सुबह खाली पेट देसी घी खाने के नुकसान - subah khaalee pet desee ghee khaane ke nukasaan

घी स्वादिष्ट होने के साथ स्वास्थ्य के लिए भी फायदेमंद है। यह ओमेगा-3 फैटी एसिड और विटामिन ए का भंडार है, जिसके सेवन से सेहत को कई अद्भुत स्वास्थ्य लाभ होते हैं। साइंस ही नहीं, आयुर्वेद भी घी को सबसे मूल्यवान खाद्य पदार्थों में से एक माना जाता है। कुछ घरों में घी का इस्तेमाल लगभग हर खाने की चीज में किया जाता है।

ऐसा माना जाता है कि रिफाइंड तेल की जगह घी का इस्तेमाल सेहत के लिए बेहतर होता है। घी न केवल भोजन के स्वाद को बढ़ाता है बल्कि यह हेल्दी फैट है, जिसमें कई औषधीय गुण होते हैं। अधिकतर लोग घी का इस्तेमाल रोटी, चावल या दाल के साथ करते हैं लेकिन आयुर्वेद सुबह खाली पेट घी का सेवन करने की सलाह देता है।

न्यूट्रिशनिस्ट अवंती देशपांडे के अनुसार, घी को शरीर को ताकत देने और अच्छे स्वास्थ्य बढ़ावा देने के लिए जाना जाता है। अगर रोजाना सुबह खाली पेट नियमित रूप से घी का सेवन किया जाए, तो यह चमत्कार कर सकता है। आयुर्वेद में घी को छोटी आंतों के कामकाज में सुधार करने जठरांत्र संबंधी मार्ग के अम्लीय पीएच को कम करने के लिए जाना जाता है।

(फोटो साभार: TOI)

आंतों के कामकाज में करता है सुधार

सुबह खाली पेट देसी घी खाने के नुकसान - subah khaalee pet desee ghee khaane ke nukasaan

खराब आहार, तनाव या नींद की कमी, गतिहीन जीवन शैली, एंटीबायोटिक दवाओं का उपयोग आंत के अस्वस्थ होने के प्रमुख कारण हैं। यदि आप इनमें से किसी भी समस्या का अनुभव करते हैं, तो अब समय आ गया है कि आप अपना पेट ठीक करें और घी का सेवन शुरू कर दें।

आयुर्वेद में घी खाने के फायदे

पाचन तंत्र को करता है साफ

सुबह खाली पेट देसी घी खाने के नुकसान - subah khaalee pet desee ghee khaane ke nukasaan

नियमित रूप से सुबह खाली पेट घी खाने से पाचन तंत्र स्वस्थ और मजबूत बनता है। इसके सेवन से कब्ज और बवासीर जैसी समस्या से बचने में मदद मिल सकती है।

चेहरे पर आती है चमक

सुबह खाली पेट देसी घी खाने के नुकसान - subah khaalee pet desee ghee khaane ke nukasaan

घी आपको साफ और चमकदार त्वचा देता है। इसके नियमित सेवन से चेहरे की झुर्रियां और अन्य समस्याएं ठीक हो सकती हैं। अगर आप चेहरे की किसी समस्या से जूझ रहे हैं, तो आपको घी खाना शुरू कर देना चाहिए।

कब्ज से देता है राहत

सुबह खाली पेट देसी घी खाने के नुकसान - subah khaalee pet desee ghee khaane ke nukasaan

रोजाना घी का सेवन अनियमित मल त्याग को ठीक करता है और कब्ज जैसी समस्या से बचाता है। अगर आप पुराने कब्ज से परेशान हैं, तो आपको खाली पेट घी खाना चाहिए।

वजन घटाने में सहायक

सुबह खाली पेट देसी घी खाने के नुकसान - subah khaalee pet desee ghee khaane ke nukasaan

घी लंबे समय तक भूख को कंट्रोल करता है, इस प्रकार, यह वजन घटाने के लिए बहुत अच्छा है। इसमें आंत के अनुकूल एंजाइम होते हैं, जो आंत के स्वास्थ्य को बेहतर बनाने में मदद करते हैं। यह हड्डियों की शक्ति और सहनशक्ति को भी बढ़ाता है।

डिस्क्लेमर: यह लेख केवल सामान्य जानकारी के लिए है। यह किसी भी तरह से किसी दवा या इलाज का विकल्प नहीं हो सकता। ज्यादा जानकारी के लिए हमेशा अपने डॉक्टर से संपर्क करें।

Navbharat Times News App: देश-दुनिया की खबरें, आपके शहर का हाल, एजुकेशन और बिज़नेस अपडेट्स, फिल्म और खेल की दुनिया की हलचल, वायरल न्यूज़ और धर्म-कर्म... पाएँ हिंदी की ताज़ा खबरें डाउनलोड करें NBT ऐप

लेटेस्ट न्यूज़ से अपडेट रहने के लिए NBT फेसबुकपेज लाइक करें

दिल्‍ली: वजन कम करने और अपने स्वास्थ्य को बनाए रखने के लिए आमतौर पर तेल वाले फूड्स से दूर रहने की सलाह दी जाती है, लेकिन देसी घी का त्याग न करें क्योंकि ये सेहत के लिए बहुत अच्छा माना जाता है. खासतौर पर खाली पेट देसी घी का सेवन बॅाडी के लिए काफी फायदेमंद माना गया है.

