्वर सभी महिलाओं के सहयोगी हैं, क्योंकि उन्हें छवि को दृष्टि से फिर से जीवंत करने की एक विशिष्टता है। गर्म रंगों की यह अद्भुत क्षमता मेकअप कलाकारों का उपयोग करती है, जो महिलाओं से एक दर्जन वर्षों को हटा देती है।

कई टिप्स:

  1. आपकी त्वचा पीला लगता है, यह क्रीम, पाउडर के साथ इसके साथ सुधार किया जा सकता है, एक हल्के सुनहरे छाया की जाती है एक धूप चुंबन की तरह। वे चेहरे पर अदृश्य होंगे, लेकिन वे ताजगी की भावना पैदा करेंगे।
  2. मेकअप में कोमल के खुश मालिकों को सोने के रंगों की पूरी लाइन का उपयोग करने की सिफारिश की जाती है। एक छवि को समाप्त और उज्ज्वल बनाओ।
  3. सही व्यक्ति का रहस्य सोने की चमक में है।

ठंडा रंग कौन-कौन सा होता है - thanda rang kaun-kaun sa hota hai

आधुनिक मेकअप एप्लिकेशन तकनीक सोने या कांस्य-आधारित फंडों का उपयोग करके अपने प्रकार के व्यक्ति को समायोजित कर सकती है। कई जोनों पर एक तौलिया के साथ कई क्रॉल, और आप पलक को उठा सकते हैं, चीकबोन को हाइलाइट कर सकते हैं, स्पॉट को पतला करने के लिए, होंठों के मोटा दें। वांछित छवि में यह 100% हिट होगा।

और याद रखें कि मेकअप में गर्म स्वर कपड़ों के गर्म रंगों को लेने की जरूरत है!

कपड़े चुनते समय

लाल रंग में एक आदमी स्टाइलिश दिखता है, ध्यान आकर्षित करता है। कपड़ों में यह रंग मजबूत, स्वतंत्र, बहादुर लोगों का चयन करता है। ऐसा माना जाता है कि आशावादी लाल रंग की चमकदार छाया का उपयोग करते हैं, अक्सर निराशावादी होते हैं।

ठंडा रंग कौन-कौन सा होता है - thanda rang kaun-kaun sa hota hai

पीले कपड़े पहने हुए, आप आसानी और धूप मनोदशा महसूस करेंगे। उसी समय, यदि आपके पास गंभीर मानसिक भार है, तो यह पीला रंग आपको तनाव से बचाएगा। यह मनोवैज्ञानिक की सिफारिश है, उसे सुनो!

यदि आप मनोवैज्ञानिक रूप से स्थिर हैं, तो आप इस भूरे रंग पर जोर दे सकते हैं। व्यापार वातावरण के लिए पूरी तरह उपयुक्त। बहुत खूबसूरत।

इंटीरियर में इस्तेमाल किया

गर्म रंगों में अपार्टमेंट के अंदरूनी हिस्सों का भावनात्मक भार विविध और दिलचस्प है। यह चयनित रंग के बारे में सब कुछ है। लाल रंग एक रचनात्मक वातावरण बनाने, भूख में वृद्धि, विपरीत लिंग के आकर्षण के लिए उपयुक्त है।

आपको सकारात्मक, आंदोलन, खुशी की आवश्यकता है, इसका मतलब नारंगी रंग का संयोजन करना है - आपकी सही पसंद।

एक घरेलू चूल्हा, आराम, शांत की भावनाएं पीले इंटीरियर देगी।

ब्राउन रंग मौलिक, पूर्णता, सुरक्षा की भावना पैदा करेगा।

यह दिलचस्प है! उन वस्तुओं को शांत करने वाले आइटम अधिक बारीकी से लगते हैं। अद्भुत सुविधा, है ना?

सभी गर्म टन, सबसे खुशहाल और सुरुचिपूर्ण, बिना शर्त नारंगी। इस रंग के साथ मुख्य सहयोग - नारंगी, रसदार और निष्पक्ष स्वाद और रंग। वास्तव में, नारंगी रंग इस श्रेणी में सबसे गर्म है और बस अन्य रंगों के साथ पूरी तरह से संयुक्त है।

रंगों के संयोजन और संगतता पर अंतिम निर्णय लें, जिससे आप सभी रंग एक विशिष्ट योजना के अनुसार बातचीत करेंगे। और आप इसे स्वादिष्ट बनाने के लिए समझेंगे, एक विशेष शिक्षा प्राप्त करने की कोई आवश्यकता नहीं है।

नारंगी के सबसे सफल संयोजन

सफेद (विभिन्न रंगों) के साथ - एक बहुत उज्ज्वल और आनंददायक संयोजन।

नारंगी काले unmistabely के साथ लगभग हर किसी के लिए जाता है।

हरे रंग के रंगों के साथ नारंगी रंग का संयोजन - अप्रत्याशित रूप से, लेकिन स्टाइलिश और उत्कृष्टता से।

ठंडा रंग कौन-कौन सा होता है - thanda rang kaun-kaun sa hota hai

अक्सर जीवन में स्थितियां होती हैं जब आपको मफल करने की आवश्यकता होती है या इसके विपरीत, किसी भी रंग पर जोर देती है। इस मामले में, जो गर्म टन के लेबल में महान सेट बचाव में आते हैं। मुख्य बात, इस सुंदरता के उपयोग को सक्षम करने और आपके साथ सद्भाव में रहने, गर्म रंग योजना में आनंद लेने और स्नान करने की क्षमता। ठंडे और गर्म रंगों का उपयोग करने के लिए सीखने का आग्रह करने वाले विशेषज्ञों की मंजूरी अच्छी है, और फिर हमेशा के लिए नकारात्मक मूड और खराब कल्याण को पीछे हटना होगा।

रंग का तापमान क्या है और यह क्या प्रभावित करता है? रंग में गर्म और ठंडे रंगों की अवधारणा सटीक विज्ञान के अध्ययन में आम तौर पर स्वीकार की जाती है, यह वास्तविक भौतिक गुणों को निर्धारित नहीं करती है, बल्कि अपने व्यक्ति की धारणा, कल्याण और मनोदशा पर प्रभाव डालती है। हालांकि इन ज्ञान और व्यक्तिपरक, उन्हें कला, डिजाइन या रंग चिकित्सा जैसे क्षेत्रों में कई वर्षों के अभ्यास द्वारा परीक्षण किया जाता है। स्टाइलिस्ट और मेकअप कलाकार छाया के तापमान के साथ रंग तापमान के अलावा काम करते हैं। रंग और छाया का तापमान अक्सर उलझन में होता है, इसलिए हम उन्हें अलग से जांचेंगे।

तापमान रंग।

यह लंबे समय से लोगों और कुछ जानवरों पर रंग के मनोवैज्ञानिक प्रभावों के बारे में जानता है, खासकर यदि बड़े क्षेत्रों को चित्रित किया जाता है। इसलिए, अंदरूनी रंग हथौड़ा चुनते समय गर्म या ठंडे रंग के साथ अंतर होता है।

यह अनुभव अनुसंधान द्वारा समर्थित है। यह पता चला कि ठंडे रंग कम हो जाते हैं, और रक्त परिसंचरण को गर्म करते हैं। उदाहरण के लिए, कमरे को एक निश्चित रंग में चित्रित किया गया था और लोगों को तापमान निर्धारित करने के लिए प्रस्तावित किया गया था। नीले और हरे लोगों में चित्रित परिसर में लाल और नारंगी रंग में चित्रित कमरे की तुलना में 2-3 डिग्री कम का तापमान महसूस हुआ। यह एक ठंडे नीले स्रोत में पदनाम नहीं है, पानी, थर्मामीटर और अन्य वस्तुओं के साथ नल पर गर्म - लाल। ये घरेलू पदनामों को चेतना में तापमान और रंग संघों द्वारा और तय किया जाता है। संगठनों और प्राकृतिक घटनाओं को मजबूत करें। आकाश, बर्फ, पानी, नीले रंग के रंग हैं। सूर्य, आग, रेत - नारंगी।

गर्म या ठंडा रंग कैसे निर्धारित करें?

