शुगर में कौन सा टेबलेट खाना चाहिए - shugar mein kaun sa tebalet khaana chaahie

Show

ग्लिमेस्टर-एम 3 टैबलेट (Glimestar-M 3 Tablet) के बारे में जानकारी

ग्लिमेस्टर-एम 3 टैबलेट (Glimestar-M 3 Tablet) एक ऐसी दवा है जो टाइप 2 मधुमेह से पीड़ित रोगियों का इलाज करती है। इस दवा का उपयोग मधुमेह को नियंत्रित करने के लिए किया जाता है; यह इलाज नहीं है। यह दवा दो एंटीडायबिटिक दवाओं अर्थात ग्लाइमपिराइड और मेटफॉर्मिन का एक संयोजन है। ये दवाएं सल्फोनील्यूरिया और बिगुआनाइड एंटीडायबिटिक दवा वर्ग से संबंधित हैं। और अग्न्याशय को इंसुलिन जारी करने में मदद करके काम करती है।

ग्लिमेस्टर-एम 3 टैबलेट (Glimestar-M 3 Tablet) का उपयोग संयोजन में किया जाता है क्योंकि अकेले उपयोग करने से परिणाम में पर्याप्त ग्लाइसेमिक नियंत्रण नहीं होता है। अकेले आहार या आहार प्लस इंसुलिन के साथ उपचार की तुलना में मौखिक एंटीडायबिटिक दवाओं के प्रशासन को कार्डियोवैस्कुलर मृत्यु दर में वृद्धि के साथ जोड़ा गया है।

यह टैबलेट हाई ब्लड शुगर लेवल को कम करती है। किसी भी प्रकार की एलर्जी होने पर डॉक्टर से चर्चा की जानी चाहिए। अपने चिकित्सक से परामर्श करें यदि आपका किडनी या लिवर की बीमारियों का इतिहास है। हाइपोग्लाइसीमिया 85 ग्राम तक मेटफॉर्मिन के अंतर्ग्रहण के साथ नहीं देखा गया है, हालांकि ऐसी परिस्थितियों में लैक्टिक एसिडोसिस हुआ है।

सक्रिय संघटक 170 एमएल/मिनट तक की निकासी के साथ डायलिज़ेबल हैं; हेमोडायलिसिस उन रोगियों से संचित दवा को हटाने के लिए उपयोगी हो सकता है जिनमें मेटफॉर्मिन की अधिकता का संदेह है।

यह संयोजन रोगियों को दिया जाता है, यदि रोगियों ने मेटफॉर्मिन मोनोथेरेपी की अधिकतम डोज़ के 4 सप्ताह के प्रति प्रतिक्रिया नहीं दी है, तो अधिकतम डोज़ पर मेटफॉर्मिन जारी रखते हुए, मौखिक सल्फोनील्यूरिया को धीरे-धीरे जोड़ने पर विचार किया जाता है, भले ही पहले सल्फोनीलुरिया के लिए प्राथमिक या माध्यमिक विफलता हुई हो।

यह दवा त्वचा को सूर्य के प्रति अधिक संवेदनशील बनाती है। इसलिए, यदि आप इस दवा का उपयोग कर रहे हैं, तो त्वचा की समस्याओं से बचने के लिए सनस्क्रीन का उपयोग करें। दवा के दौरान शराब का सेवन सीमित करें। अपने चिकित्सक को सूचित करें यदि आप किसी निर्धारित दवाओं या डाइट सप्लीमेंट का उपयोग कर रहे हैं।

ग्लिमेस्टर-एम 3 टैबलेट (Glimestar-M 3 Tablet) का गर्भवती महिलाओं को सेवन नहीं करना चाहिए। यदि आपकी हाल ही में कोई सर्जरी हुई है, तो इस दवा को न लेने की सलाह दी जाती है। इस टैबलेट की शुरुआती डोज़ दिन में एक बार 1 मिलीग्राम की गोली है। ग्लिमेस्टर-एम 3 टैबलेट (Glimestar-M 3 Tablet) को 20 से 25 डिग्री सेल्सियस के बीच के तापमान पर रखा जाना चाहिए। इसे गर्मी, नमी और सीधी धूप से दूर रखें।दवा को बच्चों और पालतू जानवरों की पहुंच से दूर रखें।