देसी घी पर न्यूट्रिशनिस्ट की क्या है राय?
देश के जाने-माने न्यूट्रिशनिस्ट का कहना है कि देसी घी खाने से ना सिर्फ खाने का स्वाद बढ़ता है बल्कि सेहत को भी फायदा होता है. अगर आप सुबह खाली पेट घी खाते हैं तो आपको इससे आश्चर्यजनक लाभ मिल सकते हैं.

सुबह खाली पेट देसी घी खाने के 6 फायदे:
-खाली पेट घी खाना स्किन के लिए फायदेमंद माना जाता है. ऐसा करने से चेहरे की चमक बढ़ती है.
-देसी घी के सेवन से आपका पाचन तंत्र अच्छा रहता है जिससे पेट की समस्या नहीं होती है.
-सुबह उठकर खाली पेट एक चम्मच घी खाने से पेट में अच्छे एंजाइम्स को बढ़ाने में मदद मिल सकती है.
-कब्ज से परेशान लोगों को तो सुबह उठकर जरूर घी खाना चाहिए क्‍योंकि इससे तेजी से शरीर का मल साफ़ होता है.
-देसी घी भूख को नियंत्रित करता है और वजन कम करने में मदद करता है.
-देसी घी खाने से हड्डियां मजबूत होती हैं और शरीर में कमजोरी नहीं आती. इसके सेवन से आपको भरपूर ताकत मिलती है.  

देसी घी ऐसे बनाएं
जब हम बाजार से घी खरीदते हैं तो संदेह होता है कि ये असली है या नहीं. ऐसा इसलिए क्योंकि हमने कई बार इसमें तेल और वसा के मिलाने की कई खबरें सुनी हैं. ऐसे में बेहतर होगा कि आप घर पर ही घी बनाएं, जो कोई मुश्किल काम नहीं है. इसके लिए दूध का इस्तेमाल करते समय उसमें से क्रीम निकाल कर फ्रिज में रख दें. जब पर्याप्त मात्रा में क्रीम जमा हो जाए तो उसे एक प्याले में निकाल लीजिए. इसके बाद इससे मक्खन निकालकर घी बना लें. देसी घी का इस्तेमाल सेहत के लिए अच्छा होता है.

सुबह सुबह खाली पेट घी खाने से क्या होता है?

-खाली पेट घी खाना स्किन के लिए फायदेमंद माना जाता है. ऐसा करने से चेहरे की चमक बढ़ती है. -देसी घी के सेवन से आपका पाचन तंत्र अच्छा रहता है जिससे पेट की समस्या नहीं होती है. -सुबह उठकर खाली पेट एक चम्मच घी खाने से पेट में अच्छे एंजाइम्स को बढ़ाने में मदद मिल सकती है.

देसी घी खाने के क्या नुकसान है?

घी के ज्यादा सेवन से शरीर में उच्च स्तर के सैचुरेटेट फैटी एसिड और कोलेस्ट्रॉल की मात्रा बढ़ सकती है, इनकी बड़ी हुई मात्रा को हृदय रोगों के लिए हानिकारक माना गया है (16)। अधिक मात्रा में किया गया घी का सेवन अपच और दस्त की समस्या का कारण बन सकता है (17)।

घी कब नहीं खाना चाहिए?

घी हमारी पाचन क्रिया के लिए पचाना मुश्किल होता है। अगर आप अक्सर पाचन और पेट की समस्याओं से जूझते हैं, तो घी का सेवन न करें। लीवर सिरोसिस, स्प्लेनोमेगाली, हेपेटोमेगाली, हेपेटाइटिस आदि जैसे लिवर और प्लीहा के रोगों में घी खाने से बचना चाहिए। प्रेग्नेंसी के दौरान घी का सेवन करते वक्त दुगनी सावधानी बरतनी चाहिए

घी खाने का सही समय क्या है?

सुबह खाली पेट घी खाने के सेहत लाभ आयुर्वेद के अनुसार, यह छोटी आंतों की अवशोषण क्षमता को सुधारता है और हमारे गैस्ट्रोइंटेस्टाइनल ट्रैक्ट के अम्लीय पीएच या एसिडिक पीएच को कम करता है. ऐसे में घी का सेवन पेट के लिए हेल्दी होता है.