रोज दवा खाने से क्या होता है? - roj dava khaane se kya hota hai?

एविल 25 टैबलेट विभिन्‍न एलर्जी की स्थिति के इलाज में इस्तेमाल की जाने वाली एंटीएलर्जिक दवा है. यह नाक बहने, छींकने, जकड़न, खुजली और आंखों से पानी बहने जैसी समस्याओं से राहत प्रदान करता है.

पर्चे (प्रिस्क्रिप्शन) काम्प्लेक्स डाक्यूमेंट्स होते हैं. हम आपको दवा की सही फॉर्म और डोज प्रदान करने के लिए विभिन्न चरणों में प्रूफ़ रीड करते हैं और जाँच करते हैं

Most medicines cannot be sold without a valid prescription, as per the Drugs and Cosmetics Act, 1940 and Rules, 1945

₹8.77एमआरपी ₹10.9620% की छूट

यह ऑफ़र ₹1799. से ऊपर के ऑर्डर पर मान्य है, कार्ट में FLAT20 कूपन लगाएं. मैक्स. coupon discount is ₹600. T&C apply.

₹7.99+ free shipping and 5% Extra cashback

with

15 tablets (सभी कर शामिल)

अतिरिक्त ऑफ़र के साथ अधिक बचत करें

₹500 तक 5% का कैशबैक पाएं

Pay with Simpl and get 5% cashback up to ₹500 on your first transaction with no minimum cart value.

Pay with Paytm wallet on Tata 1mg for ₹599 or more and get 3000 cashback points.

₹200 तक 10% का कैशबैक पाएं

Pay with Airtel Money and get 10% cashback upto ₹200 on a minimum transaction of ₹1000.

₹500 तक 5% का कैशबैक पाएं

Pay with Simpl and get 5% cashback up to ₹500 on your first transaction with no minimum cart value.

Pay with Paytm wallet on Tata 1mg for ₹599 or more and get 3000 cashback points.

₹200 तक 10% का कैशबैक पाएं

Pay with Airtel Money and get 10% cashback upto ₹200 on a minimum transaction of ₹1000.

Pay with Amazon Pay and win up to ₹500 cashback. Valid only on minimum order value of ₹399.

एविल 25 टैबलेट को भोजन के साथ लिया जाना चाहिए, लेकिन अधिकतम लाभ प्राप्त करने के लिए इसे रोजाना एक ही समय पर लें. डोज़ और कितनी बार आपको इसकी ज़रूरत है यह इस बात पर निर्भर करते हैं कि आप इसे किस लिए ले रहे हैं. आपका डॉक्टर यह तय करेगा कि आपको अपने लक्षणों में सुधार करने के लिए कितनी आवश्यकता है. आपको जब तक इस दवा को लेने के दिशानिर्देश मिले हों, तब तक इस दवा को लें.. अगर आप कोई खुराक लेना भूल गए हैं तो याद आते ही अगली खुराक लें . हालांकि, आपको कभी भी डबल डोज़ नहीं लेना चाहिए.

नींद आना इस दवा का सबसे सामान्य साइड इफेक्ट है. ड्राइविंग या ध्यान देने वाली गतिविधि से बचें. अगर आप इनसे परेशान हैं या स्थिति गंभीर होती जा रही है, तो अपने डॉक्टर को बताएं. उन्हें कम करने या रोकने के तरीके हो सकते हैं.. कुछ मामलों में, इसके कारण मुंह सूख सकता है, इसलिए अधिक पानी पीना चाहिए, हमेशा शुगर कैंडी खाना चाहिए या मुंह को साफ रखना चाहिए.

इस दवा को लेने से पहले, अगर आपको ग्लॉकोमा या अस्थमा की समस्या या हाई ब्लड प्रेशर हो तो अपने डॉक्टर को इसके बारे में बताएं. अगर आप गर्भवती हैं, या स्तनपान करा रही हैं, तो अपने डॉक्टर को बताएं.. आपके डॉक्टर को अन्य सभी दवाओं के बारे में भी जानना चाहिए जो आप ले रहें हैं क्योंकि इनमें से कई इस दवा को कम प्रभावी बना सकती हैं या इसके काम करने के तरीके को बदल सकती हैं. आमतौर पर, इस दवा से इलाज के दौरान, शराब पीने से बचने की सलाह दी जाती है.

एविल टैबलेट के मुख्य इस्तेमाल- Avil Tablet uses in hindi

एविल टैबलेट के लाभ- Avil Tablet benefits in hindi

एलर्जिक कंडीशन का इलाज
एविल 25 टैबलेट नाक रुकने या बहने, छींक आने, आंखों में खुजली चलने तथा आंखों में पानी आने जैसे लक्षणों से राहत प्रदान करता है. इससे आपके लिए रोजमर्रा की गतिविधियां पूरी करना आसान हो जाएगा. यह कीटों के काटने के बाद होने वाली एलर्जिक रिएक्शन और हाइव्स और एक्जिमा के लक्षणों जैसे कि चकत्ते, सूजन, खुजली और जलन से राहत भी दे सकता है. इससे आपकी त्वचा दिखने में बेहतर लगेगी और इसके साथ ही आपके मूड और आत्मविश्वास में भी सुधार होगा.

