भारत में सबसे बड़ी डिग्री कौन सी होती है? - bhaarat mein sabase badee digree kaun see hotee hai?

विषयसूची

  • 1 डॉक्टर की सबसे बड़ी डिग्री कौन सी है?
  • 2 भारत में सबसे बड़ी डिग्री कौन सी है?
  • 3 डॉक्टर की नौकरी के लिए क्या करना पड़ता है?
  • 4 नीट में कितने मार्क्स चाहिए?

डॉक्टर की सबसे बड़ी डिग्री कौन सी है?

इसे सुनेंरोकेंजैसे पीएचडी करने के बाद नाम के आगे डॉक्टर लिखने की पात्रता है, वैसे ही चिकित्सीय शिक्षा में एमडी की डिग्री के बाद ही व्यक्ति नाम के आगे डॉक्टर लिख सकता है। एमबीबीएस, बीएएमएस, बीएचएमएस और बीयूएमएस चिकित्सीय बैचलर डिग्री हैं।

डॉक्टर बनने में कितना पैसा लगता है?

इसे सुनेंरोकेंमेडिकल एक्सपर्ट के अनुसार स्टूडेंट को पहले ऑल इंडिया प्री मेडिकल एंट्रेस एग्जाम (एआईपीएमटी) क्वालिफाई करना होगा। इसके बाद प्राइवेट में यह एमबीबीएस कोर्स करने पर 30 से 40 लाख रुपए से अधिक का खर्च हो जाता है।

भारत में सबसे बड़ी डिग्री कौन सी है?

इसे सुनेंरोकेंपीएचडी की डिग्री सभी विषयों में उपलब्ध हैं और आम तौर पर एक व्यक्ति को प्राप्त होने वाली सर्वोच्च शैक्षणिक डिग्री का उच्चतम स्तर है.

डॉक्टर की डिग्री कौन कौन सी होती है?

डॉक्टर कैसे बनें (How to become a doctor) – नीट एग्जाम के तहत आने वाले कोर्सेज

  • एमबीबीएस (बैचलर ऑफ मेडिसिन, बैचलर ऑफ सर्जरी)
  • बीडीएस (बैचलर ऑफ डेंटल सर्जरी)
  • बीएएमएस (बैचलर ऑफ आयुर्वेदिक मेडिसिन एंड सर्जरी)
  • बीएचएमएस (बैचलर ऑफ होम्योपैथिक मेडिसिन एंड सर्जरी)
  • बीयूएमएस (बैचलर ऑफ यूनानी मेडिसिन एंड सर्जरी)

डॉक्टर की नौकरी के लिए क्या करना पड़ता है?

इसे सुनेंरोकेंडॉक्टर बनने के लिए एमबीबीएस की डिग्री होना ज़रूरी है. चिकित्सा के क्षेत्र में घुसने के लिए यह एक एंट्री कार्ड जैसा है. आमतौर पर यह साढ़े पांच साल का एक कोर्स होता है जिसके साथ एक साल की इंटर्नशिप करनी होती है. एमबीबीएस या बीडीएस करने के लिए आपको नीट परीक्षा देनी होती है.

सरकारी डॉक्टर कैसे बनते हैं?

इसे सुनेंरोकेंसामान्य तौर पर देखा जाए तो सरकारी डॉक्टर बनने के लिए विद्यार्थियों को MBBS के Course को करना पड़ता है। इस कोर्स को करने में कुल 4.5 साल का समय लगता है। इस कोर्स को पूरा करने के बाद विद्यार्थियों को अनिवार्य तौर पर किसी भी मेडिकल कॉलेज में कम से कम 1 साल की इंटर्नशिप करनी आवश्यक होती है।

नीट में कितने मार्क्स चाहिए?

इसे सुनेंरोकें01 Nov 2021: सामान्य वर्ग के उम्मीदवारों के लिए नीट कटऑफ 2021, 50 पर्सेंटाइल है, जबकि एससी / एसटी / ओबीसी उम्मीदवारों के लिए यह 40 पर्सेंटाइल होगा। सामान्य-पीएच वर्ग के लिए नीट कटऑफ 45वां पर्सेंटाइल होगा।

नीट में कितना पैसा लगता है?

