हमारे कपड़ों को कौन से कारक प्रभावित करते हैं? - hamaare kapadon ko kaun se kaarak prabhaavit karate hain?

विषयसूची

Show
  • 1 फैशन को प्रभावित करने वाले कारक कौन से हैं?
  • 2 फैशन से आप क्या समझते हैं?
  • 3 फैशन की शुरुआत कब हुई?
  • 4 लोग फैशन क्यों करते हैं?
  • 5 परिधान वस्त्र क्या है?

फैशन को प्रभावित करने वाले कारक कौन से हैं?

इसे सुनेंरोकेंयह जैसे क्षेत्रों का समावेश हो जाता है, पोशाक, भोजन, साहित्य, कला, वास्तुकला, फैशन के रुझान और कई अन्य लोकप्रिय कारकों की शैली। फैशन के रुझान अक्सर तेजी से बदलते हैं और “फैशन” अक्सर इन प्रवृत्तियों के नवीनतम संस्करण का वर्णन करने के लिए प्रयोग किया जाता है।

फैशन का क्या महत्व है?

इसे सुनेंरोकेंफैशन हमारे जीवन का महत्वपूर्ण हिस्सा है जिसे हम नकार नहीं सकते। आजकल लोग फैशन में सिर्फ कपड़ों को शामिल करते हैं, लेकिन फैशन का असल मतलब थोड़ा व्यापक है। इसमें आपका सामान ले जाने का तरीका, बात करने का तरीका, जूते, शिक्षा सबकुछ शामिल है। असल में, फैशन हमें जीना सिखाता है और हमारे जीवन स्तर को बेहतर बनाता है।

फैशन से आप क्या समझते हैं?

इसे सुनेंरोकेंफैशन एक इंग्लिश शब्द है इसके अनुसार किसी समय विशेष पर जीवन की दिनचर्या से संबंधित कोई भी स्टाइल जो प्रचलित हो जाता है उसे फैशन कहते हैं ।

फैशन कितने प्रकार के होते हैं?

फैशन के प्रकार

  • फ़ैशनेबल वस्त्र-निर्माता या हौट-कोचर
  • पहनने-को-तैयार
  • जन बाजार
  • अमेरिकी फैशन डिज़ाइन
  • ब्रिटिश फैशन डिज़ाइन
  • फ्रेंच फैशन डिज़ाइन
  • इतालवी फैशन डिज़ाइन
  • स्विस फैशन डिज़ाइन

फैशन की शुरुआत कब हुई?

इसे सुनेंरोकेंआधुनिक उद्योग, व्यक्तिगत डिजाइनरों द्वारा संचालित फर्मों या फैशन हाउसों के आसपास आधारित है, 19 वीं शताब्दी में चार्ल्स फ्रेडरिक वर्थ के साथ शुरू हुआ, जो 1858 में शुरू हुआ, वह पहला डिजाइनर था जिसने अपने द्वारा बनाए गए कपड़ों में अपना लेबल सिल दिया था। फैशन की शुरुआत तब हुई जब इंसानों ने कपड़े पहनना शुरू किया।

फैशन व्यापार से आप क्या समझते हैं?

इसे सुनेंरोकेंफैशन व्यापार का अर्थ है बिक्री के प्रोत्साहन के लिए सही समय पर, सही स्थान पर और सही मूल्य पर आवश्यक योजना बनाना। यदि इन सभी स्थितियों की योजना बनाई जाए तो अधिकतम लाभ प्राप्त किया जा सकता है।

लोग फैशन क्यों करते हैं?

इसे सुनेंरोकेंहर समय फैशन के नए ट्रेंड चलते रहते है जिसे हम सभी फॉलो करते है। जब आप अच्छे कपड़े पहनते है तो भीड़ में भी लोगों में सबसे अलग नजर आते है । भीड़ में अलग दिखना हम सभी की ख्वाहिश होती है जिसकी वजह से हम फैशन में कई बार के एक्सपेरिमेंट करते रहते है । इसी के चलते कई बार हम कुछ ऐसा पहन लेते है जो देखने में अजीब हो सकता है ।

फैशन व्यापारी कौन होता है?

इसे सुनेंरोकेंव्यापारी वह व्यक्ति होता है, जो प्रेरणा को डिज़ाइन में परिवर्तित करने को सुसाध्य बनाता है, संकल्पना के लिए प्रौद्योगिकी का उपयोग करता है और फ़ैशन उद्योग में उपभोक्ताओं की आवश्यकताओं और माँगों के लिए उत्पादों के नियोजन, उत्पादन, संवर्धन और वितरण पर ध्यान देता है।

परिधान वस्त्र क्या है?

इसे सुनेंरोकेंपरिधान जिसे पहनावा भी कहते है ऐसे वस्त्र होते हैं जिन्हें शरीर पर पहना जाता है। कपड़ों का पहनना ज्यादातर मनुष्यों तक ही सीमित हैं और लगभग सभी मानव समाजों की विशेषता है। परिधान की मात्रा और प्रकार शरीर के प्रकार, सामाजिक और भौगोलिक विचारों पर निर्भर करते हैं।

जब आप एक अच्छा महंगा सूट पहनते हैं, तो अंदर कुछ बदल जाता है - आप एक अलग व्यक्ति की तरह महसूस करते हैं, आपका मूड बढ़ सकता है और ऊर्जा के नए भंडार चमत्कारिक रूप से खुलते हैं। इसके विपरीत, पुराने, अशुद्ध कपड़े पहनने से जो हास्यास्पद या यहां तक ​​कि मैला दिखता है, आप कमजोरी, अजीबता और आत्म-संदेह का अनुभव करते हैं। बेशक, अगर हम किसी काल्पनिक उन्नत व्यक्तित्व की कल्पना करते हैं, तो वह न केवल अपनी उपस्थिति पर, बल्कि बाहरी घटनाओं पर भी निर्भर करती है। हालांकि, ऐसा व्यक्ति भी दूसरों के साथ बातचीत करने के लिए कपड़ों का उपयोग एक प्रभावी उपकरण के रूप में करेगा।

समाज में, अभी भी विभिन्न वर्गों से संबंधित एक अनिर्दिष्ट कानून है - गरीब और हारे हुए से लेकर अमीर और "उन्नत" तक। और यह संबंध अक्सर बाहरी विशेषताओं द्वारा निर्धारित किया जाता है, उपस्थिति और कपड़ों से लेकर, व्यवहार और बैंक खाते की स्थिति पर वास्तविक डेटा के साथ समाप्त होता है। इसलिए, यदि भौतिक कल्याण को किसी तरह वास्तव में सत्यापित किया जा सकता है, तो आध्यात्मिक घटकों की गुणवत्ता की गणना नहीं की जा सकती है - हम कभी-कभी न केवल दूसरों को, बल्कि स्वयं को भी जानते हैं, इसलिए हम इस पर निर्भर करते हैं, जैसे कि हमारी व्यक्तिगत गुणवत्ता इससे निर्धारित होती है . इसलिए बाहरी डेटा पर आंतरिक स्थिति की शक्तिशाली निर्भरता।

