गैस को द्रव में बदलने की प्रक्रिया क्या कहलाती है? - gais ko drav mein badalane kee prakriya kya kahalaatee hai?

(A) गलन
(B) उर्ध्वपातन
(C) पिण्डन
(D) द्रवण

Question Asked : RRB Gorakhpur (Goods Guard) 2003

Explanation : गैस से ठोस में बदलना द्रवण कहलाता है। किसी गैस को द्रव अवस्था में लाने को गैसों का द्रवण (Liquefaction of gases) कहते हैं। इसमें कई प्रक्र्मों और कलाओं से होकर गुजरना पड़ता है। इसका उपयोग वैज्ञानिक, औद्योगिक एवं व्यापारिक (वाणिज्यिक) उद्देश्यों के लिये होता है। बहुत सी गैसों को केवल ठण्डा करके सामान्य वायुमण्डलीय दाब पर ही द्रव में बदला जा सकता है। कुछ को (जैसे कार्बन डाईआक्साइड) द्रव में बदलने के लिये दाबित भी करना पड़ता है। बता दे कि ठोस से द्रव अवस्था मेँ बदलना -गलन, ठोस से गैस अवस्था मेँ बदलना- उर्ध्वपातन, द्रव से ठोस अवस्था मेँ बदलना- पिण्डन और द्रव से गैसीय अवस्था मेँ बदलना- वाष्पन कहलाता है।
सनद रहे कि प्रतियोगी परीक्षाओं में ​भौतिक विज्ञान Physics GK से संबंधित सामान्य भौतिकी, ऊष्मा, तरंग गति और ध्वनि, प्रकाशिकी, स्थिर वैद्युतिकी, विद्युत धारा तथा चुम्बकत्व, आधुनिक भौतिकी, खगोलीय तथा अंत​रिक्ष विज्ञान, प्रमुख वैज्ञानिक उपकरण, आविष्कार, आविष्कारक, अनुसंधान संस्थान, विज्ञान की प्रमुख शाखाएँ आदि पर अनेक प्रश्न पूछे जाते है।....अगला सवाल पढ़े

Tags : भौतिक विज्ञान प्रश्नोत्तरी

Useful for : UPSC, State PSC, IBPS, SSC, Railway, NDA, Police Exams

Web Title : Gas Se Thos Me Badalna Kya Kehlata Hai

चेतावनी: इस टेक्स्ट में गलतियाँ हो सकती हैं। सॉफ्टवेर के द्वारा ऑडियो को टेक्स्ट में बदला गया है। ऑडियो सुन्ना चाहिये।

गैस का द्रव्य में परिवर्तन कहलाता है क्या देखिए 3 स्टेट होती हैं एक कूदी सॉलिड एक कुटिल लिक्विड और एक होती है अब की गैस तो यह जो सॉलिड होती है ठोस बोलते हैं लेकिन बोलते हैं द्रव को और गैस होते गैस होती हैं तीनों में ट्रांसफॉरमेशन होता रहता है तो सॉलिड था जब लग घट में होता है तेरे और फिर कभी लिक्विड का गैस में होता है गैस का रिवर्स मैं तो लिक्विफिकेशन कहते हैं जब आपका गैस का ट्रांसफर होता है उसको कहते

gas ka dravya mein parivartan kehlata hai kya dekhiye 3 state hoti hain ek kudi solid ek kutil liquid aur ek hoti hai ab ki gas toh yah jo solid hoti hai thos bolte hain lekin bolte hain drav ko aur gas hote gas hoti hain tatvo mein transafarmeshan hota rehta hai toh solid tha jab lag ghat mein hota hai tere aur phir kabhi liquid ka gas mein hota hai gas ka reverse main toh likwifikeshan kehte hain jab aapka gas ka transfer hota hai usko kehte

चेतावनी: इस टेक्स्ट में गलतियाँ हो सकती हैं। सॉफ्टवेर के द्वारा ऑडियो को टेक्स्ट में बदला गया है। ऑडियो सुन्ना चाहिये।

आवासीय करण

आवासीय करण

  3      

गैस को द्रव में बदलने की प्रक्रिया क्या कहलाती है? - gais ko drav mein badalane kee prakriya kya kahalaatee hai?
 557

गैस को द्रव में बदलने की प्रक्रिया क्या कहलाती है? - gais ko drav mein badalane kee prakriya kya kahalaatee hai?

गैस को द्रव में बदलने की प्रक्रिया क्या कहलाती है? - gais ko drav mein badalane kee prakriya kya kahalaatee hai?

गैस को द्रव में बदलने की प्रक्रिया क्या कहलाती है? - gais ko drav mein badalane kee prakriya kya kahalaatee hai?

गैस को द्रव में बदलने की प्रक्रिया क्या कहलाती है? - gais ko drav mein badalane kee prakriya kya kahalaatee hai?

This Question Also Answers:

Vokal App bridges the knowledge gap in India in Indian languages by getting the best minds to answer questions of the common man. The Vokal App is available in 11 Indian languages. Users ask questions on 100s of topics related to love, life, career, politics, religion, sports, personal care etc. We have 1000s of experts from different walks of life answering questions on the Vokal App. People can also ask questions directly to experts apart from posting a question to the entire answering community. If you are an expert or are great at something, we invite you to join this knowledge sharing revolution and help India grow. Download the Vokal App!

