सोना कौन से वार खरीदना चाहिए? - sona kaun se vaar khareedana chaahie?

सोना खरीदना है तो ये गलतियां बिलकुल न करें

सोना कौन से वार खरीदना चाहिए? - sona kaun se vaar khareedana chaahie?

अर्थ विमर्श

  • 173 Posts
  • 129 Comments

सोना कौन से वार खरीदना चाहिए? - sona kaun se vaar khareedana chaahie?
बाजार में सोने के दाम लगातार बढ़ रहे हैं फिर भी इसकी खरीददारी में किसी भी तरह की कोई कमी नहीं दिखाई दे रही है. लोग बड़े ही उत्साह से आज भी सोना खरीद रहे हैं. फिर भी लोग कुछ ऐसी गलतियां कर बैठते हैं जिसके बाद पछताने के सिवाय और कुछ नहीं रह जाता.

कभी सचिन ने पाकिस्तान की तरफ से खेला था !

1. ऐसा माना जाता है कि सोना एक सुरक्षित निवेश है लेकिन जानकारों का मानना है कि सोने में लगातार किए गए निवेश से आय नहीं होती है. उनके अनुसार यदि आप सोने में निवेश करते हैं तो कुल निवेश का सिर्फ 5 फीसदी ही सोने पर खर्च करें.

2. सोने की खरीदारी करते समय उपभोक्ताओं के दिमाग में सबसे पहला जो सवाल उठता है वह है सोने की खरीदारी किस जगह से करनी चाहिए. यह किसी भी नए निवेशक के लिए बिलकुल ही सामान्य सी गलती है इसलिए आप सोना विश्वसनीय दुकानों से ही खरीदें तो अच्छा होगा. यह ध्यान रखें कि छोटे जूलरों के पास हॉलमार्क जूलरी नहीं होती. ऐसे में वहां धोखा होने की ज्यादा संभावना है.

3. अगर आप सोना निवेश के लिए खरीद रहे हैं तो आप जोश के बजाय उससे होने वाले रिटर्न की संभावनाओं पर ध्यान दीजिए. इसके लिए जरूरी है कि आप निरंतर सोने की कीमतों पर ध्यान दीजिए. बाजार के उतार-चढ़ाव पर नजर रखिए.

क्या जेल के अंदर से ही कांडा चल रहा है चाल ?

4. ऐसा कई बार देखा गया है कि उपभोक्ता बाजार के भाव को जाने बगैर दुकान पर सोना खरीदने पहुंच जाता है. इसका खामियाजा भी उसे उठाना पड़ता है. आप ज्यादा पैसे खर्च करते हैं और यह भी नहीं कहा जा सकता कि जो सोना आप खरीद रहे हैं वह शुद्ध है या नहीं.

5. यह जरूरी नहीं है कि आपको किसी ने सोने में निवेश करने के लिए बताया है तो आप उसी में निवेश करे. आप निवेश के लिए दूसरी धातु भी ले सकते है. रिटर्न के मामले में चांदी बेहतर धातु है.

Read:

आइए ‘हॉलमार्क’ को पहचानते हैं

सोने की दुकान में दाखिल होने से पहले इन बातों का रखें ध्यान

कार लोन लेते समय सावधानियां

Tag: ommon mistakes when buying gold, gold investing, common mistakes, Gold Buyers, Major Mistake, credit card, purchasing coins, सोना, गलतियां, खरीदना.

सोना किस दिन नहीं खरीदना चाहिए / सोना किस नक्षत्र में खरीदना चाहिए – कोई भी शुभ कार्य करने से पहले शुभ समय और शुभ दिन देखा जाता हैं. ऐसा माना जाता है की किसी अशुभ दिन में अशुभ समय कोई वस्तु हमारे घर में आ जाती हैं. तो उस दिन से हमारा समय भी अशुभ बन जाता हैं. अर्थात हमारे जीवन में बाधाएं आना शुरू हो जाती हैं.

सोना कौन से वार खरीदना चाहिए? - sona kaun se vaar khareedana chaahie?

