क्या पदार्थ अपनी अवस्था को बदल सकती है? - kya padaarth apanee avastha ko badal sakatee hai?

इसे सुनेंरोकेंAnswer: पदार्थ अपनी अवस्था को बदल सकता है, जैसे कि जल तीनों भौतिक अवस्थाओं में पाया जाता है। ठोस को द्रव में तथा द्रव को गैस में बदला जा सकता है। जैसे कि : जल, ठोस (बर्फ), तरल या द्रव (जल) तथा गैस (जलवाष्प) के रूप में पाया जाता है।

Show

किस क्रिस्टलीय दोष में घनत्व का मान कम होता है और क्यों?

इसे सुनेंरोकेंशोट्की दोष होने पर क्रिस्टल का घनत्व कम हो जाता है।

प्रश्न 1 क्रिस्टल इकाइयों में कौन सा बिन्दु दोष किसी ठोस के घनत्व को बदल देता है?

इसे सुनेंरोकेंअंतराकाशी दोष यह दोष क्रिस्टल पर उच्च दाब (high pressure) आरोपित करने से उत्पन्न हो जाता है। इस दोष के कारण क्रिस्टल के घनत्व (density) में वृद्धि हो जाती है।

पदार्थ की कौन सी अवस्था पात्र का आकार लेती है?

इसे सुनेंरोकेंठोस वह अवस्था है जिसमें पदार्थ एक निश्चित आकार और आयतन ग्रहण करता है, द्रव अवस्था में पदार्थ का आयतन तो निश्चित होता है पर आकार यह उस पात्र का ग्रहण करता है जिसमे इसे रखा जाता है, गैस के मामले में ना तो कोई निश्चित आकार ना ही कोई निश्चित आयतन होता है और पदार्थ फैल कर उपलब्ध आयतन को ग्रहण कर लेता है।

पढ़ना:   मालाबार तट कहाँ से कहाँ तक है?

जिन वस्तुओं का घनत्व अधिक होता है उनका भार कितना होता है?

विभिन्न पदार्थ

पदार्थρ (kg/m3)Niobium8,570Brass8,600Cadmium8,650Cobalt8,900

क्रिस्टल दोष कितने प्रकार के होते हैं?

इसे सुनेंरोकेंठोस में उत्पन्न दोषों को क्रिस्टल दोष या ठोस में अपूर्णता कहते हैं। ठोस में उत्पन्न दोष व्यापक रूप से दो प्रकार के होते हैं, जिन्हें बिन्दु दोष (Point defects) तथा रेखीय दोष (Line defects) कहा जाता है।

बिंदु दोष कौन से क्रिस्टल में पाया जाता है?

इसे सुनेंरोकेंAnswer: क्रिस्टल के कुछ जालक बिंदु (lattice point) जब रचक घटक नहीं रखते अर्थात रचक घटक रहित होते हैं तो यह दोष रिक्त स्थान दोष (vacancy defect) कहलाता है। यह दोष क्रिस्टल को गर्म (hot) करने पर उत्पन्न होता है। इस दोष के कारण क्रिस्टल का घनत्व (density) कम हो जाता है।

क्रिस्टल जालक बिंदु दोष कितने प्रकार के होते हैं?

इसे सुनेंरोकेंजैसे – NaCl , KCl , CsCl , KBr आदि। सामान्य ताप पर NaCl क्रिस्टल में लगभग 106 शॉटकी युगल प्रति cm3 होते है। एक cm3 में लगभग 1022 आयन होते है। इस प्रकार 1016 जालक स्थानों में एक शॉटकी युग्म दोष होता है।

क्रिस्टल बिंदु दोष क्या है?

इसे सुनेंरोकेंक्रिस्टलीय ठोस में छोटी रेंज के साथ-साथ लंबी रेंज भी होती है उनके घटक कणों की व्यवस्था में क्रम, फिर भी क्रिस्टल हैं सही नहीं। आमतौर पर एक ठोस में बड़ी संख्या का योग होता है छोटे क्रिस्टल से। इन छोटे क्रिस्टल में दोष होते हैं। यह तब होता है जब क्रिस्टलीकरण प्रक्रिया तेज या मध्यम दर पर होती है।

पढ़ना:   सच्ची धार्मिकता क्या है?

पदार्थ किन किन अवस्थाओं में पाया जाता है या पदार्थ की कितनी अवस्थायें होती है?

इसे सुनेंरोकेंपदार्थ तीन अवस्थाओं- ठोस, द्रव और गैस में पाये जाते हैं। ताप और दाब की दी गई निश्चित परिस्थितियों में, कोई पदार्थ किस अवस्था में रहेगा यह पदार्थ के कणों के मध्य के दो विरोधी कारकों अंतराआण्विक बल और उष्मीय ऊर्जा के सम्मिलित प्रभाव पर निर्भर करता है।

प्रेसिपीटशन कब होता है?

इसे सुनेंरोकेंकिसी द्रव विलयन में रासायनिक अभिक्रिया होने पर यदि कोई ठोस उत्पाद बनता है तो उसे ही ‘अवक्षेप’ (precipitate) कहते हैं। यदि पोटैशियम क्लोराइड के जलीय विलयन में सोडियम नाइट्रेट (AgNO3) का जलीय विलयन मिलाया जाता है तो देखा जाता है कि सफेद रंग के एक ठोस पदार्थ का अवक्षेपण हो रहा है।

गलनांक से आप क्या समझते हैं?

