शादी के बाद क्या करना पड़ता है? - shaadee ke baad kya karana padata hai?

Publish Date: | Tue, 12 Jul 2022 09:31 AM (IST)

दक्षा वैदकर. भोपाल सभी को लगता है कि जिस व्यक्ति से हमने प्यार किया है और अब शादी करने जा रहे हैं, वह जिंदगी भर हमें इतना ही प्यार दे। रिश्ता ऐसा ही बना रहे। लेकिन शादी के कुछ सालों बाद ही यह सब बदलने लगता है। जैसे-जैसे दिन बीतते जाते हैं, पति-पत्नी दोनों को एक-दूसरे से शिकायत होने लगती है। पत्नियों को ये लगता है कि पति पहले जैसे रोमांटिक नहीं रहे, प्यार नहीं जताते, सरप्राइज नहीं देते, बोरिंग हो गये हैं। वहीं पतियों को लगता है कि पत्नियां अब उनके लिए सजती-संवरती नहीं हैं, बच्चों के साथ ज्यादा समय बिताती हैं, घर के कामों में लगी रहती है, हमेशा थकान का बहाना करती हैं।

हर परिवार में अलग-अलग परिस्थितियां होती हैं। अगर आप भी इसी दौर से गुजर रहे हैं तो समय आ गया है कि अपने बदलाव आने की वजह को जानें और रिश्तों पर दोबारा काम करें।

ये हैं वजहें-

दो-दो जिम्मेदारियां थोड़ा मुश्किल

शादी के पहले आप पर घर की कोई जिम्मेदारी नहीं थी। जब मन आये, आप घर से बाहर निकल कर मिलते थे, घूमते थे, रोमांस करते थे। लेकिन शादी के बाद आप एक घर में परिवार के साथ रहते हैं। ऐसे में घर के काम होते हैं। आफिस के भी काम होते हैं। सुबह से लेकर रात तक आपका रूटीन काम के साथ फिक्स हो जाता है। लड़के खुद को जिम्मेदार महसूस करने लगते हैं, तो नौकरी को सीरियसली लेते हैं और लड़कियां परिवार के सदस्यों का दिल जीतने के लिए घर के कामों में लग जाती हैं। अगर नौकरी करती हैं तो जिम्मेदारी और बढ़ जाती है। ऐसे में कपल को एक-दूसरे के लिए वक्त नहीं मिल पाता।

साथ रहने से खत्म हो जाती है मिलने की तड़प

पहले जिस इंसान को मिलने को आप बेचैन हो जाते थे, झूठ बोलकर घर से बाहर निकल पड़ते थे, अब वो आपके साथ ही रहता है तो मिलने की वो तड़प बचती नहीं क्योंकि सामने वाला दिनभर नजर आता है। इसके अलावा शादी के पहले आपको डर रहता था कि कहीं सामनेवाला वक्त न देने से नाराज न हो जाये, गिफ्ट न देने से उदास न हो जाये, ब्रेकअप न कर ले, कोई और पसंद न आ जाये। लेकिन शादी के बाद आप रिलेक्स हो जाते हैं कि आखिर सामनेवाला नाराज हो भी गया, तो कहां जायेगा। घर पर ही है। आज नहीं तो कल मान ही जायेगा, ये सोचकर आप घर व ऑफिस के कामों में लग जाते हैं।

परिवार की वजह से आपस में मनमुटाव

शादी के बाद कपल को परिवार के साथ रहना होता है। पति को लगता है कि पत्नी घरवालों के हिसाब से रहे। उसके माता-पिता की हर बात माने। कुछ घरों में सास-ससुर का दिल जीतना इतना आसान नहीं होता। वे बहू से ढेर सारी उम्मीदें पालते हैं। टोका-टोकी करते हैं। पत्नी को ये बदलाव, सभी का व्यवहार अजीब लगने लगता है। उसे लगता है कि पति कम से कम उसका साथ देगा, लेकिन पति जब दूसरे पक्ष को सपोर्ट करता है, उन्हें सही कहता है, तो पत्नी का दिल टूट जाता है। उसका पति के प्रति प्यार-सम्मान कम हो जाता है। पति का प्रेम भी उस लड़की के प्रति नहीं उमड़ता, जो उसके घरवालों के साथ एडजस्ट नहीं कर पाती। ऐसे में दोनों साथ-साथ तो रहते हैं, लेकिन बातचीत ना के बराबर हो जाती है।

हम प्यार जताना भूल जाते हैं

पत्नियां अक्सर कहती हैं कि तुम कितने बदल गये हो, पहले की तरह अब प्यार नहीं करते। कुछ मामलों में पति भी कहते हैं कि तुम अब एडवेंचरस नहीं रही। बाहर चलने को कहो, तो घर में काम है, यही कहती हो। मुझे टाइम ही नहीं देती। दोनों में होने वाले ये सब बदलाव ही रिश्तों में दूरियां पैदा करते हैं। वैसे हर शादीशुदा कपल की जिंदगी में ऐसे मोड़ आते हैं जब उन्हें प्यार कम होता नजर आता है, लेकिन सच्चाई यही है कि प्यार कभी कम नहीं होता, बस हम उसे जाहिर करना बंद कर देते हैं।

ऐसा क्या करें कि रिश्ता बेहतर हो जाए?

