तीज के दिन क्या करते हैं? - teej ke din kya karate hain?

हरियाली तीज के दिन क्या करें?

हरियाली तीज का महत्व

तीज के दिन क्या करते हैं? - teej ke din kya karate hain?



शिव और पार्वती के पुर्नमिलाप के उपलक्ष्य में मनाए जाने वाले हरियाली तीज के त्योहार के बारे में मान्यता है कि मां पार्वती ने 107 जन्म लिए थे भगवान शंकर को पति के रूप में पाने के लिए। अंततः मां पार्वती के कठोर तप और उनके 108वें जन्म में भगवान ने पार्वती जी को अपनी पत्नी के रूप में स्वीकार किया।

तभी से ऐसी मान्यता है कि इस व्रत को करने से मां पार्वती प्रसन्न होकर पतियों को दीर्घायु होने का आशीर्वाद देती हैं।

हरियाली तीज की पूजा विधि :


और भी पढ़ें :

Hariyali teej 2022: श्रावण मास में हरियाली अमावस्या के बाद शुक्ल पक्ष की तीज को हरियाली तीज का पर्व मनाया जाता है।

अंग्रेजी कैलेंडर के अनुसार हरियाली तीज 31 जुलाई 2022 को है। इस दिन से महिलाओं के व्रतों की शुरुआत होती है। आओ जानते हैं कि इस दिन कौनसे 6 खास कार्य किए जाते हैं।

1. व्रत : हरियाली तीज श्रावण मास के शुक्ल पक्ष की तीज को आती है। हरियाली तीज के दिन महिलाएं सामान्य व्रत रखती हैं। कहते हैं कि माता पार्वती के व्रत की शुरुआत हरियाली तीज से होकर हरितालिका तीज को समाप्त होती है। हरियाली तीज के दिन विवाहित स्त्रियां अपने पति की दीर्घायु के लिए व्रत रखती हैं।

2. पूजा : इस दौरान महिलाएं व्रत रखकर माता पार्वती की पूजा और आराधना करती है। आस्था, सौंदर्य और प्रेम का यह त्योहार हरियाली तीज भगवान शिव और माता पार्वती के पुनर्मिलन की याद में मनाया जाता है।


3. श्रृंगार : इस दौरान महिलाएं 16 श्रृंगार करती है। मेंहदी लगाती हैं, श्रृंगार करती हैं।

4. लोकगीत : इस दिन महिलाएं हरा लहरिया या चुनरी पहनकर माता पार्वतीजी के लोगगीत गाती हैं।

5. झूला झूलना : इस दिन सावन के झूले पड़ते हैं। महिलाएं झूला झूलती हैं और खुशियां मनाती हैं।

6. मेला : हरियाली तीज के दिन अनेक स्थानों पर मेले लगते हैं और माता पार्वती की सवारी बड़े धूमधाम से निकाली जाती है।

तीज के दिन क्या करते हैं? - teej ke din kya karate hain?

बीमार या गर्भवती महिलाओं को हरतालिका तीज व्रत नहीं रखना चाहिए.

आज हरतालिका तीज व्रत (Hartalika Teej) है. इस व्रत में कड़े नियमों का पालन करना होता है. आइए जानते हैं कि इस व्रत में क्या करना चाहिए और क्या नहीं करना चाहिए.

  • News18Hindi
  • Last Updated : August 30, 2022, 06:14 IST

हाइलाइट्स

कठोर नियमों से बंधकर निर्जला व्रत किया जाता है.
हरतालिका तीज व्रत की पूजा के लिए सामग्री पहले से ही मंगा लें.

हरतालिका तीज व्रत (Hartalika Teej) आज है. य​ह व्रत मुख्यत: महिलाएं रखती हैं. इस व्रत को करने के लिए महीने भर पहले से ही तैयारियां शुरू हो जाती हैं. हो भी क्यों ना, यह व्रत जुड़ा है सुखी दांपत्य जीवन, पति की लंबी आयु और मनचाहे वर प्राप्त करने की मनोकामनाओं से. य​ह व्रत काफी कठिन होता है क्यों​कि इसमें जल, अन्न, फल आदि ग्रहण नहीं करते हैं. काशी के ज्योतिषाचार्य चक्रपाणि भट्ट के अनुसार, इस व्रत में कड़े नियमों का पालन करना होता है क्योंकि माता पार्वती ने भगवान शिव को पति के रूप में पाने के लिए कठोर तप और व्रत कई वर्षों तक किया था. आज के समय में वैसा करना संभव नहीं हैं, इसलिए कठोर नियमों से बंधकर निर्जला व्रत किया जाता है.

हरतालिका तीज व्रत में क्या करें
1. व्रत के दिन सूर्योदय से पूर्व जब फल, मिठाई आदि खाना होता है. उस समय में आपको रसीले फल, नारियल पानी आदि का सेवन करना चाहिए ताकि पूरे दिन शरीर में पानी की मात्रा बनी रहे. ​मिठाई भी इसलिए खाया जाता है ताकि पानी अधिक पी सकें.

2. हरतालिका तीज व्रत की पूजा के लिए सामग्री पहले से ही मंगा लें, ताकि पूजा के समय किसी वस्तु की कमी न हो और उतने से ही आपको असंतुष्टी न हो.

