सेंधा नमक खाने से क्या नुकसान होता है - sendha namak khaane se kya nukasaan hota hai

Rock Salt Side Effects: सेंधा नमक जिसे रॉक सॉल्ट, पिंक सॉल्ड और हिमालयन सॉल्ट के नाम से जानते हैं ये स्वास्थ्य के लिए बहुत फायदेमंद होता है. आजकल बहुत सारे लोग साधारण नमक की जगह इसका उपयोग करने लगे हैं. पहले लोग सिर्फ व्रत-उपवास में इस नमक का इस्तेमाल करते थे, लेकिन अब रोजाना के खाने में भी लोग सेंधा नमक का उपयोग करते हैं.  ये नमक हार्ट और ब्लड प्रेशर के मरीजों के लिए फायदेमंद होता है, लेकिन लंबे समय तक और गलत तरीके से सेंधा नमक का इस्तेमाल आपके शरीर में कई पोषक तत्वों को कमी पैदा कर देता है. आइये जानते हैं ज्यादा लंबे समय तक सेंधा नमक इस्तेमाल करने के नुकसान और किन लोगों को इसका ज्यादा सेवन करने से बचना चाहिए? 

सेंधा नमक खाने के नुकसान

सेंधा नमक शरीर के लिए बहुत फायदेमंद है, लेकिन ज्यादा लंबे समय कर इसका इस्तेमाल करने से शरीर में कई परेशानियां हो सकती हैं. भारत में लोग अब सेंधा नमक का ज्यादा इस्तेमाल करने लगे हैं. इससे आयोडीन की कमी हो जाती है और वॉटर रिटेंशन की समस्या भी बढ़ जाती है.

1- आयोडीन की कमी- साधारण नमक की तुलना में सेंधा नमक में आयोडीन काफी कम होता है. अगर आप बहुत लंबे समय खाने में सिर्फ सेंधा नमक का इस्तेमाल करते हैं तो इससे शरीर में आयोडीन की कमी और उससे होने वाले रोग पैदा हो सकते हैं. 
2- वॉटर रिटेंशन की समस्या- जो लोग लंबे समय तक खाने में सिर्फ सेंधा नमक का इस्तेमाल करते हैं और अधिक मात्रा में नमक खाते हैं उनके शरीर में वॉटर रिटेंशन की समस्या हो जाती है. इससे शरीर में कई तरह की परेशानियां हो सकती हैं. 
3- हाई ब्लड प्रेशर- ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करने के लिए सेंधा नमक का इस्तेमाल किया जाता है, लेकिन ज्यादा सेंधा नमक खाने से भी हाई ब्लड प्रेशर की समस्या हो सकती है. जिससे दिल की बीमारियों का जोखिम बढ़ता है. 
4- थकान और मांसपेशियों में कमजोरी- अगर ज्यादा मात्रा में सेंधा नमक का इस्तेमाल किया जाता है तो इससे शरीर में थकान और मांसपेशियों में कमजोरी आ सकती है. इसलिए सिर्फ संतुलित मात्रा में ही सेंधा नमक खाना चाहिए. 
5- थायराइड में नुकसान- जो थाइराइड के मरीज है उन्हें सेंधा नमक से नुकसानदायक हो सकता है. शरीर में आयोडीन की कमी होने पर थाइराइड के मरीज की परेशानी बढ़ सकती है. 

कैसे करें सेंधा नमक का सही इस्तेमाल 

आप इसे खाने में साधारण नमक की जगह इस्तेमाल कर सकते हैं. लेकिन इस नमक की मात्रा का भी ख्याल रखें. कोई भी नमक हो अधिक मात्रा में खाने से नुकसान ही होगा. ब्लड प्रेशर और हार्ट के मरीज सेंधा नमक खाने से पहले डॉक्टर से सलाह लें.

Disclaimer: इस आर्टिकल में बताई विधि, तरीक़ों व दावों की एबीपी न्यूज़ पुष्टि नहीं करता है. इनको केवल सुझाव के रूप में लें. इस तरह के किसी भी उपचार/दवा/डाइट पर अमल करने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें.

Check out below Health Tools-
Calculate Your Body Mass Index ( BMI )

Calculate The Age Through Age Calculator

सेंधा नमक खाने से क्या नुकसान होता है - sendha namak khaane se kya nukasaan hota hai

Rock Salt Side Effects: सेंधा नमक को हिमालयन नमक के नाम से भी जाना जाता है, लोग इसका ज्यादा इस्तेमाल व्रत के समय करते हैं। सेंधा नमक को सेहत के लिए बहुत फायदेमंद माना जाता है, लेकिन इसका सही ढंग से सेवन न करने से कई नुकसान भी हो सकते हैं। आयुर्वेद में सेंधा नमक को औषधि के रूप में भी इस्तेमाल किया जाता है। आम नमक के मुकाबले सेंधा नमक का सेवन बहुत फायदेमंद होता है। खाने-पीने की किसी भी चीज का सेवन अगर सही तरीके से नहीं किया गया तो इसके शरीर को कई नुकसान भी हो सकते हैं। आइए जानते हैं सेंधा नमक खाने के नुकसान और किन लोगों को इसका सेवन करने से बचना चाहिए?