आप इस लत से पीड़ित हो सकते हैं, लेकिन आप इसका इस्तेमाल कर सकते हैं। दूसरों की अपेक्षाएं और व्यक्तिगत आत्म-जागरूकता जीवन के एक निश्चित तरीके से बंधे होते हैं। जब आप कुछ जल्दी बदलना चाहते हैं, तो कभी-कभी अपने लिए कुछ नया खरीदने के लिए पर्याप्त होता है। ऐसी बात पुरानी छवि की निरंतरता नहीं होनी चाहिए, अन्यथा यह केवल सामान्य तरीके से एक जोड़ बन जाएगी। खरीदारी वास्तव में कुछ नई होनी चाहिए। मेरा मतलब कुछ फालतू के तामझाम से नहीं है। इतना ही काफी है कि नई चीज कपड़ों की सामान्य शैली से कम से कम थोड़ी हटकर हो। नए और साफ कपड़े, बाहरी डेटा पर सफलतापूर्वक जोर देते हुए, पहले से निष्क्रिय आंतरिक संसाधनों को प्रकट करते प्रतीत होते हैं - यह आपको जीवन में ताजा ऊर्जा के प्रवाह को महसूस करने के लिए प्रोत्साहित करता है।

किसी अन्य व्यक्ति को देखते हुए, हम उसके मानसिक डेटा के बारे में कुछ नहीं जानते हैं, लेकिन हम केवल दिखावे के आधार पर निर्णय ले सकते हैं। हम इतने आदी हैं - हम सामग्री को देखते हैं और उस पर प्रतिक्रिया करते हैं, क्योंकि आध्यात्मिक खुद को प्रत्यक्ष रूप में उधार नहीं देता है - केवल बाहरी अभिव्यक्तियों के माध्यम से। हम सभी अलग-अलग मात्रा में पर्यावरण पर निर्भर हैं। और जहां यह वातावरण व्यक्तित्व के सीधे संपर्क में है, यह निर्भरता विशेष रूप से स्पष्ट हो जाती है। वस्त्र और रूप - यह आत्मा का ऐसा प्रदर्शन है। .

यदि किसी व्यक्ति को साफ-सुथरा, उचित और सुरूचिपूर्ण कपड़े पहनाए जाते हैं, तो यह सबसे सफल तरीके से घटनाओं के प्रवाह में उसके बने रहने में योगदान देगा। आसपास के लोग उसके व्यक्तिगत डेटा, उसकी आत्मा को नहीं देखते हैं, लेकिन वे एक सफल उपस्थिति देखते हैं, जिसके अनुसार वे पर्दे के पीछे के व्यक्तिगत के बारे में क्रमशः न्याय करते हैं। उपस्थिति सफलता की गारंटी नहीं है, बल्कि इसके घटकों में से एक है। हम बाहरी चीजों पर इस कदर निर्भर हैं कि कभी-कभी हम किसी दूसरे व्यक्ति के बारे में उसके बाहरी रूप के आधार पर ही किसी खास दिन अपनी राय बदल सकते हैं।

कभी-कभी कपड़े गर्व और आत्म-महत्व को खुश करने का एक ऐसा स्वतंत्र तरीका बन जाते हैं। इस नस में, एक व्यक्ति अपने बाहरी सामान - महंगे कपड़े, गैजेट्स, अंगूठियां इत्यादि के साथ खुद को और दूसरों को मूर्ख बनाता है। एक नियम के रूप में, उसके आस-पास के लोग एक निश्चित पकड़ महसूस करते हैं - बाहरी और आंतरिक के बीच एक झूठ और विसंगति। या, इसे दूसरे तरीके से कहें, तो वे बाहरी दिखावे का अनुभव करते हैं, जो अंदर की ओर झूठ बोलने की प्रवृत्ति के रूप में होता है। पोशाक और व्यवहार की इस शैली से आमतौर पर कुछ भी अच्छा नहीं होता है।

एक व्यवसायी व्यक्ति के लिए ग्राहकों या भागीदारों के साथ संवाद करने में उसकी उपस्थिति और व्यवहार के साथ विश्वसनीयता और समृद्धि प्रदर्शित करने के लिए फायदेमंद होता है। विडंबना यह है कि एक व्यक्ति जितना अधिक साफ-सुथरा और सम्मानजनक दिखता है, उतने ही अधिक ग्राहक उसे अधिक पैसा देना चाहते हैं। ग्राहक को लगता है कि वह - एक ऐसे व्यक्ति के बगल में जिसे निस्संदेह भुगतान करना है - कल्याण के लिए जिम्मेदार किसी देवता को श्रद्धांजलि अर्पित करने जैसा है। लोग महंगे रेस्तरां में कुछ ऐसा ही महसूस करते हैं, जहां वे बिना किसी पछतावे के रात के खाने के लिए पैसा खर्च करते हैं, जो कि हाल ही में वे कुछ अधिक महत्वपूर्ण चीज़ों के लिए पछता सकते हैं।

पवित्रता और ताजगी की महक वाले व्यक्ति के साथ रहना हमारे दोस्तों और रिश्तेदारों के लिए सुखद है। किसी प्रियजन के साथ संवाद करने में, निश्चित रूप से, बकवास पर समय बर्बाद नहीं करना सबसे अच्छा है, और भ्रम पैदा नहीं करना है जो जल्दी या बाद में खारिज हो जाएगा। इस अर्थ में, यह अच्छा है जब कपड़े वास्तव में किसी व्यक्ति को व्यक्त करते हैं। परन्तु नियमानुसार जो व्यक्ति बाहर से और उसके बिना अस्वच्छ रहता है, वह कर्मों और कर्मों में एक जैसा होता है। लेकिन यह एक पैटर्न नहीं है, बल्कि वास्तव में यह कैसे प्रभावित करता है उपस्थितिअन्य लोगों के अवचेतन पर।

आप अपनी उपस्थिति और जीवन के अभ्यस्त तरीके के शिकार हो सकते हैं, भविष्य के डर से नए कदम उठा सकते हैं, या आप अपने दिमाग के मालिक हो सकते हैं, दुनिया के साथ रचनात्मक बातचीत के लिए अपनी उपस्थिति का उपयोग एक उपकरण के रूप में कर सकते हैं। सामान्य तौर पर, मैं यहां उन चीजों के बारे में बात कर रहा हूं जो काफी स्पष्ट हैं। लेकिन, अक्सर, हम स्पष्ट को नजरअंदाज कर देते हैं।