किडनी के कार्य में कमी की संभावना के कारण, प्रारंभिक और मेंटेनेंस डोज़ खुराक कम होनी चाहिए। आम तौर पर, बुजुर्ग मरीजों को मेटफॉर्मिन की अधिकतम डोज़ नहीं दी जानी चाहिए। नियमित आहार सेवन और व्यायाम दिनचर्या बनाए रखें और हमेशा अपने साथ चीनी का एक त्वरित स्रोत रखें। आप चिकित्सा के पहले हफ्तों (सिरदर्द, मतली) के दौरान दुष्प्रभावों का अनुभव कर सकते हैं; यदि ये बनी रहती है तो प्रिस्क्राइबर से परामर्श लें।

    ग्लिमेस्टर-एम 3 टैबलेट (Glimestar-M 3 Tablet) का उपयोग कब किया जाता है?

    नीचे दी गई स्थितियों में इस दवा का उपयोग किया जा सकता है:

    • टाइप 2 डायबिटीज (Type 2 Diabetes)

    ग्लिमेस्टर-एम 3 टैबलेट (Glimestar-M 3 Tablet) के विपरित संकेत क्या हो सकते है?

    ग्लिमेस्टर-एम 3 टैबलेट (Glimestar-M 3 Tablet) की मुख्य विशेषताएं क्या है?

    • इस दवा का प्रभाव कितनी देर तक रहता है?

      कार्रवाई शुरू होने के 3 से 4 दिनों तक दवा शरीर में सक्रिय रहती है।
    • इसका असर कब शुरू होता है?

      प्रभाव प्रशासन के 3 से 5 दिनों के भीतर देखा जा सकता है।
    • क्या गर्भावस्था से सम्बंधित कोई चेतावनी है?

      यह दवा उन महिलाओं के लिए अनुशंसित नहीं है जो गर्भवती हैं या हो सकती हैं।
    • क्या इसकी आदत पड़ती है?

      कोई आदत बनाने की प्रवृत्तियों की सूचना नहीं मिली।
    • क्या स्तनपान से सम्बंधित कोई चेतावनी है?

      स्तनपान कराने वाली महिलाओं के लिए इस दवा की सिफारिश नहीं की जाती है, क्योंकि शिशु पर गंभीर प्रतिकूल प्रभाव पड़ने का खतरा होता है।
    • क्या इसका उपयोग कर वाहन चलाना सुरक्षित है?

      यह दवा रोगियों की गाड़ी चलाने की क्षमता को प्रभावित कर सकती है। रोगी को यह दवाइयाँ लेते समय वाहन चलाने से बचना चाहिए।
    • क्या इससे किडनी फंक्शन पर प्रभाव पड़ता है?

      किडनी की बीमारी के रोगियों को सावधानी बरतनी चाहिए। मेटफॉर्मिन का प्लाज्मा और रक्त आधा जीवन लंबा होता है और क्रिएटिनिन निकासी में कमी के अनुपात में किडनी की निकासी कम हो जाती है। मेटफोर्मिन, रीनल डिसफंक्शन के मामले में कन्ट्राइंडिकेटेड है जिसे निम्नलिखित रूप में जाना जाता है: सीरम क्रिएटिनिन पुरुषों में>1.5 mg/dL या सीरम क्रिएटिनिन महिलाओं में >1.4 mg/dL या असामान्य क्रिएटिनिन निकासी के रूप में। डोज़ के समायोजन की आवश्यकता हो सकती है। कृपया इसे लेने से पहले अपने चिकित्सक से परामर्श करें।
    • क्या यह लीवर फंक्शन को प्रभावित करती है?