इसे सुनेंरोकेंनेशनल टेस्टिंग एजेंसी ने एप्लीकेशन फीस बढ़ा दी है। इस बार सामान्य अभ्यर्थियों को 1500 जबकि एससी-एसटी, पीडब्ल्यूडी और ट्रांसजेंडर अभ्यर्थियों को 800 रुपए देने होंगे। जबकि जनरल ईडब्ल्यूएस तथा ओबीसी एनसीएल कैटेगरी के छात्र-छात्राओं को 1400 रुपए परीक्षा फीस देनी हाेगी। इसके अलावा सर्विस चार्ज या जीएसटी अलग से देना होगा।

आज के समय में बहुत सारे ऐसे विद्यार्थी होते हैं, जो छोटे से ही डॉक्टर बनने का सपना देखते हैं। ऐसे में डॉक्टर बनने के लिए वह बहुत मेहनत करते हैं और अंतिम में एमबीबीएस की डिग्री हासिल करके डॉक्टर बन भी चाहते हैं कि तो क्या आपको पता है?

एमबीबीएस डॉक्टर की सबसे बड़ी डिग्री नहीं है, लगा ना आपको झटका। जी हां, यह बात सत्य है! जिस डिग्री को हासिल करने के लिए हम 5 साल मेहनत करते हैं और5 साल के बाद जो एमबीबीएस की डिग्री हम हासिल करते हैं ,किंतु वह एमबीबीएस की डिग्री सबसे बड़ी डिग्री नहीं कहलाती है ।

अब आपके मन में यह प्रश्न होगा कि डॉक्टर की सबसे बड़ी डिग्री क्या होती है? तो घबराइए नहीं आज के आर्टिकल में मैं आपको वही बताने वाली हूं कि डॉक्टर की सबसे बड़ी डिग्री कौन सी होती है?

डॉक्टर की सबसे बड़ी डिग्री के विषय में  आज आप इस आर्टिकल में जानेंगे और आपको समझ में आएगा कि क्यों उसे डॉक्टर की सबसे बड़ी डिग्री कहा जाता है तो चलिए आर्टिकल की शुरुआत करते हैं और जानते हैं डॉक्टर की सबसे बड़ी डिग्री।

डॉक्टर की सबसे बड़ी डिग्री

भारत में सबसे बड़ी डिग्री कौन सी होती है? - bhaarat mein sabase badee digree kaun see hotee hai?

डॉक्टर की सबसे बड़ी डिग्री एमडी(MD) डिग्री को कहा जाता है। एमडी यानी डॉक्टर ऑफ़ मेडिसिन(Doctor of Medicine) जिसे आप तभी हासिल कर सकते हैं , जब आपने अपना एमबीबीएस का डिग्री हासिल कर लिया हो और डॉक्टरी के क्षेत्र में आपको कुछ सालों का एक्सपीरियंस हो।

जैसा की आप सभी को पता है, हमारा देश बहुत ही बड़ा है और बड़ा होने के साथ-साथ इसमें जनसंख्या भी काफी ज्यादा मात्रा में ऐसे में बड़ी संख्या वाले देशों में अक्सर अधिक संख्या में लोग बीमार भी होते हैं

और बीमारी के इलाज के लिए हमें किसी ना किसी स्वास्थ्य विभाग की जरूरत होती है और ऐसे में हमारे देश के अंतर्गत बेहतर स्वास्थ्य सुविधाएं डॉक्टर द्वारा पूरी की जाती है।

ऐसे में हर किसी की इच्छा होती है कि वह सबसे बेहतर डॉक्टर से अपना इलाज कराएं ऐसे में जब भी हमें किसी चीज की दिक्कत होती है तो सीधे हम डॉक्टर के पास जाते हैं और हमारे अलग-अलग दिक्कतों के लिए अलग-अलग डॉक्टर मौजूद भी होते हैं ।

जैसे:- अगर आपको चमड़े की दिक्कत है तो आप चमड़े की डॉक्टर के पास जाएंगे ना कि दिल के डॉक्टर के पास जाएगे; वहीं अगर आपको आंखों में दिक्कत है तो आप हड्डी के डॉक्टर के पास नहीं जाएंगे बल्कि आंखों के डॉक्टर के पास जाएंगे।

ऐसे में जो भी डॉक्टर बनने की इच्छा करते हैं, उनके मन में यही होता है कि वह एक बेहतर डिग्री हासिल करके आपने पोस्ट को सुरक्षित रख सके।

ऐसे में डॉक्टर की सबसे बड़ी डिग्री एमडी(MD) की डिग्री मानी जाती है तो क्या आपको पता है? एमडी किसे कहा जाता है ?एमडी की डिग्री है क्या? तो चलिए इसके विषय में जानते हैं।

MD क्या होता है?

