सूती कपड़े पर कलफ लगाने का क्या फायदा है? - sootee kapade par kalaph lagaane ka kya phaayada hai?

कॉटन फैब्रिक यानी गर्मी के मौसम में आपका खास साथी। पर इस साथी का थोड़ा ख्याल भी रखना होता है क्योंकि जरा सी लापरवाही इस पर दाग-धब्बों के साथ कपड़ों की सिकुड़न की वजह बन जाती है। सूती कपड़ों की कैसे...

सूती कपड़े पर कलफ लगाने का क्या फायदा है? - sootee kapade par kalaph lagaane ka kya phaayada hai?

लाइव हिन्दुस्तान टीमFri, 25 Apr 2014 02:10 PM

हमें फॉलो करें

ऐप पर पढ़ें

कॉटन फैब्रिक यानी गर्मी के मौसम में आपका खास साथी। पर इस साथी का थोड़ा ख्याल भी रखना होता है क्योंकि जरा सी लापरवाही इस पर दाग-धब्बों के साथ कपड़ों की सिकुड़न की वजह बन जाती है। सूती कपड़ों की कैसे करें देखभाल, बता रही हैं चयनिका निगम

अलमारी में सूती कपड़ों की भरमार है। गर्मी में तो आप बस कॉटन के कुर्ते और टॉप ही पहनना पसंद करती हैं। यह कपड़े आप पर खिलते भी हैं, पर इन्हीं कपड़ों का ख्याल रखने के नाम पर आप क्या करती हैं। कुछ नहीं? क्योंकि आपको लगता है कि कॉटन के कपड़ों को ज्यादा केयर की जरूरत नहीं होती। इसलिए कभी मनपसंद कुर्ता छोटा हो जाता है तो कभी इनका रंग उतर जाता है। आप अगर थोड़ा सा ध्यान रखें तो ये परेशानी भी नहीं होंगी।

सूती वस्त्रों में कलफ

माँडी (स्टार्च) अथवा कलफ के प्रयोग से सूती वस्त्रों में कड़ापन उत्पन्न हो जाता है। कलफ धागों के मध्य के रिक्त स्थानों को भर देता है, जिससे वस्त्रों में धूल व गन्दगी आसानी से नहीं लग पाती। कलफ लगे वस्त्रों पर इस्त्री करने से उनमें झोल नहीं पड़ता तथा उनमें चमक व नवीनता की जाती है।
कलफ बनाने की विधियाँ वस्त्रों को कलफ लगाने के लिए स्टार्च युक्त भिन्न-भिन्न पदार्थों से कलफ तैयार किया जाता है। कलफ बनाने की कुछ विधियों का संक्षिप्त विवरण निम्नलिखित है

(1) मैदा या अरारोट का कलफ:
इसे बनाने के लिए एक बड़ी चम्मच मैदा या अरारोट, तीनचौथाई चम्मच सुहागा, चौथाई चम्मच मोम लेकर ठण्डे पानी में गाढ़ा घोल तैयार करते हैं। अब धीरेधीरे गर्म पानी डालकर तथा किसी बड़े चमचे से हिलाते हुए घोल को पतला कर लेते हैं। इसके उपरान्त हल्की आँच पर इसे पका लेते हैं। पकाते समय इसे निरन्तर चलाते रहना चाहिए अन्यथा गाँठे पड़ जाने की आशंका रहती है। अच्छी तरह पक जाने पर कलफ तैयार हो जाता है।

(2) चावल का कलफ:
चावल को पीसकर महीन छलनी में छान लें। अब चावल का आटा दो चम्मच, सुहागा आधा चम्मच एवं मोम चौथाई चम्मच लेकर तथा इन्हें पानी में घोलकर धीमी आँच पर पकाकर कलफ बनाया जाता है। एक अन्य विधि में चावल बनाते समय शेष बची माँडी में सुहागा व मोम मिलाकर भी चावल का कलफ बनाया जाता है, परन्तु यह विधि उत्तम नहीं मानी जाती है, क्योंकि इस स्थिति में खाने के लिए शेष बचे चावलों में पोषक तत्वों की न्यूनता हो जाती है।