      लिवर की बीमारी के मरीजों को सावधानी बरतनी चाहिए। कोई अध्ययन नहीं किया गया है, हालांकि, मेटफॉर्मिन से बचा जाना चाहिए क्योंकि लिवर की बीमारी की उपस्थिति मेटफॉर्मिन थेरेपी के दौरान लैक्टिक एसिडोसिस के विकास के लिए एक जोखिम कारक है। डोज़ के समायोजन की आवश्यकता हो सकती है। कृपया इसे लेने से पहले अपने चिकित्सक से परामर्श करें।
    • क्या इस दवा के साथ शराब का सेवन कर सकते है?

      इस दवा को लेते समय शराब का सेवन करना असुरक्षित है। कृपया इसे लेने से पहले अपने चिकित्सक से परामर्श करें।

    ग्लिमेस्टर-एम 3 टैबलेट (Glimestar-M 3 Tablet) डोज के इस्तेमाल के लिए दिशा-निर्देश क्या है?

    • दवा की डोज़ भूल जाने पर क्या करें?

      याद आते ही मिस्ड डोज लें, अगर यह अगले खुराक के लिए समय है तो मिस्ड डोज को छोड़ा जा सकता है।
    • अधिक मात्रा में डोज़ लेने पर क्या करें?

      यह दवा को बंद करने के लिए सिफारिश की जाती है और यदि आपके शरीर में ओवरडोज का संदेह है तो तुरंत अपने चिकित्सक से संपर्क करें।

    ग्लिमेस्टर-एम 3 टैबलेट (Glimestar-M 3 Tablet) कैसे काम करती है?

    यह टैबलेट अग्नाशयी बीटा कोशिकाओं से इंसुलिन की रिहाई को उत्तेजित करके ब्लड ग्लूकोज़ को कम करती है। दवा लिवर में ग्लूकोज के उत्पादन को भी कम करती है, ग्लूकोज के आंतों के अवशोषण को कम करती है, और शरीर में ग्लूकोज के सेवन और उपयोग को बढ़ाकर इंसुलिन संवेदनशीलता में सुधार करती है।

      ग्लिमेस्टर-एम 3 टैबलेट (Glimestar-M 3 Tablet) के इंटरैक्शन क्या है?

      जब भी आप एक से अधिक दवा लेते हैं या इसे किसी अन्य खाद्य या पेय पदार्थों के साथ मिलाने पर इंटरैक्शन होने का खतरा रहता हैं।

      • शराब के साथ इंटरैक्शन

        Alcohol

        लैक्टिक एसिडोसिस की घटनाओं में वृद्धि हो सकती है; उपयोग से बचें या सीमित करें।
      • लैब टेस्ट के साथ इंटरैक्शन

        Lab

        जानकारी उपलब्ध नहीं है।
      • दवाओं के साथ इंटरैक्शन

        • कम प्रभाव: ड्रग्स जो हाइपरग्लाइसेमिया (जैसे, मूत्रवर्धक, कॉर्टिकोस्टेरॉइड्स, फेनोथियाज़िन, थायरॉयड उत्पाद, एस्ट्रोजेन, मौखिक गर्भ निरोधकों, फ़िनाइटोइन, निकोटिनिक एसिड, सिम्पैथोमिमेटिक्स, कैल्शियम चैनल अवरुद्ध करने वाली दवाएं, आइसोनियाज़िड) का उत्पादन करते हैं, उनसे ग्लाइसेमिक नियंत्रण का नुकसान हो सकता है।
        • बढ़ा हुआ प्रभाव: फ़्यूरोसेमाइड ने एकल डोज़ अध्ययन में, मेटफ़ॉर्मिन रीनल क्लीयरेंस को बदले बिना मेटफ़ॉर्मिन प्लाज्मा और रक्त सीमैक्स(Cmax) में वृद्धि की।
        • बढ़ी हुई विषाक्तता: रीनल ट्यूबूलर सेक्रेशन से समाप्त होने वाली कैटियोनिक दवाएं (जैसे, एमिलोराइड, डिगॉक्सिन, मॉर्फिन, प्रोकेनामाइड, क्विनिडाइन, कुनैन, रैनिटिडिन, ट्रायमटेरिन, ट्राइमेथोप्रिम, और वैनकोमाइसिन) में सामान्य रीनल ट्यूबूलर ट्रांसपोर्ट सिस्टम्स के लिए प्रतिस्पर्धा करके मेटफॉर्मिन के साथ इंटरक्शन करने की क्षमता हो सकती है।
        • सीमेटिडाइन, मेटफोर्मिन प्लाज्मा और संपूर्ण रक्त सांद्रता में वृद्धि (60% तक) करता है।
      • भोजन के साथ इंटरैक्शन

