रैबिट क्या पानी पी सकता है? - raibit kya paanee pee sakata hai?

न्यू ईयर ईव पार्टी के जश्न में कई बार ज्यादा शराब पी लेने की वजह से हैंगओवर हो जाता है. हैंगओवर के कारण लोग सिर दर्द, उल्टी, थकान जैसी परेशानियों का अनुभव करते हैं. अगर आप भी न्यू ईयर ईव पार्टी के बाद हैंगओवर हो गए हैं, तो यह कुछ घरेलू नुस्खा है, जिसकी मदद से आप हैंगओवर से छुटकारा पा सकते हैं.

खूब पानी पीएं

शराब अक्सर मूत्रवर्धक रूप में कार्य करता है. इसलिए शराब पीने से अक्सर लोगों को बहुत ज्यादा पेशाब आने लगती है. इसके साथ ही अगर शराब पीने के बाद उल्टी, थकान या पसीना का अनुभव होता है तो शरीर डिहाइड्रेट हो सकता है. इसलिए शराब पीने से पहले और शराब पीने के बाद खूब सारा पानी पीएं. यदि इसके बाद भी अगर सुबह हैंगओवर रहता है, तो फिर से पानी पीएं. 

उचित और अच्छा नाश्ता लें

हैंगओवर में खाने की इच्छा नहीं होने के बाद भी सुबह उचित नाश्ता करें. इलेक्ट्रोलाइट युक्त और आसानी से पचने वाला खाद्य पदार्थ ही लें. इससे शरीर को जरूरी पोषक तत्व मिलेंगे. उल्टी महसूस होने पर नाश्ता करने से बचें. 

कच्चे फल या सलाद का सेवन करें

कुछ रिपोर्टस के मुताबिक, फलों का सलाद या कच्चे फल, खासकर सेब और केला हैंगओवर से उबरने में काफी मदद करता है. शहद की एक बूंद के साथ केले का शेक भी हैंगओवर उतारने में काफी कारगार है. खाली पेट में कच्चा सेब सिरदर्द को कम करने में काफी मदद करता है. 

नींबू-पानी पीएं

हैंगओवर से ठीक करने के लिए नींबू पानी पिया जा सकता है. नींबू में मौजूद विटामीन सी हैंगओवर से उबरने में काफी मदद करता है.


अदरक एक कामगर उपाय

हैंगओवर के कारण अक्सर उल्टी जैसा महसूस होने लगता है. एंटी-ऑक्सीडेंट गुण होने के कारण अदरक शराब के टॉक्सिन से छुटकारा दिलाने में मददगार है. जिससे उल्टी, दस्त और मतली से छुटकारा मिल सकता है. इसका सेवन करने के लिए चाय में इसका टुकड़ा इस्तेमाल कर सकते हैं.

चाय या कॉफी 

चाय और कॉफी में मौजूद कैफीन नशा को कम करने में मददगार होते हैं. हैंगओवर के बाद कॉफी या चाय पीने के बाद आपको हैंगओवर से राहत दिला सकता है.

नारियल पानी पीएं

नारियल पानी में मौजूद इलेक्ट्रोलाइट्स शरीर को हाइड्रेड में रामबाण की तरह काम करता है. हैंगओवर के कारण हुई  शरीर में पानी की कमी को नारियल पानी तुरंत पूर्ति कर सकता है. जो शरीर को दुबारा हाइड्रेट कर देता है. 

Weight Loss With Honey Lemon Water: वजन कम करने के लिए लोग कई तरीके अपनाते हैं. जिसमें सलाद खाना, जिम जाकर एक्सरसाइज करना, प्रोटीन शेक पीना, योग करना आदि शामिल होते हैं. लेकिन वहीं वजन कम करने का एक सबसे कॉमन तरीका माना जाता है वो है 'सुबह उठकर खाली पेट गर्म पानी में नींबू डालकर पीना'. हम में से ज्यादातर लोग यह बात सुनकर ही बड़े हुए हैं कि सुबह 1 गिलास गर्म पानी में नींबू और शहद डालकर पीने से वजन कम होता है.