इसे सुनेंरोकेंकिसी ठोस पदार्थ का गलनांक (या द्रवणांक (melting point) वह तापमान होता है जिस पर वह अपनी ठोस अवस्था से पिघलकर द्रव अवस्था में पहुँच जाता है। गलनांक पर ठोस और द्रव प्रावस्था साम्यावथा में होती हैं।

राम मंदिर भूमि पूजन कब हुआ?

इसे सुनेंरोकें5 फरवरी 2020 : प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अयोध्या में मंदिर निर्माण के लिए राम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र ट्रस्ट की घोषणा की। 5 अगस्त 2020 : श्रीराम जन्मभूमि मंदिर निर्माण के लिए भूमिपूजन।

पदार्थ की प्रत्येक अवस्था में कणों की क्या स्थिति होती है?

इसे सुनेंरोकेंपदार्थ का निर्माण करने वाले कण आकार में अत्यन्त छोटे होते हैं। पदार्थ के कण सदैव इधर-उधर गतिशील रहते हैं। इस गति को आण्विक गति कहा जाता है, जो इन कणों के भार तथा ताप पर निर्भर होती है जो इन कणों के भार तथा ताप पर निर्भर होती है । ताप बढ़ने से कणों की गतिज ऊर्जा बढ़ती है तथा कणों की गतिशीलता भी बढ़ती है।

पढ़ना:   जर्मनी से क्या समझते हैं?

पदार्थ के किस अवस्था में कौन सबसे आसानी से गति करते हैं?

इसे सुनेंरोकेंद्रव अवस्था में विसरण अधिक होता है और ठोस अवस्था में कम होता है क्योंकि कणों में गति द्रव में ज्यादा होती है, और ठोस में कणों की गति कम होती है।

अयोध्या का नाम कब पड़ा?

इसे सुनेंरोकें2200 के आसपास माना जाता है. इसका उल्लेख कई हिंदू पौराणिक ग्रंथों में मिलता है. अयोध्या नाम का उल्लेख हिंदू ग्रंथों जैसे गोस्वामी तुलसीदास के रामचरितमानस में भी मिलता है. वहीं, बौद्ध मान्यताओं के अनुसार बुद्ध देव ने अयोध्या अथवा साकेत में 16 सालों तक निवास किया था.

पदार्थ की तीन अवस्था क्या है प्रत्येक का उदाहरण दीजिए?

इसे सुनेंरोकेंपदार्थ की अवस्था में परिवर्तन पदार्थ तीन भौतिक अवस्था में रह सकते है :- ठोस अवस्था, द्रव अवस्था और गैस अवस्था। उदाहरण के तौर पर, पानी बर्फ के रूप में ठोस अवस्था में रह सकता है, पानी के रूप में द्रव अवस्था में रह सकता है और भाप के रूप में गैस अवस्था में रह सकता है।

पदार्थ की कितनी अवस्थाएं होती है वर्णन कीजिए?

इसे सुनेंरोकेंपदार्थ की चार अवस्थाएं होती हैं. ठोस, द्रव, गैस और प्लाज्मा. प्लाज्मा गैसीय अवस्था ही होती है, लेकिन यह आयनित होती है. बताया जाता है कि तारे प्लाज्मा से ही बने होते हैं.

पदार्थ को कितने भागों में बांटा गया है?

इसे सुनेंरोकेंइस संरचना में पदार्थ पूरी तरह से उनके अणुओं के बीच मौजूदा आणविक (intermolecular) बलों पर निर्भर करता है । भौतिक संरचना के आधार पर पदार्थ को तीन समूह में विभाजित किया गया है –ठोस (solid), तरल (liquid) और गैस (gas)।

क्या पदार्थ अपनी अवस्था बदल सकते हैं?

Answer: पदार्थ अपनी अवस्था को बदल सकता है, जैसे कि जल तीनों भौतिक अवस्थाओं में पाया जाता है। ठोस को द्रव में तथा द्रव को गैस में बदला जा सकता है। जैसे कि : जल, ठोस (बर्फ), तरल या द्रव (जल) तथा गैस (जलवाष्प) के रूप में पाया जाता है।

पदार्थ की अवस्था में परिवर्तन कैसे होता है?

जैसे जब किसी ठोस को गर्म किया जाता है तो बहुत अधिक देर तक उच्च ताप पर गर्म करने पर यह ठोस से द्रव में परिवर्तित होता है अत: यह ठोस पदार्थ की अवस्था परिवर्तन है , ठीक ऐसे ही जब द्रव को और अधिक गर्म किया जाता है तो यह वाष्प अवस्था में परिवर्तित होने लगता है , इसे द्रव की अवस्था परिवर्तन कहते है।

पदार्थ की कौन सी अवस्था आसानी से अपना आकार और आयतन बदल सकती है?

पदार्थ की तीन अवस्थाएं होती हैं :- ठोस, द्रव और गैस। ठोस पदार्थ का आकार और आयतन दोनों निश्चित होते हैं। द्रव का आयतन निश्चित होता है लेकिन आकार निश्चित नहीं होता। गैस का आयतन और आकार दोनों अनिश्चित होते हैं।

पदार्थ की अवस्था परिवर्तन को कौन कौन से कार्य प्रभावित करते हैं?

Answer. Answer: पदार्थ की अवस्था विशिष्ट रूप है जो कोई पदार्थ धारणा या ग्रहण कर सकता है ऐतिहासिक संदर्भ में इन अवस्थाओं का अंतर पदार्थ के समस्त गुणों के आधार पर किया जाता है । ठोस के तापमान को बढ़ाने के लिए उस के कणों की गतिज ऊर्जा बढ़ा जाती है।