        • भोजन: भोजन से दवा के अवशोषण की मात्रा कम हो जाती है और अवशोषण में थोड़ी देर हो जाती है। दवा जीआई अपसेट कर सकती है; जीआई अपसेट कम करने के लिए भोजन के साथ लें।
        • ग्लूकोज: ब्लड ग्लूकोज़ की एकाग्रता को कम आकृति है। हाइपोग्लाइसीमिया आमतौर पर तब तक नहीं होता है जब तक कि कोई रोगी पूर्वनिर्धारित न हो। ब्लड ग्लूकोज़ कंसंट्रेशन की निगरानी करें।हाइपोग्लाइसीमिया के शिकार रोगियों में प्रशासन के साथ सावधानी बरतें (उदाहरण के लिए, कम कैलोरी सेवन के मामले, कैलोरी की कमी के बिना कठिन व्यायाम, शराब का सेवन या जब मेटफॉर्मिन को किसी अन्य मौखिक एंटीडायबिटिक एजेंट के साथ जोड़ा जाता है)।
        • विटामिन बी12: विटामिन बी12 के अवशोषण को कम करती है; विटामिन बी 12 की कमी के लक्षणों और लक्षणों की निगरानी करें।
        • फोलिक एसिड: फोलिक एसिड के अवशोषण को कम करती है; फोलिक एसिड की कमी के संकेतों और लक्षणों की निगरानी करें।
      • रोग के साथ इंटरैक्शन

        अकेले आहार या आहार प्लस इंसुलिन के साथ उपचार की तुलना में मौखिक एंटीडायबिटिक दवाओं के प्रशासन को कार्डियोवैस्कुलर मृत्यु दर में वृद्धि के साथ जोड़ा गया है। मेटफोर्मिन किडनी द्वारा काफी हद तक उत्सर्जित होता है - किडनी के कार्य की हानि की डिग्री के साथ संचय और लैक्टिक एसिडोसिस का जोखिम बढ़ जाता है। अपनी उम्र के लिए सामान्य से कम रीनल फंक्शन वाले मरीजों को मेटफॉर्मिन नहीं मिलनी चाहिए। बुजुर्ग रोगियों में, रीनल फंक्शन की नियमित रूप से निगरानी की जानी चाहिए। सहवर्ती दवाओं का उपयोग जो रीनल फंक्शन को प्रभावित कर सकता है (यानी, ट्यूबलर स्राव को प्रभावित करता है) मेटफॉर्मिन स्वभाव को प्रभावित कर सकता है। किसी भी सर्जिकल प्रक्रिया के लिए थेरेपी को निलंबित कर दिया जाना चाहिए। बिगड़े हुए किडनी फंक्शन वाले रोगियों में उपयोग से बचें। मेटफोर्मिन को रेडियोलॉजिक अध्ययन से गुजर रहे रोगियों में प्रक्रिया के समय या उससे पहले बंद कर दिया जाना चाहिए जिसमें इंट्रावास्कुलर आयोडीन युक्त कंट्रास्ट सामग्री का उपयोग किया जाता है, और प्रक्रिया के बाद 48 घंटे के लिए रोक दिया जाता है, और रीनल फंक्शन का पुनर्मूल्यांकन और सामान्य पाए जाने के बाद ही इसे बहाल किया जाना चाहिए।

      ग्लिमेस्टर-एम 3 टैबलेट (Glimestar-M 3 Tablet) के बारे में अक्सर पूछे जाने वाले प्रश्न:

      Ques: ग्लिमेस्टर-एम 3 टैबलेट (Glimestar-M 3 Tablet) क्या है?

