सुबह उठकर सबसे पहले क्या खाना पीना चाहिए? - subah uthakar sabase pahale kya khaana peena chaahie?

Foods To Eat In Empty Stomach : आमतौर पर सुबह सुबह बिस्‍तर से उठते ही एक ग्‍लास पानी पीने की सलाह दी जाती है. लेकिन अधिकतर लोग ऐसा नही करते और उनकी नींद चाय या कॉफी के सा‍थ खुलती है. लेकिन आपको बता दें कि इस आदत (Habit) का दूरगामी असर हमारी सेहत (Health) पर पड़ता है. आयुर्वेद में खाली पेट (Empty Stomach) कई ऐसी चीजों को खाने से मनाही है जिसके सेवन से पेट मे जलन, एसिडिटी या अपच की समस्‍या हो सकती है. लॉगइनटूहेल्‍थ के मुताबिक, ऐसे में हमें इस बात को जानना जरूरी है कि खाली पेट में किन चीजों के सेवन से हमें बचने की जररूत है. इसके अलावा हमें यह भी पता होना जरूरी है कि सुबह किन चीजों को खाना हमारे शरीर के लिए अच्‍छा  होता है. तो आइए जानते हैं यहां विस्‍तार से.

खाली पेट किन चीजों का सेवन फायदेमंद

1.दूध

खाली पेट अगर आप दूध पीते हैं तो इससे आपको काफी फायदा मिल सकता है. इसलिए सुबह नाश्‍ते में आप एक ग्लास दूध जरूर पीना चाहिए. अगर आप दूध को गर्म कर पिएंगे तो सर्दी या कफ की समस्या भी दूर रहेगी.

इसे भी पढ़ें : कमर की चर्बी नहीं घटती तो तेज दौड़ लगाकर करें फैट बर्न, जानें दौड़ने का सही तरीका

2.वीटग्रास

सुबह सुबह आप वीटग्रास पाउडर ड्रिंक पी सकते हैं. यह आपको कब्ज व अपच की समस्या से बचाता है. इसमें एंटी-ऑक्सीडेंट्स व फ्री रेडिकल्स गुण होते हैं जो शरीर की इम्‍यूनिटी को बूस्‍ट करते हैं और कई बीमारियों से दूर रखते हैं.

3.आंवले का रस

खाली पेट अगर आप आंवला रस पिएं तो यह शरीर के लिए बहुत फायदेमंद होता है. इसमें भी भरपूर मात्रा में आयरन विटामिन सी, और कई तरह के खनिज लवण होते हैं जो आपको कई बीमारियों से बचाते हैं. आप गुनगुने पानी में एक या दो चम्मच आंवला का रस मिलाकर रोज पी सकते है इससे आपके सेहत पर अच्छा प्रभाव पड़ेगा.

4.पानी

सुबह खाली पेट अगर आपको एक ग्लास सादा पानी पीने की आदत है तो यह शरीर को डीटॉक्‍स करने में काफी मदद करता है. इससे वजन कम करने में भी फायदा मिलता है.

5.एलोवेरा जूस  

खाली पेट एलोवेरा का रस पीना स्वास्थ्य के लिए अच्छा माना जाता है. इसमें कई तरह के प्रोटीन व विटामिन्‍स होते हैं जो इम्‍यूनिटी को बूस्‍ट करते हैं और शरीर में किसी भी तरह के इनफ्लेमेशन को कम करते हैं.

6.दलिया

सुबह खाली पेट दलिया का सेवन पाचन क्रिया को मजबूत करता है. इसमें मौजूद घुलनशील फाइबर कब्ज जैसी समस्या को रोकते है और पेट में जलन की समस्या को शांत करते हैं. कोलेस्ट्रॉल को भी नियंत्रित करने में ये फायदेमंद है.

7.शहद

सुबह गर्म पानी में एक चम्मच शहद लेने से शरीर के टॉक्सिन्स बाहर निकल जाते है. इससे आपकी इम्युनिटी को मजबूत रखने में भी मदद मिलती है. यह आपकी पाचन क्रिया को ठीक रखता है और एसिड की समस्या नहीं होती.

8.भीगा बदाम

खाली पेट भीगे हुए बादाम के सेवन से आपके शरीर को भरपूर मात्रा में न्‍यूट्रीशन मिलता है जो शरीर को जरूरी पोषण देने के साथ साथ दिनभर के लिए एनर्जी भी देता है.

