सेंट्रल बैंक ऑफ़ इंडिया कौन सी बैंक है? - sentral baink of indiya kaun see baink hai?

सेंट्रल बैंक आईएफएससी कोड

सेंट्रल बैंक के आईएफएससी कोड खोजें

बैंक
राज्य
जिला
शहर
शाखा
पता

आईएफ-
एससी
कोड
आईएफएससी कोड

CBIN0010006

बैंक सेंट्रल बैंक ऑफ़ इंडिया
शाखा सत. अन्टोनीस कॉलेज शिल्लोंग
समय सोमवार से शनिवार सुबह १० बजे से शाम ४ बजे तक
भुगतान कैश, चेक, डिमांड ड्राफ्ट और नेट बैंकिंग
संपर्क ९४३६३०३००९
विवरण सेंट्रल बैंक ऑफ़ इंडिया सत. अन्टोनीस कॉलेज शिल्लोंग CBIN0010006

प्रेषण सेवाएँ एनईएफटी
स्थान शिल्लोंग, पूर्व खासी हिल्स
शहर शिल्लोंग
जिला पूर्व खासी हिल्स
राज्य मेघालय
पिन कोड ७९३००१
देश भारत
पता सत. अन्थोनी कॉलेज, बोमफीले रोड, शिल्लोंग ७९३००१

आईएफ-
एससी
कोड
आईएफएससी कोड

CBIN0010012

बैंक सेंट्रल बैंक ऑफ़ इंडिया
शाखा किसान कॉलेज सोहसराय नालंदा
समय सोमवार से शनिवार सुबह १० बजे से शाम ४ बजे तक
भुगतान कैश, चेक, डिमांड ड्राफ्ट और नेट बैंकिंग
संपर्क
विवरण सेंट्रल बैंक ऑफ़ इंडिया किसान कॉलेज सोहसराय नालंदा CBIN0010012

प्रेषण सेवाएँ एनईएफटी
स्थान नालंदा, नालंदा
शहर नालंदा
जिला नालंदा
राज्य बिहार
पिन कोड ८०३१०१
देश भारत
पता किसान कॉलेज, पोस्ट सोहसराय, जिला.नाळन्द८०३१०१, बिहार

पृष्ठ of 10

परिणाम प्रति पृष्ठ:

*कार्य समय स्थानीय बैंक शाखा अनुरूप बदल सकता है। महीने के दूसरे और चौथे शनिवार एवं सभी रविवार बैंक बंद रहते हैं।

इस वेबसाइट पर सेंट्रल बैंक आईएफएससी कोड उपलब्ध हैं। ऑनलाइन फंड ट्रांसफर के लिए आपको सेंट्रल बैंक ऑफ़ इंडिया आईएफएससी कोड के अलावा, खाता विवरण जैसे संख्या, बैंक रिकॉर्ड में धारक का नाम और खाता प्रकार (आमतौर पर बचत या चालू), जानना होगा। साथ में प्रदान की गयी सेंट्रल बैंक ऑफ़ इंडिया आईएफएससी कोड की सूची, आपको संबंधित बैंकों के लिए कोड खोजने में मदद करेगी। फिर आप इस जानकारी का उपयोग ऑनलाइन बैंकिंग के लिए कर सकते हैं। भुगतान के ऑनलाइन मोड का उपयोग; प्रीमियम भुगतान, बिल भुगतान, टिकट बुकिंग, दान, खरीदारी, आदि लेनदेन के लिए किया जा सकता है।