MD का फुल फॉर्म होता है Doctor Of Medicine जिसे हिंदी में दवाओ का शिक्षक कहा जाता है। MD डॉक्टर की सबसे बड़ी बिक्री होती है एक दूसरे को आप MBBS कोर्स करने के बाद ही कर सकते हैं।

हमारे भारत देश के अंतर्गत भारतीय चिकित्सा परिषद के द्वारा मेडिकल कॉलेज को मान्यता दी गई है और उन्हीं मान्यता प्राप्त विद्यालयों से जब छात्र अपनी पढ़ाई पूरी करते हैं तो उन्हें एमडी की डिग्री हासिल होती है।

जो भी छात्र एमडी यानी डॉक्टर ऑफ़ मेडिसिन की डिग्री सफलतापूर्वक हासिल कर लेते हैं उसे उसके बाद अच्छी नौकरी प्राप्त होती है और एक अच्छा खासा वेतन उसके बाद उन्हें मिलता है।

इस कोर्स को करने हेतु आपका ग्रेजुएशन की डिग्री डॉक्टरी फील्ड से उत्तीर्ण होना अनिवार्य है । साथ ही साथ इस कोर्स को करने की इच्छा भी आपके अंदर होनी चाहिए ,तभी आप एक सरकारी कॉलेज में एडमिशन के लिए अपनी मेहनत लगा पाएगा और एक सरकारी कॉलेज में एडमिशन ले जाइएगा ।

सरकारी कॉलेज में एडमिशन लेने का यह फायदा होगा कि आपको प्राइवेट कॉलेज की तुलना में इस कोर्स की फीस लगेगी और आपको सरकार की तरफ से अन्य सुविधाएं भी दी जाएगी।

एमडी की डिग्री हासिल करने में आपको 3 साल लग जाते हैं और इस कोर्स में आपको व्यवहारिक और सैद्धांतिक दोनों सब्जेक्ट का समावेश होता है और इस कोर्स की परीक्षा साल के अंत में आते करवाई जाती है।

  • डॉक्टर बनने के लिए 10वीं के बाद क्या करें?
  • एमबीबीएस (MBBS) में कौन-कौन से विषय होते हैं?
  • इंडियन आर्मी में डॉक्टर कैसे बने?

अगर आप इस डिग्री को हासिल कर लेते हैं तो मेडिकल क्षेत्र में यह सबसे ऊंचा पद माना जाता है और मेडिसिन डॉक्टर की डिग्री को मेडिकल की फील्ड में बहुत ही अच्छी डिग्री मानी जाती है।

ऐसे अभ्यर्थी जो एमबीबीएस की डिग्री रखते हैं या फिर सर्जरी के क्षेत्र में अनुभव प्राप्त करना चाहते हैं तो वह डॉक्टर ऑफ़ मेडिसिन की डिग्री को प्राप्त कर सकते हैं; हालांकि इसकी पढ़ाई इतनी आसान नहीं है।

जितना कि लोगों को लगता है ,इसकी पढ़ाई बहुत ही ध्यान से करनी होती है और साथ ही साथ अपना ज्यादा से ज्यादा समय इसके लिए आपको देना पड़ता है।

अगर आप एमडी का कोर्स करना चाहते हैं तो इसके लिए सबसे पहले आपके पास एमबीबीएस की डिग्री होना अनिवार्य है। फिर आपके पास एमबीबीएस पास आउट प्रमाण पत्र या फिर मेडिकल काउंसलिंग ऑफ इंडिया स्टेट मेडिकल काउंसलिंग द्वारा जारी की गई योग्यता होनी चाहिए।

