रासायनिक सारांश की क्या सीमा है? - raasaayanik saaraansh kee kya seema hai?

यहां दो हाइड्रोजन परमाणुओं और एक ऑक्सीजन अणु की प्रतिक्रिया से पानी का निर्माण होता है। इस रासायनिक समीकरण के प्रत्येक पक्ष में केवल 3 परमाणु हैं। द्रव्यमान के संरक्षण का नियम बताता है कि किसी भी रासायनिक प्रतिक्रिया के दौरान कोई परमाणु न तो बनता है और न ही नष्ट होता है, इसलिए समीकरण को संतुलित करना महत्वपूर्ण है।

Show
  • उपरोक्त नियम के अनुसार संतुलित रासायनिक समीकरण (Balanced Chemical Equation) होने के लिए समीकरण के दोनों तरफ के तत्व समान होने चाहिए।
  • साथ ही उनके परमाणुओं की संख्या सामन हो। रासायनिक समीकरण का सबसे बड़ा फायदा यह है कि नए तत्वों के निर्माण के पहले ही जरुरी तत्वों और उनके द्रव्यमान का सही अनुमान लग जाता है।
  • रासायनिक समीकरणों को संतुलित करने के 3 चरण हैं
    • असंतुलित समीकरण लिखें। अभिकारकों के रासायनिक सूत्र समीकरण के बाईं ओर सूचीबद्ध हैं।
    • समीकरण को संतुलित करें।
    • अभिकारकों और उत्पादों के पदार्थ की अवस्थाओं को इंगित करें।
  • रासायनिक समीकरण प्रतीक और रासायनिक सूत्र हैं जो प्रतीकात्मक रूप से रासायनिक प्रतिक्रिया का प्रतिनिधित्व करते हैं।
  • रासायनिक समीकरणों का उपयोग प्रतीकों और पदार्थ सूत्रों का उपयोग करके रासायनिक प्रतिक्रियाओं का प्रतिनिधित्व करने के लिए किया जाता है।

Summary:

संतुलित रासायनिक समीकरण किसे कहते हैं?

संतुलित रासायनिक समीकरणों में प्रत्येक परमाणु की संख्या और प्रकार समीकरण के दोनों ओर समान होते हैं। संतुलित समीकरण में गुणांक के रूप में सबसे सरल पूर्णांक अनुपात का उपयोग किया जाना चाहिए। रासायनिक अभिक्रियाओं में द्रव्यमान सदैव संरक्षित रहता है। रसायन विज्ञान में, संतुलन समीकरण महत्वपूर्ण हैं।

इसे सुनेंरोकेंकिसी रासायनिक अभिक्रिया के प्रतीकात्मक निरूपण को रासायनिक समीकरण (chemical equation) कहते हैं। समीकरण का अधार यह है कि किसी रासायनिक अभिक्रिया में भाग लेने वाले भिभिन्न तत्वों के परमाणुओं की संख्या अभिक्रिया के उपरान्त भी अपरिवर्तित रहती है। 1. रासायनिक समीकरण से क्रियाकारक एवं उत्पाद की सान्द्रता ज्ञात नहीं होती है।

रासायनिक समीकरण को संतुलित कैसे करते हैं?

इसे सुनेंरोकेंरासायनिक अभिक्रिया को संतुलित करना :- द्रव्यमान संरक्षण का नियम – किसी भी रासायनिक अभिक्रिया में द्रव्यमान का न तो निर्माण होता है न ही विनाश । रासयनिक अभिक्रिया के पहले ( अभिकारक ) एवं उसके पश्चात ( उत्पाद ) प्रत्येक तत्व के परमाणुओं की संख्या समान होनी चाहिए ।

पढ़ना:   केंद्रीय कर्मचारी को 18 महीने का एरियर कब मिलेगा?

भौतिक अभिक्रिया क्या है?

