व्रत में क्यों नहीं सोना चाहिए? - vrat mein kyon nahin sona chaahie?

आज हम आपको व्रत में सोना चाहिए, या नहीं के बारे में बताने जा रहे हैं. कृपया पूर्ण जानकारी के लिए इस ब्लॉग को अवश्य पढ़ें. और अन्य जानकारी के लिए नव जगत के साथ बने रहे.

हिंदू धर्म के अनुसार व्रत को त्यौहार का छोटा रूप माना जाता है, जिसके अंतर्गत औरतें और कभी-कभी पुरुष भी 1 दिन खाना ना खा कर व्रत रखते हैं, वह 1 दिन भगवान की भक्ति में खाना ना खा कर यह व्रत रखते हैं, और अगर हम बात करें, कि व्रत में सोना चाहिए या नहीं सोना चाहिए, तो हिंदू धर्म के अनुसार ऐसा माना जाता है कि अगर आप व्रत है, तो आपको नहीं सोना चाहिए, बल्कि उसकी जगह आपको परोपकार के काम करने चाहिए, जैसे गरीबों को दान करना, चिड़िया को दाना डालना आदि,  साथ ही आपको इस दिन भगवान का कीर्तन करना, भगवान के नाम का जप करना चाहिए, इससे आपको विशेष फल की प्राप्ति होती है. और जिस मनोकामना को मन में लेकर आप व्रत कर रहे हैं, वह मनोकामना पूर्ण होती है, इसलिए अगर आप व्रत है, तो ना सोए.

व्रत में क्यों नहीं सोना चाहिए?

अगर आप व्रत में सोते हैं, तो आपका व्रत टूट सकता है, साथ ही अगर आप व्रत है, तो आपको कई प्रकार की क्रिया नहीं करनी चाहिए, क्योंकि इससे आपका व्रत टूट जाता है, जैसे – अगर आप व्रत है तो झूठ ना बोले, किसी भी प्रकार के मादक पदार्थ का सेवन ना करें, मांस से दूर रहें, यौन संबंध ना बनाएं, अशुद्ध वस्त्र ना पहने, शुद्ध जल का सेवन करें, किसी को कड़वे वचन ना बोले, किसी से लड़ाई दंगा ना करें इत्यादि. 

सम्बंधित : – भूल कर भी इस दिन ना छूए तुलसी को नहीं तो घर में आएगी कंगाली

व्रत में क्या-क्या करना चाहिए?

अगर आप व्रत है, तो आपको नीचे बताए गए कार्यों को करना चाहिए, इससे आपको विशेष फल की प्राप्ति होगी.

  • सूर्योदय से पहले उठकर स्नान करें, और सूर्य भगवान को जल अर्पित करें.
  • भगवान का भजन कीर्तन करें, और उनके नाम का जाप करें.
  • आपको शुद्ध जल का सेवन करना चाहिए.
  • गरीबों को भोजन कराना चाहिए, और उन्हें वस्त्र दान करने चाहिए.

आशा करते हैं कि यह ब्लॉग आपको व्रत में सोना चाहिए, या नहीं की पूर्ण जानकारी प्रदान करने में समर्थ रहा. अन्य महत्वपूर्ण और रोचक जानकारी के लिए हमारे अन्य ब्लॉग को अवश्य पढ़ें.

विषयसूची

  • 1 क्या व्रत में सोना चाहिए?
  • 2 क्या व्रत में दवाई ले सकते हैं?
  • 3 सुपारी से व्रत टूटता है क्या?
  • 4 व्रत में हम क्या खा सकते हैं?

क्या व्रत में सोना चाहिए?

इसे सुनेंरोकेंधार्मिक पुराणों के अनुसार, व्रत के दौरान दिन के समय नहीं सोना चाहिए. इसकी जगह आप भगवान शिव के भजन-कीर्तन कर सकते हैं.

उपवास में सोने से क्या होता है?

