मैना का मतलब क्या होता है? - maina ka matalab kya hota hai?

Name(s)
Maina, Myna

नाम
मैना

अर्थ

  • काले रंग की एक एशियाई चिड़िया जो मनुष्य की-सी बोली बोल लेती है

  • पुराणानुसार पार्वती की माता

लिंग
लड़की

धर्म
हिन्दू

राशि
सिंह

मैना का मतलब
आइये मैना नाम रखने के प्रभाव को गहरायी से समझते हैं। जीवन में नाम और उस नाम का मतलब बहुत महत्वपूर्ण हैं। नाम वो चीज है जिस से हम दिन-प्रतिदिन पहचाने जाते हैं। नाम का मतलब बच्चों को एक अच्छे लक्ष्य के लिए सकारात्मक प्रयास करने के लिए प्रेरित करता है।

सिंह राशि के हिसाब से मैना की प्रकृति
सिंह राशि के लोग केवल स्वयं ही शक्तिशाली नहीं होते अपितु वे अपनी शक्ति को दूसरों पर प्रक्षेपित भी किया करते हैं। वे अपने को प्रकाशित करने में कभी-कभी अजीब कठोरता का प्रदर्शन भी कर बैठते हैं। वे चाहते हैं कि अन्य लोग केवल उन्हीं को सुनें। सिंह राशि के लोगों को एकरसता पसन्द नहीं होती है। वे महत्वाकांक्षी, उज्ज्वल चरित्र वाले तथा लगनशील व्यक्ति होते हैं, परन्तु उनकी इच्छा यही रहती है कि पूर्वाधार का निर्माण कोई दूसरा ही कर दे, जिस पर वह स्वतन्त्रतापूर्वक स्वयं चल सकें।
सिंह राशि की प्रकृति के बारे में और जानें

सिंह राशि के हिसाब से मैना की सेहत
सिंह राशि के जातकों में दिखने में कमजोर रहने पर भी काम करने की शक्ति काफी अधिक होती है। परिश्रमी होते हैं। गला, पेट, आंखों में तकलीफ, रक्त विकार, कान का दर्द, चर्मरोग, वातरोग या शीत ज्वर पीड़ा का भय बना रहता है।
सिंह राशि की सेहत के बारे में और जानें

सिंह राशि के हिसाब से मैना की कैरियर प्रोफ़ाइल
सिंह राशि वाले चिकित्सा-शास्त्र की शिशु रोग व हृदय रोग विशेषज्ञता, साहित्य, पत्रकारिता, राजनीति शास्त्र, ज्योतिष में इनकी विशेष रुचि के चलते इस क्षेत्र में शिक्षा लेने पर सफल होते हैं। सिंह राशि के जो लोग व्यवसाय अथवा नौकरी न करें तो उन्हें किसी कला की ओर ध्यान देना पड़ता है। उसमें उन्हें सफलता प्राप्त होगी।
सिंह राशि की कैरियर प्रोफ़ाइल के बारे में और जानें

सिंह राशि के हिसाब से मैना के प्रेमव्यवहार
सिंह राशि वाले जातकों के लिए प्रेम बहुत महत्व रखता है। प्रेम के बदले प्रेम पाना चाहते हैं, जो उन्हें सदैव नहीं मिल पाता है। इन्हें वैभव प्रिय होता है अतः इन पर आलसी होने का आक्षेप लगाया जाता है। सिंह राशि का हृदय से विशिष्ट संबंध है। इनके लिए प्रेम ही जीवन हैं, फिर भी ये एक सफल प्रेमी नहीं हो पाते हैं। इसी कारण वे एक को छोड़कर दूसरे की ओर बढ़ते रहते हैं।
सिंह राशि के प्रेमव्यवहार के बारे में और जानें

सिंह राशि के लिए भाग्यशाली दिन, भाग्यशाली संख्या, भाग्यशाली रंग, भाग्यशाली रत्न, सकारात्मक गुण, और नकारात्मक गुण के बारे में जानें
सिंह राशि तथ्य

Get definition, translation and meaning of मैना in hindi. Above is hindi meaning of मैना. Yahan मैना ka matlab devanagari hindi dictionary bhasha mai (मैना मतलब हिंदी में) diya gaya hai.

What is Hindi definition or meaning of मैना ? (Maina ka hindi arth, matlab kya hai?).

मैना नाम का मतलब (Meaning of Maina in Hindi) की तलाश कर रहे हैं तो आप बिलकुल सही स्थान पर है। इस पोस्ट में हमने आपकी उस खोज का ध्यान रखते हुए मैना नाम से जुडी हर प्रकार की जानकारी जुटाने की कोशिश की है।

मैना नाम के अर्थ के साथ इस नाम से जुडी और भी जानकारी उपलब्ध कराई गयी है। जैसे मैना नाम की राशि, शुभ अंक, मित्र राशि, नक्षत्र और शुभ रंग आदि।

Meaning of Maina in Hindi

नाममैनानाम का अर्थएक पक्षीलिंगलड़कीधर्मसनातन/हिन्दूराशिसिंह राशि/Leoअंकज्योतिष2शुभ रंगलाल, नारंगी, सफ़ेदशुभ रत्नमाणिक्य रत्न/Ruby gemस्वामी ग्रहसूर्य/Sun Planetमित्र राशिमेष, कन्या, धनु

मंजुला

माही

मैना नाम का अर्थ क्या होता है ?