सोना खरीदना भी शुभ बात हैं. सोना माता लक्ष्मी से संबंधित होता हैं. इसलिए सोना भी हमें अच्छा दिन और समय देखकर खरीदना पड़ता हैं. अगर आप अशुभ दिन में सोना खरीदते हैं. माता लक्ष्मी नाराज हो जाती हैं. इसलिए हम आपको इस आर्टिकल में सोना किस खरीदना चाहिए और किस दिन नहीं खरीदना चाहिए. इसके बारे में संपूर्ण जानकारी प्रदान करेगे. इसलिए हमारा यह आर्टिकल अंत तक जरुर पढ़े.

दोस्तों आज हम आपको इस आर्टिकल के माध्यम से बताने वाले है की सोना किस दिन नहीं खरीदना चाहिए तथा सोना किस वार को खरीदना चाहिए. इसके अलावा इस टॉपिक से जुडी अन्य और भी जानकारी प्रदान करने वाले हैं.

तो आइये हम आपको इस बारे में संपूर्ण जानकारी प्रदान करते हैं.

  • सोना किस दिन नहीं खरीदना चाहिए
  • सोना किस वार को खरीदना चाहिए
  • सोना किस नक्षत्र में खरीदना चाहिए
  • निष्कर्ष

सोना किस दिन नहीं खरीदना चाहिए

सोने की खरीददारी भी हमे वार को देखकर करनी चाहिए. हम जब मनचाहे अपने घर पर सोना लेकर आ जाते हैं. ऐसा करना हमारे लिए नुकसानदायी हो सकता हैं. ज्योतिष शास्त्र के अनुसार शनिवार के दिन सोना खरीदना अशुभ माना जाता हैं.

इसके पीछे यह वजह है की सोना को सूर्य देवता का कारक माना जाता हैं. और शनिवार शनि देवता का दिन होता हैं. सूर्य और शनि एक दुसरे के शत्रु ग्रह माने जाते हैं. इसलिए ऐसा माना जाता है की शनिवार के दिन सोना खरीदने पर शनिदेवता नाराज हो जाते हैं. और इस कारण उनका बुरा प्रभाव आपके जीवन पर पड़ता हैं.

इसलिए शनिवार के दिन सोना खरीदने से बचना चाहिए. इसके अलावा आप किसी भी दिन सोना खरीद सकते हैं.

सोना कौन से वार खरीदना चाहिए? - sona kaun se vaar khareedana chaahie?

मूल नक्षत्र कौन कौन से हैं – मूल नक्षत्र में जन्मे बच्चे का उपाय

सोना किस वार को खरीदना चाहिए

अगर आप सोना खरीदना चाहते हैं. तो रविवार या गुरुवार के दिन सोना खरीद सकते हैं. सोना खरीदने के लिए यह वार बहुत ही शुभ माने जाते हैं. ज्योतिष शास्त्र के अनुसार इन दोनों वार में से किसी भी वार को सोना खरीदना बहुत ही शुभ माना जाता हैं. इस वार को सोना खरीदने से माता लक्ष्मी के साथ-साथ सोने का कारक ग्रह माने जाने वाला सूर्य के आशीर्वाद की भी प्राप्ति होती हैं.

सपनेमें कन्या का जन्म होते हुए देखना / सपने में सफेद वस्त्र में स्त्री देखना

इसके अलावा सोना खरीदने के लिए सबसे अच्छा और शुभ दिन धन तेरस माना जाता हैं. ऐसा माना जाता है की इस दिन सोने की खरीदी करने पर माता लक्ष्मी की कृपा बनती हैं. और इस दिन सोने की खरीदी करने पर सोने में कई गुणा तक वृद्धि होती हैं.

इसलिए अगर आप सोना खरीदना चाहते है तो रविवार, गुरुवार या धन तेरस के दिन सोना खरीदे. सोना खरीदने के लिए यह दिन शुभ माने जाते हैं.

सोना किस नक्षत्र में खरीदना चाहिए

ज्योतिष शास्त्र के अनुसार सोना खरीदने के लिए पुष्य नक्षत्र बहुत ही अच्छा और शुभ माना जाता हैं. क्योंकि इस नक्षत्र के देवगुरु बृहस्पति तथा स्वामी शनि देवता को माना जाता हैं. इसलिए अगर आप पुष्य नक्षत्र में सोना खरीदते हैं. तो आपको देवगुरु और शनि के अच्छे आशीर्वाद की प्राप्ति होती हैं. उनके आशीर्वाद से आपका जीवन सुखमय बनता हैं.