इसे सुनेंरोकें2 बार-बार पानी पीने से, पान खाने से, दिन में सोने से, मैथुन करने से उपवास दूषित हो जाता है। 3 व्रत करने वाले मनुष्य को कांसे का बर्तन, मधु, पराए अन्न का त्याग करना चाहिए तथा व्रती को अशुद्ध वस्त्र का उपयोग नहीं करना चाहिए।

व्रत में क्यों नहीं सोना चाहिए?

इसे सुनेंरोकेंये तामसिक भोजन माना गया है, जिससे विचारों की शुद्धता खत्म हो सकती है। 2. सुबह सूर्योदय के बाद, दोपहर में, सूर्यास्त के समय सोने से बचना चाहिए। गलत समय पर सोने से मोटापा बढ़ता है, आलस्य बना रहता है।

क्या व्रत में दवाई ले सकते हैं?

इसे सुनेंरोकेंडाॅ सुनील बंसल ने बताया कि व्रत में दवा भी नहीं लेनी पड़ेगी और व्रत भी बना रहेगा। उन्होंने बताया कि कुछ दवायें ऐसी होती हैं, जो लोंग टाइम एक्टिव रहती हैं। यदि व्रत के दौरान इन दवाओं का सेवन किया जाये, तो व्रत में आसानी रहेगी, और स्वास्थ संबंधी परेशानी भी नहीं उठानी पडेंगी।

एकादशी के व्रत में क्या खाएं?

इसे सुनेंरोकेंएकादशी के व्रत का भोजन (ekadashi vrat bhojan) वहीं, शास्त्रों के अनुसार एकादशी के दिन इन वस्तुओं और मसालों का प्रयोग व्रत के दौरान कर सकते हैं- एकादशी के व्रत में ताजे फल, मेवे, चीनी, कुट्टू, नारियल, जैतून, दूध, अदरक, काली मिर्च, सेंधा नमक, आलू, साबूदाना, शकरकंद आदि खा सकते हैं. एकादशी व्रत का भोजन सात्विक होना चाहिए.

क्या व्रत में शहद खाना चाहिए?

इसे सुनेंरोकें- व्रत के दौरान फ्रूट शेक्स पीने से एनर्जी, प्रोटीन, कार्बो जैसी कई चीजें मिलती है. – मीठे में गुड़ और शहद का सेवन अच्छा माना जाता है.

सुपारी से व्रत टूटता है क्या?

इसे सुनेंरोकेंऐसा माना जाता है कि पेट में पड़े पदार्थों और मन मे उठते विचारों के बीच गहरा सबंध होता है। ये वस्तुयें सुपाच्य होने के कारण शरीर व मन को कम दूषित करती हैं। गुटखा, पान, तंबाकू आदि तामसिक गुण प्रधान होने के कारण व्रत के असर को अप्रभावी कर देते हैं।

क्या दिन को सोना चाहिए?

इसे सुनेंरोकेंआयुर्वेद में दिन के समय सोने की पूरी तरह से मनाही नहीं है, लेकिन ये हर व्यक्ति को समझने की जरूरत है कि दिन में सोना उनके लिए फायदेमंद है या नहीं। इसलिए जब तक आपको कोई समस्या न हो, आप दिन में हल्की फुल्की नींद ले सकते हैं।

इसे सुनेंरोकेंइस दौरान शारीरिक संबंध नहीं बनाने चाहिए. धार्मिक पुराणों के अनुसार, व्रत के दौरान दिन के समय नहीं सोना चाहिए. इसकी जगह आप भगवान शिव के भजन-कीर्तन कर सकते हैं.

नवरात्रि व्रत में क्या नहीं खाना चाहिए?

इसे सुनेंरोकेंजैसा कि हम सभी जानते हैं कि व्रत में गेहूं के आटे से बनी रोटी या इससे बनी कोई भी चीज खाने की मनाही होती है। आप गेहूं की जगह कुट्टू के आटे की रोटी खा सकते हैं। कुछ लोग सेंधा नमक डालकर चावल भी खा लेते हैं जबकि आपको पता होना चाहिए कि चावल अनाज है और नवरात्रि व्रत में चावल नहीं खाना चाहिए। आप किसी भी रूप में चावल न खाएं।

इसे सुनेंरोकेंजी हां, दवा खाने से रोज़ा टूट जाता है बिल्कुल वैसे ही जैसे खाना खाने से टूटता है।

व्रत में हम क्या खा सकते हैं?