      Ans: ग्लिमेस्टर-एम 3 टैबलेट (Glimestar-M 3 Tablet) एक नमक है जो बल्लोद ग्लूकोज़ को कम करने के लिए अग्न्याशय द्वारा जारी इंसुलिन की मात्रा को बढ़ाकर अपना काम करता है। ग्लिमेस्टर-एम 3 टैबलेट (Glimestar-M 3 Tablet) टाइप II डायबिटीज मेलिटस जैसी स्थितियों के इलाज के लिए प्रयोग की जाती है।

      Ques: ग्लिमेस्टर-एम 3 टैबलेट (Glimestar-M 3 Tablet) के क्या प्रयोग हैं?

      Ans: ग्लिमेस्टर-एम 3 टैबलेट (Glimestar-M 3 Tablet) एक दवा है, जिसका उपयोग टाइप II डायबिटीज मेलिटस जैसी स्थितियों के उपचार और रोकथाम के लिए किया जाता है। रोगी को अवांछनीय प्रभावों से बचने के लिए ग्लिमेस्टर-एम 3 टैबलेट (Glimestar-M 3 Tablet) का उपयोग करने से पहले किसी भी चल रही दवाओं और उपचार के बारे में डॉक्टर को सूचित करना चाहिए।

      Ques: ग्लिमेस्टर-एम 3 टैबलेट (Glimestar-M 3 Tablet) के साइड इफेक्ट्स क्या हैं?

      Ans: ग्लिमेस्टर-एम 3 टैबलेट (Glimestar-M 3 Tablet) एक दवा है जिसके कुछ सामान्य साइड इफेक्ट्स हैं। ये साइड इफेक्ट्स हमेशा हो सकते हैं या नहीं भी हो सकते हैं और उनमें से कुछ दुर्लभ लेकिन गंभीर हैं। यह पूरी सूची नहीं है और यदि आप नीचे दिए गए किसी भी साइड इफ़ेक्ट का अनुभव करते हैं, तो तुरंत अपने डॉक्टर से संपर्क करें। यहाँ ग्लिमेस्टर-एम 3 टैबलेट (Glimestar-M 3 Tablet) के कुछ साइड इफ़ेक्ट दिए गए हैं जो इस प्रकार हैं: हाइपोग्लाइसीमिया, चक्कर आना, सिरदर्द, मतली, अस्थमा, फ्लू जैसे लक्षण, एलर्जी त्वचा की प्रतिक्रिया, लिवर एंजाइम का बढ़ना, एनीमिया, पीलिया और वजन बढ़ना। यह संभावित साइड इफ़ेक्ट की सूची है जो ग्लिमेस्टर-एम 3 टैबलेट (Glimestar-M 3 Tablet) की संयोजित सामग्रियों से हो सकते है।

      Ques: ग्लिमेस्टर-एम 3 टैबलेट (Glimestar-M 3 Tablet) के स्टोरेज और डिस्पोज़ल के लिए क्या निर्देश हैं?

      Ans: ग्लिमेस्टर-एम 3 टैबलेट (Glimestar-M 3 Tablet) को ठंडी सूखी जगह और उसके मूल पैक में रखा जाना चाहिए। सुनिश्चित करें कि यह दवा बच्चों और पालतू जानवरों की पहुँच से दूर हो। रोगी को इसके आगे के उपयोगों और दुष्प्रभावों के लिए डॉक्टर से परामर्श करना चाहिए। अवांछनीय प्रभावों से बचने के लिए उपयोग करने से पहले किसी भी चल रही दवाओं और उपचार के बारे में डॉक्टर को सूचित करना चाहिए। यह एक निर्धारित दवा है।

      Ques: क्या मुझे खाली पेट, खाने से पहले या खाने के बाद ग्लिमेस्टर-एम 3 टैबलेट (Glimestar-M 3 Tablet) का इस्तेमाल करना चाहिए?