9.अंडा

अगर खाली पेट अंडा खाया जाए तो यह शरीर के लिए बहुत फायदेमंद होता है. खाली पेट अंडे का सेवन करने से आपको दिनभर की जरूरी न्‍यूट्रीशन मिल जाता है और आप दिनभर एनर्जी से भरे होते हैं. बता दें कि इसमें कैलोरी बहुत ही कम मात्रा में होती है और इस वजह से ये आपके वजन को घटाने में सहायक होता है.

खाली पेट इन चीजों के सेवन से बचें

-सुबह के समय मसालेदार नाश्ता करने से बचें. ऐसा करने से पेट में एसिड और अपच की समस्‍या हो सकती है.

-खट्टे फल सुबह खाली पेट ना खाएं. अगर खाने का मन हो तो इससे पहले कुछ खा लें. ऐसा ना करने से एसिडिटी हो सकती है.

-सुबह जरूरत से अधिक फाइबर युक्‍त चीजों को खाने से बचें. ऐसा करने से आपको पेट दर्द व ऐंठन का सामना न करना पड़ सकता है.

इसे भी पढ़ें : ब्‍लड प्रेशर की समस्‍या से लाइफ टाइम बचना है तो लाइफ स्टाइल में शामिल करें ये चीज़ें

-सुबह उठकर लोग अक्सर कॉफी और चाय पीते हैं जो बहुत ही हानिकारक है. इसका शरीर पर बुरा प्रभाव पड़ता है.

-खाली पेट कभी भी ठंडी ड्रिंक्स नहीं पीनी चाहिए. सुबह उठकर फ्रिज का पानी ना पिएं. ऐसा करने से पाचनतंत्र प्रभावित होता है.

-खाली पेट अल्‍कोहल का सेवन खतरनाक हो सकता है. यह सीधे आपके शरीर पर नकारात्मक प्रभाव डालता है. ऐसा करने से आपके रक्त व लिवर पर बुरा असर पड़ता है.

What to eat first thing in the morning: बीमार है तो 1 चम्मच गंगाजल भगवान शिव का ध्यान कर के पीजिए. वीडियो में जानें ज्योतिष के अनुसार सुबह उठकर सबसे पहले क्या खाना चाहिए - Watch Video

Astro Tips Video: ज्योतिष गुरु शिरोमणि सचिन से जानें कि सुबह सबसे पहले क्या खाना चाहिए? ज्योतिष गुरु के अनुसार सबसे पहले अपने कुल गुरु/देवी देवता का ध्यान करना चाहिए. बीमार है तो 1 चम्मच गंगाजल भगवान शिव का ध्यान कर के पीजिए. नौकरी की समस्या के लिए 1 चम्मच पानी पीजिए. कर्ज की समस्या के लिए 1 चम्मच शहद पीजिए. ज्योतिष से जुड़ी और जानकारी पाने के लिए वीडियो को अंत तक देखें.

ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें फेसबुक पर लाइक करें या ट्विटर पर फॉलो करें. India.Com पर विस्तार से पढ़ें की और अन्य ताजा-तरीन खबरें

जमशेदपुर : सुबह उठकर फ्रेश होने के बाद हम नाश्ता की तरफ दौड़ते हैं। लेकिन क्या आपको पता है कि गलत नाश्ता करने से शरीर पर इसका नकारात्मक प्रभाव पड़ता है।  ऐसा देखा जाता है कि अधिकांश लोग सुबह उठने के बाद खाली पेट में कुछ न कुछ खाते-पीते हैं। सुबह के समय खाली पेट आप जो भी खाते हैं, उसका शरीर पर गहरा प्रभाव पड़ सकता है। इसलिए कहा जाता है कि सुबह के समय जो भी खाते या पीते हैं उसके बारे में जानकारी होना जरूरी है।  कुछ ऐसी चीजें हैं जिसे खाने पर पेट संबंधी समस्याएं और एसीडिटी हो जाती है।

आज के दौर में अधिकतर लोग उठने के बाद कॉफी या चाय पीना ही पसंद करते हैं। सुबह का नाश्ता हम सब के लिए बेहद महत्वपूर्ण है। इसलिए चिकित्सक या डायटीशियन सुबह के नाश्ते में पौष्टिक व हेल्दी चीजों को शामिल करने की सलाह देते हैं। लेकिन अधिकांश लोगों को यह जानकारी ही नहीं होती है कि सुबह के समय क्या खाना चाहिए और क्या नहीं। इस संबंध में जानकारी दे रही हैं जमशेदपुर की प्रसिद्ध डायटीशियन अनु सिन्हा। अनु सिन्हा कहती हैं कि सुबह क्या खाना या पीना पेट के लिए फायदेमंद और नुकसानदायक है।

सुबह उठकर सबसे पहले क्या खाना पीना चाहिए? - subah uthakar sabase pahale kya khaana peena chaahie?