इसे सुनेंरोकेंकिसी गैस को द्रव अवस्था में लाने को गैसों का द्रवण (Liquefaction of gases) कहते हैं। कुछ को (जैसे कार्बन डाईआक्साइड) द्रव में बदलने के लिये दाबित भी करना पड़ता है। …

आदर्श गैस समीकरण क्या है इसकी स्थापना कीजिए?

इसे सुनेंरोकेंआदर्श गैस समीकरण, आदर्श गैस के आयतन, दाब एवं ताप के अन्तर्सम्बन्धों को व्यक्त करने वाला समीकरण है। इसे सर्वप्रथम सन १८३४ में बेन्वायट पॉल एमाइल क्लैपिरोन (Benoît Paul Émile Clapeyron) ने प्रकाशित किया था। परम ताप (absolute temperature) है। सार्वत्रिक गैस नियतांक, R, का मान मापन की विभिन्न इकाइयों में नीचे दिया गया है।

गैस का ठोस में परिवर्तन को क्या कहते है?

इसे सुनेंरोकें2 दाब परिवर्तन का प्रभाव- घटक कणों के बीच की दूरी में अंतर होने के कारणा पदार्थों की विभिन्न अवस्थाओं में अतर होता है। ठोस cor- जब वायुमंडल दाब का माप 1 atm हो तो ठोस CO. द्रव अवस्था में आये बिना सीधे गैस में परिवर्तित हो जाती है। यही कारण है कि ठोस CO2 को शुष्क बर्फ कहते हैं।

कौन सी गैस न्यूनतम तापमान पर द्रव में बदल जाती है?

इसे सुनेंरोकेंहाइड्रोजन। इन सभी विकल्पों में से उत्तर हाइड्रोजन है।

वास्तविक गैस से आप क्या समझते हैं?

इसे सुनेंरोकेंवे गैसों जो बॉयल, नियम चार्ल्स नियम तथा आदर्श गैस समीकरण का दृढ़ता से पालन नहीं करती, वास्तविक गैस कहलाती है । 2 गैस के कुल आयतन की तुलना में एक अणु के आयतन को नगण्य नहीं माना जा सकता है । (3) -273∘C पर इनका आयतन शून्य नहीं होता क्योकिं अधिकांश जैसे ठण्डा करने पर इससे पहले ही द्रव्य अवस्था में परिवर्तित हो जाती है ।

पढ़ना:   जब राजकोषीय घाटा अधिक होता है तो क्या होता है?

किसी ठोस की द्रव में विलेयता पर तापमान का क्या प्रभाव पड़ता है?

इसे सुनेंरोकेंजैसा कि हमने परिभाषा में पढ़ा कि एक निश्चित ताप पर ठोस की अधिकतम मात्रा जो द्रव में घुली होती है उसे ठोसों की द्रवों में विलेयता कहते है। लेकिन ठोस की विलेयता को ताप , दाब आदि परिवर्तित करके प्रभावित किया जा सकता है अर्थात इनका मान परिवर्तित करके विलेयता का मान परिवर्तित हो जाता है।

विलेयता पर ताप और दाब का क्या प्रभाव पड़ता है?

इसे सुनेंरोकेंताप का प्रभाव : जब एक निश्चित या स्थिर दाब पर ताप का मान बढाया जाता है तो ताप बढ़ाने पर गैसों की द्रव में विलेयता कम हो जाती है ऐसा इसलिए होता है क्यूंकि जब गैसे किसी द्रव में घुलती है तो इनके घुलने के कारण ऊष्मा बाहर निकलती है या यह क्रिया ऊष्माक्षेपी अभिक्रिया है , और जैसा हम जानते है कि ऊष्माक्षेपी अभिक्रियाओं में …

आदर्श गैस का संपीड़न गुणांक क्या होता है?

इसे सुनेंरोकेंएक आदर्श गैस के लिए, μ = 0, क्योंकि आदर्श गैसें न तो गर्म होती हैं और न ही स्थिर तापीय धारिता पर विस्तारित होने पर ठंडी होती हैं। यदि μ, + ve है तो उपरोध के दौरान तापमान गिर जाएगा।

आदर्श गैस का नियम क्या है?

इसे सुनेंरोकेंजो समीकरण किसी गैस की निश्चित मात्रा के दाब, आयतन और ताप में संबंध व्यक्त करती है उसे आदर्श गैस समीकरण (ideal gas equation in Hindi) कहते हैं। कम घनत्व पर गैसें इस नियम का पालन करती हैं। गैस नियतांक का मान भिन्न-भिन्न गैसों के एक ही द्रव्यमान के लिए, मान भिन्न-भिन्न होता है।

पढ़ना:   शंख किसका प्रतीक है?