(3) साबूदाने का कलफ:
50 ग्राम साबूदाने को आधा लीटर पानी में भिगो दें। 10-15 मिनट बाद थोड़ा पानी डालकर उबाल लें। दानों के भली प्रकार गलकर घुल जाने पर इसे एक महीन कपड़े में छान लें तथा इसमें आधा चम्मच सुहागा मिलाकर कलफ तैयार कर लें।

(4) चोकर का कलफ:
मक्का के चोकर को चार गुने पानी में डालकर लगभग आधा घण्टे तक उबालते हैं। अब इस घोल को महीन कपड़े में छानकर प्रयोग में लाते हैं।

(5) गोंद का कलफ:
125 ग्राम गोंद को लगभग एक लीटर पानी में घोल लें। अब इसे हिलाते हुए गर्म करें। जब यह पूर्णरूप से घुल जाए, तो इसे महीन कपड़े से छान लें। अब इसमें आवश्यकतानुसार पानी मिलाकर प्रयोग में ला सकते हैं। गोंद का कलफ प्रायः ऐसे वस्त्रों में लगाया जाता है जिनमें कि अधिक शक्ति की आवश्यकता नहीं होती है। गोंद का कलफ साधारणतः रेशमी वस्त्रों, झालर तथा लेस आदि में ल्याया जाता है।

सूती कपड़े (Cotton Clothes) की जानकारी यहां पर तथ्यों के आधार पर दी गई है। आप कॉटन क्लॉथ खरीदने से पहले इन फैक्ट्स के आधार पर उनकी जांच कर सकते हैं। क्योंकि बाजार में सूती कपड़ों के नाम पर गलत कपड़े बिक रहे हैं। इसलिए हमें डुप्लीकेट सूती कपड़ों (Duplicate Cottons Clothes) को खरीदने से बचना है। अगर आप ऐसा नहीं करते हैं तो कपड़ों के कारण आर्थिक और शारीरिक दोनों प्रकार के नुकसान उठाने पड़ सकते हैं। हमें सूती कपड़ों की खरीदारी (Clothes Shopping) करते वक्त इन बातों का ध्यान रखना है।

गर्मियों के मौसम में सबसे ज्‍यादा आरामदायक फैब्रिक कॉटन का होता है। महिलाएं भी इस मौसम में राहत पाने के लिए कॉटन के सलवार सूट और साड़ी जरूर पहनती हैं। बेस्‍ट बात तो यह है कि कॉटन के कपड़ों में आराम के साथ स्‍टाइलिश लुक भी पाया जा सकता है। मगर कॉटन के कपड़ों को उचित देखभाल की जरूरत होती है। खासतौर पर अगर आप कॉटन की साड़ी पहनने की शौकीन हैं तो आपको उसे सही से साफ करने, उसकी हार्डनेस को मेनटेन करने और उसे वॉर्डरोब में रखने का सही तरीका जरूर पता होना चाहिए। 

वैसे तो आप अपनी कॉटन साड़ी को बाहर से भी ड्राईक्‍लीन करवा सकती हैं, मगर हर बार ऐसा करवाने पर आपको अच्‍छी रकम भी चुकानी पड़ेगी। लेकिन आप चाहें तो अपनी महंगी कॉटन साड़ी को घर पर ही कलफ लगा सकी हैं , जिसे स्‍टार्च भी कहा जाता है। 

आज हम आपको घर पर ही कॉटन की साड़ी में कलफ लगाने का तरीका बताएंगे। जिसके बाद आपकी कॉटन की साड़ी में नई जैसी चमक और कड़कपन आ जाएगा। 

how to starch cotton saree

चावल के पानी का करें इस्‍तेमाल 

सामग्री 

विधि 

  • चावल को पका लें और उसके माढ़ को अलग निकाल लें। 
  • इस माढ़ को महीन छन्‍नी से छान लें। 
  • अब इस माढ़ को एक बाल्टि में डालें। 
  • माढ़ में 2 मग साधारण पानी मिक्‍स करें। 
  • अब इस पानी में अपनी साड़ी को डिप करें और 10 मिनट के लिए छोड़ दें। 
  • इसके बाद धूप में साड़ी को सुखा लें। 
  • अगर आपको साड़ी पर लाइट कलफ चाहिए तो चावल के पानी का इस्‍तेामल कर सकती हैं। 