उपयोग करने के लिए रंग तापमान आसान है। यह पूर्ण और रिश्तेदार होता है।

पूर्ण रंग तापमान।

हम रंग सर्कल को दो हिस्सों में विभाजित करते हैं। ऊपरी ध्रुव पर सबसे गर्म रंग - नारंगी है। इसे सबसे गर्म माना जाता है, क्योंकि इसमें ठंडा रंग नहीं होते हैं, बाद में हम इस संपत्ति को अधिक विस्तार से मानेंगे। निचले ध्रुव पर सबसे ठंडा रंग है - नीला। रंग सर्कल के किनारों पर रंग तापमान - हरा और बैंगनी द्वारा तटस्थ होते हैं। दोनों ठंडे और गर्म रंग, हरे-पीले और नीले, बैंगनी - लाल और नीले रंग के मिश्रण के साथ गठित होते हैं। ऊपरी आधे के सभी रंगों को गर्म माना जाता है, और नीचे ठंडा होता है।

ठंडा रंग कौन-कौन सा होता है - thanda rang kaun-kaun sa hota hai

Achromatic रंग: सफेद, काला और भूरा तटस्थ से संबंधित है।

सापेक्ष तापमान। रंगों के ठंडे और गर्म रंग।

कई रंगों और रंग पैलेट के साथ काम करते समय सापेक्ष तापमान को समझना महत्वपूर्ण है। यह उदाहरण के लिए, एक छवि या सतह पर रंग के साथ अंतरिक्ष और मात्रा स्थानांतरित करने में मदद करता है।

नारंगी और नीले रंग के अलावा, सभी रंग दूसरों के लिए गर्म और ठंड दोनों भी हो सकते हैं। रंग सर्कल की मदद से, यह एक पूर्ण तापमान के रूप में भी आसान है। गर्मी कम हो जाती है क्योंकि यह निचले ध्रुव और नीले रंग के रंग तक पहुंचती है, उदाहरण के लिए, लाल या पीला ठंडा नारंगी होगा, और नींबू या मेजर ठंडा लाल और पीला है। वार्मथ बढ़ाने में वही सिद्धांत कृत्य करता है: नीला और बैंगनी गर्म नीला, फ़िरोज़ा और बैंगनी अभी भी गर्म हो जाएगा। अस्थायी स्नातक विशेष रूप से और पैलेट में दिखाई देते हैं।

रंग न केवल अन्य रंगों के संबंध में, बल्कि अपने स्वयं के रंगों के साथ गर्म या ठंडा हो सकता है।

रंगों के ठंडे और गर्म रंग।

छाया के तापमान के निर्धारण के साथ, जटिलता अक्सर होती है। एक ठंडे लाल या गर्म लाल के रूप में ऐसी अवधारणाओं को दृढ़ता से उपयोग में प्रवेश किया जाता है, लेकिन हर कोई उनके अधीन एक ही चीज़ को समझता नहीं है। सबसे पहले, छाया का सापेक्ष तापमान अक्सर रंग तापमान से भ्रमित होता है। दूसरा, विषयता: कोई सटीक निर्धारण नहीं है जहां लाल समाप्त होता है और समाप्त होता है। इस बीच, मानव उपस्थिति के साथ काम करते समय ठंड और गर्म टन निर्धारित करने की क्षमता महत्वपूर्ण है, जैसे व्यक्तिगत रंग पैलेट के रंग और चयन की परिभाषा। इस कौशल को एक साधारण सिद्धांत के अनुभव और समझ की मदद से विकसित किया जा सकता है।

ऑरेंज के अलावा किसी भी रंग में गर्म, तटस्थ और ठंडे रंग हो सकते हैं। रंग सर्कल का उपयोग कर छाया के तापमान को कैसे निर्धारित करें?

हम कोई रंग लेते हैं और इसकी सीमाओं को निर्धारित करते हैं। फिर हमें एक अनुमानित केंद्र मिलता है। नारंगी पक्ष पर झूठ बोलने वाले रंग के रंग गर्म होंगे। नीले रंग के किनारे से। गर्म या ठंड की अशुद्धियों के बिना मध्यवर्ती रंग स्थानीय या तटस्थ कहा जाता है।

हरा शुरू करने के लिए। यह गर्म पीले और ठंडे नीले रंगों द्वारा गठित किया जाता है। नीले या पीले रंग के प्रतिधारण के कारण एक ठंडी या गर्म हरी छाया प्राप्त की जाती है। पीले रंग की ओर बढ़ते हुए, हमें गर्म रंग मिलते हैं, नीले रंग के नीचे।

ठंडा रंग कौन-कौन सा होता है - thanda rang kaun-kaun sa hota hai

ठंडा रंग कौन-कौन सा होता है - thanda rang kaun-kaun sa hota hai

एक ही सिद्धांत अन्य रंगों का निर्धारण करते समय कार्य करता है, उदाहरण के लिए, पीला। नारंगी, रंग wards के पास। नीचे जाकर, पीला हरा, नींबू, ठंडा छाया प्राप्त करता है। तटस्थ पीले रंग में एक स्पष्ट हरा या नारंगी कम नहीं है।

ठंडा रंग कौन-कौन सा होता है - thanda rang kaun-kaun sa hota hai

ठंडा रंग कौन-कौन सा होता है - thanda rang kaun-kaun sa hota hai

ऑरेंज रंग हाइलाइट किया गया है। यह सबसे गर्म और एकमात्र रंग है जिसमें ठंडा रंग नहीं हैं। इसके अलावा, यह पर्यावरण को गर्मी फैलाता है। निकटतम रंग: पीला-नारंगी और नारंगी-लाल भी विशेष रूप से गर्म होते हैं।

ठंडा रंग कौन-कौन सा होता है - thanda rang kaun-kaun sa hota hai

लाल। यहां एक ही सिद्धांत काम करता है: ऊपरी रंग, पीले, गर्म, बैंगनी के किनारे नीचे बैंगनी - ठंड से हाइलाइट किया गया।

ठंडा रंग कौन-कौन सा होता है - thanda rang kaun-kaun sa hota hai

ठंडा रंग कौन-कौन सा होता है - thanda rang kaun-kaun sa hota hai

बैंगनी रंग खुद को न्यूट्रल है, हरे रंग की तरह, यह ठंड और गर्म रंगों के मिश्रण द्वारा गठित होता है। लाल का एक बड़ा अनुपात गर्म, नीला - ठंडा बनाता है। गर्म या ठंडे गम में उपयोग के दृष्टिकोण से, यह काफी जटिल रंग है। बैंगनी से ठंडे लाल या ठंडे बैंगनी से गर्म बैंगनी के मतभेद पकड़ना मुश्किल है। स्थानीय मैजेंटा को हाइलाइट करना मुश्किल है।

ठंडा रंग कौन-कौन सा होता है - thanda rang kaun-kaun sa hota hai

ठंडा रंग कौन-कौन सा होता है - thanda rang kaun-kaun sa hota hai

सीमाओं की परिभाषा के साथ समान कठिनाइयों बैंगनी से संबंधित हैं। लाल जोड़ते समय, यह गर्म, नीला - ठंडा।

ठंडा रंग कौन-कौन सा होता है - thanda rang kaun-kaun sa hota hai

ठंडा रंग कौन-कौन सा होता है - thanda rang kaun-kaun sa hota hai

तापमान निर्धारण की परिभाषा यह है कि कोई सटीक और आम तौर पर स्वीकार्य सीमा नहीं है, जहां एक रंग के गर्म छाया को समाप्त होता है और दूसरे की ठंडी छाया शुरू होती है। कोई स्पष्ट सीमाएं और स्थानीय रंग नहीं हैं। आम तौर पर, जब हम मुख्य रंगों से निपट रहे हैं: लाल, नीला, पीला और हरा यह विभाजन सहजता से समझ में आता है, अन्य रंगों के बीच अंतर करने के लिए अनुभव में मदद करता है।

नीला रंग पूरे पैलेट का सबसे ठंडा है, यह एक नारंगी एंटीपोड है। लेकिन अगर नारंगी पड़ोसी रंगों को विशेष रूप से गर्म बनाता है और इसमें ठंडा रंग नहीं होते हैं, तो इसमें नीली समान गुण नहीं होते हैं। सशर्त रूप से, आप एक गर्म नीले रंग का चयन कर सकते हैं। कुछ मानते हैं कि परिभाषा के आधार पर नीला गर्म नहीं हो सकता है, लेकिन रंगों की गर्म गामा में दोनों नीले रंग के होते हैं, अगर इसे चुनना सही है। इसकी ठंडी, वे स्थानीय रंग मध्य में स्थित हैं, और किनारों के चारों ओर गर्मजोशी से हैं: एक तरफ, नीले रंग को अन्य लाल के साथ पीले रंग के हाइलाइट किया जाता है। ये रंग ठंडे नीले रंग के रिश्तेदार होंगे।