सेंट्रल बैंक के लिए आईएफएससी कोड का उपयोग दोनों राष्ट्रीय इलेक्ट्रॉनिक निधि अन्तरण और तत्काल सकल निपटान फाइनेंस ट्रांसफर सिस्टम द्वारा किया जा सकता है। सेंट्रल बैंक ऑफ़ इंडिया एनईएफटी, आरटीजीएस और आईएमपीएस कोड भारतीय रिजर्व बैंक द्वारा प्रदान किए जाते हैं। सेंट्रल बैंक आईएफएससी कोड यहाँ उपलब्ध है। एनईएफटी, आरटीजीएस, आईएमपीएस और यूपीआई ट्रांसफर के लिए सेंट्रल बैंक ऑफ़ इंडिया की शाखाओं के आईएफएससी कोड यहाँ हिन्दी में खोजें। एनईएफटी लेनदेन, बैचों में सेटल किए जाते हैं जबकि आरटीजीएस लेनदेन एक-एक कर के सेटल किए जाते हैं। आईएमपीएस, २४ घंटे इलेक्ट्रॉनिक फंड ट्रांसफर की सुविधा देता है। आईएफएससी कोड, ऑनलाइन फंड ट्रांसफर में भाग लेने वाली बैंक शाखाओं की पहचान करने के लिए एक ११ वर्ण का कोड है। यह कोड प्रत्येक शाखा के लिए अद्वितीय है। कृपया ध्यान दें कि बैंक की सभी शाखाएँ नेट बैंकिंग सुविधा प्रदान नहीं करती हैं।

सेंट्रल बैंक ऑफ़ इंडिया के लिए आईएफएससी कोड, साथ में दी गई तालिका द्वारा खोजें। यह तालिका आईएफएससी कोड सूची प्रदान करती है। सेंट्रल बैंक ऑफ़ इंडिया के एनईएफटी या आरटीजीएस या आईएमपीएस कोड खोजने के लिए इस आईएफएससी कोड खोजक का उपयोग करें। आप भारत में सेंट्रल बैंक ऑफ़ इंडिया की सभी शाखाओं के लिए आईएफएससी कोड पा सकते हैं। ड्रॉप डाउन सूची से किसी विशेष राज्य का चयन करके आईएफएससी कोड के लिए अपनी खोज को संक्षिप्त करें।

इस माध्यम से लगभग १९४३+ सेंट्रल बैंक ऑफ़ इंडिया आईएफएससी कोड खोजें। भारतीय रिज़र्व बैंक की वेबसाइट पर उपलब्ध सेंट्रल बैंक ऑफ़ इंडिया के आईएफएससी कोड संकलित करके हम, जानकारी अपडेट रखने का हमेशा प्रयास करते हैं।

हिंदी न्यूज़ बिजनेससेंट्रल बैंक के 600 ब्रांच होंगे बंद, संपत्ति की भी बिक्री, समझें क्या है संकट

सेंट्रल बैंक ऑफ इंडिया, मार्च 2023 तक घाटे में चल रही शाखाओं को बंद या विलय करके शाखाओं की संख्या को 600 तक कम करने की योजना पर काम कर रहा है। वर्तमान में बैंक के पास 4,594 शाखाओं का नेटवर्क है।

सेंट्रल बैंक ऑफ़ इंडिया कौन सी बैंक है? - sentral baink of indiya kaun see baink hai?

Deepak Kumarलाइव हिन्दुस्तान,नई दिल्लीThu, 05 May 2022 03:50 PM

सेंट्रल बैंक ऑफ इंडिया के ग्राहक हैं तो ये खबर आपके लिए जरूरी है। दरअसल, मार्च 2023 तक बैंक अपने कई ब्रांचेज को बंद या विलय करने वाला है। न्यूज एजेंसी रॉयटर्स की एक रिपोर्ट में ये दावा किया गया है। रिपोर्ट के मुताबिक बैंक अपने वित्तीय सेहत में सुधार के लिए 13 फीसदी शाखाओं को बंद करने की योजना बना रहा है।

मार्च 2023 के अंत तक घाटे में चल रही शाखाओं को बंद या विलय करके शाखाओं की संख्या को 600 तक कम करने की योजना है। यह बैंक द्वारा अपने वित्तीय सेहत में सुधार के लिए सबसे कठोर कदम बताया जा रहा है। इसके बाद बैंक की रियल एस्टेट जैसी गैर-प्रमुख संपत्तियों की बिक्री की योजना पर काम किया जा सकता है। 100 साल से अधिक पुराने इस बैंक के पास वर्तमान में 4,594 शाखाओं का नेटवर्क है।