आधुनिक समाज में, किसी भी क्षेत्र में उपस्थिति अधिक से अधिक महत्वपूर्ण होती जा रही है: व्यवसाय में, व्यक्तिगत जीवन में, सामान्य रूप से लोगों के साथ संवाद करने में। हम सबसे प्रतिभाशाली और अविश्वसनीय रूप से अद्भुत लोग हो सकते हैं, लेकिन अगर हम अपना ख्याल रखना भूल जाते हैं तो किसी को भी इसके बारे में पता नहीं चलेगा। कपड़े किसी व्यक्ति के जीवन को कैसे प्रभावित करते हैं? पहली मुलाकात में, किसी भी मामले में, हम किसी व्यक्ति को उपस्थिति से आंकते हैं, क्योंकि हम उसके बारे में और कुछ नहीं जानते हैं, और इसलिए इसका लाभ उठाना और एक आकर्षक छवि बनाना सीखना आवश्यक है जो आपके बारे में बताएगी एक दिलचस्प व्यक्ति, एक उत्कृष्ट विशेषज्ञ, एक रचनात्मक व्यक्ति के रूप में।

0 184695

फोटो गैलरी: कपड़े किसी व्यक्ति के जीवन को कैसे प्रभावित करते हैं

व्यक्तिगत जीवन में, सबसे पहले, परिचित होने के समय, उपस्थिति का बहुत महत्व है। जब आप किसी ऐसे व्यक्ति को देखते हैं जिसे आप सड़क पर पसंद करते हैं, तो आप उसका ध्यान आकर्षित करना चाहते हैं, आप निश्चित रूप से उसके पास दौड़ सकते हैं और एक मिनट में अपने बारे में सब कुछ बता सकते हैं, लेकिन यह केवल एक व्यक्ति को डरा सकता है, वह तुरंत सराहना करने की संभावना नहीं है अपने भीतर की दुनिया की विशिष्टता और एक परिचित में रुचि रखें। इसे अपनी उपस्थिति पर छोड़ दें: पूरी तरह से बाल, एक बर्फ-सफेद मुस्कान, अच्छी तरह से फिटिंग कपड़े, साफ जूते और अच्छी तरह से चुने हुए सामान।

यह ध्यान दिया जाना चाहिए कि कोई फर्क नहीं पड़ता कि प्रकृति ने क्या रूप दिया है, पूरी बात यह है कि आप खुद को कैसे पेश करते हैं: प्राकृतिक सुंदरता उज्ज्वल आकर्षण, आकर्षण और करिश्मे से खो सकती है, दूसरों को आकर्षित करने के लिए सही विशेषताओं का होना बिल्कुल भी आवश्यक नहीं है। यह भी मत भूलो कि आपकी उपस्थिति से असंतुष्ट होने के कारण लगातार रोना, कॉम्प्लेक्स केवल लोगों को दूर धकेलेंगे, निस्संदेह आप अपने आप में फायदे पा सकते हैं और उन पर जोर दे सकते हैं।

इस बारे में सोचें कि आप किसके साथ रहना पसंद करते हैं? यह माना जा सकता है कि आपकी आंखों के सामने अच्छी तरह से तैयार दिखने वाले, स्टाइलिश कपड़े पहने, आत्मविश्वासी व्यक्ति की छवि थी। हर पुरुष अपने बगल में एक खूबसूरत लड़की देखना चाहता है, और महिलाएं अच्छी तरह से तैयार, स्टाइलिश पुरुषों की ओर आकर्षित होती हैं। यह काफी स्वाभाविक है, प्रकृति में सब कुछ सद्भाव, समरूपता, सुंदरता के लिए प्रयास करता है।

क्या काम पर उपस्थिति मायने रखती है? आप निश्चित रूप से कह सकते हैं कि एक कर्मचारी का मूल्यांकन केवल उसकी व्यावसायिक गतिविधियों और शिक्षा के स्तर के परिणामों से किया जाना चाहिए, न कि वह अपनी उपस्थिति पर कितना समय व्यतीत करता है, लेकिन ऐसा बिल्कुल नहीं है। एक साफ-सुथरा, स्टाइलिश कपड़े पहने व्यक्ति कंपनी में अधिक आत्मविश्वास पैदा करता है, जैसा कि सामान्य तौर पर, सभी सामान्य लोगों में होता है: गंदे रागामफिन खतरनाक होते हैं, हम ऐसे लोगों से बचने की कोशिश करते हैं। जब कोई व्यक्ति अच्छा दिखता है, तो वह अधिक आत्मविश्वास महसूस करता है, और उसकी सफलता ग्राहकों और नियोक्ताओं दोनों के लिए स्पष्ट होती है। इसलिए, नौकरी के लिए साक्षात्कार, जिम्मेदार कंपनी की घटनाओं से शुरू होकर, कामकाजी सप्ताह के सामान्य दिनों के साथ समाप्त, आपको हमेशा अपना ब्रांड रखना चाहिए, कंपनी की शैली का पालन करना चाहिए और कुछ हद तक अपने स्वयं के व्यक्तित्व पर जोर देना चाहिए, जिससे यह स्पष्ट हो सके कि आप हैं एक पूरी टीम के सदस्य और आप स्वयं एक योग्य कर्मचारी हैं।

रचनात्मक व्यवसायों के लोगों के लिए अपनी शैली के मूल विवरणों पर विचार करना विशेष रूप से महत्वपूर्ण है, जिससे आपकी रचनात्मक क्षमता का प्रदर्शन होता है। छवि को सबसे छोटे विवरण पर विचार करने की आवश्यकता है: नियोक्ता और ग्राहक एक मूल्यांकन के रूप में देखेंगे, और समग्र सुंदरता और रुचि को बिना हाथों या अनुचित रूप से चयनित सहायक द्वारा खराब किया जा सकता है।

