एक चुंबक के दो ध्रुव होते हैं उत्तरी ध्रुव और दक्षिणी ध्रुव बताइए क्या ये एक आकर्षण या प्रतिकर्षण होंगे? - ek chumbak ke do dhruv hote hain uttaree dhruv aur dakshinee dhruv bataie kya ye ek aakarshan ya pratikarshan honge?

कौन से दो परस्पर आकर्षण करते हैं और कौन से प्रतिकर्षण करते हैं तो हमारे पास है तो पूछा जा रहे कि जो चुंबक के ध्रुव होते हैं ठीक है जिसके उत्तरी ध्रुव हो गया और दक्षिणी ध्रुव हो गया 3 में कौन-कौन से आकर्षण करते हैं प्रतिकर्षण करते हैं तो देखिए जो विपरीत ध्रुव होते हैं यह सही उत्तर हो गया और दक्षिण ओके यह आपस में आकर्षण का गुण प्रदर्शित करते हैं उनकी एक दूसरे को यह आकर्षित करते हैं कि क्षेत्र रेखाएं होती है इंसान की उत्तर दो से निकलकर द क्षेत्रों में आती है और अगर हम लोग यहां पर दंड चुंबक की बात करें तो दंड चुंबक के अंदर में जो क्षेत्र रेखाएं होती हैं वह दक्षिण से उत्तर ध्रुव की ओर आती है इस तरह से यह बंधवा कर बनाती है जिनकी वजह से इन में आकर्षण प्रतिकर्षण का गुड आता है तो जो विपरीत शुरू होते हैं ठीक है विपरीत ध्रुव अर्थात जिसको हम लोग उत्तर दक्षिण कहते हैं उन में आकर्षण होता है और जो सामान रू होते हैं यानी कि एक सामान्य होंगे वहां पर सामान ध्रुव में प्रतिकर्षण

होता है समंदर कहने का मतलब जैसे कि उत्तर उत्तर शुरू हो गया दक्षिण दक्षिण रू हो गया इनमें क्या होता है कि प्रतिकर्षण बताइए एक दूसरे को प्रतीक अर्चित करते हैं अपने क्षेत्र रेखाओं के द्वारा तो हमसे पूछा गया था कि किन में आकर्षण होता है तो विपरीत ध्रुव जो होंगे मैंने या फिर ऐसे नुन में आकर्षण होगा समान हूं जो होंगे उन्हें प्रतिकर्षण होगा जिसकी एनएन उत्तर उत्तर हो गया और यहां पर जैसे कि दक्षिण और दक्षिण ध्रुव हो गया ठीक है दक्षिण और दक्षिण शुरू हो गया इनमें प्रतिकर्षण होगा धन्यवाद

एक चुंबक के दो ध्रुव होते हैं उत्तरी ध्रुव और दक्षिणी ध्रुव बताइए क्या यह एक आकर्षण या प्रतिकर्षण होंगे?

जो पदार्थ चुंबक से आकर्षित नहीं होते, वे अचुंबकीय कहलाते हैं। प्रत्येक चुंबक के दो ध्रुव होते हैं - उत्तरी ध्रुव तथा दक्षिणी ध्रुव । स्वतंत्रतापूर्वक लटकाने पर चुंबक सदैव उत्तर-दक्षिण दिशा में आकर रुकता है। दो चुंबकों के असमान ध्रुव एक-दूसरे को आकर्षित करते हैं जबकि समान ध्रुवों में परस्पर प्रतिकर्षण होता है।

एक चुंबक का उत्तरी ध्रुव दूसरे चुंबक के उत्तरी ध्रुव को क्या करता है?

(iii) दो पृथक-पृथक चुंबकों के दो उत्तरी ध्रुव ( या दो दक्षिणी ध्रुव) जब पास-पास लाए जाते हैं तो वे एक-दूसरे को विकर्षित करते हैं। इसके विपरीत, एक चुंबक के उत्तर और दूसरे के दक्षिण ध्रुव एक-दूसरे को आकर्षित करते हैं। (iv) किसी चुंबक के उत्तर और दक्षिण ध्रुवों को अलग-अलग नहीं किया जा सकता।

चुंबक का आकर्षण एवं प्रतिकर्षण का सिद्धांत क्या होता है समझाइए?

Solution : एक चुंबक दूसरे चुंबक या चुंबकीय पदार्थ के टुकड़े को अपनी ओर आकर्षित कर सकता है, परंतु चुंबक केवल एक अन्य चुंबक को ही प्रतिकर्षित करता है। अत: प्रतिकर्षण चुंबकत्व का निश्चित परीक्षण है।

चुंबकीय ध्रुव से आप क्या समझते हैं?

Solution : चुम्बक के सिरों के निकट के वे बिन्दु जहाँ आकर्षण बल अधिक हो, ओर जिनमे से होकर चुम्बकीय आकर्षण बलों के परिणामी बल की कार्य रेखा सदैव गुजरती हो, चुम्बकीय ध्रुव कहलाते है।