ठंडा रंग कौन-कौन सा होता है - thanda rang kaun-kaun sa hota hai

ठंडा रंग कौन-कौन सा होता है - thanda rang kaun-kaun sa hota hai

अलग-अलग नीले-हरे रंग के रंगों को हाइलाइट करते हैं। यहां, गर्मी-ठंडा सशक्त है और इस बात पर निर्भर करता है कि उन्हें अपने स्थानीय रंग के साथ एक अलग समूह में आवंटित करना है या हरे और नीले रंग के रंगों की संरचना में देखा गया है या नहीं।

ठंडा रंग कौन-कौन सा होता है - thanda rang kaun-kaun sa hota hai

ठंडा रंग कौन-कौन सा होता है - thanda rang kaun-kaun sa hota hai

ठंडा रंग कौन-कौन सा होता है - thanda rang kaun-kaun sa hota hai

इसलिए, हमने हल्के और संतृप्ति के रंग के तापमान पर प्रभाव से संपर्क किया। इस बिंदु तक, हमने स्वच्छ रंगों और एक पैरामीटर - टोन पर गर्मी की ठंडेपन के गुणों पर विचार किया। लेकिन यह पर्याप्त नहीं है, क्योंकि अक्सर जटिल रंगों से निपटना पड़ता है, जिसमें अक्रोमैटिक का मिश्रण होता है, यानी, सभी तीन मानकों को ध्यान में रखना। Svetlota सफेद और काले, संतृप्ति के अतिरिक्त भिन्न होता है - ग्रे के अतिरिक्त के साथ।

Achromatic रंगों का तापमान।

शुद्ध तटस्थ से संबंधित है। हालांकि, प्रकृति में बिल्कुल तटस्थ ग्रे, सफेद या काला ढूंढना मुश्किल है, किसी भी तरफ हमेशा एक बारी होती है। तो, ठंड या गर्म सफेद रंग अन्य टोन की अशुद्धियों से प्राप्त किया जाता है। पीला-लाल इसे गर्म, नीला-ठंडा बना देता है। वही ग्रे और काले पर लागू होता है।

ठंडा रंग कौन-कौन सा होता है - thanda rang kaun-kaun sa hota hai

मिश्रित रंगों का तापमान।

स्पष्टता के लिए यहां लौटने के लिए सुविधाजनक होगा और इसके लंबवत कट को देखो। किनारों पर केंद्र में, तटस्थ रंगों में रंग सर्कल के ठंडे और गर्म ध्रुव होते हैं। चरम तापमान विशेषताओं से मध्य तक बढ़ते हुए, रंग विपरीत ध्रुव तक पहुंचता है और इस प्रकार तटस्थ हो जाता है। दूसरे शब्दों में, संतृप्ति में कमी के साथ, बढ़ने या घटाने में कमी के साथ, रंग तटस्थ अक्रोमैटिक के साथ मिश्रित किया जाएगा और खुद को तटस्थ हो जाएगा।

ठंडा रंग कौन-कौन सा होता है - thanda rang kaun-kaun sa hota hai
गर्म समूह - लाल, पीला, कम गर्म हो जाता है, उनके पतले रंगों को ठंडा लगता है।

ठंडा रंग कौन-कौन सा होता है - thanda rang kaun-kaun sa hota hai

भूरे और काले रंग के साथ कमजोर पड़ने से तेज पीले और नींबू के रंगों के चरित्र को बदलता है, वे हरे और ठंड लगते हैं।

ठंडा रंग कौन-कौन सा होता है - thanda rang kaun-kaun sa hota hai

नारंगी रंग ठंडा रंग हासिल नहीं करता है, लेकिन तटस्थ हो जाता है। कमजोर पड़ने के साथ, यह जल्दी से पहचानने योग्य और भूरे रंग में बदल जाता है।

ठंडा रंग कौन-कौन सा होता है - thanda rang kaun-kaun sa hota hai

सफेद और भूरे रंग के अतिरिक्त के साथ नीले और बैंगनी ठंड गुण खो देते हैं और गर्म लगते हैं।

ठंडा रंग कौन-कौन सा होता है - thanda rang kaun-kaun sa hota hai

जैसा कि आप देख सकते हैं, रंग सर्कल का उपयोग करके ठंडे रंगों को गर्म से अलग करना आसान है। नीली लाल और नीले-हरे रंग के रंगों की परिभाषा के साथ कठिनाइयां उत्पन्न होती हैं, यह सब इस बात पर निर्भर करती है कि कौन सा रंग स्थानीय है। जटिल और मिश्रित रंग गर्मी की ठंड की परिभाषा में जटिल हैं। यहां बारीकियों को अलग करना और देखें कि कैसे एक ही स्वर हल्का और संतृप्ति के साथ भिन्न होता है।

कभी-कभी लोगों को यह कहना मुश्किल लगता है कुछ रंग की ठंडी या गर्म छाया उनके सामने। रंग तापमान के बारे में सब कुछ जानें क्योंकि यह न केवल हमें निर्णय लेने में मदद करेगा अपने प्राकृतिक पेंट तापमान के साथलेकिन भविष्य में, हमारे लिए उपयुक्त कपड़े चुनें, जिनमें से रंगों को ताजा, विश्राम करने के लिए, हमारे साथ सजाया जाएगा, और हम और भी सुंदर हैं!

आपको रंग के बारे में क्या पता होना चाहिए

एक ठेठ रंग सर्कल में इंद्रधनुष के छह रंग होते हैं। याद रखें, "हर शिकारी जानना चाहता है ..."? क्या आप कहते हैं, इंद्रधनुष सात रंग? हां, लेकिन नीले और नीले, वास्तव में, एक ही रंग (नीला - नीले रंग की एक प्रकाश छाया) हैं, इसलिए रंग सर्कल में इन दो रंगों को संयुक्त किया जाता है।

ठंडा रंग कौन-कौन सा होता है - thanda rang kaun-kaun sa hota hai

इन छह रंगों के बीच (लाल - नारंगी - पीला - हरा - नीला - बैंगनी) मध्यवर्ती रंग हैं, जो उनके साथ पड़ोसी के गुणों को जोड़ते हैं। लाल और नारंगी के बीच एक लाल-नारंगी, अंतर-नारंगी और पीला-पीला-नारंगी होता है, पीले और हरे रंग के बीच - पीले-हरे, हरे और नीले रंग के बीच - नीले और नीले रंग के बीच (नीला-हरा) का रंग बैंगनी - नीला-बैंगनी, और बैंगनी और लाल - लाल बैंगनी के बीच।

उनमें से एक रंग का तापमान है, यानी रंगों को गर्म और ठंड में विभाजित किया जाता है। आमतौर पर लाल और हरे (नीचे की छवि) के बीच सीमा के साथ रंग सर्कल को विभाजित करने के लिए लिया जाता है, लेकिन कभी-कभी आप पीले और बैंगनी के बीच सर्कल को अलग करने के लिए भी मिल सकते हैं। किसी भी मामले में, पीले रंग के करीब सभी रंग, हम अवचेतन रूप से समझते हैं कि कितना गर्म है। जेना के करीब सभी रंग हमारे लिए ठंड लगते हैं। इसलिए, वे कुछ रंगों की दिशानिर्देश "गर्मी" या "शीतलता" हैं।

ठंडा रंग कौन-कौन सा होता है - thanda rang kaun-kaun sa hota hai

अपने आप को देखें: यदि आप विभाजन रेखा के एक तरफ सभी तथाकथित ठंडे रंगों को हटाते हैं, तो रंग सर्कल का आधा हमें गर्म लगता है।

ठंडा रंग कौन-कौन सा होता है - thanda rang kaun-kaun sa hota hai

और यदि आप सभी गर्म रंगों को हटाते हैं, तो शेष आधा ठंडा दिखता है।

ठंडा रंग कौन-कौन सा होता है - thanda rang kaun-kaun sa hota hai

जैसा कि हम समझते हैं, क्या रंग गर्म है, और ठंड क्या है? अवचेतन रूप से, सभी रंग जो या तो स्पष्ट रूप से पीले रंग में होते हैं, या इसके लिए रंग सर्कल के करीब आ रहे हैं, हम दोनों गर्म महसूस करते हैं।
यह सब जो हमें नीले या उसके प्रति अनुमानित याद दिलाता है, यह हमारे लिए ठंडा लगता है।