यदि कुछ समय पहले डिजाइनरों, वास्तुकारों, अभिनेताओं और पत्रकारों ने ग्राहकों का ध्यान आकर्षित करने और अपने सुपर गैर-मानक व्यक्तित्व को दिखाने के लिए अपने लिए उज्ज्वल, विस्तृत, पागल छवियों के साथ आए, तो वर्तमान में सादगी, स्पष्टता की ओर रुझान है रेखाओं का, संयम, और ठीक यही सच्ची शैली का सूचक है। कलाकारों के रंगीन स्कार्फ, कपड़े और सूट के पागल फैसलों ने अलग-अलग उज्ज्वल विवरणों के साथ साधारण कटे हुए कपड़े, साफ-सुथरे सामान और सुखदायक रंगों का स्थान ले लिया है। एक और प्रवृत्ति जिम, प्रशिक्षण और नृत्य कक्षाओं में जाने की बढ़ती लोकप्रियता है जो एक स्वस्थ और सुंदर शरीर के निर्माण में योगदान करती है। स्वस्थ लोग भी हर मायने में नियोक्ताओं के लिए अधिक आकर्षक होते हैं, और सिर्फ दूसरों के लिए, यह स्वभाव से हम में निहित है।

इसका मतलब यह नहीं है कि आपको तत्काल एक प्लास्टिक सर्जन के पास जाने और उसके कैटलॉग से सभी ऑपरेशनों को फिर से करने की आवश्यकता है! आधुनिक दुनिया में, जहां आप सभी शैलियों, मॉडलों और किस्मों के कपड़े और जूते पा सकते हैं, जो एक स्टाइलिस्ट या एक छवि निर्माता आपको चुनने में मदद करेगा, सौंदर्य सैलून कॉस्मेटिक और हज्जामख़ाना से लेकर खेल गतिविधियों तक कई सेवाएं प्रदान करते हैं जो आपकी मदद करेंगे बदलें, वांछित छवि बनाएं और अपने आस-पास के लोगों को प्रभावित करें। उसी समय, इसे ज़्यादा न करने का प्रयास करें और वजन कम करने या अविश्वसनीय मांसपेशियों को प्राप्त करने की इच्छा से ग्रस्त न हों, इससे ऐसी बीमारियां हो सकती हैं जिनका इलाज करना मुश्किल होगा।

कपड़े किसी व्यक्ति के जीवन को कैसे प्रभावित करते हैं? जैसा कि वे कहते हैं, एक सुंदर व्यक्ति हर चीज में सुंदर होता है, जबकि सुंदरता आपके आंतरिक गुणों और बाहरी आकर्षण का एक संयोजन है, इसलिए अपनी उपस्थिति की निगरानी करना बहुत महत्वपूर्ण है।

क्या आप जानते हैं कि आपके कपड़ों के रंगों का इस बात पर बहुत प्रभाव पड़ता है कि दूसरे आपको कैसे समझते हैं? कपड़ों का रंग हमारी भलाई को भी प्रभावित करता है।

ऐसा इसलिए है क्योंकि यह हमें प्रेरित कर सकता है, हमें शांत कर सकता है, या हमें एक निश्चित तरीके से महसूस करा सकता है (जैसे कि हमारी भूख को उत्तेजित करना या दबाना)। इस प्रकार, यदि आप किसी क्लाइंट के साथ इंटरव्यू या मीटिंग में जा रहे हैं, तो सोचें कि आपको कौन से रंग पहनने चाहिए।

इसका रंग हमारी भावनाओं को कैसे प्रभावित करता है और दूसरे हमें कैसे देखते हैं? इसका उपयोग कैसे करना है? आइए आगे विचार करें।

रंग और भावनाओं पर उनका प्रभाव

क्या आप जानते हैं कि आपको एक खास रंग क्यों पसंद है? उत्तर आपको आश्चर्यचकित कर सकता है - इसका छद्म मनोविज्ञान से कोई लेना-देना नहीं है "मुझे बताएं कि आपको कौन सा रंग पसंद है, और मैं आपको बताऊंगा कि आप कौन हैं।" आपको जो रंग पसंद है वह आपके अनुभव से संबंधित है। इसलिए यदि आपके पास बचपन में पीला टेडी बियर था, या यदि आपकी माँ ने मीठे पलों के लिए पीले रंग का ब्लाउज पहना था, तो संभावना है कि पीला आपके पसंदीदा रंगों में से एक है।

चूँकि हम में से अधिकांश जीवन के कुछ रंगों को आम तौर पर स्वीकृत सुखद चीजों (बादल रहित नीला आसमान, प्रकृति की हरियाली, जंगल) के साथ जोड़ते हैं, रंग की धारणा और उस पर प्रतिक्रिया कई लोगों में समान होती है। नतीजतन, कपड़े मानस - भावनाओं और रिश्तों को प्रभावित कर सकते हैं। इस प्रकार, उदाहरण के लिए, लाल ब्लाउज में एक व्यक्ति को ज्यादातर लोग ऊर्जावान, गतिशील और थोड़ा आक्रामक (साथ ही आकर्षक) के रूप में देखेंगे।

लोगों पर कपड़ों के रंग का प्रभाव

हमारे कपड़ों को कौन से कारक प्रभावित करते हैं? - hamaare kapadon ko kaun se kaarak prabhaavit karate hain?

  • काले रंग का आदमी ज्यादा गंभीर लगता है। यह सत्ता और सत्तावाद का रंग भी है। संस्कृति में काले का अर्थ है बुराई या दुख। काले कपड़े पहने लोगों को हेरफेर नहीं किया जा रहा माना जाता है।
  • यदि आप ध्यान आकर्षित करना चाहते हैं तो लाल अच्छा है। लाल रंग के लोग मुखर प्रतीत होते हैं। यह रंग आक्रामकता से भी जुड़ा है। महिलाओं के मामले में, लाल मुश्किल है: पुरुष लाल रंग की लड़कियों को अधिक आकर्षक मानते हैं; लेकिन एक व्यावसायिक बातचीत के मामले में, लाल उनके खिलाफ काम करता है: यह डराता है और अव्यवसायिकता का आभास देता है। हालाँकि, यह रंग तब अच्छा काम करता है जब आप बड़े दर्शकों के सामने भाषण दे रहे होते हैं - वे निश्चित रूप से आपको नोटिस करेंगे और आप अधिक ऊर्जावान दिखाई देंगे। लाल रंग के लोगों को भी तेज और जीवन से भरपूर देखा जाता है (यदि आप स्वाभाविक रूप से कफयुक्त हैं तो आप यह आभास दे सकते हैं)।
  • गहरा नीला रंग व्यावसायिक बैठकों और साक्षात्कारों के लिए उपयुक्त है। यह तटस्थ है और कई लोगों द्वारा पसंद किया जाता है, हालांकि इसे बहुत रूढ़िवादी माना जा सकता है। बातचीत में, यह आभास दे सकता है कि गहरे नीले रंग के कपड़े पहने व्यक्ति रियायतें देने के लिए थोड़ा इच्छुक है।
  • हरा रंग भावनात्मक स्थिरता और स्वाभाविकता की भावना देता है। हरे रंग के लोग मिलनसार और अधिक खुले लगते हैं।
  • यदि आप ध्यान आकर्षित नहीं करना चाहते हैं तो ग्रे और बेज आपको पृष्ठभूमि में मिश्रण करने की अनुमति देते हैं (और नहीं चाहते कि लोग आपकी बातों पर ध्यान दें, उदाहरण के लिए)।

