सबसे बड़ा हीरा का नाम क्या है? - sabase bada heera ka naam kya hai?

हाइलाइट्स

ऑस्‍ट्रेलियाई खदान के नाम पर ही इस डायमंड को द लूलो रोज नाम दिया गया है.
यह हीरा IIa टाइप पत्थर है जो प्राकृतिक पत्थरों के सबसे दुर्लभ और शुद्ध रूपों में है.
लूलो खदान से अब तक 100 कैरेट या इससे अधिक वजन के करीब 27 हीर मिल चुके हैं.

नई दिल्‍ली. अफ्रीकी देश अंगोला में एक हीरे की खदान से बेहद दुर्लभ गुलाबी हीरा (Pink Diamond) मिला है. इसका वजन 170 कैरेट बताया जा रहा और यह दुनियाभर में पिछले 300 साल में मिला सबसे बड़ा हीरा है.

एक ऑस्‍ट्रेलियाई खनन कंपनी ने बताया कि यह हीरा तीन शताब्दियों में मिला सबसे बड़ा पिंक डायमंड है. अगर इसे नीलामी के लिए रखा जाए तो इसकी कीमत करीब 1,000 करोड़ रुपये होगी. ऑस्‍ट्रेलिया की लुकापा डायमंड और उसके सहयोगियों ने अंगोला की लूलो खदान में दुर्लभ हीरे की खोज की है. इस खदान के नाम पर ही इसे द लूलो रोज नाम दिया गया है. हीरे पर मालिकाना हक भी इसी कंपनी का होगा.

ये भी पढ़ें – Richest Women in India : देश की 10 सबसे अमीर महिलाएं, हजारों करोड़ की संपत्ति की हैं मालकिन

खदान से 100 कैरेट से ज्‍यादा के 27 हीरे मिले
अंगोला स्थित यह खदान बड़े आकार वाले हीरों से भरी पड़ी है. इसमें अंगोला की सरकार भी पार्टनर है. द लूलो रोज नाम का यह हीरा IIa टाइप पत्थर है जो प्राकृतिक पत्थरों के सबसे दुर्लभ और शुद्ध रूपों में से एक है. लूलो खदान से अब तक 100 कैरेट या इससे अधिक वजन के करीब 27 हीर मिल चुके हैं. दुर्लभ पिंक डायमंड इस खदान से मिलने वाला पांचवां सबसे बड़ा हीरा है.

दुनिया में अब तक मिले सबसे बड़े हीरों में से दो अंगोला की लूलो खदान से ही पाए गए हैं. इसमें से एक हीरा तो 404 कैरेट का है. द लूलो रोज डायमंड मिलने पर अंगोला की सरकार ने भी खुशी जताई है. अंगोला के खनिज संसाधन मंत्री डायमांटिनों अजेवेदो ने कहा, इस दुर्लभ हीरे के मिलने के बाद अंगोला की एक बार फिर अंतरराष्‍ट्रीय स्‍तर पर पहचान बनेगी.

नीलामी से पहले तराशा जाएगा हीरा
ऑस्‍ट्रेलियाई कंपनी लुकापा डायमंड ने बताया कि इस हीरे की अंतरराष्‍ट्रीय स्‍तर पर नीलामी की जाएगी, लेकिन उससे पहले इसे तराशने का काम होगा, ताकि हीरे की वास्‍तविक चमक और इसकी वैल्‍यू पता चल सके. कई बार तराशने के दौरान हीरे का वजन घटकर आधा रह जाता है. हालांकि, इसके मौजूदा वजन के मुताबिक, यह अनुमान लगाया जा रहा है कि हीरे की नीलामी में कीमत करीब 1,000 करोड़ रुपये जा सकती है.

इससे पहले साल 2017 में हांगकांग में एक 59.6 कैरेट के गुलाबी हीरे की नीलामी हुई थी, जो 569 करोड़ रुपये में बिका था. लुकापा के सीईओ स्‍टीफन वेदरॉल ने बताया कि 10 हजार में से कोई एक हीरा गुलाबी होता है. अगर हम इतने बड़े गुलाबी हीरे को देख रहे हैं तो यह बेहद दुर्लभ है. इस खदान में स्थित नदी के तल में हीरे की काफी संख्‍या है, जहां कंपनी के 400 कर्मचारी हीरा खोजने में लगे हैं.

ब्रेकिंग न्यूज़ हिंदी में सबसे पहले पढ़ें News18 हिंदी| आज की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट, पढ़ें सबसे विश्वसनीय हिंदी न्यूज़ वेबसाइट News18 हिंदी|

Tags: Business news, Business news in hindi, Diamond, Diamond mining

FIRST PUBLISHED : July 28, 2022, 13:17 IST

  • सबसे बड़ा हीरा का नाम क्या है? - sabase bada heera ka naam kya hai?