अपनी लाड़ली का नाम मैना रखने की सोच रहे हैं ? तो इस नाम का अर्थ जान लीजिये। Meaning of Maina in Hindi होता है एक पक्षी

मैना नाम की लड़कियों का व्यक्तित्व कैसा होता है ?

सिंह राशि का स्वामी सूर्य है। इस राशि में जन्म लेने वाले जातक/जातिका सुन्दर शरीर, चौड़ा मस्तक, सुगठित, आकर्षक एवं प्रभावशाली व्यक्तित्व का होगा।

इसके जातक/जातिका बुद्धिमान कर्मठ, निडर, उद्द्यमी, पराक्रमी, नीति के अनुसार आचरण करने वाला, खानपान का शौकीन, देश विदेश भ्रमण का शौक रखने वाला, शीघ्र उत्तेजित होने की प्रवृति होने पर भी अपनी बुद्धि से स्तिथि को संभल लेने वाला होगा।

मैना नाम की राशि क्या है ?

इस नाम की राशि सिंह है। जातिका निडर, पराक्रमी, कर्मठ, नीति के अनुसार आचरण करने वाली, खानपान, देश विदेश भ्रमण का शौक रखने वाली, शीघ्र उत्तेजित होने की प्रवृति होने पर भी हर स्तिथि को सँभालने वाली होगी।

मामूली बातों को भी अपेक्षा की दृष्टि से देखने। तथा बड़े-बड़े कामों को भी अपने उद्द्यम द्वारा पूरा करने में तत्पर रहेगी। उच्चाभिलाषी होने के कारण प्रत्येक कार्य व्यवसाय को बड़े पैमाने एवं उच्चस्तर पर करना पसंद करेगी।

उच्चस्तरीय वैभवशाली जीवन यापन करने की प्रबल इच्छा रखेंगे। जन्म कुंडली में शनि अशुभ हो, तो पारिवारिक सुख में कमी होती है।

मैना नाम के व्यक्ति के गुण क्या है ?

हर काम को बड़े आत्मविश्वास के साथ और बड़े पैमाने पर करने वाली होगी। स्पष्टवादी, खुले दिलवाली, और महत्वकांक्षी होती हैं। ये जातक/जातिका जन्म से ही आशावादी होते हैं। और आसानी से निराशा का शिकार नहीं होते।

मैना नाम का शुभ अंक क्या होता है ?

इस नाम शुभ अंक 1 होता है। ये सूर्य ग्रह के अधीन आते है। सूर्य के प्रभाव के कारण इनको किसी का भी निर्देश सुनना पसंद नहीं होता। इनको समाज और परिवार की ओर से मान-प्रतिष्ठा मिलती है।

शुभ अंक 1 वाले लोग बड़ी ईमानदारी से दोस्ती व प्रेम सम्बन्ध निभाते हैं। मुश्किल समय में भी यह सच्चाई का साथ कभी नहीं छोड़ते।

मैना नाम का नक्षत्र क्या है ?

इस नाम का नक्षत्र मघा है। मघा नक्षत्र से सम्बंधित और अक्षर इस प्रकार है- म, म़ा, मी , मू, मे। इस नक्षत्र का प्रतीक चिन्ह राज सिंहासन को माना जाता है।

मैना नाम के लिए शुभ रत्न कौन सा है ?

सिंह राशि का रत्न माणिक्य है इसे सूर्य मणि भी कहते हैं सिंदूरी अथवा सुर्ख रंग का होता है इसे सूर्य ग्रह की शांति के लिए रविवार को सोने अथवा तांबे की अंगूठी या उत्तर फाल्गुणी नक्षत्र हो तो अधिक अच्छा है।

“ॐ घृणि सूर्याय नमः” बीज मंत्र का जाप करके धारण करने से तीव्र ज्वर, अतिसार, सिर पीड़ा, बवासीर, नेत्र आदि रोगों में शुभ है

याद रखें कि रत्न हर किसी व्यक्ति को लाभ नहीं पहुंचाते। कई बार इन्हे धारण करने से हानि भी हो सकती है। इसलिए किसी अच्छे रत्नो के जानकार से एक बार अवश्य मंत्रणा करें। उसके मार्गदर्शन के बाद ही रत्न धारण करें।

लेख पढ़ने के लिए धन्यवाद। आपको सम्बंधित जानकारी कैसी लगी कृपया हमें कमेंट बॉक्स में अवश्य लिखिए और इसे शेयर अवश्य करें।

मैना नाम का अर्थ क्या होता है?

मैना नाम का मतलब - Maina ka arth आपको बता दें कि मैना का मतलब एक पक्षी होता है। एक पक्षी होना बहुत अच्छा माना जाता है और इसकी झलक मैना नाम के लोगों में भी दिखती है।

मेना की राशि क्या है?

मीना नाम की महिलाएं सिंह राशि की होती हैं।

Manya नाम के लोग कैसे होते हैं?

Manya naam ke vyakti ka vyavhar kaisa hota hai. मान्य नाम के लोगों का आकर्षण साज-सजावट के तरफ अधिक हो सकता है। मान्य नाम वाले लोग मन से बेहद स्वतंत्र हो सकते हैं और अपनी मन की करना चाह सकते हैंमान्य नाम वाले लोग अपने निजी जीवन में किसी का आना पसंद नहीं कर सकते।

मैना को इंग्लिश में क्या बोलेंगे?

The common myna or Indian myna, sometimes spelled mynah, is a bird in the family Sturnidae, native to Asia.