सी यू सून का क्या अर्थ है? - see yoo soon ka kya arth hai?

सी यू सून का अर्थ, मतलब व परिभाषा | See You Soon Meaning in Hindi

सी यू सून का क्या अर्थ है? - see yoo soon ka kya arth hai?

सी यू सून वाक्य अंग्रेजी के तीन शब्दों के साथ मिलकर बना है पहला शब्द है See जिसका हिंदी में अर्थ होता है "देखना/ मिलना"; दूसरा शब्द है You जिसका हिंदी में अर्थ होता है "तुम/ तुमसे/ तुम्हारा" और तीसरा शब्द है Soon जिसका हिंदी में अर्थ होता है "जल्दी"

इस प्रकार इन तीनों शब्दों से मिलकर बने इंग्लिश के वाक्य "सी यू सून" का हिंदी में अर्थ बनता है "जल्द मिलते हैं" जब किसी को आने वाले करीबी समय में मिलने के लिए कहा जाता है तो अंग्रेजी में "See You Soon" बोला जाता है। आम तौर पर इस वाक्य का प्रयोग विदा लेते हुए, फोन कट करते समय या चैट समाप्त करते हुए किया जाता है।

इस ब्लॉग से लोकप्रिय पोस्ट

* आमी तोमाके भालोबाशी बंगाली भाषा का शब्द है। * इसका हिंदी में अर्थ होता है "मैं तुमसे प्यार करता/ करती हूँ। * इस शब्द का प्रयोग हिंदी फिल्मों और गानों में बंगाली टच देने के लिए किया जाता है। * आमी तोमाके भालोबाशी में "तोमाके" का अर्थ होता है "तुमको" इसे "तोमे" के साथ भी बोला जा सकता है अर्थात "आमी तोमे भालोबाशी" का अर्थ भी "मैं तुमसे प्यार करता हूँ" ही होता है। * अपने से उम्र में बड़े व्यक्ति जैसे माता-पिता को बंगाली में यह शब्द कहते हुए "तोमाके" शब्द को "अपनके" बोला जाता है जैसे : आमी अपनके भालोबासी" * अंग्रेजी में इसका अर्थ आई लव यू होता है। * अगर बोलना हो कि "मैं तुमसे (बहुत) प्यार करता हूँ" तो कहा जाएगा "आमी तोमाके खूब भालोबाशी" * वहीं अगर बोलना हो " तुम जानती हो मैं तुमसे प्यार करता हूँ" तो कहा जाएगा "तुमी जानो; आमी तोमाके भालोबाशी"

करत करत अभ्यास के जड़मति होत सुजान मध्यकालीन युग में कवि वृंद द्वारा रचित एक दोहा है यह पूर्ण दोहा इस प्रकार है "करत करत अभ्यास के जड़मति होत सुजान; रसरी आवत जात ते सिल पर परत निसान" इस दोहे का अर्थ है कि निरंतर अभ्यास करने से कोई भी अकुशल व्यक्ति कुशल बन सकता है यानी कि कोई भी व्यक्ति अपने अंदर किसी भी प्रकार की कुशलता का निर्माण कर सकता है यदि वह लगातार परिश्रम करे। इसके लिए कवि ने कुए की उस रस्सी का उदाहरण दिया है जिस पर बाल्टी को बांध कर कुए से पानी निकाला जाता है। बार-बार पानी भरने के कारण वह रस्सी कुए के किनारे पर बने पत्थर पर घिसती है तथा बार-बार घिसने के कारण वह कोमल रस्सी उस पत्थर पर निशान डाल देती है क्योंकि पानी भरने की प्रक्रिया बार बार दोहराई जाती है इसलिए वह रस्सी पत्थर निशान डालने में सफल हो जाती है। यही इस दोहे का मूल है इसमें यही कहा गया है कि बार-बार किसी कार्य को करने से या कोई अभ्यास लगातार करने से अयोग्य से अयोग्य व मूर्ख से मूर्ख व्यक्ति भी कुशल हो जाता है। इसलिए व्यक्ति को कभी भी अभ्यास करना नहीं छोड़ना चाहिए। इस दोहे के लिए अंग्रेजी में एक वाक्य प्रय

"जिहाल-ए -मिस्कीन मकुन बरंजिश" पंक्ति हिंदी फिल्म गुलामी में गए गए गीत के चलते प्रचलित हुई है। यह गीत प्रसिद्ध कवि अमीर ख़ुसरो द्वारा रचित फ़ारसी व बृजभाषा के मिलन से बनी कविता से प्रेरित है। यह कविता मूल रूप में इस प्रकार है। ज़िहाल-ए मिस्कीं मकुन तगाफ़ुल, दुराये नैना बनाये बतियां... कि ताब-ए-हिजरां नदारम ऐ जान, न लेहो काहे लगाये छतियां... इस मूल कविता का अर्थ है : आँखे फेरके और बातें बनाके मेरी बेबसी को नजरअंदाज (तगाफ़ुल) मत कर... हिज्र (जुदाई) की ताब (तपन) से जान नदारम (निकल रही) है तुम मुझे अपने सीने से क्यों नही लगाते... इस कविता को गाने की शक्ल में कुछ यूँ लिखा गया है : जिहाल-ए -मिस्कीं मकुन बरंजिश , बेहाल-ए -हिजरा बेचारा दिल है... सुनाई देती है जिसकी धड़कन , तुम्हारा दिल या हमारा दिल है... इस गाने की पहली दो पंक्तियों का अर्थ है : मेरे दिल का थोड़ा ध्यान करो इससे रंजिश (नाराजगी) न रखो इस बेचारे ने अभी बिछड़ने का दुख सहा है...

सी यू सून का मतलब क्या होता है?

सी यू सून का हिंदी में अर्थ होता है जल्द ही फिर मिलेंगे अथवा शीघ्र ही भेंट करते हैं । See You Soon meaning in Hindi is शीघ्र ही भेंट करते हैं अथवा जल्द ही फिर मिलेंगे ।

सी यू का हिंदी में क्या अर्थ होता है?

इस प्रकार See You वाक्य का सयुंक्त अर्थ निकलता है "फिर मिलते हैं" यह अंग्रेजी का बहुत ही प्रचलित वाक्य है जो किसी से विदा लेते हुए बोला जाता है। यह वाक्य प्रत्येक रिलेशन के लिए प्रयोग किया जा सकता है। हिंदी में इसके स्थान पर "अलविदा, नमस्ते या नमस्कार" शब्द का प्रयोग किया जाता है।

बाय का क्या मतलब होता है?

बाय फुल फॉर्म (Bye Full Form in Hindi) अगर हम बाय फुल फॉर्म की बात करें तो हिंदी में Bye का मतलब अलविदा होता है यानी good-bye मतलब होता है, विदा के समय नमस्ते करना होता है. जिसका इस्तेमाल हम सभी अधिकतर करते हैं और अंग्रेजी में इसे Bye कहते हैं.