      Ans: इस दवा का सेवन मौखिक रूप से करना है। इस दवा में शामिल लवण ठीक से प्रतिक्रिया करते हैं यदि इसे भोजन करने के बाद लिया जाता है। अगर आप इसे खाली पेट लेते हैं तो आपका पेट खराब हो सकता है। ग्लिमेस्टर-एम 3 टैबलेट (Glimestar-M 3 Tablet) का इस्तेमाल करने से पहले कृपया डॉक्टर से सलाह लें।

      Ques: अपनी स्थितियों में सुधार देखने से पहले मुझे कितने समय तक ग्लिमेस्टर-एम 3 टैबलेट (Glimestar-M 3 Tablet) का उपयोग करने की आवश्यकता होगी?

      Ans: इस दवा का उपयोग करने की कोई विशिष्ट समय अवधि नहीं है जिसमें आप अपनी स्थिति में सुधार देख सकते हैं। डॉक्टर आपको आपकी स्थिति के अनुसार डोज़ लिखेंगे। यह सलाह दी जाती है कि जब आप दवा का उपयोग कर रहे हों तो अपने डॉक्टर से परामर्श करें, अपने सुधार का विश्लेषण करने के लिए और बताएं कि ग्लिमेस्टर-एम 3 टैबलेट (Glimestar-M 3 Tablet) का उपयोग बंद करना है या नहीं।

      Ques: क्या कोई ऐसा खाना या पेय है जिससे मुझे बचना चाहिए?

      Ans: इस दवा के उपयोग से बचने के लिए कोई विशिष्ट खाद्य उत्पाद नहीं है। किसी भी तरह के हानिकारक बैक्टीरिया के सेवन से बचने के लिए अपने आहार को स्वस्थ रखना और स्ट्रीट फूड को नजरअंदाज करना फायदेमंद होगा। अपने स्वास्थ्य के उत्थान के लिए शराब और धूम्रपान से दूर रहने की भी सलाह दी जाती है।

      Ques: क्या अनुशंसित खुराक से अधिक में लेने पर ग्लिमेस्टर-एम 3 टैबलेट (Glimestar-M 3 Tablet) अधिक प्रभावी होगा?

      Ans: कृपया अपने चिकित्सक द्वारा निर्धारित दवा की डोज़ का पालन करें। यदि आप ग्लिमेस्टर-एम 3 टैबलेट (Glimestar-M 3 Tablet) की अनुशंसित डोज़ से अधिक लेते हैं, तो इसके कुछ साइड इफ़ेक्ट हो सकते हैं। यह सलाह दी जाती है कि यदि स्वास्थ्य की गंभीरता कम नहीं हो रही है तो अपने डॉक्टर से अपनी स्थिति की फिर से जांच करने के लिए कहें।

      Ques: क्या ग्लिमेस्टर-एम 3 टैबलेट (Glimestar-M 3 Tablet) से आपको नींद आती है?

      Ans: नहीं, इस दवा से नींद नहीं आती है।

      Ques: क्या ग्लिमेस्टर-एम 3 टैबलेट (Glimestar-M 3 Tablet) किडनी के लिए सुरक्षित है?

      Ans: हाँ, यह दवा सामान्य किडनी फंक्शन वाले रोगियों में किडनी को प्रभावित नहीं करती है। हालांकि, किडनी की गंभीर बीमारी के मरीज़ों को इसके इस्तेमाल से बचना चाहिए क्योंकि ग्लिमेस्टर-एम 3 टैबलेट (Glimestar-M 3 Tablet) मुख्य रूप से किडनी द्वारा समाप्त कर दिया जाता है।

      Ques: क्या ग्लिमेस्टर-एम 3 टैबलेट (Glimestar-M 3 Tablet) से मेमोरी लॉस होता है?