इसके साथ ही आप जिस भी यूनिवर्सिटी से एम डी का कोर्स कर रहे हैं ; वह यूनिवर्सिटी मान्यता प्राप्त होनी चाहिए तथा उस यूनिवर्सिटी को इंडियन मेडिकल काउंसलिंग के द्वारा सर्टिफिकेट प्रदान किया हुआ होना चाहिए ,तभी आप एमडी की डिग्री हासिल कर पाएंगे।

जो भी अभी आरती एमबीबीएस और डॉक्टर ऑफ़ मेडिसिन का कोर्ट सही ढंग से पूरा कर लेते हैं तो उसके बाद उनके पास कैरियर के बहुत सारे विकल्प खुल जाते हैं।

इस कोर्स को पूरा कर लेने के बाद आपके पास सरकारी या फिर प्राइवेट अस्पताल या सार्वजनिक स्वास्थ्य संगठन या फिर सेना में भर्ती के लिए आप आसानी से अप्लाई कर सकते हैं और एक बेहतर नौकरी प्राप्त कर सकते हैं।

डॉक्टर की सबसे बड़ी डिग्री करने के बाद किस जगह जॉब मिलती है?

आपके मन में यह सवाल उठना होगा के एमडी का कोर्स करने के बाद हम किस- किस फील्ड में जॉब के लिए अप्लाई कर सकते हैं तो मैं आपको बता दूं कि ऐसे बहुत सारे field है , जिसमें आप अप्लाई कर सकते हैं जो कुछ इस प्रकार है:-

  1. Biomedical companies
  2.  Medical Foundation trust
  3.  Non- Profit organization
  4.  Hospitals
  5.  Polyclinic
  6.  Laboratory
  7.  Private Practice 
  8. Research Institutes
  9.  Health Center
  10.  Nursing Homes 
  11. Medical Colleges
  12. biotechnology companies
  13. Pharmaceutical Companies
  14. Physician 
  15. Clinical laboratory scientist
  16.  Chief medical officer 
  17. Radiologist 
  18. Hospital administrator
  19. Dermatologist 
  20. Gynecologist…….etc

Conclusion

मुझे उम्मीद है कि आपको हमारा आज का आर्टिकल पढ़कर यह समझ में आ गया वह तो डॉक्टर के सबसे बड़ी डिग्री कौन से होती है?

अगर आपको हमारा आज का आर्टिकल  पढ़कर अच्छा लगा हो और आपको इससे संबंधित जानकारी पूर्णता मिल गई हो तो इसे अपने दोस्तों के साथ अवश्य साझा कीजिएगा ताकि उन्हें भी है जानकारी मिल सके।

अगर आपके मन में इससे संबंधित कोई सवाल हो तो आप बेझिझक हमें भेजें कमेंट बॉक्स में कमेंट करके अपना सवाल पूछ सकते हैं।

 धन्यवाद

सबसे बड़ी डिग्री कौन सी होती है?

पीएचडी की डिग्री सभी विषयों में उपलब्ध हैं और आम तौर पर एक व्यक्ति को प्राप्त होने वाली सर्वोच्च शैक्षणिक डिग्री का उच्चतम स्तर है.

सबसे अच्छी डिग्री कौन सी है?

इंजीनियरिंग को हमेशा से ही achi naukri vali degree माना जाता रहा है। इंजीनियरिंग दरअसल एक व्यापक क्षेत्र है और इसमें मैकेनिकल, इलेक्ट्रिकल, सिविल, सॉफ्टवेयर और कई क्षेत्र शामिल हैं। ये सभी क्षेत्र योग्य उम्मीदवारों को नौकरी के आकर्षक मौका प्रदान करते हैं और इनमें हमेशा डिमांड बनी रहती है।

डॉक्टर की सबसे ऊंची डिग्री कौन सी है?

डॉक्टर की सबसे बड़ी डिग्री MD Degree को कहा जाता है MD Course जिसका फुल फॉर्म (Doctor of Medicine) होता है।

सबसे छोटी डॉक्टर की डिग्री कौन सी है?

Doctor की सबसे छोटी और सबसे बेसिक डिग्री MBBS है। यह इस सवाल का सबसे आसान जवाब है, पर यह पूरा जवाब नहीं है। MBBS के अलावा आप BDS, BAMS, BUMS, BHMS आदि courses करके भी एक डॉक्टर बन सकते हैं।