यदि आप चाहते हैं:

स्मार्ट, परिपक्व और सफल दिखने के लिए -

  • समृद्ध लेकिन सूक्ष्म रंग चुनें (पेस्टल, क्रीम, बरगंडी, हल्का भूरा)
  • चमकीले और "एसिड" रंगों से बचें

अपने क्षेत्र में एक पेशेवर बनें

  • म्यूट और पारंपरिक रंग चुनें - नेवी ब्लू, ग्रे, स्टील
  • उच्च गुणवत्ता वाले कपड़े खरीदें

ध्यान आकर्षित -

  • चमकीले रंगों का प्रयोग करें - चमकीले हरे, पीले, नारंगी
  • एक बिजनेस सूट में, उन्हें "पेशेवर" रंगों के साथ मिलाएं - उदाहरण के लिए, सूट के नीचे इस टोन की शर्ट पहनना
  • रचनात्मक और नवीन उद्योगों में एक ऊर्जावान और रचनात्मक व्यक्ति की छाप देने के लिए चमकीले रंग पहनें

अपनों का ध्यान रखें-

हमारे कपड़ों को कौन से कारक प्रभावित करते हैं? - hamaare kapadon ko kaun se kaarak prabhaavit karate hain?

  • तटस्थ रंगों और ठंडे स्वरों का उपयोग करें (वे आपको ऐसे व्यक्ति के साथ संपर्क सीमित करना चाहते हैं)

रचनात्मक और बुद्धिमान व्यक्ति दिखने के लिए -

  • मजबूत और असामान्य रंग चुनें (बैंगनी, गहरा बैंगनी, चमकीला हरा)।

एक जिम्मेदार, शांतिपूर्ण व्यक्ति की छाप बनाने के लिए -

  • पेस्टल रंगों और हरे रंग के नरम रंगों का प्रयोग करें
  • ऐसे रंग चुनें जो प्रकृति के करीब हों, शांति और शांति से जुड़े हों

मित्रवत और खुले दिखाई दें:

  • चमकीले और गर्म रंग आपके लिए उपयुक्त हैं: आड़ू, चमकीला पीला, नाजुक नारंगी
  • गहरे रंगों से बचें क्योंकि वे बंद कर सकते हैं
  • "तेज" रंगों (विशेषकर लाल) का प्रयोग न करें - वे आक्रामकता और संघर्ष के प्रतीक हैं

मजबूत चरित्र और शक्ति की छाप बनाने के लिए -


हमारे कपड़ों को कौन से कारक प्रभावित करते हैं? - hamaare kapadon ko kaun se kaarak prabhaavit karate hain?

  • लाल रंग का उपयोग कपड़ों के मुख्य तत्व के रूप में नहीं, बल्कि, उदाहरण के लिए, इसके अतिरिक्त के रूप में करें
  • दूरी बनाने के लिए शांत, गहरे रंगों का उपयोग करें

यह याद रखने योग्य है कि कपड़ों का रंग न केवल दूसरों को बल्कि खुद को भी प्रभावित करता है। आप इसमें कैसा महसूस करते हैं यह अन्य लोगों द्वारा आपके बारे में आपकी धारणा को प्रभावित करता है। वैसे दूसरे लोग किस तरह के कपड़े पहनते हैं, उन्हें कौन से रंग पसंद हैं, इससे उनके चरित्र का अंदाजा लगाया जा सकता है।

कपड़ों की शैली किसी व्यक्ति के जीवन को कैसे प्रभावित करती है।

आधुनिक दुनिया में, व्यक्ति की शैली और छवि पर अधिक से अधिक ध्यान दिया जाता है। नौकरी के लिए आवेदन करते समय, एक व्यावसायिक बैठक में, एक रोमांटिक तारीख पर, पहली चीज जो हमें किसी व्यक्ति में आकर्षित करती है, वह है उपस्थिति। "हम वही हैं जो हम पहनते हैं". यह कथन बिना अर्थ के नहीं है। हमारे अलमारी में प्रत्येक आइटम, रंग, शैली, सहायक उपकरण जो हमने चुना है, हमारे बारे में जानकारी रखता है, और खुद से बहुत कुछ बता सकता है।

क्या आपने सोचा है कि आपने क्या पहना है?

आपकी शैली के माध्यम से दूसरे आपको कैसे देखते हैं?

क्या तुम सच में ऐसे हो?

बेशक, हमारी आंतरिक स्थिति प्रभावित करती है कि हम कौन से कपड़े चुनते हैं। यदि कोई महिला अपनी उपस्थिति की उपेक्षा करती है तो व्यक्तिगत जीवन, करियर विकास और अन्य क्षेत्रों में कई बाधाएं उत्पन्न हो सकती हैं। हम सबसे प्रतिभाशाली और अविश्वसनीय रूप से अद्भुत हो सकते हैं, लेकिन इसके बारे में किसी को पता नहीं चलेगा। फिगर पर पूरी तरह फिट होने वाले खूबसूरत कपड़े आत्मविश्वास देते हैं और ढेर सारी सकारात्मक भावनाएं देते हैं। इसके अलावा, अन्य लोग इसे महसूस करते हैं, और इससे एक सफल व्यक्ति की छवि बनने लगती है! सामंजस्यपूर्ण, सुंदर लोग हमेशा अपने करियर और व्यक्तिगत जीवन में सफलता की ओर आकर्षित होते हैं, वे हमेशा अपनी उपलब्धियों और हर नई चीज में रुचि के लिए ध्यान देने योग्य होते हैं।

केवल 30 सेकंड में, एक पहला प्रभाव बनता है जिसे दोहराया नहीं जा सकता!

कोई व्यक्ति शैली और सद्भाव की सहज भावना के साथ पैदा होता है - उनके लिए कोई समस्या नहीं है कि कैसे एक सामंजस्यपूर्ण छवि बनाई जाए और कपड़ों के माध्यम से खुद को व्यक्त किया जाए। लेकिन ज्यादातर लोग ऐसे होते हैं जिनके लिए खूबसूरती से कपड़े पहनने की क्षमता एक कठिन प्रक्रिया होती है। इस मामले में, सब कुछ सीखा जा सकता है। यह जानकर कि एक सामंजस्यपूर्ण छवि किस पर आधारित है, आप अपनी खुद की शैली बना सकते हैं, जो आपके बारे में एक दिलचस्प, रचनात्मक व्यक्ति, आपके क्षेत्र में एक पेशेवर के रूप में बताएगी, और आपके स्त्री आकर्षण पर जोर देगी!

