किसी पिंड पर बल लगाने से कौन सा परिणाम होता है? - kisee pind par bal lagaane se kaun sa parinaam hota hai?

विषयसूची

  • 1 एक पिंड पर लगे बल और उसमें उत्पन्न त्वरण के बीच क्या संबंध है?
  • 2 किसी पिंड का त्वरण कब सुनने होता है?
  • 3 चाल क्या है चाल का SI मात्रक लिखिये?
  • 4 चाल क्या है चाल SI मात्रक लिखिए?

एक पिंड पर लगे बल और उसमें उत्पन्न त्वरण के बीच क्या संबंध है?

इसे सुनेंरोकेंएक पिंड पर लगे बल और उसमें उत्पन्न त्वरण के बीच क्या संबंध है? किसी पिंड पर लगने वाला बल उस पिंड के द्रव्यमान और त्वरण के गुणनफल के बराबर होता है। F=m.a. तथा बल और त्वरण की दिशा समान होती है।

किसी पिंड का त्वरण कब सुनने होता है?

इसे सुनेंरोकेंकिसी पिंड का त्वरण कब शून्य होता है? – Quora. किसी पिंड का त्वरण कब शून्य होता है? यदि वस्तु की प्रारंभिक तथा अंतिम चाल समान हो तब उसमें उत्पन्न त्वरण 0 होता है ।

किसी पिंड पर बल लगाने से कौन सा परिणाम होता है?

इसे सुनेंरोकें1 समय तक एक चलता है कि वस्तु के द्वारा उत्पन्न प्रभाव वस्तु के निश्चित बल F लगाने पर उस वस्तु का वेग । हो द्रव्यमान एवं वेग पर निर्भर करता है। इसी प्रकार यदि जाता है।

इसे सुनेंरोकेंएक पिंड पर लगे बल और उसमें उत्पन्न त्वरण के बीच क्या संबंध है? न्यूटन के दूसरे नियम के अनुसार , किसी पिंड पर लगने वाला बल उस पिंड के द्रव्यमान और त्वरण के गुणनफल के बराबर होता है। तथा बल और त्वरण की दिशा समान होती है।

इसे सुनेंरोकेंभौतिकी में, बल एक सदिश राशि है जिससे किसी पिण्ड का वेग बदल सकता है। न्यूटन के गति के द्वितीय नियम के अनुसार, बल संवेग परिवर्तन की दर के अनुपाती है। बल से त्रिविम पिण्ड का विरूपण या घूर्णन भी हो सकता है, या दाब में बदलाव हो सकता है। जब बल से कोणीय वेग में बदलाव होता है, उसे बल आघूर्ण कहा जाता है।

क्या क्रिया एवं प्रतिक्रिया Action and reaction एक ही पिंड पर या भिन्न पिंडों पर कार्य करते हैं?

इसे सुनेंरोकेंयदि वस्तु का द्रव्यमान स्थिर रहे तो वस्तु में उत्पन्न त्वरण उसपर लगे बल के समानुपाती होता है। यह भिन्न-भिन्न पिंडों पर कार्य करते हैं।

चाल क्या है चाल का SI मात्रक लिखिये?

इसे सुनेंरोकें➲ चाल का SI मात्रक मीटर/सेकंड है। ✎… एस आई मात्रक से तात्पर्य किसी भी भौतिक राशि की अंतरराष्ट्रीय रूप से मान्यता प्राप्त इकाई से होता है। सभी भौतिक राशियों का कोई ना कोई SI मात्रक है, जो अंतरराष्ट्रीय स्तर पर मान्यता प्राप्त है। चाल का SI मात्रक मीटर प्रति सेकंड होता है।

चाल क्या है चाल SI मात्रक लिखिए?

इसे सुनेंरोकेंचाल (speed): किसी वस्तु के विस्थापन की दर को चाल कहते हैं. अथार्त चाल = दूरी / समय यह एक अदिश राशि है. इसका S.I. मात्रक मी./से.

ईश्वर सभी ने पूछा कि किसी पिंड पर ऐसा बल लगाने पर उसका भी एक भी हो जाता है तब शक्ति होगी तो यहां से हमें क्या निकाली है उसकी शक्ति निकाले तो यहां से अगर बात करते हैं तो कोई पिंड हमारे पास क्यों इस तरह के सामने मालिया कोई कोई ब्लॉक है या कोई प्रिंट मार लिया और इसके ऊपर हम क्या कर रहे हैं यहां से आग लगा रही है एक नंबर लगा दी यहां से क्या हो जाता है इसका एक हो जाता है वह भी हो जाता है ठीक है इसके द्वारा जो शक्ति होगी इतनी शक्ति हुई इसको वह होगी इसको भी यहां पर लवी बैग देने में 1 यात्री निकालनी है तो इसके लिए हमें पता है किस शक्ति बराबर शक्ति किस कवि के द्वारा प्रदेश करते हैं वह क्या होती हमारी कार्य करने की दर होती है इंटरव्यू बता दी होती है तो यहां से अगर देखी इसके द्वारा जो कार्य किया गया है वह हम निकालना चाहेंगे तो वह कैसे निकाले मान लेते हैं यहां पर केवल लगाया तो यहां से इसके अंदर जो विस्थापन हुआ हमारा क्या होगा एक्टरर्सेक्स

