शिक्षा में आईसीटी के क्या लाभ हैं? - shiksha mein aaeeseetee ke kya laabh hain?

की उपस्थिति और विकास सूचना और संचार से संबंधित नई प्रौद्योगिकियां (आईसीटी) यह उन लोगों और एजेंटों के साथ बातचीत करने के तरीके में एक क्रांति है जो हमें घेरे हुए हैं। इस क्रांति का ऐसा दायरा रहा है कि शैक्षिक वातावरण पर इसका प्रभाव अपरिहार्य था.

इस लेख के दौरान हम विश्लेषण करेंगे शिक्षा के क्षेत्र में आईसीटी का उपयोग करने के फायदे या लाभ, साथ ही इसके उपयोग में पाई जा सकने वाली सावधानियां या संभावित बाधाएँ.

  • संबंधित लेख: "शैक्षिक मनोविज्ञान: परिभाषा, अवधारणाएं और सिद्धांत"

शिक्षा में आईसीटी क्या हैं?

पिछले 10 वर्षों में शैक्षणिक और स्कूल संदर्भों में सूचना और संचार प्रौद्योगिकी (आईसीटी) का उपयोग काफी बढ़ गया है, विशेष रूप से उन देशों और समाजों में जिनके पास अधिक वैकल्पिक और नवीन पाठ्यक्रम हैं.

नई प्रौद्योगिकियों के स्कूल आरोपण के लिए धन्यवाद, जिस तरह से वर्तमान शिक्षा को अंजाम दिया गया है, उसमें क्रांति हुई है, क्योंकि आईसीटी संवर्धन, पूरकता, संवर्धन और इसके परिणामस्वरूप, संपूर्ण प्रणाली के परिवर्तन का पक्ष ले सकता है शिक्षात्मक.

आईसीटी शिक्षा के लिए वर्तमान में ला सकता है कि कई लाभों के कारण उनके उपयोग को बढ़ाने के लिए अनगिनत शैक्षिक परियोजनाओं को विकसित किया जा रहा है. इसके अलावा, जिस तरह से इन प्रौद्योगिकियों के लोगों के साथ अधिक से अधिक सह-अस्तित्व को ध्यान में रखते हुए, यह इस नई डिजिटल संस्कृति को एकीकृत करने के लिए शैक्षणिक वातावरण और स्कूलों के लिए बहुत उपयोगी है.

इसके अलावा, आईसीटी सामग्री के एक बड़े आधार और बहुत विविध ज्ञान के निर्माण की संभावना प्रदान करता है, जिसे ऑनलाइन और साझा किया जा सकता है प्रत्येक छात्रों की मांगों, जरूरतों और हितों के लिए समायोजित. उन सूचनाओं का डेटाबेस बनाना, जिनसे छात्र जब चाहें अपनी बारी कर सकते हैं.

हालांकि, इन प्रौद्योगिकियों को अनुकूलित करना आवश्यक होगा ताकि उन्हें एक शैक्षणिक उपकरण के रूप में पूरी तरह से निचोड़ा जा सके। उदाहरण के लिए, आभासी शिक्षण समुदायों के निर्माण के साथ, जिसमें छात्रों की अपने शिक्षण में सक्रिय भूमिका होती है.

अंत में, नई प्रौद्योगिकियों का उपयोग नई पीढ़ियों की व्यावहारिक रूप से आंतरिक आदत है, इसलिए स्कूल के दिन के दिन में उन्हें शामिल करना इस माहौल को एक संदर्भ में बदल देता है जो सबसे कम उम्र के छात्रों के स्वाद और रुचि के साथ.

शिक्षा में आईसीटी के 9 लाभ

जानकारी की खोज और प्रस्तुति के संदर्भ में शिक्षकों के लिए एक उपयोगी उपकरण होने के अलावा, आईसीटी छात्रों की सीखने और प्रेरणा प्रक्रियाओं के सामने बेहद फायदेमंद साबित हुआ है.

