भारत के सर्वश्रेष्ठ कप्तान कौन है? - bhaarat ke sarvashreshth kaptaan kaun hai?

रैना ने कहा, "मुझे लगता है कि हमारे पास वो कप्तान है जिसने भारतीय टीम को बदल दिया और हमारे पास वही इंसान ड्रैसिंग रूम में है."

भारत के सर्वश्रेष्ठ कप्तान कौन है? - bhaarat ke sarvashreshth kaptaan kaun hai?

टीम की जीत में रनों के लिहाज से सबसे ज्यादा योगदान देने वाले खिलाड़ी सुरेश रैना हैं. चेन्नई को जिन मैचों में जीत हासिल हुई है उसमें सुरेश रैना ने 3484 रन बनाए हैं. चेन्नई सुपर किंग्स की टीम अब तक तीन बार खिताब जीत चुकी है.

अनुभवी बल्लेबाज सुरेश रैना ने कहा है कि महेंद्र सिंह धोनी भारत के सर्वश्रेष्ठ कप्तान हैं. रैना 2011 विश्व कप जीतने वाली भारतीय टीम का हिस्सा थे. टीम ने धोनी की कप्तानी में ही 28 साल बाद विश्व कप जीता था. रैना ने अपने करियर की अधिकतर क्रिकेट धोनी की कप्तानी में ही खेली है.

धोनी पिछले साल इंग्लैंड में खेले गए वनडे विश्व कप के सेमीफाइनल के बाद से आराम पर हैं. इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) के आगामी सीजन में वह अपनी टीम चेन्नई सुपर किंग्स के साथ वापसी करेंगे.

रैना ने एक कार्यक्रम में कहा, “मुझे लगता है कि हमारे पास वो कप्तान है जिसने भारतीय टीम को बदल दिया और हमारे पास वही इंसान ड्रैसिंग रूम में है.”

इस सीजन को लेकर रैना ने कहा, “इस सीजन हमारी टीम के पास कई नए खिलाड़ी हैं. पीयूष चावला हैं, जोश हेजलवुड, सैम कुरैन, साई किशोर ने तमिलनाडु के लिए अच्छी गेंदबाजी की है. इसलिए मुझे लगता है कि हमारे पास युवा और अनुभव का अच्छा मिश्रण है.”

पूर्व मुख्य चयनकर्ता एमएसके प्रसाद ने हाल में कहा था कि वह हर किसी की तरह की महेंद्र सिंह धोनी के प्रशंसक हैं, लेकिन यह उनकी पेशेवर प्रतिबद्धताएं थी कि वह धोनी से आगे निकलकर युवाओं को मौका दें. प्रसाद ने स्पोर्टस्टार को दिए इंटरव्यू में कहा, “जहां तक हमारी बात है, हम युवाओं का साथ देते हुए उन्हें ज्यादा से ज्यादा मौके देना चाहते थे.”

उन्होंने कहा, “माही (धोनी) अपने फैसला खुद लेंगे, लेकिन अगर मैं अपनी पेशेवर जिम्मेदारी अलग रख दूं तो मैं भी धोनी का उतना ही बड़ा प्रशंसक हूं जितना और कोई. उन्होंने इस दुनिया में जो कुछ है सब हासिल किया है, दो विश्व कप, चैम्पियंस ट्रॉफी, नंबर-1 टेस्ट टीम. इस पर कोई सवाल नहीं उठा सकता.”

उन्होंने कहा कि ‘उनके करियर को लेकर, वह खुद फैसला लेंगे. एक चयनकर्ता के तौर पर हमारा काम आगे की ओर देखना है और नई पीढ़ी के खिलाड़ियों की पहचान करना है. साथ ही लगातार उन्हें मौका देना है.’

ये भी पढ़ें-

धवन-इशांत और हार्दिक पांड्या का डांसिंग वीडियो वायरल, NSA में तीनों रीहैब पर कर रहे हैं काम

जेंटलमैन गेम को बदनाम करने वाले सट्टेबाज संजीव चावला का काला चिट्ठा, पढ़ें Inside Story

शोएब अख्तर (Shoaib Akhtar) ने विश्व के कई दिग्गज कप्तानों के खिलाफ क्रिकेट खेला है. जब उनसे पूछा गया कि आपकी नजर में दुनिया का सर्वश्रेष्ठ कप्तान कौन है जिनके खिलाफ आप खेले हैं तो शोएब ने जवाब में इंडिया टीम के खिलाड़ी का नाम लिया.

पाकिस्तान के पूर्व तेज गेंदबाज शोएब अख्तर (Shoaib Akhtar) अपने हरफनमौला अंदाज के लिए जाने जाते हैं. वो अपनी बात बेबाकी से सामने रखते हैं. शोएब अख्तर ने विश्व के कई दिग्गज कप्तानों के खिलाफ क्रिकेट खेला है. इसमें स्टीन वॉ, रिकी पोंटिंग, ग्रेम स्मिथ, स्टेफन फ्लेमिंग के अलावा कई कप्तान शामिल हैं.

हाल ही में उनसे पूछा गया कि आपकी नजर में दुनिया का सर्वश्रेष्ठ कप्तान कौन है जिनके खिलाफ आप खेले हैं. शोएब ने इस सवाल का जवाब देने में ज्यादा वक्त नहीं लगाया. उन्होंने पूर्व भारतीय कप्तान और बीसीसीआई अध्यक्ष सौरव गांगुली (Sourav Ganguly) का नाम लिया.