चलो लाल रंग के तीन रंग लेते हैं: स्कार्फ, बेरी और रास्पबेरी।

ठंडा रंग कौन-कौन सा होता है - thanda rang kaun-kaun sa hota hai

स्कारलेट उनमें से सबसे गर्म लगता है, बेरी - पहले से ही फहरा हुआ है, और रास्पबेरी को ठंड के रूप में माना जाता है।

आइए रंगों की एक बड़ी संख्या के लिए रंग सर्कल को विघटित करें, उन्हें एक-दूसरे के सापेक्ष गर्मी पर वितरित करना (अधिक गर्म रंग मुख्य रंग के केंद्र से अधिक ठंड) से लेबल किए जाते हैं। उदाहरण के लिए, नारंगी की दिशा में शुद्ध पीले (मुख्य रंग) से, सभी गर्म रंग (पीले-नारंगी), और हरे रंग की दिशा में हैं - सभी सबसे अच्छे (पीले-हरे, जो नींबू है)।
पीले जाने के लिए शुद्ध-लाल के केंद्र से गर्म रंगों की दिशा में (नारंगी, आसन्न रंग के एक मिश्रण के साथ लाल), और बैंगनी की दिशा में - सबसे अच्छा (बैंगनी के एक मिश्रण के साथ लाल) आदि।

ठंडा रंग कौन-कौन सा होता है - thanda rang kaun-kaun sa hota hai

हम इस अधिक विस्तृत रंग सर्कल पर हमारे स्कार्फ, बेरी और रास्पबेरी पाते हैं।
तो हम देखेंगे कि स्कारलेट दो अन्य रंगों की तुलना में पीले रंग के करीब है, और रास्पबेरी - इसके अलावा तीनों, लेकिन नीले रंग के करीब है।

ठंडा रंग कौन-कौन सा होता है - thanda rang kaun-kaun sa hota hai

इसलिए, स्कार्फ हम गर्म लगते हैं, और रास्पबेरी ठंडा है।
इस प्रकार, हम अवचेतन रूप से पीले और नीले रंग वाले रंगों की तुलना करते हैं। यह ये दो रंग हैं जो प्रत्येक छाया की गर्मी और ठंड के लिए ज़िम्मेदार हैं। देखते हैं क्यों।

टोन और सबटन

हमने सिर्फ इस तथ्य के बारे में बात की कि रंग सर्कल को दो हिस्सों में बांटा गया था, जिसमें से एक गर्म रंग होता है, और दूसरा ठंडा होता है।
और तुरंत लाल रंग के रंगों की तुलना करें, जो गर्म लगते हैं, यह देखते हुए कि उनमें से कुछ दूसरों की तुलना में ठंडा हैं। क्यों यह निकलता है?

तथ्य यह है कि प्रत्येक रंग में स्वर और सबटॉक होता है।
स्वर मुख्य रंग है जो तुरंत दिखाई देता है (क्रोमा, वह है, क्रोमियम, रंग स्वयं), और पॉडटन रंग को गर्म या ठंडा बनाता है, यानी रंग योजक है।

प्रत्येक रंग (लाल, पीला, हरा, नीला, आदि इंद्रधनुष द्वारा) रंगों का एक बड़ा सेट है। इन रंगों को विभिन्न रंग (या रंग) के साथ इस रंग को मिलाकर गठित किया जाता है। यह यह अन्य रंग है और एक सबटॉक है।

यदि आप किसी भी रंग में पीले रंग को जोड़ते हैं, तो यह इसे गर्म कर देगा, और यदि आप नीले रंग को जोड़ देंगे, तो रंग ठंडा हो जाएगा।

उदाहरण के लिए, पीला लें। वह एक प्राथमिकता के रूप में माना जाता है (यह उसका है सुर), लेकिन उदाहरण के लिए इसमें ठंडे रंग, नींबू दोनों हैं। वह भी पीला (गर्म स्वर) है, लेकिन उसके पास एक ठंडा छाया है ( सबटन - पीले रंग में नीला जोड़ा)। नीला जोड़ना कोई भी रंग (टोन) ठंडा बनाता है, और पीला - गर्म। यदि आप नीले रंग में पीले रंग में जोड़ते हैं, तो यह हरा (नींबू) बन जाता है, और ऐसी छाया पहले ही ठंड के रूप में माना जाता है, चूंकि उसके पास एक ठंडा (नीला) सबटॉक है।

आइए नीचे दी गई तस्वीर देखें।
अंडा पीला रंग: पीला (गर्म स्वर) + पीला ( गर्म सबटन) = गरमपीला पीला।
नींबू रंग: पीला (गर्म स्वर) + नीला ( कूल सबटन) = सर्दी पीला पीला।
ग्रीन हैक्स: हरा (तटस्थ स्वर) + पीला ( गर्म सबटन) = गरमहरा छाया।
ग्रीन एमराल्ड: हरा (तटस्थ स्वर) + नीला ( कूल सबटन) = सर्दी हरा छाया।
ब्लू एक्वा: नीला (शीत स्वर) + पीला ( गर्म सबटन), पीले और नीले रंग के मिश्रण के रूप में इस तरह के एक नीले-हरे रंग की टिंट \u003d गरम नीले रंग का टिंट।
ब्लू अज़ूर: नीला (शीत स्वर) + नीला ( सर्दी सबटन) \u003d। सर्दी नीले रंग का टिंट।

ठंडा रंग कौन-कौन सा होता है - thanda rang kaun-kaun sa hota hai

गर्म और ठंडे रंग का क्या अर्थ है

इसलिए, यदि आप किसी भी रंग में पीले रंग को जोड़ते हैं, तो रंग एक गर्म छाया बन जाता है।
यदि आप इसे नीले रंग में जोड़ते हैं, तो रंग ठंडा हो जाता है।

अगर हम पीले उपनॉक को पकड़ते हैं, तो हम आत्मविश्वास से कह सकते हैं कि यह किसी भी रंग की एक गर्म छाया है।

उदाहरण के लिए, जैतून गर्म रंग के रूप में माना जाता है, क्योंकि यह स्पष्ट रूप से पीले रंग के हरे रंग में जोड़ा जाता है। वर्तमान पीला (गर्म) सबटन।
लेकिन बोतल-हरा ठंडा माना जाता है, क्योंकि नीला नीला जोड़ा जाता है, और यह देखा जा सकता है (यह थोड़ा नीला रंग है)। यहाँ ठंडा नीला subtock है।

ठंडा रंग कौन-कौन सा होता है - thanda rang kaun-kaun sa hota hai

ठंड से गर्म रंगों को अलग करने की आवश्यकता क्यों है

ठंड से गर्म रंगों को अलग करने के लिए (कुछ गर्म होंगे, कुछ और ठंडा) यह वांछनीय है कि हमारे पास कपड़ों और सौंदर्य प्रसाधनों में रंग उपयुक्त रंगों को लेने का अवसर है। यदि आपने पेंट उपस्थिति के तापमान को उज्ज्वल रूप से व्यक्त किया है, तो आप या तो गर्म रंग, या ठंडे रंग के लिए महसूस करते हैं, यह कौशल आपके लिए बस आवश्यक होगा। अक्सर ऐसे लोग एक निश्चित रंग पैलेट में बंद होते हैं, जो इसके ढांचे से परे जाने से डरते हैं। उदाहरण के लिए, ठंडे रंग वाले लोगों को पता है कि वे स्पष्ट रूप से गर्म रंग नहीं जाते हैं, और इसलिए वे पीले, हरे, अक्सर लाल रंग का भी उपयोग नहीं करते हैं। लेकिन वास्तव में, इन रंगों के कई ठंडे रंग हैं, और वे पूरी तरह से अपने ठंडे रंगों से संपर्क कर सकते हैं, और इसके विपरीत।

अपनी क्षमताओं का विस्तार करें, प्रयोग करने से डरो मत, अपने जीवन में नए रंग जोड़ें, इसे सबसे अलग अद्भुत पेंट्स को पेंट करें!