शैक्षणिक और स्कूल दुनिया में नई तकनीकों के अनुप्रयोग के 9 मुख्य लाभ नीचे दिए गए हैं:

1. कुछ विषयों में रुचि में संभावित वृद्धि

कुछ ऐसे विषय हैं जो दूसरों की तुलना में छात्रों में कम रुचि पैदा करते हैं, यह तथ्य शिक्षकों में कुछ निराशा पैदा कर सकता है, जिन्हें कभी-कभी छात्रों को इस आकर्षण को जगाने के लिए संसाधनों के बिना छोड़ दिया जाता है।.

मगर, एनिमेशन, वीडियो या मल्टीमीडिया अभ्यास जैसे उपकरणों के लिए धन्यवाद, छात्रों को परिणामी सकारात्मक नतीजों के साथ उनकी रुचि में वृद्धि देखने को मिल सकती है.

2. प्रेरणा में वृद्धि

जैसा कि पहले उल्लेख किया गया है, नई पीढ़ियों में नई तकनीकों का उपयोग दिन का क्रम है, इसलिए उन क्षेत्रों में जहां वे उन्हें नहीं ढूंढ सकते हैं, वे डेमोस्ट्रेटिंग हो सकते हैं.

इसलिए, स्कूलों में आईसीटी के उपयोग से प्रेरणा में वृद्धि हो सकती है यह उनके रीति-रिवाजों और शौक के अनुरूप सीखने का एक तरीका प्रदान करता है. डिजिटल टूल का उपयोग आकर्षक, सरल और मजेदार तरीके से सीखने का एक नया तरीका हो सकता है.

  • शायद आप रुचि रखते हैं: "प्रेरणा के प्रकार: 8 प्रेरक स्रोत"

3. यह संचार की सुविधा प्रदान करता है

नई प्रौद्योगिकियों के लिए धन्यवाद, छात्रों और शिक्षकों के बीच संचार बहुत आसान और सुलभ हो सकता है. परंपरागत रूप से, छात्र ने एक निष्क्रिय भूमिका निभाई है इस अर्थ में; हालांकि, चैट या ईमेल द्वारा दी जाने वाली संभावनाओं के लिए धन्यवाद, संकल्पों को सुलझाने, विचारों और सामग्री को साझा करने आदि के लिए उपयोगी हो सकता है।.

4. सहयोग को प्रोत्साहित करता है

नई तकनीकें प्रदान कर सकते हैं एक आम डिजिटल स्पेस जो सहयोग को बढ़ावा देता है न केवल छात्रों के बीच एक समूह में काम करने के लिए एक उपकरण के रूप में, बल्कि यह भी कि संकाय ज्ञान, अनुभव साझा कर सकें और एक दूसरे के साथ सहयोग कर सकें.

5. अन्तरक्रियाशीलता

स्कूल के वातावरण में किए गए कई अध्ययनों से पता चला है कि छात्रों के बीच सहभागिता सीखने की प्रक्रियाओं को बढ़ाती है। इसलिए, यदि हम छात्रों के बीच विचारों के संचार और आदान-प्रदान के लिए एक उपकरण के रूप में आईसीटी का उपयोग करते हैं हम प्रतिबिंब प्रक्रियाओं को प्रोत्साहित करेंगे.

6. बृहद स्वायत्तता

विद्यालयों में आईसीटी के कार्यान्वयन के साथ प्राप्त की जा सकने वाली विस्तृत जानकारी के कारण, छात्र चुन सकते हैं और यह तय कर सकते हैं कि कौन से मुद्दे या मामले उन्हें अधिक जिज्ञासा देते हैं और इन सामग्रियों को बढ़ाते हैं। जानकारी की खोज और चयन करके.

इसका मतलब है निर्णय की अधिक क्षमता और छात्र की स्वायत्तता का सशक्तिकरण.

7. निरंतर बौद्धिक गतिविधि

सभी फायदे या लाभ जो ऊपर वर्णित किए गए हैं, उनका सीधा परिणाम छात्रों की निरंतर बौद्धिक गतिविधि के रूप में होता है। यह कहना है, आईसीटी इस की निरंतर और जागरूक सोच को बढ़ावा देता है, साथ ही साथ संज्ञानात्मक विकास भी करता है.