आरबीआई ने की थी कार्रवाई: साल 2017 में सेंट्रल बैंक के साथ अन्य 12 बैंकों को आरबीआई की त्वरित सुधारात्मक कार्रवाई (पीसीए) के तहत रखा गया था। आरबीआई ने बैंक की वित्तीय सेहत में गड़बड़ी को देखते हुए ये कार्रवाई की थी। तब से सेंट्रल बैंक को छोड़कर सभी उधारदाताओं ने अपने वित्तीय सेहत में सुधार किया है और आरबीआई की पीसीए सूची से बाहर आ गए हैं।

हालांकि, सेंट्रल बैंक को अब भी संघर्ष करना पड़ रहा है। आपको बता दें कि पीसीए के तहत एक बैंक को नियामक द्वारा अधिक जांच का सामना करना पड़ सकता है। इसके अलावा उधार और जमा प्रतिबंध, शाखा विस्तार आदि पर रोक लगा दी जाती है।

इसके अलावा आरबीआई ने ग्राहकों के हितों की सुरक्षा से जुड़े नियमों के उल्लंघन को लेकर सेंट्रल बैंक ऑफ इंडिया पर 36 लाख रुपये का जुर्माना लगाया है।

दिसंबर तिमाही के नतीजे: बीते वित्त वर्ष के दौरान दिसंबर तिमाही में सेंट्रल बैंक ऑफ इंडिया का मुनाफा 69 फीसदी की वृद्धि के साथ 279 करोड़ रुपये पर पहुंच गया। बैंक ने एक साल पहले इसी अवधि में 165 करोड़ रुपये का शुद्ध लाभ कमाया था।

ये पढ़ें-पैकेज्ड फूड बनाने वाली कंपनी बांटेगी बोनस शेयर, सालभर में दिया है तगड़ा रिटर्न

इस दौरान कुल आय बढ़कर 6,666.45 करोड़ रुपये हो गई। ब्याज से होने वाली शुद्ध आय भी बढ़कर 2,746 करोड़ रुपये हो गई जो एक वर्ष पहले इस अवधि में 2,228 करोड़ रुपये थी। वहीं, बैंक की सकल गैर निष्पादित आस्तियां (एनपीए) 15.16 फीसदी घट गई।

सेंट्रल बैंक का दूसरा नाम क्या है?

सार्वजनिक क्षेत्रा के बैंकों में से सेन्ट्रल बैंक ऑफ इंडिया को वास्तविक अर्थों में अखिल भारतीय बैंक कहा जा सकता है क्योंकि सभी 28 राज्यों में तथा 8 में से 7 केन्द्रशासित प्रदेशों में इसकी शाखाओं का विस्तृत नेटवर्क है.

सेंट्रल बैंक का नाम क्या है?

सेन्ट्रल बैंक ऑफ इंडिया (अंग्रेजी: Central Bank of India) भारत में सार्वजनिक क्षेत्र का प्रमुख बैंक है जिसकी स्थापना स्वदेशी आन्दोलन से प्रभावित होकर एक पारसी बैंकर सर सोराबजी पोचखानवाला द्वारा 1911 में की गयी थी।

क्या सेंट्रल बैंक सरकारी है?

सेंट्रल बैंक पब्लिक सेक्टर का बैंक है और ये भारत सरकार के स्वामित्व में आता है जो काफी अच्छी बैंकिंग सेवाएँ प्रदान करता है.

क्या सेंट्रल बैंक ऑफ इंडिया का विलय हुआ है?

विलय किए गए बैंक में एसबीआई, बैंक ऑफ बड़ौदा, पीएनबी, केनरा बैंक, यूनियन बैंक ऑफ इंडिया और इंडियन बैंक शामिल है। वहीं इंडिपेंडेंट बैंक में इंडियन ओवरसीज बैंक, यूको बैंक, बैंक ऑफ महाराष्ट्र, पंजाब एंड सिंध बैंक, बैंक ऑफ इंडिया और सेंट्रल बैंक ऑफ इंडिया है।