इन चीजों का इस्तेमाल करने से Navratri Vrat में नहीं होगी कमजोरी महसूस

  • ड्राई फ्रूट्स
  • दिन में दो समय पी सकते हैं दूध
  • मीठी एवं नमकीन दही का कर सकते हैं इस्तेमाल
  • सब्जियां
  • अधिक से अधिक करें फलों का सेवन
  • उपवास वाले आटे और अनाज का ही करें सेवन

क्या व्रत में हस्तमैथुन कर सकते है?

इसे सुनेंरोकें2/4धर्म भी और विज्ञान भी घर में आप या आपका जीवनसाथ कोई व्रत रखता है तो यौनाचरण के कारण उनका व्रत भंग हो सकता है। वैज्ञानिक दृष्टिकोण से व्रत के कारण शरीर में उर्जा की कमी होती है जिससे यौनाचरण के लिए साथी मानसिक और शारीरिक तौर पर तैयार नहीं होता है। इसलिए इन दिनों संयम रखने की बात को धर्म से जोड़कर देखा जाता है।

क्या व्रत में किस कर सकते हैं?

इसे सुनेंरोकेंभगवान के नाम का जप करें और फिर कभी व्रत को भोग से भंग न करने का संकल्प लें। भोजन, पानी , हवा जैसी मूलभूत आवश्यकताओं की तरह ही सेक्स भी मूलभूत आवश्यकता है उपवास के दौरान सेक्स करने से व्रत की पवित्रता/शुद्धता भले ही खंडित हो सकती है लेकिन पाप जैसा कुछ नहीं होगा। उपवास करने पर शरीर शिथिल रहता है।

व्रत के दिन दिन में सोने से क्या होता है?

इन चीजों का ध्यान रखें व्रत करने वाले व्यक्ति को ध्यान रखना चाहिए कि दिन में नहीं सोना चाहिए और उसके अंदर क्षमा की भावना हो। दिन में सोने से व्रत का उद्देश्य पूर्ण नहीं होता और क्षमा की भावना होने से आप ईश्वर के करीब आ पाते हैं। साथ ही इसको आदत भी बना लें।

क्या व्रत में सोना चाहिए या नहीं?

हिंदू धर्म के अनुसार व्रत को त्यौहार का छोटा रूप माना जाता है, जिसके अंतर्गत औरतें और कभी-कभी पुरुष भी 1 दिन खाना ना खा कर व्रत रखते हैं, वह 1 दिन भगवान की भक्ति में खाना ना खा कर यह व्रत रखते हैं, और अगर हम बात करें, कि व्रत में सोना चाहिए या नहीं सोना चाहिए, तो हिंदू धर्म के अनुसार ऐसा माना जाता है कि अगर आप व्रत है, ...

व्रत के दौरान क्यों नहीं सोना चाहिए?

हालांकि, लंबी अवधि में, रुक-रुक कर उपवास और नींद प्रभावी नहीं होती क्योंकि यह आपकी REM नींद को नकारात्मक रूप से प्रभावित करती है और नींद के पैटर्न में गड़बड़ी का कारण बनती है । इसके अलावा, यदि आप अत्यधिक भूखे हैं, तो सो जाना एक संघर्ष हो सकता है और यह बिल्कुल अनुशंसित नहीं है।

व्रत खंडित कैसे होता है?

लेकिन व्रत के दौरान अगर आपने कुछ ऐसे कार्य किए जो निषेध बताए गए हैं तो आपका व्रत टूट सकता है। जानिए व्रत के नियम ... 1 क्षमा, सत्य, दया, दान, शौच, इन्द्रिय-संयम, देवपूजा, अग्निहो़त्र, संतोष तथा चोरी ना करना, यह 10 नियम सम्पूर्ण व्रतों में आवश्यक माने गए हैं।