- पहले इस बात का पता लगाएं कि कहीं आप दोनों का रिश्ता परिवार के अन्य लोगों की वजह से तो नहीं बिगड़ा है? अगर ऐसा है तो इस पर बैठकर बात करें। पति अपनी पत्नी से पूछें कि वह उनसे क्या उम्मीद करती हैं? पत्नी अपने पति से पूछें कि वह उनसे क्या उम्मीद करते हैं। दोनों अपनी-अपनी उम्मीदें, मजबूरियां, क्या परेशानी आ रही हैं… सब कुछ खुल कर शेयर करें। बिना झगड़ा, बहस, आवाज ऊंची करें। शांत मन से। इसके बाद बीच का रास्ता निकालें।

- पतियों को समझना होगा कि पत्नी अपना मायका छोड़कर उसके लिए आई है। किसी भी मुद्दे को लेकर घरवालों की तरफ हो जाना, उसे अकेला छोड़ देना भी ठीक नहीं है। अगर पत्नी की गलती है, तो भी उसे अलग से प्यार से समझाया जा सकता है। घरवाले भी गलत हो सकते हैं, इसलिए परिस्थिति को समझें और जरूरत पड़े तो घरवालों को भी समझाएं।

- पत्नियों को समझना होगा कि वह पति की जिंदगी में अभी-अभी आयी है, जबकि यह परिवार उसके साथ उसके जन्म से है। पति का दिल जीतना है तो परिवार के साथ एडजस्ट करने की कोशिश करनी ही होगी।

- शादी के बाद जिम्मेदारियां बढ़ती ही हैं। ऐसे में दोनों को एक-दूसरे की जिम्मेदारी समझनी होगी। एक-दूसरे की कामों में मदद करनी होगी। इस तरह काम जल्दी होंगे तो दोनों साथ समय गुजार सकेंगे, घूम-फिर सकेंगे और बातें भी होंगी।

- शादी के बाद बोरिंग हो चुके रिश्ते में दोबारा रोमांच भरने के लिए दोनों को थोड़ी मेहनत करनी होगी। इसके लिए वह सारे काम दोबारा करें, जो शादी के पहले करते थे। एक-दूसरे की तारीफ करें, रोमांटिक लाइनें बोलें, घूमने जाएं, सरप्राइज गिफ्ट्स दें।

Posted By: Lalit Katariya

शादी के बाद क्या करना पड़ता है? - shaadee ke baad kya karana padata hai?

शादी के बाद क्या करना पड़ता है? - shaadee ke baad kya karana padata hai?

  • Font Size
  • Close

  • # Bhopal News
  • # Bhopal Lifestyle News
  • # Bhopal News in Hindi
  • # Bhopal Latest News
  • # Bhopal Samachar
  • # MP News in Hindi
  • # Madhya Pradesh News
  • # भोपाल समाचार
  • # मध्य प्रदेश समाचार

लड़कियों की कौन सी चीज शादी के बाद बहुत बड़ी हो जाती है?

शादी के बाद लड़कियों की बॉडी में फैट बढ़ जाता है। पेट,थाई,हिप्स और चेस्ट में ज्यादा फैट जमा होता है। शादी के बाद लड़कियों की बॉडी में एस्ट्रोजन नामक हार्मोन का लेवल बढ़ जाता है।

शादी करने के बाद क्या करते हैं लोग?

शादी के बाद की रस्में शादी के बाद शादी की कुछ रस्में होती हैं जिन्हें हमें रीति रिवाजों के साथ निभाना पड़ता है। ... .
पति को समझना हर किसी को अपने जीवन में एक अच्छा पति या पत्नी चाहिए। ... .
दूसरे रिश्तेदारों को समझना ... .
आदतें बदलना ... .
रोमांस ... .
फैमिली प्लानिंग ... .
बच्चे की परवरिश.

शादी के बाद पति पत्नी को क्या करना चाहिए?

1/5. प्राइवेसी का ख्याल शादी के बाद वैसे तो हस्बैंड और वाइफ के बीच कुछ भी प्राइवेट नहीं रहता है, लेकिन इसके बावजूद हर इंसान का एक प्राइवेट स्पेस होता है. ... .
2/5. एक दूसरे के प्रोफेशन की रिस्पेक्ट करना ... .
3/5. एक-दूसरे की बात को सुनना ... .
4/5. सपने पूरा करने में मदद करना ... .
5/5. क्वालिटी टाइम स्पेंड करना.

शादी के बाद क्या नहीं करना चाहिए?

शादी के बाद लड़कियों को नहीं करना चाहिए 5 गलतियां.
हर बात मायके में बताना अक्सर लड़कियां ये भूल जाती हैं कि शादी के बाद ससुराल भी उनका घर ही बन चुका है। ... .
पुरानी लाइफस्टाइल कैरी करना ... .
पर्सनल स्पेस की सीमा न बनाना ... .
खुद को भूल जाना और निर्भरता ... .
ये भूल जाना कि पति किसी का बेटा भी है.