यह भी पढ़ें: हरतालिका तीज व्रत का नाम कैसे पड़ा? माता पार्वती से जुड़ी है घटना

3. व्रत वाले दिन आपको मायके से आई साड़ी और श्रृंगार सामग्री का उपयोग करना चाहिए. ऐसी परंपरा चली आ रही है.

4. यदि आपके पास हरे रंग की साड़ी है तो उसे पहनें या फिर लाल रंग की साड़ी भी पहन सकते हैं. ये दोनों ही रंग सुख और सौभाग्य के प्रतीक हैं.

5. जब शुभ मुहूर्त में माता पार्वती, शिव जी और गणेश जी की पूजा करें तो हरतालिका तीज व्रत की कथा अवश्य सुनें.

6. इस व्रत में हरतालिका तीज के सूर्योदय से अगले दिन सूर्योदय तक निर्जला रहा जाता है क्योंकि अगले दिन सूर्योदय पूर्व तक तृतीया तिथि होती है. उसके बाद पारण करते हैं. हालांकि जिन लोगों से बर्दाश्त नहीं हो पाता है, वे रात्रि में 12 बजे के बाद पानी पी लेते हैं.

यह भी पढ़ें: आने वाली है हरतालिका तीज, नोट करें पूजन सामग्री

हरतालिका तीज व्रत में क्या न करें
1. व्रत के दिन वे कार्य न करें, जिससे आपकी ऊर्जा का ह्रास हो. यदि ऐसा होता है तो आप बीमार पड़ सकती हैं.

2. इस दिन अत्यधिक बात करना और गुस्सा करना आपके एनर्जी को कम करेगा. कोशिश करें कि आपका समय भक्ति भजन में व्यतीत हो.

3. व्रत वाले दिन सोने की मनाही होती है. शास्त्रों के अनुसार व्रत में सोना वर्जित है.

4. धार्मिक मान्यताओं के अनुसार जो इस दिन पानी पीता है, उसे अगले जन्म में मछली की योनि प्राप्त होती है.

5. यह व्रत सुखी दांपत्य जीवन के लिए रख रही हैं तो इस दिन पति के साथ वाद-विवाद जैसी स्थितियों को न पैदा होने दें. यह बात पति पर भी लागू होती है.

6. बीमार या गर्भवती महिलाओं को इस व्रत को नहीं रखना चाहिए. स्वास्थ्य कारणों से आप इसे करने में असमर्थ हैं तो यह व्रत पति या फिर परिवार के किसी अन्य महिला सदस्य से करा सकती हैं ताकि आपके व्रत का क्रम न टूटे.

7. यदि आप व्रत हैं तो इस दिन अपने मन में किसी के प्रति द्वेष, घृणा जैसी नकारात्मक विचारों को न आने दें. मन, कर्म और वचन से शुद्धता को अपनाएं. तभी व्रत भी सफल होता है.

ब्रेकिंग न्यूज़ हिंदी में सबसे पहले पढ़ें News18 हिंदी| आज की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट, पढ़ें सबसे विश्वसनीय हिंदी न्यूज़ वेबसाइट News18 हिंदी|

Tags: Dharma Aastha, Religion

FIRST PUBLISHED : August 30, 2022, 06:14 IST

तीज के दिन क्या नहीं करना चाहिए?

फल व पानी का भी सेवन नहीं किया जाता है। वहीं व्रत का पारण अगले दिन सूर्योदय के बाद होता है। ऐसे में इस दिन गलती से भी अन्न जल ग्रहण नहीं करना चाहिए। हरतालिका तीज व्रत के दौरान दिन में सोना वर्जित माना गया है।

तीज के दिन क्या क्या करते हैं?

शादीशुदा महिलाएं निर्जला व्रत रखती हैं. शंकर भगवान और माता पार्वती की पूजा-अर्चना पूरी श्रद्धा भाव से करती हैं. मान्यता है कि इस व्रत को करने से वैवाहिक जीवन सुखद बना रहता है. पति की लंबी आयु की महिलाएं कामना करती हैं.

तीज व्रत में पानी कब पीते हैं?

Hartalika Teej 2022: महिलाएं पति की लंबी उम्र की कामना के लिए 30 अगस्त को निर्जला तीज व्रत रखेंगी। यह व्रत गणेश चतुर्थी से पहले आता है। इस दौरान महिलाएं 24 घंटे का निर्जला उपवास पर करेंगी और भगवान शिव मां पार्वती की पूजा-अर्चना करेंगी। इसके बाद अगले दिन व्रत का पारण किया जाएगा।

तीज की पूजा कैसे करें?

पूजा में शंकर और पार्वती को पांच फूल से बना फुलेरा और माता पार्वती को सुहाग से जुड़ी वस्तुएं जरूर चढ़ाएं. इसके बाद भगवान शिव और माता पार्वती को फल एवं मिष्ठान आदि का भोग लगाएंं. इसके बाद हरतालिका व्रत की कथा पढ़ें और अंत में भगवान शिव और माता पार्वती की आरती करें.

क्या तीज में पानी पी सकते हैं?

भूलकर भी ना पिएं पानी यह त्योहार इसलिए भी खास है क्योंकि इस दिन सुहागिन महिलाएं निर्जाला व्रत रखकर भगवान से पति की लंबी उम्र की कामना करती हैं. इस बार तीज का व्रत 30 अगस्त यानी कि मंगलवार को पड़ रहा है.