सबसे ज्यादा कौन सी दाल में प्रोटीन होता है? - sabase jyaada kaun see daal mein proteen hota hai?

सबसे ज्यादा प्रोटीन कौन सी दाल में होता है?

दाल सेहत के लिए फायदेमंद मानी जाती हैं क्योंकि इनमें प्रोटीन की मात्रा ज्यादा और कैलोरीज की मात्रा कम होती है। प्रोटीन शरीर के लिए जरूरी है। जानें किन दालों में सबसे ज्यादा प्रोटीन होता है।

मसूर की दाल प्रोटीन से भरपूर होती है। 100 ग्राम पके हुए मसूर की दाल में करीब 9 ग्राम प्रोटीन होता है। इसके अलावा इसमें कई तरह के पोषक तत्व जैसे- एमिनो एसिड्स, आयरन, पोटैशियम और कई एंटीऑक्सीडेंट्स होते हैं।

अरहर की दाल का इस्तेमाल भारतीय घरों में काफी ज्यादा होता है। 100 ग्राम पकी हुई अरहर की दाल में करीब 5.92g प्रोटीन होता है। इसमें अन्य पोषक तत्व जैसे- कैल्शियम, पोटैशियम, विटामिन ए, विटामिन सी, फाइबर आदि भी होते हैं।

मूंग दाल भी प्रोटीन से भरपूर दाल है। 100 ग्राम मूंग दाल में करीब 9 ग्राम प्रोटीन होता है। इसके साथ ही यह आयरन से भी भरपूर होती है। इसमें केले की तरह पोटैशियम भी अच्छी मात्रा में होता है।

उड़द दाल प्रोटीन का सबसे बेहतर स्त्रोत माना जाता है। 100 ग्राम पके हुए उड़द की दाल में करीब 25.71 ग्राम प्रोटीन होता है। इसमें प्रोटीन के अलावा फैट, कार्बोहाइड्रेट, कैल्शियम और पोटैशियम जैसे पोषक तत्व पाए जाते हैं

प्रोटीन युक्त दालों में राजमा को भी शामिल किया जा सकता है। 100 ग्राम राजमा में करीब 7 ग्राम प्रोटीन होता है। इसमें कई अन्य पोषक तत्व जैसे- विटामिन सी, फाइबर इत्यादि मौजूद होते हैं।

दाल, भारतीय खाने का मुख्य व्यंजन है. किसी न किसी रूप में हर घर में इसका प्रयोग रोजाना किया जाता है. कुछ घरों में दाल को अलग-अलग तरह से बनाकर खाया जाता है. दाल का पराठा, पकौड़े, पैनकेक, चीला और खिचड़ी आदि बनाकर भी खाई जाती है. वहीं, कुछ लोग रोजना लंच या डिनर में किसी न किसी दाल का सेवन करते हैं. फाइबर, लेक्टिन और पॉलीफेनोल्स जैसे आवश्यक पोषक तत्वों से भरपूर दालें हृदय रोग, मोटापा, डायबिटीज और यहां तक कि कुछ तरह के कैंसर के खतरे को कम कर सकती हैं. डायबिटीज वाले लोग अगर दाल का सेवन करते हैं, तो उनकी ब्लड शुगर भी कम हो जाती है. 

दाल, वजन कम करने और मसल्स गेन के सबसे सस्ते, आसान और प्रभावी तरीकों में से एक है. इसमें काफी मात्रा में प्रोटीन पाया जाता है, जो कि वजन कम करने और मसल्स गेन में मदद कर सकते हैं. इसलिए इस आर्टिकल में हम कुछ ऐसी दालों के बारे में बता रहे हैं, जिनमें सबसे अधिक प्रोटीन पाया जाता है. 

1. उड़द की दाल या काली दाल (Urad dal or black lentil)

उड़द की दाल जिसे हम आम तौर पर स्वादिष्ट दाल मखनी के रूप में खाते हैं, वह सबसे पौष्टिक दालों में से एक है. फैट और कम कैलोरी वाली यह दाल न्यूट्रिशन से भरपूर होती है. उड़द की दाल पाचन में सुधार करने में मदद करती है, प्रोटीन और विटामिन बी3 का अच्छा सोर्स है, हड्डियों को मजबूत बनाती है, एनर्जी देती है, हृदय की सेहत को सुधारती है. 100 ग्राम उड़द की दाल में लगभग 350 कैलोरी और 24 ग्राम प्रोटीन पाया जाता है. 

2. चने की दाल या बंगाल चना स्प्लिट (Chana dal or Bengal gram split)

प्रोटीन और फाइबर से भरपूर, चने की दाल का काफी घरों में प्रयोग होता है. बेसन इसी दाल से बनता है, जिसकी विभिन्न डिश बनाई जा सकती हैं. सेहत के लिए इस दाल का सेवन करना बेहद फायदेमंद माना जाता है. एक कप चने की दाल से पर्याप्त मात्रा में प्रोटीन, आयरन, कैल्शियम और पोटेशियम मिल जाता है.