साबूदाने से कॉटन की साड़ी में करें चरक 

सामग्री 

विधि 

  • साबूदाने को एक रात पहले पानी में भिगो लें। 
  • अब एक बड़े बर्तन में साबूदाना और पानी डालें। 
  • इसे अच्‍छी तरह से तब तक उबालें, जब तक साबूदान अच्‍छी तरह से घुल न जाए। 
  • जब तक साबूदाना घुल न जाए उसे करछी से चलाते रहें। इससे उसमें गुलठियां नहीं पड़ेंगी। 
  • इसके बाद आप साबूदाना के घोल को पतला करें। 
  • इस घोल के ठंडा होने पर कॉटन की साड़ी को इसमें डिप करें। 
  • 2 मिनट बाद साड़ी को अच्‍छी तरह से निचोड़ लें और धूप में सुखा लें। 
  • इस तरह का स्‍टार्च लाइट शेड की कॉटन की साड़ी में ही करें। 
  • डार्क कलर की कॉटन की साड़ी में साबूदाने का स्‍टर्च सफेद-सफेद नजर आता है। 

ideas for starch cotton saree

कॉर्नफ्लार से करें स्‍टार्च 

सामग्री 

  • 1 बड़ा चम्‍मच कॉर्नफ्लार 
  • 2 कप पानी 

विधि 

  • धीमी आंच में एक बर्तन में पानी और कॉर्नफ्लार मिला कर डालें। 
  • 5 से 10 मिनट इस मिश्रण को पकने दें। 
  • फिर इसे छन्‍नी में कॉटन का कपड़ा डाल कर छान लें। 
  • इसके बाद आप इस मिश्रण में 2 मग पानी मिलाएं। 
  • अब इस पानी में एक कॉटन की साड़ी भिगो दें। 
  • 5 मिनट साड़ी को इस पानी में भीगा रहने दें। 
  • फिर इसे धूप में सुखा लें। 
  • कॉर्नफ्लार से कॉटन की साड़ी में चरक करने पर वह एक दम नई जैसी नजर आने लग जाती है। 

इस तरह भी कर सकते हैं कॉटन की साड़ी में स्‍टार्च 

  • आलू को छील कर पानी में उबाल लें। आलू को उबालने पर जो उसका पाउडर निकलेगा उससे भी आप कॉटन की साड़ी को कलफ कर सकती हैं। इससे बहुत ही लाइट कलफ होता है। 
  • आरारोट का इस्‍तेमाल कर भी आप कॉटन की साड़ी में चरक कर सकती हैं। आरारोट से कॉटन की साड़ी में हार्ड स्‍टार्च होता है। साड़ी ही नहीं आप कॉटन का कुर्ता, दुपट्टा या शर्ट में भी इससे माढ़ लगा सकती हैं। 
  • मैदे का घोल तैयार करके भी कॉटन की साड़ी में कलफ लगा सकती हैं। मगर मैदे से केवल सफेद रंग की साड़ी पर ही कलफ लगाएं। 

इन बातों का ध्‍यान रखें 

कॉटन की साड़ी में स्‍टार्च लगाते वक्‍त आपको इन बातों पर जरूर ध्‍यान रखना चाहिए। इससे आपकी साड़ी में सही तरह से स्‍टार्च लगेगा और वह खराब भी नहीं होगी। 

1. स्‍टार्च में कॉटन की साड़ी को डिप करते वक्‍त इस बात का ध्‍यान रखें कि उसका हर हिस्‍सा बराबर स्‍टार्च में डूबा हुआ हो। 

2. कॉटन फैब्रिक में कई तरह की वैरायटी आती हैं। आपको इस बात को सुनिश्चित करना होगा कि कॉटन के किस फैब्रिक पर लाइट और किस पर हार्ड स्‍टार्च की जरूरत है। 

