ठंडा पीने से क्या होता है - thanda peene se kya hota hai

अगर हम आपसे कहें कि आप आज से ही ठंडा पानी पीना छोड़ दीजिए तो शायद आपको हमारी बात मजाक लगे मगर जब आपको ठंडे पानी पीने के नुकसान पता चलेंगे तो आप खुद ब ...

गर्मियों का मौसम चरम पर है। चटक धूप और पसीना निकलने से प्‍यास भी तेज लगती है। इस प्‍यास को बुझाने के लिए जाहिर आपलोग ठंडे पानी का सहारा ले रही होंगी। बाहर से घर में घुसते ही आप भी सीधे फ्रिज खोल कर ठंडे पानी की बोतल खाली कर देती होंगी मगर क्‍या आपको पता है आपका ऐसा करना आपकी सेहत के लिए कितना हानीकारक हो सकता है। भले ही ठंडा पानी पी कर आपको तुरंत राहत मिल जाती होगी मगर यही ठंडा पानी आपके शरीर को धीरे-धीरे बीमार बनाता चला जाता है। अगर हम आपसे कहें कि आप आज से ही ठंडा पानी पीना छोड़ दीजिए तो शायद आपको हमारी बात मजाक लगे मगर जब आपको ठंडे पानी पीने के नुकसान पता चलेंगे तो आप खुद ब खुद ठंडा पानी पीना छोड़ देंगी। 

इसे जरूर पढ़ें: पानी पीना हेल्‍थ के लिए अच्‍छा होता है लेकिन अगर पीती हैं बहुत ज्यादा पानी, तो संभल जाएं

ठंडा पीने से क्या होता है - thanda peene se kya hota hai

बढ़ सकता है वजन 

ऐसा कहा जाता है कि जितना अधिक ठंडा पानी पिया जाएगा शरीर में काम करने की उतनी ही क्षमता आएगी और शरीर जितना काम करेगा फैट उतना ही बर्न होगा। मगर यह पूरा सच नहीं है। ऐसा भी हो सकता है कि ज्‍यादा ठंडा पानी पीने से आपके पेट में जमा चर्बी सख्‍त हो जाए और शरीर से फैट रिलीज होने में दिक्‍कत हो। इसलिए कोशिश करें कि कम से कम ठंडा पानी पीएं और ज्‍यादा से जयादा गर्म पानी पीएं। गर्म पानी से आपकी बॉडी में मौजूद फैट आसानी से बाहर निकल सकता है।

एनर्जी हो जाती है खत्‍म 

हम आपको पहले ही बता चुके हैं कि ठंडा पानी पीने से बॉडी में मेटाबॉलिज्‍म स्‍लो काम करने लगते हैं और शरीर में ज्‍यादा काम करने की क्षमता नहीं रह जाती है। इसकी एक बड़ी वजह यह भी है कि ठंडा पानी शरीर से फैट को रिलीज नहीं कर पाता है, जिस वजह से शरीर सुस्‍त रहता है और एनर्जी लेवल डाउन हो जाता है। 

ठंडा पीने से क्या होता है - thanda peene se kya hota hai

कब्‍ज की हो सकती हैं शिकायत 

अगर आपके कब्‍ज की समसया है तो आपको बिलकुल ही ठंडा पानी नहीं पीना चाहिए। ठंडा पानी पीने से आपकी कब्‍ज की समस्‍या और भी बढ़ सकती है। दरअसल ठंडा पानी पेट में पहुंच कर मल को कठोर बनाता है और जब आप वॉशरूम में लू के लिए जाती हैं तो आपको दिक्‍कतों का सामना करना होता है। इसलिए अगर आपको कब्‍ज की समस्‍या पहले से है तो आप ठंडे पानी को हाथ भी न लगाएं और अगर आपको यह समस्‍या नहीं है तो कोशिश करें कि न ज्‍यादा ठंडा और न ज्‍यादा गर्म पानी पीएं। 

इसे जरूर पढ़ें: अगर शरीर में दिखने लगे ये 7 लक्षण तो समझ लें कि हो गई है पानी की कमी

खाना पचाने में होती है दिक्‍कत 

ठंडा पानी पीने से पाचन क्रिया भी ठीक से नहीं हो पाती है क्‍योंकि कोल्‍ड टेम्‍प्रेचर पेट को टाइट कर देता है, जिससे खाना पचाने में दिक्‍कत आती है। मैडिकली ऐसा भी पाया गया है कि जो व्‍याक्ति सदैव ठंडा पानी ही पीते हैं उनके पेअ से गार्गलिंग साउंड निकलता रहता और पेट में हमेशा दर्द बना रहा है। आपको शायाद यह भी न पता हो कि ठंडा पानी आपके हार्ट रेट को कम करता है क्‍योंकि इससे गर्दन के पीछे मौजूद एक नस प्रभावित होती है जो हार्ट रेट को धीमा कर देती है। 