उन लोगों के लिए जो दर्दनाक रूप से यह निर्धारित करने की कोशिश कर रहे हैं कि उसके पास उपस्थिति के चित्र हैं, या ठंडे, मैंने एक आश्चर्य तैयार किया: अगले लेख में मैं अंततः बहुत विस्तृत सिफारिशें दूंगा अपनी उपस्थिति का निर्धारण करें.

प्रिय पाठकों! समीक्षा और आपकी इच्छाओं को छोड़ दें, प्रश्न पूछें, मैं उन्हें खुशी से जवाब दूंगा, लिखूंगा कि आप और क्या पढ़ना चाहते हैं और समाचार की सदस्यता लें।

पूर्वावलोकन पर तस्वीरें: coloralettes.net


फूलों और रंगों के ग्रेडेशन का व्यावहारिक अनुप्रयोग, रंग रचनाओं और समूहों का चयन हमेशा इस तथ्य का सामना करना पड़ता है कि मानव आंख और आंशिक रूप से मनोविज्ञान गर्म और ठंड पर पेंट को विभाजित करता है। और हालांकि आधुनिक रंगीनता में, ऊर्जा रंग का विज्ञान, रंग की अवधारणा, फोटो चेकर्स और डिजाइनरों की अवधारणा का उपयोग लंबे समय से किया गया है, परंपरागत रूप से ठंड और गर्म रंगों की एक तालिका के आधार पर एक अंतर्ज्ञानी विधि का उपयोग करें।

एक अपार्टमेंट या कार्यालय, कपड़े या मेकअप के इंटीरियर की योजना बनाते समय रंग समाधान का सही ढंग से उपयोग करना विशेष रूप से महत्वपूर्ण है। पैलेट में अभिव्यक्ति जोड़ने या रंग संरचना मंद और अनिच्छुक बनाने के लिए गर्म और ठंडे रंग समान रूप से आसान होते हैं।

ठंडा रंग कौन-कौन सा होता है - thanda rang kaun-kaun sa hota hai

रंग, टोन और हेलफ़ोन का कलात्मक विभाजन

दृश्य कला में, गर्म या ठंड के लिए रंग का गुण काफी हद तक एक निश्चित रंग संरचना के व्यक्ति द्वारा धारणा के मनोविज्ञान पर आधारित होता है। अक्सर, मनुष्य किस रंग की सुविधा के आधार पर रंग को विभाजित करता है:

  • सर्दियों अपने भूरे-नीले आकाश के साथ, हरियाली की कमी और सफेद और भूरे रंग की बहुतायत हमेशा ठंडे पैलेट में क्रमशः नीले, नीले, सफेद, बैंगनी गिरावट से जुड़ी होती है;
  • ग्रीष्मकालीन रंग और रंग हमेशा गर्मी की भावना से मनोवैज्ञानिक रूप से संबंधित होते हैं, जिसका अर्थ है कि सभी ग्रीष्मकालीन रंग किट गर्म की श्रेणी के लिए जिम्मेदार होंगे;
  • एक स्पर्श गर्मी धारणा भी है, रंग के ऊर्जा दबाव जितना अधिक होगा, उतना ठंडा यह इसकी धारणा है।

ठंडा रंग कौन-कौन सा होता है - thanda rang kaun-kaun sa hota hai

ठंडे और गर्म रंगों की एक चार्ट या तालिका में, गर्म और ठंडे स्पेक्ट्रम पर एक औपचारिक विभाजन होता है। आज यह ठंड और गर्म रंगों के लिए सबसे आम और अधिक समझने योग्य डिवीजन योजना है।

ठंडा रंग कौन-कौन सा होता है - thanda rang kaun-kaun sa hota hai

महत्वपूर्ण! रंगीन तापमान की जटिल परिभाषा के बजाय, एक परिपत्र आरेख के रूप में सजाए गए विभिन्न रंगों के रंगों के औपचारिक पृथक्करण की प्रणाली का उपयोग करना आसान और तेज़ है।

पहली नज़र में, इस तरह के एक डिवीजन स्थिति को सरल बनाता है, वास्तव में यह एक बड़ा कदम आगे है। पेंट्स के किसी भी विक्रेता को समझाने की कोशिश करें, ग्राहक, डिजाइनर, अपार्टमेंट के इंटीरियर में रंगों को 8,000 के तापमान के साथ 8,000 के तापमान के साथ रंगों को प्रबल करना चाहिए, लेकिन यदि आप उपयोग करते हैं तो एक सामान्य भाषा ढूंढना संभव है नाम या संख्यात्मक सूचकांक और ठंड और गर्म में विभाजन द्वारा रंग संहिताकरण। इसकी मदद से, आप ठंड और गर्म की तरह जो देखते हैं या समझते हैं, उसका अनुवाद करने के लिए अपेक्षाकृत सटीक रूप से कर सकते हैं। वास्तव में, यह रंगीन भाषा का एक एनालॉग निकालता है।

सर्दी और गर्म रंगों के रूप में पारस्परिक प्रभाव रंग धारणा बदलते हैं

हकीकत में, स्थिति कुछ हद तक जटिल है। कलरिमेट्री में, जहां सटीक परिभाषाओं का मुख्य रूप से उपयोग किया जाता है, जैसे तरंग दैर्ध्य और रंग तापमान, आरेख, जो ऊपर है, फूल विभाजन प्रणाली में गर्म और ठंड तक फिट नहीं होता है।

केवल दो की असंगतता के कारण:

  • सबसे पहले, प्रत्येक रंग गर्म और तटस्थ से गहराई से ठंड तक रंगों की एक पूरी लाइन दे सकता है;
  • दूसरा, मानव धारणा में कोई मोनोक्रोम रंग नहीं है, यह हमेशा कई रंगों और रंगों के सेट की संरचना को देखता है।

उदाहरण के लिए, आप नीचे दिए गए आरेख के साथ ऐसा करने का सबसे आसान तरीका हरे रंग का रंग विश्लेषण कर सकते हैं।

ठंडा रंग कौन-कौन सा होता है - thanda rang kaun-kaun sa hota hai

हरे रंग की सीमा के मध्य भाग में, यह बिल्कुल तटस्थ, किसी भी, पीले या नीले क्षेत्र के लिए सबसे मामूली विस्थापन भी रहता है, इसे गर्म या ठंड की श्रेणी में अनुवाद करता है।

यदि वांछित, उसी तरह, आप आसानी से किसी भी रंग को गर्म या अधिक तटस्थ में परिवर्तित कर सकते हैं। यदि आप एक संबंधित रंग सीमा का उपयोग नहीं कर रहे सुधार करने का प्रयास करते हैं, लेकिन अधिक रिमोट सेक्टर से रंग का उपयोग करने के लिए, तो परिणाम तटस्थ प्रकार की एक जटिल छाया है। इस तरह की एक प्रणाली का उपयोग रंग धारणा के सबसे सरलीकृत सुधार के लिए किया गया है। आप एक टैब्यूलर विकल्प या परिपत्र का उपयोग कर सकते हैं, इससे कोई फर्क नहीं पड़ता, सुधार का सिद्धांत समान है।

आपसी प्रभाव इस तथ्य की ओर जाता है कि जाहिर तौर पर गर्म के प्रभाव के तहत ठंडे रंग, संरचना में मौजूद हैं, नरम हो सकते हैं और कम कट्टरपंथी बन सकते हैं।

उदाहरण के लिए, नीचे ब्लू-ऑरेंज रंगों में कमरे के इंटीरियर की तस्वीर दिखाता है।

ठंडा रंग कौन-कौन सा होता है - thanda rang kaun-kaun sa hota hai

आरेख के अनुसार, नारंगी रंग के इंटीरियर में उपस्थिति नीले को गर्म और हल्के छाया की दिशा में तटस्थ से बदलती है।

ठंडा रंग कौन-कौन सा होता है - thanda rang kaun-kaun sa hota hai

ठंडा रंग कौन-कौन सा होता है - thanda rang kaun-kaun sa hota hai

नारंगी रंग भी बदलता है, लेकिन सिद्धांत में उम्मीद करने के लिए जितना संभव हो सके। यह एकमात्र रंग है जो हमेशा गर्म रहता है। कारण इस तथ्य में निहित है कि इसके निकटतम पड़ोसियों, पीले और लाल रंग हमेशा बेस व्हील केवल गर्म रंग देते हैं।