विस्थापन हो गया ठीक है एक्स विस्थापन हो गया या एस विस्थापन मान लेते हैं ठीक है तो यहां से इसके द्वारा जो किया गया कार्य हो जाएगा यानी वह क्या हो जाएगा करें ऑप्टोटैक्स हो जाएगा या एस मानेगी या नहीं एक्स = 2 की स्थापना है वह मान लिया हमने यहां से क्या हो जाएगा f.no जाएगा ठीक है अब यह निशा क्या इस तरह से दोनों में फर्क है दोनों एक ही दिशा में कोई आशिक एक कोस थीटा की वैल्यू क्या हो जाएगी जीरो नेता जीरो जीरो का मान क्या हो जाएगा यहां से बंद हो जाएगी अफेयर क्वेश्चन होगा तो यह कैसी हो जाएगा मारा है ठीक है अब यह मान अगर यहां पर इसमें रखते हैं तो इसमें रखेंगे तो क्या हो जाएगा यहां से 1 गुना 1 बटा फ्री हो जाएगा ठीक है अब s.it हो जाएगा और यहां से अगर इसको आगे हल करेंगे तो ऐसे बता ठीक है यह दूरी बटा चाल है दूरी बटा समय है दूरी बटा समय क्या हो जाएगा हो जाएगा प्रिया से अगर देखेंगे तो यह हमारा माना जाएगा यहां से 1 गुना और इसको अगर सतीश के रूप में लिखना चाहेंगे तो आज बुटाटी क्या हो जाता है

यहां से पहले से ठीक हो जाता है इसका मतलब फॉर्म ले सकते हैं यहां से ऐप्स 20.20 अभी यहां पर जो शक्ति का मान होगा वह क्या होगा एक तरह से शक्ति पी बराबर हो जाएगी यहां से 130 डॉट वी सदी ठीक है यही मारा गया हो जाएगा इसका उत्तर हो जाएगी नहीं आप सभी स्टार्ट है

Home

>

Hindi

>

कक्षा 11

>

Physics

>

Chapter

>

सरल रेखा एवं समतल, में कण की गति

>

किसी पिंड पर सम बल लगाने पर कौ...

Get Answer to any question, just click a photo and upload the photo and get the answer completely free,

UPLOAD PHOTO AND GET THE ANSWER NOW!

किसी पिंड पर लगने वाले बल के द्वारा किया गया कार्य क्या हो सकता है?

कार्य की परिभाषा के अनुसार किया गया कार्य बल तथा विस्थापन के गुणनफल के बराबर है। किया गया कार्य = बल x विस्थापन W = Fs (11.1) क्रियाकलाप 164 चित्र 11.1 = अतः, किसी वस्तु पर लगने वाले बल द्वारा किया गया कार्य बल के परिमाण तथा बल की दिशा में चली गई दूरी के गुणनफल के बराबर होता है।

बल लगाने पर किसी वस्तु में क्या क्या परिवर्तन होते हैं?

Solution : (i) वस्तु की चाल बदल सकती है। जिससे वह तेज अथवा धीमी गति करने लगती है। <br> (2) वस्तु की गति की दिशा में परिवर्तन हो सकता है। <br> (3) इससे वस्तु का आकार परिवर्तित हो सकता है।

क्या किसी पिंड पर लगने वाले किसी भी बल की अनुपस्थिति में इसका विस्थापन हो सकता है?

हां, उस पर अभिनय करने वाले किसी भी बल की अनुपस्थिति में किसी वस्तु का विस्थापन हो सकता है।

एक पेड़ पर लगे बल और उसमें उत्पन्न त्वरण के बीच क्या संबंध है?

एक पिंड पर लगे बल और उसमें उत्पन्न त्वरण के बीच क्या संबंध है ? न्यूटन के दूसरे नियम के अनुसार , किसी पिंड पर लगने वाला बल उस पिंड के द्रव्यमान और त्वरण के गुणनफल के बराबर होता है। तथा बल और त्वरण की दिशा समान होती है।