चने की दाल हार्ट और डायबिटीज के लिए काफी अच्छी मानी जाती है. पोषण विशेषज्ञ दावा करते हैं कि यह ब्लडप्रेशर को कंट्रोल करती है और मेटाबॉलिज्म को बढ़ाती है, जिससे वजन कम करने में मदद मिल सकती है. 100 ग्राम चने की दाल में लगभग 250 कैलोरी, 13 ग्राम प्रोटीन पाया जाता है.

 3. तूर की दाल या अरहर की दाल (Tuar Daal or Arhar Dal)

तूर की दाल भी एक वनस्पति प्रोटीन के सबसे अच्छे सोर्स में से एक है. फाइबर, फोलिक एसिड, आयरन और कैल्शियम से युक्त पीली दाल में अच्छे कार्ब्स होते हैं जो बेवक्त की भूख को नियंत्रित करने में मदद करते हैं. डायबिटीज और हृदय रोग से पीड़ित लोगों के लिए भी तूर दाल एक सुपरफूड है. तूर दाल में  मैग्नीशियम, मैंगनीज, फास्फोरस, पौटेशियम, सोडियम, जस्ता के साथ विटामिन सी, ई, के और बी कॉम्प्लेक्स पाया जाता है. इसके साथ ही 110 ग्राम तूर दाल में 12.56 प्रोटीन, 206 कैलोरी, 3.39 ग्राम फैट होता है.

4. मूंग दाल या हरा चना (Moong Dal or Green Gram)

मूंग दाल सबसे फेमस सुपरफूड्स में से एक है. मूंग दाल को नियमित रूप से अपनी डाइट में शामिल करने से कई फायदे हो सकते हैं. ब्लड सर्कुलेशन बढ़ाने के साथ-साथ, त्वचा के स्वास्थ्य को बढ़ावा देती है. 

इसमें प्रोटीन काफी मात्रा में पाया जाता है, जो वजन कम करने में भी काफी मदद करता है. पोटैशियम, कैल्शियम और आयरन से भरपूर होने के कारण यह हड्डियों को मजबूत बनाता है और मांसपेशियों में ऐंठन से बचाता है. 103 ग्राम मूंग दाल से 8 ग्राम प्रोटीन और 118 कैलोरी मिलती है. 

5. मसूर दाल या लाल दाल (Masoor dal or red lentil)

लाल दाल या मसूर दाल साउथ-इंडियन घरों में काफी प्रयोग में लाई जाती है. मसूर की दाल में मोटापा कम करने में काफी मदद करती है. मसूर दाल में प्रोटीन काफी अच्छी मात्रा में होती है. 100 ग्राम मसूर दाल में 116 कैलोरी और 9 ग्राम प्रोटीन होता है. 

ये भी पढ़ें

  • व्हे प्रोटीन पाउडर बना रहा दुबले-पतलों को मस्कुलर मैन! जानें जरूरी बातें
  • प्रोटीन से भरपूर हैं ये 5 फल, वेट लॉस और मसल्स गेन के अलावा मिलते हैं कई लाभ

सबसे ज्यादा प्रोटीन कौन सी दाल में पाया जाता है?

मूंग की दाल दो प्रकार की होती है हरी और पीली। धुली और छिली हुई मूंग दालें पीले रंग की होती हैं। इन दालों में प्रोटीन की मात्रा सबसे ज्यादा पाई जाती है।

सबसे ज्यादा ताकतवर दाल कौन सी है?

उड़द दाल प्रोटीन और विटामिन बी के सबसे समृद्ध स्रोतों में से एक है. फैट और कैलोरी में कम, उड़द की दाल आयरन, फोलिक एसिड, कैल्शियम, मैग्नीशियम और पोटैशियम में भी समृद्ध है.

कौन कौन सी दाल में प्रोटीन होती है?

सबसे ज्यादा प्रोटीन कौन सी दाल में होता है?.
मसूर की दाल (Masoor Dal Protein) मसूरकी दाल प्रोटीन से भरपूर (Which Indian pulses are rich in protein?) ... .
अरहर की दाल (Arhar Dal Protein) ... .
मूंग दाल ( Moong Dal Protein) ... .
उड़द दाल (Urad Dal Protein) ... .
राजमा (Rajma Protein).

100 ग्राम मूंग की दाल में कितना प्रोटीन होता है?

इसमें प्रोटीन काफी मात्रा में पाया जाता है, जो वजन कम करने में भी काफी मदद करता है. पोटैशियम, कैल्शियम और आयरन से भरपूर होने के कारण यह हड्डियों को मजबूत बनाता है और मांसपेशियों में ऐंठन से बचाता है. 103 ग्राम मूंग दाल से 8 ग्राम प्रोटीन और 118 कैलोरी मिलती है.