सुख शांति का पौधा घर में लगाने से क्या होता है? - sukh shaanti ka paudha ghar mein lagaane se kya hota hai?

ज्योतिष डेस्क, अमर उजाला, नई दिल्ली Published by: रुस्तम राणा Updated Sat, 16 Jan 2021 12:05 AM IST

घर को सजाने संवारने और हरा भरा रखने के लिए हम घरों में पेड़-पौधे लगाते हैं। वास्तु के अनुसार घर में कुछ विशेष पेड़ पौधों का होना बेहद शुभ माना जाता है। इन पौधों से निकलने वाली सकारात्मक ऊर्जा से घर में सुख-शांति आती है और धन समृद्धि का आगमन बना रहता है। आइए जानते हैं घर में कौनसा पेड़-पौधा होना चाहिए। 

सकारात्मक ऊर्जा बढ़ाते हैं ये पेड़

अशोक एवं बांस के पेड़ लगाने से घर में सकारात्मक ऊर्जा का संचार होता है, इसे लगाने से आपकी तरक्की होती है और घर में सुख-समृद्धि आती है।

इन पौधों से हमेशा भरी रहे उत्तर-पूर्व की बालकनी

वास्तु के अनुसार, घर के बगीचे या बालकनी में उत्तर-पूर्व एवं पूर्व दिशा में छोटे पौधे जैसे तुलसी, गेंदा,लिली, केला, आंबला, हरीदूब, पुदीना, हल्दी आदि लगाने चाहिए। इन दिशाओं में छोटे पौधे होने से उगते हुए सूर्य की स्वास्थ्यवर्धक रश्मियां घर में प्रवेश कर सकेंगी, जिससे परिवार के सदस्यों की सेहत दुरुस्त रहेगी।

सेहत और समृद्धि दोनो दिलाती है नीम

एंटी-बैक्टीरियल गुणों से भरपूर नीम का वृक्ष दूषित वायुमंडल को शुद्ध कर स्वच्छ पर्यावरण प्रदान करता है। बीमारियों को दूर रखने वाले नीम के पेड़ को वायव्य कोण में लगाना सुखद परिणम देगा।

सुख-सौभाग्य के लिए दक्षिण-पूर्व में लगाएं ये पेड़

अनार हृदय रोग, संग्रहणी, वमन में लाभकारी एवं शक्तिवर्धक है। इसे घर से बाहर दक्षिण-पूर्व (आग्नेय) दिशा में लगाने से सुख-सौभाग्य में वृद्धि होगी।

दुनिया में ऐसा कौन है जो सुख शांति नहीं चाहता, जो धन की प्राप्ति नहीं चाहता, जो अपने जीवन में आगे नहीं बढ़ना चाहता। इसलिए आज हम आपको धन प्राप्ति व सुख शांति के कुछ ऐसे मंत्र बताने जा रहे हैं जिससे आपकी बंद किस्मत खुल जाएगी। अक्सर लोग ऐसी बातों को अन्धविश्वास का नाम दे देते है, लेकिन इन बातों को मानना न मानना आपके ऊपर है। इसलिए आज हम आपको घर मे लगाने वाले उन पेड़ों के बारे मे बताने जा रहे हैं जो घर मे न सिर्फ सुख शांति लाएंगे, बल्कि धन की प्राप्ति भी होगी। सबसे अहम बात अगर आप इन पेड़ों को घर मे रख रहे है तो इनका ख्याल रखना भी आपकी जिम्मेदारी है। जितना ज्यादा ये पेड़ बढ़ेंगे उतना ज्यादा घर मे सुख शांति व धन की प्राप्ति होगी।

अगली स्लाइड मे क्लिक कीजिए और जानिए घर मे सुख शांति लाने वाले पेड़ों के बारे में ....

सुख शांति का पौधा घर में लगाने से क्या होता है? - sukh shaanti ka paudha ghar mein lagaane se kya hota hai?

ये पांच पौधे घर में लाएंगे खुशहाली

खास बातें

  • तुलसी के पौधे से होती है धन वर्षा
  • हल्दी के पौधे से गुुरु ग्रह होता है मजबूत
  • शमी का पौधा लगाने से शनि देवता होते हैं प्रसन्न

Lucky plants: पौधे हमेशा ही घर की शोभा बढ़ाते हैं. यह न केवल घर को सुंदरता प्रदान करते हैं बल्कि घर के वातावरण को शुद्ध भी रखते हैं. इनके होने से घर और जीवन में सकारात्मकता बनी रहती है. सुबह उठकर जब आप अपने घर के बगीचे में या सैर करने के लिए किसी पार्क मे जाते हैं, तो हरियाली औऱ रंग बिरंगे फूलों को देखकर मन बिल्कुल तरोताज हो जाती है. इस आर्टिकल में हम कुछ 5 पौधों के बारे में बताएंगे जिनको लगाना बहुत शुभ माना जाता है.