      Ans: नहीं, यह ज्ञात नहीं है कि ग्लिमेस्टर-एम 3 टैबलेट (Glimestar-M 3 Tablet) स्मृति हानि का कारण बनती है।हालाँकि, ग्लाइमेस्टर-एम 3 टैबलेट के सेवन से निम्न ब्लड ग्लूकोज़ हो सकता है जो एकाग्रता और कम सतर्कता की समस्या पैदा कर सकता है।

      Ques: ग्लिमेस्टर-एम 3 टैबलेट (Glimestar-M 3 Tablet) की अनुशंसित खुराक से अधिक लेने पर क्या हो सकता है?

      Ans: इस दवा को डॉक्टर की सलाह के अनुसार सख्ती से लेना चाहिए। इस दवा की अधिक मात्रा आपके ब्लड शुगर के स्तर (हाइपोग्लाइसीमिया) को कम कर सकती है।

      Disclaimer: The information produced here is best of our knowledge and experience and we have tried our best to make it as accurate and up-to-date as possible, but we would like to request that it should not be treated as a substitute for professional advice, diagnosis or treatment.

      Lybrate is a medium to provide our audience with the common information on medicines and does not guarantee its accuracy or exhaustiveness. Even if there is no mention of a warning for any drug or combination, it never means that we are claiming that the drug or combination is safe for consumption without any proper consultation with an expert.

      Lybrate does not take responsibility for any aspect of medicines or treatments. If you have any doubts about your medication, we strongly recommend you to see a doctor immediately.

      शुगर की सबसे अच्छी टेबलेट कौन सी है?

      शुगर कन्ट्रोल 1mg/500mg टैबलेट एसआर एंटी-डायबिटिक ड्रग्स के नाम से जानी जाने वाली दवाओं की श्रेणी से संबंधित है. यह दो दवाओं का एक कॉम्बिनेशन है जिसका उपयोग वयस्कों में टाइप 2 डायबिटीज मेलिटस के इलाज के लिए किया जाता है. यह डायबिटीज के लोगों में ब्लड शुगर के स्तर को नियंत्रित करने में मदद करता है.

      शुगर कंट्रोल करने के लिए कौन सी टेबलेट खाना चाहिए?

      जिसमें पता चला है कि यह दवा मरीजों में शुगर के लेवल को कंट्रोल में रखती है. रेंडम शुगर जांच में भी दवा का असर देखा गया. इसके नियमित सेवन से शुगर का बढ़ा हुआ लेवल सामान्य हुआ है.

      शुगर की सबसे सस्ती दवा कौन सी है?

      एमिल के वाईस प्रेसिडेंट अनिल शर्मा ने बताया कि बीजीआर 34के नाम से यह दवा मार्केट में मिलेगी। इसकी सबसे बच्‍छी बात है कि डायबिटीज के लिए यह सबसे सस्ती दवा है। अभी तक बाजार में मौजूद डायबिटीज के मरीजों के लिए दवा की कीमत 20-30 रुपए प्रति टेबलेट पड़ती है, जबकि बीजीआर 34के 100 टेबलेट्स वाली बोतल की कीमत सिर्फ 500 रुपए है।

      शुगर को जड़ से खत्म करने के लिए क्या खाना चाहिए?

      शुगर के मरीज सुबह खाली पेट खाएं ये 5 चीजें, डायबटीज कंट्रोल करने के साथ दिल के लिए है फायदेमंद.
      जामुन का रस जामुन का रस सुबह सबसे पहले पीना डायबिटीज (jamun juice for diabetes) कंट्रोल करने में मदद कर सकता है। ... .
      अंकुरित मेथी अंकुरित मेथी शुगर कम करने में हमेशा से ही कारगर माना गया है। ... .
      दालचीनी की चाय ... .
      करी पत्ता ... .