ठंडा पीने से क्या होता है - thanda peene se kya hota hai

हो सकता है डीहाइड्रेशन 

जब तेज धूप से कोई छांव में आता है तो उसे प्‍यास लगना लाजमी है, मगर इस सिचुएशन में उसे ठंडा पानी पीने में बहुत अच्‍छा लगता है और दो-चार घूंट पीने के बाद ही उसकी प्‍यास शांत हो जाती है वहीं नॉर्मल पानी प्‍यासे आदमी की प्‍यास को और भी बढ़ाता है। अगर पूरे दिन नॉर्मल पानी से प्‍यास बुझाई जाए तो पेट में जरूरत भर पानी की मात्रा पहुंच जाती है और शरीर डीहाइड्रेटेड होने से बच जाता है वहीं अगर ठंडे पानी से ही पूरे दिन प्‍यास बुझाई जाए तो चाह कर भी पेट में पानी की उचित मात्रा नहीं पहुंच पाती है। 

गले में हो जाता है इनफैक्‍शन 

ठंडे पानी से आपकी आवाज भी खराब हो सकती है क्‍योंकि ठंडा पानी गले में इनफैक्‍शन कर देता है। इस इनफैक्‍शन से म्‍यूकस प्रोड्यूस होने लगते हैं, जिससे गला खराब होता जाता है। इसके साथ ही ज्‍यादा ठंडा पानी कफ का कारण भी बन सकता है। कफ से बुखार और खांसी भी हो सकती है। इस लिए ठंडे पानी की जगह नॉर्मल पानी ही पीया जाए तो अच्‍छा होगा। 

ठंडा पीने से क्या होता है - thanda peene se kya hota hai

सिर दर्द बढ़ जाती है समस्‍या 

ठंडा पानी सिर पर मौजूद क्रॉनियल नस को भी अफेक्‍ट करती है जिससे सिर में तेज दर्द होता है। हालाकि गर्मियों के मौसम में तेज सिर दर्द होने पर लोग यही सोचते हैं कि दर्द तेज धूप के कारण हो रहा होगा मगर दर्द का असली कारण तेज धूप से सीधे आकर पानी पीना होता है। इसलिए इस मौसम में जब भी तेज प्‍यास लगे तो नॉर्मल पानी ही पीएं। इससे आपकी न केवल प्‍यास बढ़ेगी बल्कि आप तमाम तरह की बीमारियों से भी बचेंगी। 

क्या आपको ये आर्टिकल पसंद आया ?

बेहतर अनुभव करने के लिए HerZindagi मोबाइल ऐप डाउनलोड करें

ठंडा पीने से क्या होता है - thanda peene se kya hota hai

Disclaimer

आपकी स्किन और शरीर आपकी ही तरह अलग है। आप तक अपने आर्टिकल्स और सोशल मीडिया हैंडल्स के माध्यम से सही, सुरक्षित और विशेषज्ञ द्वारा वेरिफाइड जानकारी लाना हमारा प्रयास है, लेकिन फिर भी किसी भी होम रेमेडी, हैक या फिटनेस टिप को ट्राई करने से पहले आप अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें। किसी भी प्रतिक्रिया या शिकायत के लिए, पर हमसे संपर्क करें।

ठंडा पीने से क्या लाभ है?

गर्म पानी से आपकी बॉडी में मौजूद फैट आसानी से बाहर निकल सकता है। ठंडा पानी पीने से बॉडी में मेटाबॉलिज्‍म स्‍लो काम करने लगते हैं और शरीर में ज्‍यादा काम करने की क्षमता नहीं रह जाती है। दरअसल, ठंडा पानी शरीर से फैट को रिलीज नहीं कर पाता है, जिस वजह से शरीर सुस्‍त रहता है और एनर्जी लेवल डाउन हो जाता है।

फ्रिज का पानी पीने से कौन सी बीमारी होती है?

फ्रिज का चिल्ड पानी पीने से बड़ी आंत सिकुड़ जाती है, जिसकी वजह से आंत अपना काम ठीक प्रकार से नहीं कर पाती है। बड़ी आंत के अच्छे से काम न करने की वजह से व्यक्ति का पेट साफ नहीं होता और वह कब्ज की शिकायत करने लगता है।

ठंडा पानी पीने से मोटापा बढ़ता है क्या?

2. रिपोर्ट्स के मुताबिक ठंडा पानी पीने से आपके चयापचय को बढ़ावा मिलता है, क्योंकि आपके शरीर को पानी को गर्म करने के लिए अधिक मेहनत करनी पड़ती है, इसलिए अधिक कैलोरी बर्न होती है. इससे वजन कम करने में मदद मिलती है. इसके अलावा ठंडा पानी कमरे के तापमान के पानी की तुलना में बहुत अधिक ताज़ा होता है.

रोज सुबह ठंडा पानी पीने से क्या होता है?

बहुत अधिक ठंडा पानी पीने से पाचन तंत्र प्रभावित होता है. इससे खाना पचने में दिक्कत हो सकती है, कब्ज, पेट दर्द, जी मिचलाना, पेट फूलना जैसी समस्याएं भी हो सकती हैं। जब शरीर में ठंडा पानी जाता है, तो शरीर के तापमान से मेल नहीं खाता. ऐसे में ठंडा पानी शरीर में पहुंचकर पेट में मौजूद भोजन को पचाना मुश्किल कर देता है.