इसे सुनेंरोकेंपदार्थ में होने वाला वह परिवर्तन जिसमें केवल उसकी भौतिक अवस्था में परिवर्तन होता है तथा उसके रासायनिक गुण व अवस्था में कोई परिवर्तन नहीं होता है। भौतिक परिवर्तन कहलाता है। जैसे – शक्कर का पानी में घुलना, कांच का टुटना, पानी का जमना आदि। भौतिक परिवर्तन से पदार्थ के रंग, रूप, आकार, परिमाप में ही परिवर्तन होता है।

मोमबत्ती का जलना कौन सा क्रिया है?

इसे सुनेंरोकेंमोमबत्ती का जलना रासायनिक व भौतिक दोनों ही प्रकार के परिवर्तन है। क्योंकि जो मोम जल चुका है वह उष्मा व प्रकाश में परिवर्तीत हो चुका है उसे पुनः प्राप्त नहीं किया जा सकता है। यह परिवर्तन स्थाई है।

प्रतिस्थापन अभिक्रिया क्या है उदाहरण दें?

इसे सुनेंरोकें(3) विस्थापन या प्रतिस्थापन अभिक्रिया किसी परमाणु या समुह के स्थान पर अन्य परमाणु या समूह आ जाता है। विस्थापन अभिक्रिया कहलाती है। उपरोक्त समीकरण में लोहा, कॉपर को विस्थापित कर फेरस सल्फेट बनाता है। उपरोक्त अभिक्रिया में इलैक्ट्रान खोने से Cu का उपचयन हो रहा है, तथा इलैक्टॉन ग्रहण करने से I, का अपचयन हो रहा है ।

पढ़ना:   भारत की सबसे बड़ी बिजली उत्पादक कंपनी कौन सी हैं?

क्लोर क्षार प्रक्रिया में एनोड पर कौन सी गैस मुक्त होती है उस गैस के कोई दो उपयोग लिखिए?

इसे सुनेंरोकेंएनोड पर Cl2 गैस, कैथोड पर H2 गैस और बर्तन में NaOH की जलयुक्त व्यवस्था प्राप्त होती है। इस प्रतिक्रिया को क्लोर नमक प्रतिक्रिया कहा जाता है।

प्रतिस्थापन अभिक्रिया को और क्या कहते हैं?

इसे सुनेंरोकेंप्रतिस्थापन अभिक्रिया (Substitution Reactions)किसे कहते हैं?: परिभाषा, उदाहरण|hindi. वे अभिक्रियाएँ जिनमें किसी यौगिक के अणु के किसी एक परमाणु अथवा परमाणुओं के समूह के स्थान पर कोई दूसरा परमाणु अथवा परमाणुओं का समूह आ जाता है, प्रतिस्थापन अभिक्रियाएँ कहलाती हैं।

इसे सुनेंरोकेंरासायनिक समीकरण से क्रियाकारक एवं उत्पाद की सान्द्रता ज्ञात नहीं होती है। 2. रासायनिक समीकरण से अभिक्रिया के तीव्र या मंद होने की दर का पता नहीं चलता है।

रासायनिक समीकरणों को संतुलित क्यों किया जाता है?

इसे सुनेंरोकेंसमीकरण को संतुलित करना आवश्यक है क्योकि द्रव्यमान के संरक्षण के नियम के अनुसार , किसी भी रासायनिक अभिक्रिया में न तो कोई परमाणु नष्ट होता है और न ही निर्माण । इस नियम के अनुसार दोनों और ( अभिकारकों तथा उत्पादों ) के द्रव्यमान समान होने चाहिए और वह तभी संभव है जब दोनों और तत्वों के परमाणुओं की संख्या समान हो ।

रासायनिक अभिक्रिया कितने प्रकार की होती हैं?