अपनी खुद की शैली कैसे बनाएं?

बहुत से लोग सोचते हैं कि "स्टाइलिश महिला" वह है जो महंगे बुटीक में कपड़े पहनती है और फैशन डिजाइनरों के नवीनतम संग्रह पहनती है। हकीकत में यह पूरी तरह सच नहीं है।

व्यक्तिगत शैलीफैशन, ट्रेंड आदि से कुछ ज्यादा है। यह आप ही हैं! व्यक्तिगत शैली हमारी आंतरिक दुनिया, चरित्र, आदतों, जीवन शैली की अभिव्यक्ति है जिसे हम कपड़े, श्रृंगार आदि के माध्यम से दिखाते हैं। चूंकि हम सभी अलग हैं, इसलिए हमारी शैली एक जैसी नहीं है। अपनी शैली का होना स्वयं होना है, और कभी-कभी इसके लिए साहस और बहुत प्रयास की आवश्यकता होती है। चार मुख्य शैलियाँ हैं जो किसी व्यक्ति के मनोविज्ञान पर आधारित हैं: शास्त्रीय, रोमांटिक, प्राकृतिक, नाटकीय। इन शैलियों में से प्रत्येक के चरित्र और कपड़ों की वरीयताओं के अपने गुण हैं। जितना अधिक आप अपने आप को एक व्यक्ति के रूप में प्रकट करेंगे, उतना ही बेहतर होगा कि आपकी शैली बनेगी।

रंग भावनाओं की अभिव्यक्ति है...

हम सभी अपने जीवन में रंग के महान प्रभाव के बारे में जानते हैं। दूसरे हमें कैसे देखते हैं, इस पर रंग का उतना ही बड़ा प्रभाव पड़ता है। स्थिति के आधार पर, कपड़ों में रंग जल्दी से वार्ताकार को जगह दे सकता है या पीछे हटा सकता है। हम में से प्रत्येक अपने स्वयं के प्राकृतिक रंग प्रकार के साथ पैदा होता है, जो हमारी आंख, बाल और त्वचा के रंग पर आधारित होता है। यह जानकर, आप आसानी से अपने रंग पैलेट में नए रंग जोड़ सकते हैं, उन रंगों को चुन सकते हैं जो आपको सबसे अच्छे लगते हैं, और स्थिति के आधार पर, वे आपके लिए काम करेंगे।

"90-60-90"

मैंने अक्सर सुना है कि कई महिलाएं अपने फिगर से संतुष्ट नहीं होती हैं और इसलिए स्टाइल चुनते समय ध्यान नहीं देती हैं। "90-60-90" के आंकड़े के मानकों के सामाजिक थोपने का हमारी महिलाओं की चेतना पर बहुत प्रभाव पड़ता है, लेकिन यह मत भूलो कि हमारे पुरुष हमें इसके लिए प्यार नहीं करते हैं। बेशक, आपको खुद को शुरू नहीं करना चाहिए और आहार के साथ खुद को थका देना चाहिए। अपने फिगर की विशेषताओं को जानकर, यह किस प्रकार का है, आप समझ जाएंगे कि आपका शरीर अधिकतम क्या दे सकता है। मुख्य बात यह है कि अपने आप से वैसे ही प्यार करें जैसे आप अभी हैं। अपने शरीर के प्रकार को जानने से आप समझ पाएंगे कि कैसे खामियों को ठीक किया जाए और कपड़ों की मदद से अपने फायदे पर जोर दिया जाए।

"फैशन चला जाता है, स्टाइल रहता है"...

कोको चैनल के ये सुनहरे शब्द स्पष्ट रूप से सुझाव देते हैं कि फैशन से कैसे संबंध रखें। फैशन शैली बनाने का सिर्फ एक उपकरण है, जिसका मुख्य कार्य आपकी छवि की प्रासंगिकता पर जोर देना है। अब और नहीं! फैशन महंगा है, स्टाइल नहीं है। एक सुंदर कपड़े पहने व्यक्ति का मतलब हमेशा महंगा नहीं होता है! मेरा विश्वास करो, एक साधारण चीज जो आपको रंग, शैली में सूट करती है और पहनावा के सभी तत्वों के साथ अच्छी तरह से चलती है, आपकी छवि में एक महंगी चीज की तुलना में अधिक सद्भाव लाएगी जो अपने ब्रांड के अलावा किसी और चीज पर जोर नहीं देती है। फैशन का पीछा मत करो, खुद के प्रति सच्चे रहो, और फिर किसी भी स्थिति में आप अद्वितीय दिखेंगे… ..

छवि के लिए के रूप में ...

छवि- यह हम स्थिति के आधार पर बनाते हैं और हम दूसरों पर क्या प्रभाव डालना चाहते हैं। काम पर, एक सख्त नेता की छवि, एक आदमी के साथ - घर पर एक रोमांटिक, स्त्री, सेक्सी की छवि - नरम और प्राकृतिक। बहुत बार, हम खुद को एक छवि में चला लेते हैं, जिससे हम या तो नहीं जानते कि कैसे बाहर निकलना है या कभी-कभी नहीं करना चाहते हैं, यह महसूस नहीं करते कि यह हमारे जीवन के अन्य क्षेत्रों को कैसे प्रभावित कर सकता है। यह संभावना नहीं है कि एक आदमी अपने बगल में एक सख्त नेता को पसंद करेगा यदि वह आपको स्त्री और आकर्षक देखना चाहता है। और अगर आप व्यवसायिक शैली की तुलना में स्पोर्टी, आकस्मिक शैली पसंद करते हैं, तो यदि आपके पास करियर में उन्नति नहीं है, तो आश्चर्यचकित न हों। सही चित्र बनाना भी एक कौशल है जिसे सीखा भी जा सकता है।

तो एक सामंजस्यपूर्ण छवि क्या है?

  • सबसे पहले, यह स्वयं के साथ सामंजस्य है, स्वयं को एक व्यक्तित्व के रूप में समझना।
  • अपने प्राकृतिक रंग के साथ कपड़ों के रंगों का संयोजन, रंग को प्रबंधित करने की क्षमता।
  • अपने आप को महसूस करना, अपने प्रकार के फिगर के साथ कपड़ों का संयोजन।
  • स्थिति, आपकी स्थिति और उम्र के साथ आपकी छवि का अनुपालन।

स्टाइलिश आदमी- यह एक ऐसा व्यक्ति है जो कपड़ों की मदद से अपने बारे में क्या कहना चाहता है और साथ ही आंतरिक और बाहरी रूप से सामंजस्यपूर्ण दिखना जानता है।

मैं आपको खुद को जानने और अपनी शैली बनाने की रोमांचक प्रक्रिया में सफलता की कामना करता हूं, और मत भूलना

वह शैली एक जोड़ नहीं है, बल्कि जीवन का एक तरीका है!