सेंधा नमक खाने के नुकसान- Sendha Namak Ke Nuksan in Hindi

इंडियन ब्‍यूरो ऑफ माइन्‍स की इंडियन मिनरल्‍स ईयरबुक 2017 के रिव्यू में यह कहा गया है, कि भारत में लोग अब सेंधा नमक का ज्यादा सेवन कर रहे हैं। सेंधा नमक हल्के नीले, लाल और नारंगी रंग का होता है। अंग्रेजी में सेंधा नमक को Rock Salt के नाम से जाना जाता है। वैसे तो सेंधा नमक का सेवन शरीर के लिए बहुत फायदेमंद होता है, लेकिन अगर इसका सही ढंग से सेवन नहीं किया गया तो कई दुष्परिणाम भी देखने को मिल सकते हैं। सेंधा नमक खाने के कुछ प्रमुख नुकसान इस तरह से हैं।

सेंधा नमक खाने से क्या नुकसान होता है - sendha namak khaane se kya nukasaan hota hai

इसे भी पढ़ें: सेंधा नमक या सफेद नमक? एक्सपर्ट से जानें सेहत के लिए कौन है ज्यादा फायदेमंद

आयोडीन की कमी- Iodine Deficiency

टेबल साल्ट या सामान्य नमक की तुलना में सेंधा नमक में आयोडीन की मात्रा बेहद कम होती है। लंबे समय तक सिर्फ सेंधा नमक का सेवन करने से शरीर में आयोडीन की कमी हो सकती है। इसकी वजह से आप कई बीमारियों के शिकार हो सकते हैं।

वॉटर रिटेंशन की समस्या- Water Retention in Body

सेंधा नमक का लंबे समय तक बहुत अधिक मात्रा में सेवन करने से शरीर में वॉटर रिटेंशन की समस्या हो सकती है। इसकी वजह से आपको कई परेशानियां झेलनी पड़ सकती हैं।

हाई ब्लड प्रेशर- High Blood Pressure in Hindi

लगातार बहुत अधिक मात्रा में सेंधा नमक खाने से आपको हाई ब्लड प्रेशर की समस्या हो सकती है। इसकी वजह से दिल की बीमारियों का जोखिम बढ़ सकता है।

सेंधा नमक खाने से क्या नुकसान होता है - sendha namak khaane se kya nukasaan hota hai

इसे भी पढ़ें: इन 5 समस्याओं से राहत पाने के लिए अचूक उपाय है सेंधा नमक, जानें किस समस्या में कैसे करें इस्तेमाल

थॉयराइड के मरीजों के लिए नुकसानदायक- Rock Salt Side Effects in Thyroid

थॉयराइड के मरीजों के सेंधा नमक का सेवन नुकसानदायक हो सकता है। थॉयराइड में बहुत ज्यादा सेंधा नमक खाने से आपके शरीर में आयोडीन की कमी हो सकती है, इसकी वजह से मरीजों की परेशानियां बढ़ सकती हैं।

थकान और मांसपेशियों में कमजोरी- Fatigue and Muscle Weakness

बहुत ज्यादा मात्रा में सेंधा नमक खाने से आपको थकान और मांसपेशियों में कमजोरी की समस्या हो सकती है। इसका सेवन संतुलित मात्र में ही करना चाहिए।

सेंधा नमक खाने का सही तरीका- Sendha Namak Khane Ka Sahi Tarika

सेंधा नमक का इस्तेमाल आप सामान्य नमक की तरह ही कर सकते हैं। खाने में इसका इस्तेमाल किया जा सकता है। लेकिन आपको इस बात का ध्यान रखना चाहिए कि किसी भी नमक का अधिक मात्रा में सेवन आपके लिए नुकसानदायक होता है। ब्लड प्रेशर और हार्ट के मरीजों को सेंधा नमक खाने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लेनी चाहिए।

(Image Courtesy: Freepik.com)

सेंधा नमक के साइड इफेक्ट क्या है?

इससे आयोडीन की कमी हो जाती है और वॉटर रिटेंशन की समस्या भी बढ़ जाती है. 1- आयोडीन की कमी- साधारण नमक की तुलना में सेंधा नमक में आयोडीन काफी कम होता है. अगर आप बहुत लंबे समय खाने में सिर्फ सेंधा नमक का इस्तेमाल करते हैं तो इससे शरीर में आयोडीन की कमी और उससे होने वाले रोग पैदा हो सकते हैं.

सबसे अच्छा नमक कौन सा होता है?

UMANAC हिमालयन पिंक सॉल्ट सेंधा नमक, 1.25kg | 84 मिनरल और ट्रेस एलीमेंट्स के साथ नैचुरल नमक.

स्वास्थ्य के लिए कौन सा नमक खाना चाहिए?

काले नमक से हर चीज का स्वाद बढ़ जाता है. स्वाद के साथ-साथ, काला नमक आपके स्वास्थ्य के लिए भी अच्छा होता है क्योंकि इसमें कैल्शियम, पोटेशियम और मैग्नीशियम की मात्रा अधिक होती है, जो आपके इम्यून सिस्टम को मजबूत करता है.

सेंधा नमक कितना खाना चाहिए?

वजन कम करने में फायदेमंद है सेंधा नमक आयुर्वेद के अनुसार, सेंधा नमक फैट बर्नर का काम करता है। यह शरीर में मेटाबॉलिज्‍म में सुधार करता है भूख को कम करता है।