यह भी पढ़ें

ये हैं 5 शुभ पौधे | These 5 plants are lucky

बांस का पौधा 

इस पौधे को अगर ईशान कोण यानी उत्तर पूर्व या फिर उत्तर दिशा में लगाया जाता है, तो यह बहुत शुभ माना जाता है. इससे घर में आर्थिक स्थिति मजबूत होती है.
 

हल्दी का पौधा 

हल्दी के पौधा भी शुभ माना जाता है, क्योंकि यह गुरू ग्रह से संबंध रखता है. ऐसे में जिनका गुरु ग्रह कुंडली में कमजोर है उनके यह पौधा जरूर लगा लेना चाहिए. इसके अलावा हल्दी का पौधा घर में सुख,शांति और समृद्धि लाता है. इससे मान-सम्मान भी बढ़ता है. 

क्रासुला का पौधा  

इस पौधे को मनी ट्री भी कहते हैं. यह पौधा जिस घर में लगाया जाता है वहां दिन दूनी और रात चौगुनी तरक्की होती है. ऐसे में इस पौधे को जितनी जल्दी लगा लें अच्छा होगा.

तुलसी का पौधा 

वैसे तो तुलसी का पौधा हर घर में मौजूद होता है, क्योंकि यह महालक्ष्मी का अंश बताया जाता है. रविवार और एकादशी छोड़कर हर दिन तुलसी के पौधे में पानी डालना चाहिए. यह स्वास्थ्य और घर की तरक्की दोनों के लिहाज से अच्छा माना जाता है.
 

शमी का पौधा 

इस पौधे को भी बहुत ही शुभ माना गया है वास्तु शास्त्र में. इसको लगाने से घर में बरकत होती है. अगर कुंडली में शनि दोष है तो इसके नीचे सरसों के तेल का दीपक जलाना से आप शनि के प्रकोप से बच सकते हैं. इससे आपके जीवन में सकारात्मकता बनी रहेगी.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. एनडीटीवी इसकी पुष्टि नहीं करता है.) 


Updated: | Thu, 28 Jul 2022 01:11 PM (IST)

Unlucky Plants: पेड़-पौधों का हमारे जीवन में काफी महत्व है। जहां पेड़-पौधे हमारे जीवन में शुद्ध हवा देने के साथ-साथ अच्छा वातावरण भी प्रदान करते हैं। वहीं इन पौधों का धार्मिक दृष्टि से भी काफी महत्व होता है। कुछ पौधे ऐसे भी होते हैं जो घर के लिए काफी अशुभ माने जाते हैं। वास्तु शास्त्र के अनुसार इन पेड़-पौधों का संबंध हमारे भाग्य और दुर्भाग्य से भी होता है। कुछ पौधों को हमारे घर में नहीं लाना चाहिए। क्योंकि उन पौधों से नकारात्मक ऊर्जा संचार होने लगती है। कई पौधों के घर में होने से तरक्की में रुकावट आने लगती है। साथ ही घर से खुशहाली भी चली जाती है। जाने अनजाने में उन पौधों के कारण घर की सुख-शांति भंग हो जाती है। तो आइए जानते हैं कि किन पौधों को घर में नहीं लगाना चाहिए।

मेहंदी का पौधा

मेहंदी के पौधे को घर के अंदर कभी भी नहीं लगाना चाहिए। इससे घर में नकारात्मक असर पड़ता है। कहा जाता है कि मेहंदी के पौधे में बुरी आत्माओं का जल्दी पड़ता है। इसलिए घर में कभी भी मेहंदी का पौधा न लगाएं।

सुख शांति का पौधा घर में लगाने से क्या होता है? - sukh shaanti ka paudha ghar mein lagaane se kya hota hai?

बोनसाई का पौधा

बोनसाई का पौधा दिखने में बेहद ही खूबसूरत होता है। लोग इसे अपने घर में साज-सज्जा के तौर पर लगाते हैं। लेकिन ये पौधा वास्तु शास्त्र के अनुसार घर की तरक्की में रुकावट पैदा करता है। इसी कारण से घर के अंदर या आंगन में इस पौधे को नहीं लगाना चाहिए।

सुख शांति का पौधा घर में लगाने से क्या होता है? - sukh shaanti ka paudha ghar mein lagaane se kya hota hai?