रासायनिक अभिक्रियाएं कितने प्रकार की होती हैं

  1. संयोजन अभिक्रिया (Combination Reaction)
  2. वियोजन या अपघटन अभिक्रिया (Decomposition Reaction)
  3. विस्थापन अभिक्रिया (Displacement Reaction)
  4. द्वी-विस्थापन अभिक्रिया (Double Displacement Reaction)
  5. उपचयन एवं अपचयन अभिक्रिया (Oxidation and Reduction Reaction)

पढ़ना:   डिलीवरी के बाद ब्रेस्ट को टाइट कैसे करें?

रासायनिक समीकरण में अभिकारकों और प्रतिफलों के बीच तीर चिह्न का प्रयोग क्यों किया जाता है?

इसे सुनेंरोकेंअभिक्रिया (1.1) में मैग्नीशियम तथा ऑक्सीजन ऐसे पदार्थ हैं जिनमें रासायनिक परिवर्तन होता है, इन्हें अभिकारक कहते हैं। इस अभिक्रिया से एक नए पदार्थ मैग्नीशियम ऑक्साइड का निर्माण होता है, इसे उत्पाद कहते हैं। शब्द-समीकरण में अभिकारकों के उत्पाद में परिवर्तन को उनके मध्य एक तीर का निशान लगाकर दर्शाया जाता है।

इसे सुनेंरोकें1. रासायनिक समीकरण से क्रियाकारक एवं उत्पाद की सान्द्रता ज्ञात नहीं होती है। 2. रासायनिक समीकरण से अभिक्रिया के तीव्र या मंद होने की दर का पता नहीं चलता है।

रासायनिक अभिक्रिया कितने प्रकार के होते हैं?

क्या होता है जब केवल समीकरण दीजिए I ऐल्किल सायनाइड का LiAIH द्वारा अपचयन करते हैं?

इसे सुनेंरोकेंजब (केवल समीकरण दीजिए) (i) ऐल्किल सायनाइड का LiAIH₄ द्वारा अपचयन करते हैं। (ii) नाइट्रोऐल्केन C₂H₅OH की उपस्थिति में Sn/HCI से अभिक्रिया करता है। (ii) C₂H₅CONH₂ की Br₂ तथा KOH (गर्म) के साथ अभिक्रिया होती है।

रासायनिक सूत्र का क्या तात्पर्य है?

इसे सुनेंरोकेंरासायनिक सूत्र (chemical formula) किसी रासायनिक यौगिक को इस प्रकार निरूपित करता है जिससे पता चलता है कि वह यौगिक किन-किन तत्वों के कितने-कितने परमाणुओं से मिलकर बना है। सामान्य प्रयोग में प्रायः अणुसूत्र (molecular formula) के लिये भी ‘रासायनिक सूत्र’ का ही प्रयोग कर दिया जाता है।

पढ़ना:   करना फ्लोर को हिंदी में क्या कहते हैं?

रस समीकरण मिति गुणांक क्या है?

इसे सुनेंरोकेंDetailed Solution. अभिक्रिया को संतुलित करने के लिए प्रयुक्त गुणांक को रससमीकरणमिति गुणांक कहा जाता है। स्टोइकोमेट्री अनुपात का उपयोग केवल उन उत्पादों के मोल्स की भविष्यवाणी करने के लिए किया जा सकता है जब सभी अभिकारक उनमें मौजूद हों।

CaCO3 CaO CO2 कौन सी अभिक्रिया है?

इसे सुनेंरोकेंExpert-verified answer CaCO3 = CaO + CO2 अपघटन प्रतिक्रिया है। अपघटन प्रतिक्रिया को उस प्रतिक्रिया के रूप में परिभाषित किया जाता है जहां यौगिक टूट जाते हैं या दो या दो से अधिक यौगिकों में विघटित हो जाते हैं।

रासायनिक अभिक्रिया का वास्तविक अर्थ क्या है?