सुंदर और सामंजस्यपूर्ण बनें!

ईमानदारी से,

लोंचकोवा ओल्गास - आपकी छवि स्टाइलिस्ट।

हमारे कपड़ों को कौन से कारक प्रभावित करते हैं? - hamaare kapadon ko kaun se kaarak prabhaavit karate hain?
जब वे कहते हैं कि किसी व्यक्ति का स्वागत कपड़ों से किया जाता है, तो उनका मतलब न केवल उसके पहनावे की साफ-सफाई, शैली, सौंदर्य और उच्च लागत, बल्कि रंग से भी होता है।

शेड्स अवचेतन रूप से आपकी छवि की धारणा को प्रभावित करते हैं। आप क्या प्रभाव डालना चाहते हैं (और एक नई टीम में प्रवेश करने के लिए किस दृष्टिकोण के साथ) के आधार पर, आपको कपड़ों का रंग चुनना चाहिए।

सभी को वह कांड लंबे समय तक याद रहेगा जब एक प्रसिद्ध पॉप कलाकार ने एक पत्रकार को एक प्रेस कॉन्फ्रेंस से एक तुच्छ गुलाबी ब्लाउज में निकाल दिया था। कोई यह नहीं कहेगा कि उसका नाम क्या था और वह किस प्रकाशन का प्रतिनिधित्व करती थी, लेकिन उसके पहनावे की छाया हमेशा होठों पर रहती है।

अपने आप को एक समान स्थिति में न खोजने के लिए, यह पता करें कि कपड़ों का रंग दूसरों (और हमारे अपने मूड) को कैसे प्रभावित करता है और चुनाव को समझदारी से करें।

लाल

यह अच्छा है क्योंकि यह ध्यान आकर्षित करता है, इसे एक कुरसी पर रखता है और दूसरों को किसी भी भीड़ से आपको अपनी आँखों से पकड़ने की अनुमति देता है। यह ऊर्जा और उत्साह के साथ चार्ज करता है, कार्य क्षमता को बढ़ाता है। अगर आप लड़ाई के मूड में हैं और दिखने में प्यार करते हैं, तो कपड़ों में लाल रंग आपकी पसंद है।

हालांकि, जहां किसी और को केंद्र में होना चाहिए (आपका मालिक, शादी में दुल्हन, दिन का मानद नायक), आपको लाल रंग से अधिक सावधान रहना चाहिए। दूसरों के लिए, ऐसा लग सकता है कि आप घटना के मुख्य व्यक्तियों से ध्यान हटाने की कोशिश कर रहे हैं।

हमारे कपड़ों को कौन से कारक प्रभावित करते हैं? - hamaare kapadon ko kaun se kaarak prabhaavit karate hain?

लाल रंग के मोहक गुणों के बारे में मत भूलना: यह रोमांचक स्वर यौन ऊर्जा को उत्तेजित करता है, जो हमेशा और हर जगह उपयुक्त नहीं होता है।

लाल रंग में एक लड़की की भावुक और आकर्षक छवि सिनेमा द्वारा सक्रिय रूप से उपयोग की जाती है और इसे विभिन्न हिट में गाया जाता है। यदि आप प्रशंसकों को रोकने के लिए खुजली नहीं कर रहे हैं, तो अधिक दबे हुए पैलेट में ड्रेस अप करें।

काला

काले रंग के शोकाकुल नोटों को बहुत अधिक महत्व दिया जाता है। वास्तव में, यह रंग सुरुचिपूर्ण, सख्त, कुलीन, सम्मानजनक है और बिल्कुल सभी पर सूट करता है।

एक छोटी सी काली पोशाक किसी भी गाँव की महिला को एक महिला में बदल देगी, और एक ठोस नोयर सूट एक व्यावसायिक बैठक के लिए सबसे अच्छा समाधान होगा।

गंभीर काले कपड़े आपको अपने आप को अच्छे आकार में रखने, महत्वपूर्ण कार्यों पर ध्यान केंद्रित करने और आराम करने की अनुमति नहीं देते हैं। लेकिन किसी को यह समझना चाहिए कि काले कपड़ों में एक व्यक्ति टीम से बाहर नहीं खड़ा होता है: अक्सर वह अदृश्य होता है, उसकी खूबियों को कम किया जाता है।

गहरा काला रहस्यमय दिखता है (कभी-कभी उदास भी), यह साज़िश करता है और आकर्षित करता है, इसलिए यह शाम और कॉकटेल कपड़े के लिए अच्छा है।

पीला और नारंगी

हंसमुख धूप वाले स्वर अपने साथ सकारात्मक और आशावादी मूड लेकर आते हैं। यदि आप उदास हैं, तो नींबू-सरसों के कपड़े पहनें - और मूड बढ़ जाएगा।

कैनरी रंगों में कपड़े पहने एक व्यक्ति काम पर किसी का ध्यान नहीं जाता है: अक्सर वे उसके साथ दयालु, सकारात्मक, यहां तक ​​​​कि कुछ कृपालु व्यवहार करते हैं।

जो अपने साथ सूर्य और आनंद लाता है, उसे परियोजना का एक मूल्यवान भागीदार और आत्मा माना जाता है: बहुत से लोग उससे दोस्ती करना चाहते हैं और रहस्य साझा करना चाहते हैं।

नीला

एक समुद्री छाया व्यापार के लिए अच्छी है: यह सम्मान को प्रेरित करती है, लेकिन डर नहीं। नीली पोशाक में एक महिला थोड़ी ठंडी और अलग दिखती है, कम सुलभ - कभी-कभी यही कारण होता है कि पुरुष उसे कम जानते हैं।

हमारे कपड़ों को कौन से कारक प्रभावित करते हैं? - hamaare kapadon ko kaun se kaarak prabhaavit karate hain?