8. बिजली की पहल और रचनात्मकता

इसके अलावा और उपरोक्त सभी के परिणामस्वरूप, आईसीटी का अच्छा उपयोग रचनात्मकता और पहल के विकास को प्रोत्साहित करता है, चूंकि छात्र नए कौशल विकसित करते हैं जो उन्हें खुद से सीखने की अनुमति देते हैं.

  • शायद आप रुचि रखते हैं: "रचनात्मकता और रचनात्मक सोच का मनोविज्ञान"

9. यह डिजिटल और दृश्य-श्रव्य साक्षरता की अनुमति देता है

आईसीटी के उपयोग के माध्यम से, नए डिजिटल युग से निपटने के लिए सीखने और आवश्यक कौशल का विकास किया जाता है जिसमें हम प्रवेश कर रहे हैं।.

ध्यान रखने की सावधानियां

हालांकि, अधिकांश तरीकों या शिक्षण गतिशीलता की तरह जो परीक्षण और कार्यान्वयन की प्रक्रिया में हैं, टीआईसी के अच्छे उपयोग की अज्ञानता नुकसान की एक श्रृंखला को जन्म दे सकती है. समय में उनसे बचने और उन्हें सही करने के लिए, यह आवश्यक होगा कि संकाय और छात्रों दोनों को एक विशेष तैयारी प्राप्त हो जो आईसीटी के उपयोग से पहले आचरण की एक मार्गदर्शिका के रूप में काम करेगी।.

इनमें से कुछ कमियां हैं:

  • व्याकुलता.
  • नई प्रौद्योगिकियों के व्यसनों का विकास.
  • जानकारी ठोस या विश्वसनीय नहीं है.
  • सहकर्मियों या शिक्षकों की निर्भरता.
  • सामाजिक अलगाव.
  • शारीरिक या दृश्य समस्याएं.
  • निजी जीवन में घुसपैठ.

शिक्षा में आईसीटी के उपयोग के क्या लाभ हैं?

सूचना और संचार प्रौद्योगिकी (आईसीटी) के महत्व को मान्यता प्रदान करते हुए मानव संसाधन विकास मंत्रालय ने मिशन दस्तावेजों के अनुसार आईसीए का प्रयोग शिक्षा में एक उपकरण की भांति किया है जिसका उद्देश्य उच्च शिक्षा में वर्तमान नामांकन की दर जो 15 प्रतिशत है, को 11वीं योजना की समाप्ति तक बढ़ाकर 30 प्रतिशत करना है।

शिक्षा के क्षेत्र में आईसीटी की क्या भूमिका है?

शैक्षिक अवसरों को विस्तृत करने, उच्च शिक्षा के क्षेत्र में उल्लेखनीय विकास एवं शिक्षा की गुणवता बढ़ाने के लिये ICT एक प्रभावशाली साधन है। उच्च शिक्षा में बढ़ता नामांकन अनुपात तथा शिक्षा के विस्तार में प्रशिक्षित शिक्षकों की उपलब्धता में ICT की भूमिका पर 'नेशनल मिशन ऑफ एजुकेशन' बल देता है।

आईसीटी का उपयोग क्या है?

ऑनलाइन उपलब्धता सुनिश्चित करना। शिक्षण व प्रशिक्षण के लिए वर्त्तमान पाठ्यक्रम व शिक्षणशास्त्र के संवर्द्धन के लिए सूचना व संचार प्रौद्योगिकी उपकरणों का उपयोग करना।

आईसीटी की विशेषता क्या है?

ICT विशेषताएं ICT का उपयोग विभिन्न तरीकों से किया जाता है जैसे कि व्यावसायिक संसाधनों को बढ़ावा देना, ग्राहकों को लाना, व्यवसाय में उत्पादकता बढ़ाना आदि। Information and Communication Technology आधारित उद्योग का किसी राष्ट्र के आर्थिक विकास पर प्रत्यक्ष और अप्रत्यक्ष प्रभाव पड़ता है।