भारत के सर्वश्रेष्ठ कप्तान कौन है? - bhaarat ke sarvashreshth kaptaan kaun hai?

सौरव गांगुली हैं बेस्ट

ये पहला मौका नहीं है जब शोएब अख्तर ने सौरव गांगुली की तारीफ की हो. इससे पहले भी कई मौकों पर शोएब पूर्व भारतीय कप्तान सौरव गांगुली की सराहना कर चुके हैं. जब गांगुली ने बीसीसीआई अध्यक्ष पद संभाला था उस वक्त भी शोएब ने उन्हें शुभकामनाएं देते हुए कहा था कि ये क्रिकेट के लिए काफी अच्छा है.

अब एक बार फिर उन्होंने सौरव गांगुली को बेस्ट कैप्टन करार दिया है. शोएब ने कहा कि अगर मैं भारत की बात करूं तो वो सिर्फ सौरव गांगुली ही बेस्ट कप्तान रहे हैं. भारत में उनसे अच्छा कप्तान कोई नहीं रहा.

धोनी अच्छे हैं और एक बेहतरीन कप्तान हैं लेकिन जब बात टीम बनाने की होती है तो सौरव गांगुली ने शानदार काम किया है. मैंने कभी नहीं सोचा था कि भारत पाकिस्तान को विश्व कप के अलावा कहीं हरा सकता है. 1999 के भारत दौरे पर हमनें चेन्नई में जीत हासिल की. दिल्ली में हारे, लेकिन फिर कोलकाता में जीते. हमने शारजाह ने वनडे भी जीता.

भारत के सर्वश्रेष्ठ कप्तान कौन है? - bhaarat ke sarvashreshth kaptaan kaun hai?

गांगुली की कप्तानी में भारत का पाकिस्तान दौरा

इसके अलावा शोएब ने भारतीय टीम के 2004 पाकिस्तान दौरे की भी चर्चा की. रावलपिंडी एक्सप्रेस के नाम से मशहूर शोएब अख्तर ने कहा कि जब 2004 में टीम इंडिया सौरव गांगुली की कप्तानी में पाकिस्तान का दौरा करने आई थी तब लगा था कि ये टीम हमें हरा सकती है. और उन्होंने हमें हराया था.

सौरव गांगुली की निडरता और क्षमता ने भारतीय टीम में बड़ा बदलाव किया. मैं बंगाली लोगों का बहुत बड़ा फैन हूं. वो बहुत मजबूत, साहसी और फ्रंट से लड़ने की क्षमता वाले लोग होते हैं.

शोएब अख्तर ने 2008 में सौरव गांगुली की कप्तानी में कोलकाता नाईट राइडर्स की ओर से आईपीएल खेला था. अक्सर देखा गया है कि शोएब, सौरव गांगुली का खुलकर समर्थन करते हैं. साथ ही जब सौरव गांगुली बीसीसीआई अध्यक्ष बने थे तब शोएब ने कहा था कि उन्हें लगता है कि भारत और पाकिस्तान के बीच कोई द्विपक्षीय सीरीज शुरू हो सकती है.

देखिए NewsTop9 टीवी 9 भारतवर्ष पर रोज सुबह शाम 7 बजे

भारत का नंबर वन कप्तान कौन है?

मिताली राज ने वो किया है जो भारत के लिए एमएस धोनी, सौरव गांगुली, मोहम्मद अजहरुद्दीन ने भी नहीं किया. ऐसा करते हुए वो भारत की नंबर वन कप्तान बन चुकी हैं. क्रिकेट पर मिताली राज (Mithali Raj) का इतने वर्षों से राज है कि अब वो जो भी मुकाबला खेलती है.

भारत का सर्वश्रेष्ठ कप्तान कौन है?

धोनी को वनडे में भारत का सबसे सफल कप्तान माना जाता है. उन्होंने 199 वनडे और 72 टी20 मैचों में भारत की कप्तानी की और इन दोनों ही फॉर्मेट में भारत को वर्ल्ड चैंपियन बनाया.

आईपीएल के सबसे सफल कप्तान कौन है?

IPL इतिहास के सबसे सफल कप्तान (जीत के हिसाब से) ... .
• रोहित शर्मा- कुल मैच 129, जीत 75, हार 50, जीत प्रतिशत 59.68 (मुंबई इंडियंस).
• गौतम गंभीर- कुल मैच 129, जीत 71, हार 57, जीत प्रतिशत 55.42 (दिल्ली डेयरडेविल्स, कोलकाता नाइट राइडर्स).
• विराट कोहली- कुल मैच 140, जीत 64, हार 69, जीत प्रतिशत 55.42 (रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु).

दुनिया के सबसे सफल कप्तान कौन है?

1. रिकी पोंटिंग ऑस्ट्रेलिया के शानदार बल्लेबाज रिकी पोंटिंग वर्ल्ड क्रिकेट के सबसे महान कप्तानों (Cricket Captain) में से एक हैं. पोंटिंग की कप्तानी में ऑस्ट्रेलिया साल 2003 और 2007 में 2 बार विश्व चैम्पियन का खिताब जीत चुकी है.