Ranji Trophy शाहबाज और अनुकूल की घातक गेंदबाजी ने सर्विसेज को किया धराशाई, नौ विकेट से जीता झारखंड

यह भी पढ़ें

सुबह के समय यह खाना खाएं शरीर के लिए होगा फायदेमंद

  • दलिया - सुबह में दलिया का सेवन आपके पेट की पाचन क्रिया को मजबूत करता है। यह जलन की समस्या को भी रोकता है।
  • अंडा - सुबह खाली पेट में अंडा खाना चाहिए। यह वजन कम करने में सहायक होता है।
  • बादाम - सुबह खाली पेट भिगाए हुए बादाम लेना चाहिए, इसके पोषक तत्व शरीर को मजबूत करने में सहायक होती है
  • खाली पेट दूध पीना सेहत के लिए लाभदायक होता है, लेकिन कमजोर पाचन तंत्र व गैस की समस्या वाले लोग न पीएं
  • खाली पेट पानी में शहद मिलाकर पीना चाहिए। इससे आपका मेटाबॉलिज्म में सुधार होता है और रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ता है।
  • सुबह खाली पेट में अनार खाना चाहिए। इसके खाने से पाचनतंत्र में होने वाले सूजन संबंधी समस्याएं कम होती है। इससे कैंसर का खतरा कम होता है।
  • सुबह खाली पेट में पपीता खाना चाहिए। खाली पेट पपीता खाने से शरीर के विषाक्त पदार्थ आसानी से बाहर निकल जाता है। पपीता खाने से खराब कोलस्ट्रॉल का स्तर कम होता है। एवं हृदय रोगों से बचाव होता है।

सुबह खाली पेट में यह खाना नुकसानदायक होता है

सुबह उठकर सबसे पहले क्या खाना पीना चाहिए? - subah uthakar sabase pahale kya khaana peena chaahie?

झारखंड अलग राज्‍य आंदोलन में आवाज बुलंद करने वाले सूर्य सिंह बेसरा को जान का खतरा, राजनीति को कहेंगे अलविदा

खाली पेट सबसे पहले क्या पीना चाहिए?

खाली पेट खाई जाने वाली चीजें.
1) गर्म पानी में शहद- कई डायटीशियन सुबह-सुबह गर्म पानी में शहद मिलाकर पीने की सलाह देते है। ... .
2) पपीता और तरबूज- पपीता खाली पेट खाने के लिए एक सुपरफूड है। ... .
3) नट्स और भीगे बादाम- नाश्ते में मुट्ठी भर नट्स खाना बहुत जरूरी है।.

1 दिन में कितनी बार भोजन करना चाहिए?

दिन में 3 बार भोजन करना यदि आप स्वस्थ हैं, तो दिन में 3 भोजन करें। यह एक संतुलित जीवनशैली भाग होता है जहां आप 14-16 घंटे रुक-रुक कर उपवास के साथ सूर्यास्त से पहले हल्का नाश्ता, दोपहर में पर पेट भोजन और रात में हल्का डिनर खा सकते हैं।

सुबह खाली पेट क्या क्या नहीं खाना चाहिए?

इन चीजों को खाली पेट खाने से करना चाहिए परहेज | Foods To Avoid Eating On Empty Stomach.
चॉक्लेट.
खट्टे फल.
कच्ची सब्जियां.
मसालेदार चीजें.
कॉफी या चाय.

सुबह उठते ही क्या खाना चाहिए?

अंडा- अंडा आसानी से बनने वाला ब्रेकफास्ट है और यह काफी हेल्दी भी माना जाता है. ... .
ग्रीक योगर्ट- ग्रीक योगर्ट क्विक ब्रेकफास्ट का एक काफी अच्छा ऑप्शन है. ... .
पपीता- पपीता को सुबह खाली पेट खाना काफी अच्छा माना जाता है. ... .
ओटमील- ओटमील को काफी अच्छा ब्रेकफास्ट माना जाता है. ... .
पनीर- पनीर नाश्ते का एक बेहतरीन ऑप्शन है..