    1/5

    दुनिया के 5 सबसे बड़े हीरे देखे हैं आपने?

    हीरे का नाम सुनते ही लाखों-करोड़ों रुपये दिमाग में घूमने लगते हैं। दक्षिण अफ्रीका के लेसोथो की पहाड़ियों पर 910 कैरट का हीरा मिला जो इतिहास का पांचवां बड़ा हीरा है। लेकिन इससे बड़े-बड़े चार और हीरे मौजूद हैं। आइए जानते हैं, इतिहास के पांच बड़े हीरों के बारे में...

  • सबसे बड़ा हीरा का नाम क्या है? - sabase bada heera ka naam kya hai?

    2/5

    कलिनन डायमंड

    3,106 कैरट का यह हीरा 1905 में साउथ अफ्रीका की खान में मिला था। खान के मालिक का नाम सर थॉमस कलिनन था। उसके नाम पर इसे कलिनन डायमंड कहा जाने लगा। ब्रिटेन के राजा एडवर्ड को यह जन्मदिन के तोहफे के रूप में दिया गया था। बाद में इसे दो अलग-अलग टुकड़ों में तोड़ा गया। इनको 'ग्रेट स्टार ऑफ अफ्रीका' और 'लेसर स्टार ऑफ अफ्रीका' नाम दिया गया। दोनों ब्रिटेन राजघराने के ताजों की शोभा बढ़ा रहे हैं।

  • सबसे बड़ा हीरा का नाम क्या है? - sabase bada heera ka naam kya hai?

    3/5

    लेसी ला रोना

    यह हीरा कनाडा के एक खान-मजदूर को 2015 में मिला था। यह टेनिस बॉल के साइज के बराबर है। इसको फिलहाल टुकड़ों में तोड़ा नहीं गया है। ग्रैफ डायमंड्स जूलर ने इसे लगभग $53 मिलियन (लगभग 300 करोड़) में खरीदा था।

  • सबसे बड़ा हीरा का नाम क्या है? - sabase bada heera ka naam kya hai?

    4/5

    एक्सेलसियर डायमंड

    995 कैरट का यह हीरा 1893 में साउथ अफ्रीका की खान में मिला था। इसको 20 टुकड़ों में तोड़ा गया था, तबतक इसका कोई खरीददार नहीं मिला था। बाद में इसका सबसे बड़ा टुकड़ा जो कि 70 कैरट का था उसको $2.6 मिलियन डॉलर (लगभग 16 करोड़ रुपये) में बेचा गया था। फिलहल यह एक ब्रेसलेट की शान बढ़ा रहा है।
    (प्रतीकात्मक तस्वीर)

  • सबसे बड़ा हीरा का नाम क्या है? - sabase bada heera ka naam kya hai?

    5/5

    स्टार ऑफ सिएरा लियोन

    सिएरा लियोन अफ्रीका के एक देश का नाम है। वहीं पर 1972 में 969 कैरट का यह हीरा मिला था। जिसे 17 टुकड़ों में तोड़ा गया था। सबसे बड़ा जो टुकड़ा था वह 54 कैरट का बचा था।

सबसे बड़ा हीरे का नाम क्या है?

दुनिया का सबसे बड़ा हीरा कलिनन हीरा (Cullinan Diamond) है जो 3106 कैरेट का है। इसका पता 1905 में दक्षिण अफ्रीका में लगाया गया था।

भारत में सबसे बड़ा हीरा कौन सा है?

भारत के सबसे वजनीले हीरे की बात करें तो नाम आता है ग्रेट मुगल का। गोलकुंडा की खान से 1650 में जब यह हीरा निकला तो इसका वजन 787 कैरेट था। यानी कोहिनूर से करीब छह गुना भारी। कहा तो यह भी जाता है कि कोहिनूर भी ग्रेट मुगल का ही एक अंश है।

हीरा कौन सा शहर है?

सही उत्तर सूरत है। भारत का डायमंड शहर सूरत का एक लोकप्रिय उपनाम है। इसे इसलिए कहा जाता है क्योंकि सूरत में बड़ी संख्या में हीरे के उद्योग स्थित हैं। सूरत अपने कपड़ा उद्योगों के लिए भी प्रसिद्ध है

विश्व का सबसे विशाल हीरा कौन सा है?

कोहिनूर (फ़ारसी: कूह-ए-नूर) एक १०५ कैरेट (२१.६ ग्राम) का हीरा है जो किसी समय विश्व का सबसे बड़ा ज्ञात हीरा रह चुका है। कहा जाता है कि यह हीरा भारत की गोलकुंडा की खान से निकाला गया था।