लेकिन नीला रंग केवल वर्कहॉलिक की मदद करता है: यह दिमाग को ठंडा करता है, रचनात्मकता को उत्तेजित करता है, एकाग्रता और तर्क में सुधार करता है, और स्फूर्ति देता है।

नीले रंग में एक व्यक्ति एक विश्वसनीय कर्मचारी लगता है और आत्मविश्वास को प्रेरित करता है: भागीदारों के साथ बातचीत के लिए या ऋण के लिए बैंक जाने के लिए इस छाया का चयन करें।

हरा

प्राकृतिक, प्रकृति के करीब रंग में आराम और काम दोनों होते हैं। पन्ना-घास के तराजू में सजे व्यक्ति के साथ संवाद करना सहज है, वह स्नेह और मैत्रीपूर्ण दृष्टिकोण को प्रेरित करता है।

पर्यावरण-राजनीति और प्रकृति के संरक्षण का उपदेश देते समय हरे रंग की चीजों को पहनना उचित है। हालांकि, इन कपड़ों में, एक व्यक्ति हानिरहित, शांतिपूर्ण और, एक अर्थ में, "दांतहीन" दिखता है।

प्रतियोगी उससे डरेंगे नहीं, और एक दयालु, सुखदायक इको-ह्यू के साथ किसी के नेतृत्व के झुकाव की घोषणा करना शायद ही संभव है।

गुलाबी

तुच्छ स्त्री रंग अनौपचारिक लगता है: नाजुक लैवेंडर और आकर्षक फुकिया दोनों शायद ही कार्यालय ड्रेस कोड में फिट होते हैं। एक बैठक में, ऐसी महिला अजीब लगेगी ("कानूनी रूप से गोरा" याद रखें), शायद ही कोई उसकी दलीलों को गंभीरता से लेगा।

लेकिन उन स्थितियों में जहां आप सरल दिखना चाहते हैं, यह पोशाक बेहद प्रभावी है। डिस्को में, बार में, गर्मियों के समुद्र तट पर, गुलाबी कपड़ों में लड़कियां स्त्रैण और मासूम दिखती हैं, छेड़खानी और तुच्छ संबंधों के लिए तैयार हैं।

गुलाबी रंग की महिलाओं (साथ ही पुरुषों) को मनोवैज्ञानिक रूप से हल्के स्वभाव और आसान चरित्र का श्रेय दिया जाता है। यह डेटिंग के लिए सुविधाजनक है, लेकिन व्यवसाय में हस्तक्षेप करता है: जब आप बकाइन शर्ट पहन रहे हों तो एक मुखर, आत्मविश्वासी, मजबूत व्यक्ति की छाप देना मुश्किल है।

इस बीच, सभी नाजुक पेस्टल शेड्स (क्रीम, नीला, पुदीना, लैवेंडर) अच्छा लगता है - उन्हें पहनने से लोग अमीर, अधिक परिपक्व, रचनात्मक, बुद्धिमान लगते हैं, सस्ते तरीकों से ध्यान आकर्षित करने की कोशिश नहीं करते हैं।

सफ़ेद

बहुत साफ, तर्कसंगत, साफ, क्रिस्टल स्पष्ट छाया।

वह अवचेतन रूप से विश्वसनीय है, वह ईमानदारी और व्यावसायिकता की गवाही देता है।

कोई आश्चर्य नहीं कि इस रंग को वर्दी के लिए चुना गया था - स्कूल और मेडिकल दोनों के लिए।

सफेद न केवल कार्यालय के लिए प्रासंगिक है: उच्च-कमर वाली जींस में बंधा हुआ शिफॉन ब्लाउज आपको एक स्टाइलिश और परिपक्व व्यक्ति देगा।

भूरा और भूरा

पृथ्वी की छाया उसके "वाहक" की स्थिरता और विश्वसनीयता की गवाही देती है। वह ठोस, प्रभावशाली, लेकिन बहुत उबाऊ और नीरस है। सभी रोमांटिक विकल्पों में से, एक महिला कभी भी भूरे रंग के सूट में एक पुरुष को पसंद नहीं करेगी।

मर्यादा, उदासी और अकेलेपन के वही नोट भावहीन ग्रे रेंज में भी पाए जाते हैं। लेकिन इन दो रंगों का एक मजबूत फायदा है: वे साधारण और अगोचर हैं। यदि आप भीड़ में छिपना चाहते हैं (अधिकारियों की नज़रों से ओझल हो जाएं), तो यह सही विकल्प है!

हर रोज पहनने के लिए रंग चुनते समय, न केवल इसके गुणों के बारे में सोचें, बल्कि किसी विशेष स्थान पर इसकी प्रासंगिकता के बारे में भी सोचें। व्यवसाय शैली का तात्पर्य हल्के और संयमित गहरे रंगों से है: क्रीम + भूरा, बर्फ-सफेद + काला, नीला + ग्रे।

कार्यालय ड्रेस कोड विविधता और नियॉन लहजे को स्वीकार नहीं करता है। लेकिन शाम और सप्ताहांत में आप रंगों की किसी भी स्वतंत्रता का खर्च उठा सकते हैं!

कपड़े को प्रभावित करने वाले कारक क्या हैं?

जिन वस्त्रों को चुनकर आप पहनने के लिये खरीदते हैं उन के चुनाव को मौसम, आयु, अवसर (जिन पर कपड़े पहने जाने हों), व्यवसाय व आपका पेशा, आदि कारक प्रभावित करते हैं । आप गर्मियों में सूती व सर्दियों में ऊनी वस्त्र पहनते हैं

वस्त्रों के चुनाव को कौन कौन से तत्व प्रभावित करते हैं?

जलवायु एवं मौसम: वस्त्रों का चुनाव करते समय जलवायु तथा मौसम का विशेष ध्यान रखना चाहिए। ठण्डे ।.
व्यक्तित्व (Personality): ... .
जलवायु (Climate): ... .
अवसर (Occasion): ... .
लिंग (Sex): ... .
टिकाऊपन (Durability): ... .
ताप संवाहकता (Resist-ability of heat): ... .
आयु (Age):.

बच्चों के लिए कपड़ों के चयन को प्रभावित करने वाले कारक कौन कौन से हैं?

Answer: वस्त्रों की उपयुक्तता के निर्धारण में जलवायु भी एक महत्त्वपूर्ण कारक है। वस्त्रों का चयन करते समय हमें जलवायु को भी ध्यान में रखना चाहिए। उदाहरणार्थ-गर्म जलवायु वाले स्थान पर हल्के तथा सूती वस्त्र उपयुक्त रहते हैं, जबकि ठण्डे प्रदेशों में गर्म एवं ऊनी वस्त्रों का अधिक प्रयोग होता है।

वे कौन से कारक हैं जो वस्त्र के ताने बाने को उसके निर्माण के समय प्रभावित करते हैं?

Answer: कपड़े के गुण और वजन कपड़े के घनत्व (density) पर निर्भर करते हैं, जो ताने और बाने के घनत्व पर निर्भर करते हैं