इसे सुनेंरोकेंरासायनिक अभिक्रिया :- ऐसे परिवर्तन जिसमें नए गुणों वाले पदार्थों का निर्माण होता है , उसे रासायनिक अभिक्रिया कहते हैं। अभिकारक :- ऐसे पदार्थ जो किसी रासायनिक अभिक्रिया में हिस्सा लेते हैं उन्हें अभिकारक कहते हैं । उत्पाद :- ऐसे पदार्थ जिनका निर्माण रासायनिक अभिक्रिया में होता है , उन्हें उत्पाद कहते हैं ।

पढ़ना:   हर पिता में कौन छुपा होता है?

प्रमाणिक अवस्था क्या है?

इसे सुनेंरोकेंप्रमाणिक होने का गुण या भाव 2. किसी वस्तु आदि के संदर्भ में अनुभव के आधार पर निष्कर्ष न प्रस्तुत करने अपितु उसे परीक्षण के उपरांत स्वीकार करने की अवस्था।

इस द्रव के रासायनिक सूत्र में H क्या दर्शाता है?

इसे सुनेंरोकेंजल एक रसायनिक पदार्थ है जिसका रसायनिक सूत्र H2O है: जल के एक अणु में दो हाइड्रोजन के परमाणु सहसंयोजक बंध के द्वारा एक ऑक्सीजन के परमाणु से जुडे़ रहते हैं।

प्रावस्था साम्य क्या है?

इसे सुनेंरोकेंदो से अधिक मिश्रणीय द्रवों का मिश्रण एकल प्रावस्था दर्शाता हैं। परन्तु इनमें से कोई एक या अधिक द्रव यदि वाष्पशील हों तो साम्य में उनके वाष्प भी एकल प्रावस्था दर्शाते हैं। उदाहरण के लिए ऐल्कोहॉल तथा जल का मिश्रण जो अपने वाष्पों के साथ साम्य में हैं, एक द्वि-प्रावस्था तंत्र बनाएगा।

आयनिक साम्य से आप क्या समझते हैं?

इसे सुनेंरोकेंआयनिक संतुलन से तात्पर्य उस संतुलन से है जो आयनों और संघीकृत अणुओं के बीच स्थापित होता है। कमजोर इलेक्ट्रोलाइट्स में स्थापित आयनिक संतुलन। यह इस कारण से है कि कमजोर इलेक्ट्रोलाइट्स में पूर्ण आयनीकरण नहीं होता है। इस प्रकार दोनों प्रकार की संस्थाएं समाधान में मौजूद हैं।

रसायनिक समीकरण की क्या सीमाएं हैं?

Solution : 1. रासायनिक समीकरण से क्रियाकारक एवं उत्पाद की सान्द्रता ज्ञात नहीं होती है। <br> 2. रासायनिक समीकरण से अभिक्रिया के तीव्र या मंद होने की दर का पता नहीं चलता है।

रासायनिक सारांश क्या है?

समीकरण का अधार यह है कि किसी रासायनिक अभिक्रिया में भाग लेने वाले विभिन्न तत्वों के परमाणुओं की संख्या अभिक्रिया के उपरान्त भी अपरिवर्तित रहती है। सबसे पहले रासायनिक समीकरण द्वारा रासायनिक अभिक्रिया का निरूपण सन १६१५ में जीन बेग्विन ने किया।

रासायनिक सारांश से क्या फायदे हैं?

Solution : रासायनिक समीकरण के निम्न फायदे हैं <br> (i) इससे समय एवं कागज की बचत होती है। <br> (ii) रासायनिक समीकरण की सहायता से प्रतिफल की एक निश्चित मात्रा के निर्माण के लिए आवश्यक अभिकारकों के द्रव्यमानों की गणना ठीक-ठीक से की जाती है।

संतुलित रासायनिक सारांश क्या है एक उदाहरण है?

जब किसी रासायनिक समीकरण के दोनों पक्षों में सामान अभिकारक और उत्पाद हो, तब उसे संतुलित रासायनिक समीकरण कहते हैं। उदाहण के लिए - H2 + O → H2O (पानी का रासायनिक सूत्र है)।