ठंडा रंग कौन-कौन सा होता है - thanda rang kaun-kaun sa hota hai

इसलिए, ऑरेंज रंग को मानक संतुलन का उपयोग किए बिना अधिकांश नीली सजावट को कम किया जा सकता है जब यह आवश्यक होता है कि इंटीरियर में एक तापमान के रंगों की संख्या समान होती है।

हल्का और गहरे रंग

अभ्यास में, आरेख के अलावा, गर्म और ठंडे रंगों का संयोजन करते समय, सफेद और काले रंग के संतुलन पर विचार करना आवश्यक है। सफेद रंग में सभी सात बुनियादी होते हैं, जो बदले में पीले, नीले और लाल का संयोजन प्राप्त कर सकते हैं। यदि आप आरेख को देखते हैं, तो यह स्पष्ट हो जाता है कि प्रत्येक नीले, लाल और पीले रंग के रंग अन्य दो से समतुल्य हैं। सात मूल के शेष चार को उनके गर्म और ठंड संयोजनों सहित अन्य रंगों के बराबर उपयोग किया जा सकता है।

ठंडा रंग कौन-कौन सा होता है - thanda rang kaun-kaun sa hota hai

तीव्रता में वृद्धि के साथ, किसी भी रंग को ठंडे सफेद में गिरा दिया जाता है, और डा imming किसी भी छाया या हाफ़टोन को केवल कमजोर और गर्म बनाता है। मोनोक्रोम रंग गर्म हो जाते हैं जब तीव्रता को कम हो जाता है और ठंडा होने पर ठंडा होता है।

इसलिए, पैलेट की गर्मी को नियंत्रित करने के लिए तीन तरीकों का उपयोग किया जाता है:

  • वर्णक्रमीय वितरण में मूल कैलोरी के लिए आसन्न छाया की एक छोटी राशि जोड़ना। धारणा को बदलने के लिए, लंबाई के केवल 2% के पैमाने को स्थानांतरित करने के लिए पर्याप्त है;
  • वस्तु का छायांकन एक ठंडा या गर्म पृष्ठभूमि है। साथ ही, दो रंग क्षेत्रों के बीच की सीमा को गर्म करने के रूप में देखा जाएगा, भले ही "बर्फ" रंगों को प्रबल हो;
  • रंग तीव्रता बदलें, अगर आपको गर्म होने के लिए सामान्य योजना बनाने की आवश्यकता है, तो बस प्रकाश की चमक को कम करें।

इस बिंदु तक सभी सूचीबद्ध छवि प्रबंधन विकल्पों ने किसी भी स्वर के बिना, एक स्वच्छ सफेद रोशनी के साथ वस्तु की रोशनी को निहित किया। लेकिन प्रकाश की गर्मी या अधिक सटीक, तापमान, चमक और रंग शुद्धता है।

रंग पंक्ति बनाने की विशेषताएं

सही ढंग से सराहना करने के लिए कि इंटीरियर को ठंडा करने के लिए, इमारत का मुखौटा, कपड़ों का विवरण या चेहरे की मेकअप भी, वस्तु पर गिरने वाली प्रकाश विशेषताओं को ध्यान में रखेगा। गिरगिट प्रभाव अच्छी तरह से जाना जाता है जब प्रकाश स्रोत को बदलते समय चीजें, उदाहरण के लिए, प्राकृतिक प्रकाश पर एलईडी दीपक से, स्पष्ट रूप से परिवर्तन, ठंडा हो गया, या इसके विपरीत।

रंगीन तापमान

परंपरागत वस्तुओं, आंतरिक भागों या कपड़ों के हिस्सों को मानव अंगों पर प्रतिबिंबित प्रकाश पर प्रक्षेपित किया जाता है, प्रकाश धारा का हिस्सा अवशोषित होता है, और आंखों की रेटिना पर गिरने वाली हर चीज। एक गहरे नीले संतृप्त मुखौटा को प्रकाश देने के बाद उज्ज्वल और गर्म सूरज की रोशनी अचानक ठंडी हो जाती है। कारण स्पेक्ट्रम संरचना में परिवर्तन में निहित है। संक्षेप में, गर्म प्रकाश एक सफेद विकिरण होता है जिसमें स्पेक्ट्रम का ठंडा हिस्सा अवशोषित होता है। दूसरी तरफ, तीव्रता प्रकाश में वृद्धि के साथ, किसी भी धन्यवाद के प्रकाश फ़िल्टर के माध्यम से भी पारित किया गया, ठंडे सफेद की धारा में गिरावट।

गर्म और ठंडे रंगों के प्रकाश स्रोतों के लिए परिभाषा में भ्रम से बचने के लिए, तापमान की अवधारणा का उपयोग किया जाता है।

ठंडा रंग कौन-कौन सा होता है - thanda rang kaun-kaun sa hota hai

ग्राफ को विभिन्न स्थितियों में आकाश के लिए प्रकाश के तापमान से प्रवाह घनत्व की सशर्त तुलना की जाती है:

  1. ग्रीष्मकालीन बादल रहित आकाश, कम तीव्रता का गर्म रंग, प्रकाश प्रवाह 8000 ओ के सशर्त तापमान;
  2. बादल ग्रीष्मकालीन आकाश, प्रवाह तापमान टी \u003d 6000 ओ से, ग्रे-नीला रंग;
  3. ग्रीष्मकालीन दोपहर में स्काई रंग, 5400 ओ के तापमान के साथ नीली धारा;
  4. सूर्यास्त के समय आपराधिक स्वर्ग आकाश, प्रवाह तापमान टी \u003d 3400 ओ के।

हल्के प्रवाह की विभिन्न घनत्व के साथ, अर्थात् यह तापमान की विशेषता है, मानव आंख अलग-अलग तरीकों से गर्म और ठंडे प्रकाश को देखती है और अलग करती है।

यह पता चला है कि, चमकदार प्रवाह का तापमान जितना अधिक होगा, उतना अधिक ठंडा यह किसी भी वस्तु को जलाएगा।

ठंडा रंग कौन-कौन सा होता है - thanda rang kaun-kaun sa hota hai

इसलिए, हेलफ़ोन और रंगों के रंग में मौजूद लोगों के अलावा, स्पेक्ट्रम के ठंडे या गर्म हिस्से में जोर देने के साथ पृष्ठभूमि की उपस्थिति, छवि या इंटीरियर की गर्मी का निर्धारण करने वाला तीसरा कारक, इसका तापमान है प्रकाश स्रोत।

तालिका दिखाती है कि यह लैंडस्केप या इंटीरियर, प्रकाश के एक निश्चित स्रोत के संतुलन को कितना प्रभावित कर सकता है। उदाहरण के लिए, घर के मुखौटे, गर्मियों के दिन पेंट किए गए हल्के नीले रंग के रंग को ठंडा सफेद दिखेंगे, एक बादल आकाश के नीचे रंग नीले रंग में जाएगा। सूर्यास्त में, घर की दीवारें ग्रे छाया के साथ गर्म हो जाएंगी, और चंद्रमा के नीचे रंग एक ठंडे सफेद हो जाएगा।

उचित प्रकाश, गर्म और ठंडा हाफ़टोन

व्यावहारिक रूप से, डेढ़ दर्जन रंगों से जटिल संरचनाओं के लिए विभिन्न तापमान के प्रकाश के तीव्रता वितरण का कार्य और सैकड़ों रंगों की गणना की जाती है ताकि छवि को तटस्थ राज्य को संतुलित करने के लिए डिज़ाइन किया गया विशेष कार्यक्रमों की गणना की जाती है।

सवाल शुरू होता है, रंगों की समस्या को जटिल क्यों करता है, अगर सब कुछ प्रकाश स्रोत के तापमान में सुधार के साथ संरचना की सही पसंद को हल करता है। वास्तव में, गर्म और ठंडे रंगों की मदद से, दर्शक के ध्यान को नियंत्रित करना बहुत आसान है।

व्यक्ति की आंख को डिजाइन किया गया है ताकि रोशनी और रंग भरने की शर्तों के बावजूद, गर्म रंगों को देखना सबसे अच्छा है। यह समझाना आसान है। तीन बुनियादी रंगों में से, पीले और लाल गर्म होते हैं, और केवल एक नीला - ठंडा करने के लिए। अंतर दोगुना। यही कारण है कि लाल रोशनी के साथ कमरे को रोशन करते समय हम गोधूलि में बुरा नहीं होते हैं और लगभग बैंगनी या ठंडे नीली बैकलाइट के साथ अंधे होते हैं।