हथेली पर का मतलब / हथेली पर पूरा चाँद का मतलब

ज्योतिष शास्त्र के अनुसार पुष्य नक्षत्र को सबसे बेहतरीन और शुभ नक्षत्र माना जाता हैं. इसलिए भी आप इस दिन सोना खरीद सकते हैं.

इसलिए अगर आप सोना खरीदना चाहे तो पुष्य नक्षत्र के दिन सोना खरीदे.

सोना कौन से वार खरीदना चाहिए? - sona kaun se vaar khareedana chaahie?

निष्कर्ष

दोस्तों आज हमने आपको इस आर्टिकल के माध्यम से बताया है की सोना किस दिन नहीं खरीदना चाहिए तथा सोना किस वार को खरीदना चाहिए. इसके अलावा इस टॉपिक से जुडी अन्य और भी जानकारी प्रदान की है.

हम उम्मीद करते है की आज का हमारा यह आर्टिकल आपके लिए उपयोगी साबित हुआ होगा. अगर उपयोगी साबित हुआ हैं. तो आगे जरुर शेयर करे. ताकि अन्य लोगो तक भी यह महत्वपूर्ण जानकारी पहुँच सके.

दोस्तों हम आशा करते है की आपको हमारा यह सोना किस दिन नहीं खरीदना चाहिए / सोना किस नक्षत्र में खरीदना चाहिए आर्टिकल अच्छा लगा होगा. धन्यवाद

पीरियडके पांचवें दिन पूजा कर सकते हैं – मासिक धर्म में व्रत कैसे करें

जबसभी रास्ते बंद हो तो क्या करे – सम्पूर्ण जानकारी

सफलता का श्याम मंत्र – जीवन में सफलता के मंत्र तथा सूत्र

सोना कौन से दिन को खरीदना चाहिए?

हफ्ते में वार की बात करें तो आप रविवार और गुरुवार के दिन सोना खरीद सकते हैं. ज्योतिष शास्त्र के अनुसार, इन दोनों दिन सोना खरीदना बेहद शुभ माना जाता है. इस दिन सोना खरीदने से मां लक्ष्मी के साथ सूर्य की भी कृपा मिलती है. सोने को सूर्य भगवान का कारक माना जाता है और सूर्य और शनिव में शत्रुता है.

सोना कब खरीदना चाहिए 2022?

कुछ जगहों पर 22 अक्टूबर 2022, शनिवार को धनतेरस का त्योहार मनाया जाएगा। 22 अक्टूबर, धनत्रयोदशी के दिन सोना खरीदने का शुभ मुहूर्त शाम 06 बजकर 02 मिनट से शुरू होगा, जो कि 23 अक्टूबर को सुबह 06 बजकर 27 मिनट तक रहेगा। सोना खरीदने की कुल अवधि 12 घंटे 25 मिनट रहेगी।

गुरुवार को सोना खरीद सकते हैं क्या?

ज्योतिष शास्त्र के अनुसार गुरुवार के दिन सोना-चांदी या फिर वस्त्र खरीदना शुभ माना जाता है. ऐसा करने से गुरु ग्रह मजबूत होता है. वहीं, गुरुवार के दिन नुकीली चीजें जैसे चाकू, कैंची या फिर लोहे का सामान आदि भूलकर न खरीदें. माना जाता है कि गुरुवार के दिन पूजा-पाठ से संबंधित सामान नहीं खरीदना चाहिए.

क्या बुधवार को सोना खरीदना चाहिए?

बुधवार को सोना खरीदना चाहिए या नहीं? यदि आप बुधवार को सोना खरीदने का सोच रहे तो आपको बुधवार के स्थान पर गुरुवार या रविवार के दिन सोना खरीदना चाहिए। हिन्दू धर्म के अनुसार वर्ष में सोना खरीदने का सबसे शुभ दिन अक्षय तृतीया और धनतेरस होता है। गुरुवार तथा रविवार को सोना खरीदना शुभ माना जाता है।