3. स्‍टार्च करने के बाद साड़ी को तेज धूप में ही सुखाएं और यह सुनिश्चित करें कि आपकी साड़ी में कहीं भी सिलवटें न हों। क्‍योंकि स्‍टार्च लगने के बाद जब साड़ी सूख जाती है तब उसमें से सिलवटों को हटाना कठिन होता है। यदि कपड़ा चिपक गया हो तो उसे गीला करके ही निकाले नहीं तो साड़ी फट भी सकती है। 

4. घर में स्‍टार्च बनाते वक्‍त इस बात का ध्‍यान रखें कि उसमें गुलठियां न पड़ें। ऐसा होने पर वह कपड़े में चिपक जाती हैं और सफेद-सफेद नजर आती हैं। इससे आपके कपड़े का लुक बिगड़ जाता है। 

5. स्‍टार्च की हुई साड़ी पर तेज गरम प्रेस का इस्‍तेमाल करें और साड़ी के बीच में कागज लगा कर उसे सूखे टॉवल के अंदर स्‍टोर करें। कोशिश करें कि स्‍टार्च की हुई साड़ी में कम से कम हवा लगे। 

यह आर्टिकल आपको अच्‍छा लगा हो तो इसे शेयर और लाइक जरूर करें और साथ ही इसी तरह और भी आर्टिकल पढ़ने के लिए जुड़ी रहें हरजिंदगी से। 

Image Credit: Freepik, iTokri

क्या आपको ये आर्टिकल पसंद आया ?

बेहतर अनुभव करने के लिए HerZindagi मोबाइल ऐप डाउनलोड करें

Her Zindagi

Disclaimer

आपकी स्किन और शरीर आपकी ही तरह अलग है। आप तक अपने आर्टिकल्स और सोशल मीडिया हैंडल्स के माध्यम से सही, सुरक्षित और विशेषज्ञ द्वारा वेरिफाइड जानकारी लाना हमारा प्रयास है, लेकिन फिर भी किसी भी होम रेमेडी, हैक या फिटनेस टिप को ट्राई करने से पहले आप अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें। किसी भी प्रतिक्रिया या शिकायत के लिए, [email protected] पर हमसे संपर्क करें।

सूती कपड़े पर कलफ लगाने के क्या फायदे हैं?

आज हम आपको घर पर ही कॉटन की साड़ी में कलफ लगाने का तरीका बताएंगे। जिसके बाद आपकी कॉटन की साड़ी में नई जैसी चमक और कड़कपन आ जाएगा।.
आलू को छील कर पानी में उबाल लें। ... .
आरारोट का इस्‍तेमाल कर भी आप कॉटन की साड़ी में चरक कर सकती हैं।.

कलफ का प्रयोग क्यों किया जाता है?

माँडी (स्टार्च) अथवा कलफ के प्रयोग से सूती वस्त्रों में कड़ापन उत्पन्न हो जाता हैकलफ धागों के मध्य के रिक्त स्थानों को भर देता है, जिससे वस्त्रों में धूल व गन्दगी आसानी से नहीं लग पाती। कलफ लगे वस्त्रों पर इस्त्री करने से उनमें झोल नहीं पड़ता तथा उनमें (UPBoardSolutions.com) चमक व नवीनता की जाती है

Cotton कपड़े को कड़क कैसे करें?

विज्ञापन कॉटन की शर्ट को स्टार्च करने के लिए आप आलू के पानी का इस्तेमाल भी कर सकते हैं। स्टार्च बनाने के लिए २ आलू लें, इन्हें पानी में उबालें और फिर ३ से ४ घंटे के लिए इन्हें पानी में ही रहने दें। अब पानी छान लें और फिर पानी को स्प्रे बोतल में भरकर उसे अपनी कॉटन की शर्ट पर स्प्रे करते हुए शर्ट को स्टार्च करें

कलफ कितने प्रकार के होते हैं?

कलफ निम्नलिखित प्रकार के होते हैं:.
मैदा का कलफ.
चावल का कलफ.
अरारोट का कलफ.
आलू का कलफ.