गर्म और ठंडे रंगों की विभिन्न धारणा का एक अच्छा उदाहरण आधुनिक मॉनीटर की स्क्रीन है, जिसमें कम से कम 5-6 विभिन्न मोड बनाए जाते हैं, रात से कम लुमेनसेंस तापमान के साथ अधिकतम रोशनी तीव्रता के साथ कार्यालय में।

फूल प्रणाली का व्यापक रूप से फोटो में उपयोग किया जाता है, खासकर विज्ञापन में। उदाहरण के लिए, नए शरद ऋतु के कपड़े पर ध्यान देने के लिए, छवि को सफेद ठंड पृष्ठभूमि पर रखा गया है। यदि चीजें न्यूरोपी हरे, भूरे रंग, शहद-पीले हैं, तो आंखों को गर्म स्थान को बहुत तेज लगता है अगर यह नीला या बैंगनी अलमारी विषय है।

ठंडा रंग कौन-कौन सा होता है - thanda rang kaun-kaun sa hota hai

खाद्य छवियों पर ध्यान आकर्षित करने के लिए गर्म और ठंडे रंग मुख्य उपकरण हैं। यदि आपको फल की ताजगी पर जोर देने की आवश्यकता है, तो वे इसे ठंडे और गर्म पृष्ठभूमि पर गले लगाएंगे। हैमबर्गर या चिकन ग्रिल की स्थिति के लिए सीधे विपरीत है: एक सफेद पृष्ठभूमि पर पीले और भूरे रंग के रंग।

इसी तरह, आप फोटो में चेहरे की विशेषताओं को बदल सकते हैं। यदि उच्च प्रवाह तापमान के साथ ठंडा प्रकाश प्रकाश के लिए चुना जाता है, तो चेहरा उत्तेजित होता है, तटस्थ - यह अधिक यथार्थवादी दिखता है।

ऐसी प्रौद्योगिकियों का उपयोग इंटीरियर डिजाइन के लिए किया जाता है। गर्म रंगों में इंटीरियर को ताज़ा करने के लिए, आप सोफे और कुर्सियों पर कपड़े खींच नहीं सकते हैं, लेकिन उच्च तापमान एलईडी दीपक स्थापित करने या रंगीन वॉलपेपर को सफेद को प्रतिस्थापित करने के लिए। इसके अलावा, सामान्य पृष्ठभूमि को संतुलित करने के लिए, इसे तटस्थ बनाएं, आपको कमरे के वायुमंडल में तटस्थ रंगों के साथ फर्नीचर वस्तुओं को जोड़ना होगा।

निष्कर्ष

गर्म और ठंडे रंगों के इंटीरियर के लिए वस्तुओं का चयन करते समय, यह ध्यान में रखना चाहिए कि मानव आंख हमेशा पर्यावरण के रंगों की गर्मी के लिए समायोजित की जाती है। चमकदार प्रवाह के तापमान के बावजूद, गर्म प्रकाश हमारी दृष्टि के लिए अधिक आरामदायक है। इसलिए, एलईडी, हलोजन या फ्लोरोसेंट लैंप की ठंडी रोशनी अक्सर पुरानी गरमागरम लैंप या पीले रंग की रोशनी के साथ अधिक आधुनिक एल ई डी पर बदल जाती है। मनोवैज्ञानिक दावा करते हैं कि यह एक मनोवैज्ञानिक निर्भरता है, और एक महीने में एक महीने में उच्च प्रवाह तापमान के साथ प्रकाश में अनुकूल होता है, जैसा कि एक बार गरमागरम दीपक के लिए उपयोग किया जाता है।

पेंटिंग में रंग एक बहुत ही महत्वपूर्ण और जटिल अवधारणा है। यह रंग धारणा प्रक्रिया से प्रकाश की भौतिक प्रकृति और मानव दृश्य के डिवाइस से होता है। यह लंबे समय से ज्ञात है कि ऐसे दो लोग हैं जो समान वस्तुओं और परिदृश्यों के समान रूप से देखे गए हैं, लेकिन कलाकारों की रंगीन संवेदनाओं में रंग की सभी संपत्ति के साथ सामान्य सिद्धांत हैं।

गर्म रंगों और ठंडे रंगों पर सुरम्य पैलेट का विभाजन इन अवधारणाओं में से एक है।

स्पेक्ट्रम अलगाव

ग्रेट भौतिक विज्ञानी इसहाक न्यूटन (1643-1727) को पहले सूरज की रोशनी की रंग संरचना मिली। बीम, ग्लास प्रिज्म के माध्यम से पारित किया गया, सात मुख्य रंगों पर विघटित। भविष्य में, वैज्ञानिक विकास ने बारह प्रमुख रंगों से रंग सर्कल के निर्माण को जन्म दिया, जिनमें से रंगीन विविधता मिश्रण से प्राप्त की जा सकती है, जो हमारे चारों ओर, रंगों की संपत्ति, जो लंबे समय से प्रेरणादायक पेंटर्स है। इस रंग सर्कल को स्विस कलाकार और वैज्ञानिक जोहान्स यान (1888-19 67) का नाम कहा जाता है।

ठंडा रंग कौन-कौन सा होता है - thanda rang kaun-kaun sa hota hai

रंग स्पेक्ट्रम और रंग सर्कल यह दो हिस्सों में विभाजित करने के लिए परंपरागत है - हरे रंग से लाल रंग तक नीले रंग से बैंगनी - ठंड तक गर्म होता है। कुछ ठंडे रंग के रूप में माना जाता है, अन्य एक विशेष अवधारणा - तटस्थ को हाइलाइट करते हैं।

ठंडा रंग कौन-कौन सा होता है - thanda rang kaun-kaun sa hota hai

यह अलगाव हर किसी के लिए स्पष्ट है, हर कोई उसके साथ सहमत है, लेकिन इस विभाजन के कारण की निष्पक्षता के बारे में लंबे समय तक बहस कर रहा है, अपने संस्करणों को आगे बढ़ा रहा है।

मुख्य मानदंड - तापमान संघ

बेशक, सबसे पहले आप को स्वीकार कर सकते हैं, गर्म रंगों और ठंडे रंगों पर अलगाव की उत्पत्ति के बारे में बहस करना प्राकृतिक संघ है। पीला, लाल, नारंगी - ये सूर्य के रंग, आग हैं। व्यर्थ में नहीं रूसी में धातु के हीटिंग को समझाते हुए एक कारोबार होता है: हॉट स्प्लिट। इस तरह के तापमान परिवर्तन आग में या फायरप्लेस में देखे जा सकते हैं, हालांकि कुछ जलती हुई गैसों को चित्रित किया जा सकता है, यह ठंडे रंग लगेंगे: घरेलू गैस ईंधन के ब्लूश दहन को याद क्यों न करें। फिर भी, नीले और नीले रंग के रंग ठंडेपन की तार्किक संवेदना का कारण बनते हैं: यह आकाश, पानी, बर्फ, बर्फ का रंग है।

दिन की रात, ग्रीष्मकालीन सर्दियों

रंग का "तापमान" दिन के दिन से स्पष्ट रूप से जुड़ा हुआ है: आरोही, वार्मिंग वर्ल्ड सन आकाश को ज्वलनशील रेंज में पेंट करता है: लाल, गुलाबी, नारंगी रंग, और रात की शीतलता स्पष्ट रूप से नीली चांदनी में महसूस की जाती है, जो देती है, जो देती है प्राकृतिक चारों ओर - सूर्यास्त - गर्म gamut भी फ्लैश कर सकते हैं।

दिलचस्प बात यह है कि ठंडे मौसम की शुरुआत से पहले, एक प्रीमेज में, गर्मियों के गर्म रंग शरद ऋतु के प्यारे और नीले रंग के फूल, बर्फ और ठंडे आकाश को बदलने के लिए शरद ऋतु के पंखों में चमकदार रूप से चमक गए।

परिणाम: रंग "तापमान" की अवधारणा के परिभाषित अर्थ में एक भावनात्मक घटक होता है जो इसे एक महान विषय प्रदान करता है, हालांकि वस्तुओं की रंग विशेषताओं से निपटने वाले सभी लोगों के बीच गर्म रंगों और ठंडे रंगों के साथ आम तौर पर स्वीकृत विभाजन के साथ सहमति वैश्विक है।