इमली का पौधा

इमली के पौधे को घर पर कभी भी नहीं लगाना चाहिए। वास्तु शास्त्र के अनुसार इमली के पौधे में नकारात्मक ऊर्जा का वास माना जाता है। इमली के पौधे को कभी भी तोहफे के रूप में भी नहीं देना चाहिए।

सुख शांति का पौधा घर में लगाने से क्या होता है? - sukh shaanti ka paudha ghar mein lagaane se kya hota hai?

बबूल का पौधा

बबूल के पौधे को औषधीय रूप से भरपूर माना जाता है। लेकिन इसके बाद भी इस पौधे को घर में नहीं लगाना चाहिए। इस पौधे के घर में होने से परिवार के सदस्यों के बीच तनाव पैदा होने लगता है। साथ ही मानसिक परेशानियां भी होने लगती हैं।

सुख शांति का पौधा घर में लगाने से क्या होता है? - sukh shaanti ka paudha ghar mein lagaane se kya hota hai?

कांटेदार पौधा

घर में भूलकर भी कांटे वाले पौधे को नहीं लगाना चाहिए। गुलाब के अलावा किसी भी तरह के कांटेदार पौधे जैसे कैक्टस या फिर आकर्षक दिखने वाले कोई भी कांटेदार पौधों को घरों में नहीं लगाएं। ऐसे पौधों को घर में लगाने से घर में नकारात्मक ऊर्जा का वास होने लगता है।

सुख शांति का पौधा घर में लगाने से क्या होता है? - sukh shaanti ka paudha ghar mein lagaane se kya hota hai?

मुरझाया पौधा

घर में कभी भी मुरझाए हुए पौधे को नहीं लगाना चाहिए। मुरझाए पौधे के घरों में होने से बनते हुए काम बिगड़ने लगते हैं। घर में अगर किसी प्रकार के बुके या गुलदस्ते रखें हो तो इनके सूखने या फिर मुरझाने से पहले इन्हें घर से हटा देना चाहिए। इन मुरझाए पौधों के कारण घर में कलह होने लगती है।

सुख शांति का पौधा घर में लगाने से क्या होता है? - sukh shaanti ka paudha ghar mein lagaane se kya hota hai?

Posted By: Sandeep Chourey

  • Font Size
  • Close

  • # Unlucky plants
  • # vastu
  • # vastu dosh
  • # vastu tips
  • # home tips
  • # plants tips
  • # unlucky plants for home
  • # unlucky plants vastu tips
  • # वास्तु
  • # वास्तु दोष
  • # वास्तु टिप्स
  • # अशुभ पौधे
  • # घर के लिए पौधे
  • # शुभ पौधे
  • # घर के लिए शुभ पौधे
  • # घर का वास्तु

घर में सुख शांति के लिए कौन सा पौधा लगाना चाहिए?

हम घर में तुलसी, मनी प्लांट, ब्रम्ह कमल आदि सुख समृद्धि, धन की कमी, घर में पैसे न टिकना, जी-तोड़ मेहनत करने के बाद भी उम्मीद के अनुसार परिणाम न मिलना आदि के लिए ये पोधे लगाते है। उसी तरह फेंगशुई और वास्तुशास्त्र के अनुसार, धन आकर्षण व सुख समृद्धि के लिए यह पौधा हजार गुना लाभदायक है।

घर में धन के लिए कौन सा पौधा लगाएं?

मनी प्लांट- घर में धन-सृमद्धि के प्रतीक के रूप में मनी प्लांट का पौधा सबसे ज्यादा लोकप्रिय है. यह पौधा जितनी तेजी से बढ़ता है, घर में उनती ही तेजी से धन आता है. घर में मनी प्लांट लगाते समय ख्याल रखें कि इसे आग्नेय दिशा यानी दक्षिण पूर्व दिशा में ही लगाएं.

कौन सा पौधा लगाने से घर में लक्ष्मी आती है?

तुलसी का पौधा तुलसी को माता लक्ष्मी का दूसरा रूप माना गया है। घर में तुलसी का पौधा पूर्व दिशा या ईशान कोण में लगाएं। तुलसी सभी तरह के रोगाणु को घर में आने से पहले ही नष्ट कर देती है। यह घर में सुख, शांति और समृद्धि का विकास करती है।

सबसे शुभ पेड़ कौन सा होता है?

वास्तु और फेंगशुई के मुताबिक ये शांति, अच्छा भाग्य और समृद्धि लाते हैं..
सकारात्मक ऊर्जा वाले पौधे: घर में कौन सा पौधा लगाये.
गुड लक प्लांट #1: तुलसी.
गुड लक प्लांट #2: जेड प्लांट.
गुड लक प्लांट #3: बैंबू प्लांट.
गुड लक प्लांट #4: मनी प्लांट.
गुड लक प्लांट #5: एरिका पाम.
गुड लक प्लांट #6:रबर प्लांट.