इसके गंभीर साइड इफेक्ट कभी कभार ही होते हैं और आपको इसे लेने की ज़रूरत लक्षण दिखने वाले दिनों में ही पड़ सकती है. अगर आप इसे लक्षणों की रोकथाम के लिए ले रहे हैं तो इसका अधिकतम लाभ प्राप्त करने के लिए आपको इसका नियमित इस्तेमाल करना चाहिए.

एविल टैबलेट के साइड इफेक्ट- Avil Tablet side effects in hindi

इस दवा से होने वाले अधिकांश साइड इफेक्ट में डॉक्टर की सलाह लेने की ज़रूरत नहीं पड़ती है और नियमित रूप से दवा का सेवन करने से साइट इफेक्ट अपने आप समाप्त हो जाते हैं. अगर साइड इफ़ेक्ट बने रहते हैं या लक्षण बिगड़ने लगते हैं तो अपने डॉक्टर से सलाह लें

एविल के सामान्य साइड इफेक्ट

एविल टैबलेट का इस्तेमाल कैसे करें- How to take Avil Tablet in hindi

इस दवा की खुराक और अनुपान की अवधि के लिए अपने डॉक्टर से सलाह लें. इसे साबुत निगल लें. इसे चबाएं, कुचलें या तोड़ें नहीं. एविल 25 टैबलेट को भोजन के साथ लेना बेहतर होता है.

एविल टैबलेट किस प्रकार काम करता है- How Avil Tablet works in hindi

एविल 25 टैबलेट एंटीएलर्जिक नामक दवाओं की श्रेणी से सम्बन्ध रखता है. यह रासायनिक मैसेंजर (हिस्टामाइन) की क्रिया को अवरुद्ध करके काम करता है. यह कीड़े के काटने/डंक, कुछ दवाओं, पित्ती (चकत्ते, सूजन, आदि) के कारण होने वाली गंभीर एलर्जी के लक्षणों से राहत देता है.

विटामिन K- अगर आप ब्लड क्लॉट्स को रोकने वाली दवाएं लेते हैं तो अपने विटामिन K की मात्रा को लेकर सावधान रहें. ये आपके खून को पतला कर सकता है, आपकी दवाओं का असर कम कर सकता है और बल्ड क्लॉट के खतरे को और बढ़ा सकता है. ब्रोकली, ब्रसेल्स स्प्राउट्स, केल और पालक में विटामिन K में सबसे ज्यादा पाया जाता है. अपनी दवाओं के साथ इन चीजों को कम खाएं.

ज्यादा दिन दवा खाने से क्या होता है?

कई बार दवाओं के ओवरडोज के कारण हमारी सेहत को बहुत नुकसान हो जाता है. इससे आपको सिर दर्द, कब्ज, लगातार नींद आना, छाले पड़ जाना जैसी समस्याएं हो सकती है. ऐसे में आपको इससे बचना बेहद आवश्यक हो जाता है.

सबसे खतरनाक दवा कौन सी है?

दुनिया की 5 सबसे खतरनाक दवाएं कौन सी हैं?.
क्रोकोडिल (Krokodil) यह खतरनाक दवा मूल रूप से हैरोइन (Heroin) या अफ़ीम का एक रूप है. ... .
स्कोपोलैमाइन (Scopolamine) ... .
नट्मेग (Nutmeg) ... .
मानव विकास हार्मोन (Human Growth Hormone) ... .
डाइनाइट्रोफीनॉल (Dinitrophenol, DNP).

दवा कब लेनी चाहिए?

कुछ दवाओं को सुबह में खाली पेट लेना जरूरी होता है। इन्हें सुबह ही लेना चाहिए। किसी दिन अगर भूल जाएं तो उसे दिन में जब भी याद आए ले लें। इससे दवा भले ही 100 फीसदी काम न करे, लेकिन 70 से 80 तक काम कर जाती है।

दवा का असर कैसे खत्म करें?

दूध में पाए जाने वाले कैल्शियम, मैग्नीशियम जैसे मिनरल्स केसीन प्रोटीन के साथ मिलकर दवाइयों के असर को कम कर देते हैं. अगर आप एंटीबायोटिक ले रहे हैं तो उस समय दूध ना पिएं. डार्क चॉकलेट- अगर आप किसी बीमारी के लिए दवा ले रहे हैं तो उसके असर से शरीर को आराम मिलता है.