बंद - दूर

पुनरुद्धार के बाद, एक वायु परिप्रेक्ष्य का एक अच्छी तरह से विकसित सिद्धांत प्रकट होता है, जो गर्म और ठंडे रंगों की किसी अन्य भावनात्मक और मनोवैज्ञानिक विशेषताओं पर आधारित होता है: ठंडे रंग में चित्रित वस्तु पीले, लाल, नारंगी या उनके रंगों की तुलना में आगे होती है । परिदृश्य भी नहीं, बल्कि गर्म और ठंडे रंग की तालिका युक्त बस इसके बारे में एक विचार दे सकता है।

ठंडा रंग कौन-कौन सा होता है - thanda rang kaun-kaun sa hota hai

यह स्पष्ट रूप से दिखाई दे सकता है कि "टीएसीएस और एरियाडने" चित्र में पुनर्जागरण टाइटियन वेवरो (1488-1576) के टाइटन्स के एक द्वारा इस रंगीन संपत्ति का उपयोग कैसे किया जाता है।

ठंडा रंग कौन-कौन सा होता है - thanda rang kaun-kaun sa hota hai

मास्टर स्पष्ट रूप से रंगीन अंतरिक्ष को तिरछे रंगीन सर्कल के रंग सर्कल के साथ पूर्ण अनुपालन में दो भागों में स्पष्ट रूप से विभाजित करता है, जो साढ़े सदी के बाद दिखाई देगा। एक विशाल तस्वीर स्थान बनाने के लिए ठंड और गर्म रंगों का उपयोग किया जाता है। अग्रभूमि में, गर्म रंग का प्रभुत्व होता है, पृष्ठभूमि - आकाश के नीले रंग के रंग, समुद्र और पृथ्वी की दूरी को छोड़कर, और सीमा पर - पेड़ों के हिरण, जो सभी सिद्धांतों के लिए तटस्थ माना जाता है, और मुख्य चरित्र पर कूल रंगीन ड्रेपी और केंद्रीय चरित्र पर क्लोक का गर्म रंग रंग समाधान उत्तम और सामंजस्यपूर्ण है।

सब कुछ सापेक्ष है

यह समझा जाना चाहिए कि पेंटिंग में फूलों की "गर्मी-घुमाव" एक पूर्ण अवधारणा नहीं है, यानी, इसे मापा नहीं जा सकता है, और इस संपत्ति को केवल दूसरे रंग की तुलना में सही ढंग से मूल्यांकन करना संभव है।

ठंडा रंग कौन-कौन सा होता है - thanda rang kaun-kaun sa hota hai

वर्णक्रमीय, स्पष्ट रूप से गर्म या निश्चित रूप से ठंडे रंगों का उपयोग एक विदेशी चित्रकला है, एक रंग के साथ चित्रित आवश्यक विमानों से पेंटिंग्स, एक वैचारिक बात है, उदाहरण के लिए, सार चित्रकला ब्रांड रोट्को।

ऑप्टिकल मिश्रण के कारण रंगों के "तापमान" में अलग-अलग संबंधों की अधिक पारंपरिक पेंटिंग में, ऑप्टिकल मिश्रण के कारण गर्म या ठंडे के साथ आसन्न रंग मिलते हैं। यह समझने के लिए कि कौन से रंग गर्म हैं, और क्या ठंड है, यह असंभव है, पर्यावरण से अलग-अलग सुरम्य स्थान के अपने अनुभागों को शामिल करने पर विचार करना।

शादा रंग से अधिक महंगा है

उच्च सुरम्य कौशल के सबसे स्पष्ट गुणों में से एक है जो उन लाखों रंगों के कैनवास पर देखने और लागू करने की क्षमता है, जो हमारे पर्यावरण के प्रत्येक तत्व में निहित है। ठंडे रंगों में गर्म नोटों को अलग करने की क्षमता और इसके विपरीत छवि की एक विशेष अभिव्यक्ति देता है। रंग मॉडलिंग वॉल्यूम के सिद्धांत का जिक्र करना महत्वपूर्ण है: यदि वस्तु गर्म रंग से चित्रित प्रकाश को गिरती है, तो छाया ठंडा होनी चाहिए और इसके विपरीत। सभी चित्रकार उसके साथ सहमत नहीं हैं, लेकिन यह कानून बहुत व्यापक रूप से लागू होता है।

अलग शोधकर्ताओं का कहना है कि गलत अभिव्यक्ति "गर्म और ठंडा रंग"। तालिका उन रंगों को दिखाती है जो अन्य रंगों के साथ मिश्रण किए बिना बहुत ही कम उपयोग की जाती हैं, और अधिक सटीक रूप से परिभाषित पेंट्स के लिए, "वार्मर" या "ठंडा" कहा जाना चाहिए। उदाहरण के लिए, बर्लिन Azure और Ultramarine - रंग सर्कल के ठंडे हिस्से से नीले क्षेत्र के रंग, और इनमें से प्रत्येक रंग लाल की किसी भी छाया की तुलना में स्पष्ट रूप से ठंडा होगा, लेकिन यहां तक \u200b\u200bकि एक नौसिखिया कलाकार भी कहेंगे कि Azure गर्म Ultramarine है ।

मिश्रण द्वारा प्राप्त जटिल रंग संयोजनों और रंगों का उपयोग आपको पैलेट को समृद्ध करने की अनुमति देता है, भले ही यह मुख्य रूप से तटस्थ रंग हो। तो, वांछित "तापमान" हरा - गर्म या ठंडा बनाएं - आप इसे नीले या लाल गामा से आवश्यक पेंट जोड़ सकते हैं।

संतृप्ति और स्वच्छता

कलाकार सुरम्य कैनवास बनाने की प्रक्रिया में ध्यान में रखते हैं, फिर भी रंग में गर्मी या शीतलता के कुछ गुण। तो, तस्वीर की जगह के वांछित खंड पर "तापमान बढ़ाने" के लिए, एक अनुभवी चित्रकार कम शुद्ध और कम समृद्ध रंगों को लागू करता है जो हानिकारक सफेद या भूरे रंग के संपर्क में होंगे। तदनुसार, सबसे साफ और संतृप्त रंग ठंडे हैं।

ठंडा रंग कौन-कौन सा होता है - thanda rang kaun-kaun sa hota hai

इस तरह की परिभाषा मनोविज्ञान में वापस आती है: हम सबकुछ सर्दी पर विचार करते हैं जो अधिक कठोर दिखता है, अधिक सही, अधिक संक्षिप्त, अधिक सममित, अधिक तार्किक, आदि। अधिक ईमानदार और गर्म हमेशा किसी भी गलतता, गैर नवीनीकरण, अपूर्णता में दिखता है। तो न केवल चित्रकला, बल्कि आर्किटेक्चर, डिजाइन, प्रिंटिंग और कला की अन्य समान शाखाओं को भी चित्रित करना संभव है।

सिद्धांत - केवल मदद

अतीत के उन स्वामी के ऐतिहासिक अनुभव, जिन्होंने चित्रकला में गर्म और ठंडे रंगों का उपयोग किया था, रंग धारणा के इस पहलू का महत्व दिखाता है। उसका ज्ञान, लेकिन केवल अनुभव और प्रतिभा के संयोजन में, रचनात्मकता और आधुनिक कलाकारों में मदद करें।

ठंडे रंग कितने प्रकार के होते हैं?

इस तरह से मुख्य रूप से ठंडे रंग हैं नीला, हरा और बैंगनी ।

गर्म और ठंडे रंग कौन कौन से हैं?

(a) गर्म रंग (Warm Colours) : जिन रंगों की तरंग गति बहुत अधिक होती है, जो सूर्य तथा आग के रंगों के समीप होते हैं, जिनको देखने पर नेत्रों को कठिनाई होने लगे, वे ही उष्ण रंगों की श्रेणी में आते हैं, जैसे लाल, पीला, बैंगनी, नारंगी आदि।

4 गर्म रंग कौन सा है ?`?

गर्म रंग लाल, नारंगी, पीला आदि हैं।

रंग कितने प्रकार के होते हैं?

मूल रूप से इंद्रधनुष के सात रंगों को ही रंगों का जनक माना जाता है, ये सात रंग लाल, नारंगी, पीला, हरा, आसमानी, नीला तथा बैंगनी हैं।