इसे सुनेंरोकेंकिसी गैस को द्रव अवस्था में लाने को गैसों का द्रवण (Liquefaction of gases) कहते हैं। इसमें कई प्रक्र्मों और कलाओं से होकर गुजरना पड़ता है। इसका उपयोग वैज्ञानिक, औद्योगिक एवं व्यापारिक (वाणिज्यिक) उद्देश्यों के लिये होता है। बहुत सी गैसों को केवल ठण्डा करके सामान्य वायुमण्डलीय दाब पर ही द्रव में बदला जा सकता है।

बिजली क्या है इसके प्रति स्ट्रोक औसत शिखर शक्ति लिखें?

इसे सुनेंरोकेंइसे प्रतिगामी आपात (Return stroke) कहते हैं। जहाँ प्रमुख क्रम का औसत वेग १०५ मीटर प्रति सेकंड होता है वहीं प्रतिगामी आधात (return stroke) का वेग १०७ मीटर प्रति सेकंड होता है, क्योंकि उसका मार्ग पहले से ही आयनित (ionized) होने के कारण प्रशस्त रहता है।

बिजली कड़कने का क्या कारण है?

इसे सुनेंरोकेंबिजली गिरना असल में स्थैतिक ऊर्जा का निकलना होता है जब धरती और बादलों के बीच विद्युत चार्ज बिगड़ जाता है, आसमान में बहुत बड़ा इलेक्ट्रिक स्पार्क है, मीनार, ऊंचे पेड़, घर या इंसान जब पॉजिटिव चार्ज हो जाते हैं तब उससे पॉजिटिव इलेक्ट्रिसिटी निकलकर ऊपर की ओर जाती है, इसे स्ट्रीमर कहते हैं बादल के निचले हिस्से में मौजूद …

आकाशीय बिजली कितने वाट की होती है?

इसे सुनेंरोकें—एक बार की आसमानी बिजली एक अरब वोल्ट तक हो सकती है. —सामान्य रूप से आकाशीय बिजली का तापमान सूर्य के ऊपरी सतह से भी अधिक होता है. —इसकी क्षमता 300 किलोवाट यानी 12.5 करोड़ वॉट से अधिक होती है.

किसी गैस के द्रवीकरण में दाब कैसे सहायता करता है?

इसे सुनेंरोकेंऐसा इसलिए होता है क्यूंकि दाब के कारण गैस के कण पास पास आ जाते है अर्थात जब गैस पर दाब आरोपित किया जाता है तो गैस के कणों के मध्य की दूरी कम हो जाती है जिससे सिलेंडर में अधिक मात्रा में गैस को भरा जा सके अत: हम कह सकते है कि दाब की उपस्थिति से गैस के कणों को समीप लाया जा सकता है या दुसरे शब्दों में कहे तो दाब में …

पढ़ना:   नदी और नहरों के जल के अतिरिक्त उपयोग के हानिकारक प्रभाव क्या क्या है?

गैस को तरल में बदलने के लिए निम्नलिखित में से कौन सी स्थिति सबसे अनुकूल है?

इसे सुनेंरोकेंइस तापमान पर द्रव गैस में बदलना शुरू हो जाता है । वायुमंडलीय दाब पर वह तापमान जिस पर द्रव उबलने लगता है, उसे इसका क्वथनांक कहते हैं।

गैस बनता है तो क्या करना पड़ता है?

इसे सुनेंरोकेंपेट में गैस की समस्या हो जाए तो जीरे के सेवन से आराम मिल सकता है. चुटकी भर भुना जीरा, काला नमक और पुदीना छाछ में मिलाकर पीने से गैस की समस्या आमतौर पर नहीं उभरती. जीरे को सलाद, सूप, दही और काला नमक के साथ मिलाकर शिकंजी बना सकते हैं. गैस की समस्या को खत्म करने में दालचीनी भी काफी कारगर है.

ठोसों की अपेक्षा द्रवों में वितरण की दर अधिक क्यों होती है?

इसे सुनेंरोकेंस्पष्टीकरण: ठोस पदार्थों की तुलना में तरल पदार्थों के प्रसार की दर अधिक होती है क्योंकि तरल पदार्थों में ठोस पदार्थों की तुलना में अधिक अंतर-कण स्थान होता है.

गैस के द्रव में बदलने की प्रक्रिया क्या कहलाती है?

Detailed Solution संघनन: जब कोई पदार्थ गैस से द्रव में अपना फेज बदलता है तो संघनन कहलाता है।

हम गैसों का द्रवीकरण कैसे करते हैं?

उदाहरण : सामान्यता हम देखते है कि ऑक्सीजन गैस अवस्था में पायी जाती है लेकिन जब ऑक्सीजन गैस पर एक निश्चित दाब आरोपित किया जाए और ताप के मान को निश्चित मान तक कम किया जाए तो ऑक्सीजन , गैस अवस्था से द्रव अवस्था में परिवर्तित हो जाती है , इसी प्रक्रिया को हम गैसों का द्रवीकरण कहते है।

ठोस को सीधे गैस में बदलने की क्रिया को क्या कहते हैं?

उर्ध्वपातन (sublimation) एक भौतिक-रासायनिक प्रक्रिया है जिसमें कोई पदार्थ अपनी ठोस अवस्था से सीधे गैस मे परिवर्तित हो जाता है ।