अधिकतर लोग जिन्होंने अभी अपनी फिटनेस जर्नी शुरू की है, उनके मन में यह बात पहले से ही है कि रोजाना सुबह उठकर गर्म पानी में नींबू मिलाकर जरूर पीना है, ताकि उनका जल्दी से वजन कम हो सके. अधिकांश पोषण विशेषज्ञ भी यह सुझाव देते हैं कि दिन की शुरुआत नींबू पानी से करनी चाहिए. लेकिन क्या यह वास्तव में वजन कम करने में मदद करता है? हो सकता है आपने इस बारे में जानने की कोशिश नहीं की हो. बस आपसे किसी ने बोला और आपने पीना शुरू कर दिया. अगर आप अभी भी इसकी सच्चाई जानना चाहते हैं तो यह आर्टिकल को अंत तक पढ़ें.

क्या कहते हैं एक्सपर्ट और स्टडी 

रैबिट क्या पानी पी सकता है? - raibit kya paanee pee sakata hai?

(Image Credit : Pixabay)

एक्सपर्ट का कहना है कि सीधे तौर पर गर्म पानी में नींबू-शहद डालकर पीने से वजन कम नहीं हो सकता. इसका वजन घटाने से कोई लेना देना नहीं है इसलिए सीधे तौर पर खाली पेट नींबू और गर्म पानी का सेवन करने से वजन घटाने या चर्बी कम करने में सीधे तौर पर मदद नहीं मिलती. लेकिन अगर आप कैलोरी वाली ड्रिंक पीने की अपेक्षा गर्म पानी में नींबू डालकर पीते हैं, तो यह वजन कम करने में मदद कर सकता है. इसका कारण है कि इसमें अन्य ड्रिंक्स जैसे सोडा, पैकिंग फ्रूट जूस की अपेक्षा कम कैलोरी होती है. हां, कुछ स्टडी बताती हैं कि नींबू पानी पीने से भूख को कम करने में मदद मिलती है, जिससे वजन कम करने में मदद मिल सकती है. 

नींबू पानी से शरीर हाइड्रेट रहता है जो वजन कम करने के लिए काफउी जरूरी होता है. ऐसा इसलिए क्योंकि कभी-कभी हमें जब प्यास लगती है तो कुछ पीने की जगह खाने का मन करता है. ऐसे में कुछ खाने से अधिक कैलोरी शरीर में जाती है. अब अगर कोई गर्म पानी और नींबू-शहद का सेवन करता है तो उसका शरीर हाइड्रेट रहता है और प्यास नहीं लगती. प्यास नहीं लगेगी तो कुछ खाने का भी मन नहीं करेगा और शरीर में एक्स्ट्रा कैलोरी नहीं जाएगी.   

जर्नल ऑफ क्लिनिकल बायोकैमिस्ट्री एंड न्यूट्रिशन में पब्लिश हुई स्टडी में पाया गया था कि नींबू के रस में पाए जाने वाले पॉलीफेनोल्स और नींबू के छिलके लिवर को फैट जलाने की प्रोसेस को बढ़ाते हैं. लेकिन स्टडी चूहों पर की गई थी, जिन्हें हाई फैट वाला खाना दिया जा रहा था. इसलिए यह परिणाम मनुष्यों पर तब तक लागू नहीं होते जब तक कि आप केटोजेनिक डाइट (हाई फैट डाइट) पर नहीं होते.

नींबू में पेक्टिन नामक फाइबर होता है, जो भूख और कैलोरी की मात्रा को कम करने में मदद कर सकता है. नींबू पानी में नींबू कम मात्रा में होता है इसलिए काफी कम मात्रा में पेक्टिन शरीर को मिलता है. एक पूरे नींबू के रस में 1 ग्राम से भी कम फाइबर होता है. अब ऐसे में पेक्टिन की कम मात्रा शरीर को मिलने के कारण भूख कम करने और कैलोरी की मात्रा कम करने वाले गुण का अधिक फायदा देखने नहीं मिलता. 

इस बात का कोई सबूत नहीं है कि वजन घटाने के लिए सादे पानी की तुलना में नींबू पानी का कोई अधिक लाभ होता है. हालांकि नींबू का रस कैलोरी में कम होता है. अगर आप अन्य चीनी वाली ड्रिंक, सोड़ा, कोल्ड्रिंक की अपेक्षा नींबू पानी पीते हैं, तो कम कैलोरी इंटेक के कारण वजन कम करने में मदद मिल सकती है. 

वजन कम करने के लिए गर्म पानी में नींबू-शहद डालकर पिएं या नहीं?

शहद और नींबू पानी एंटीऑक्सिडेंट और विटामिन सी का एक अच्छा सोर्स हैं, जो इम्यूनिटी को बढ़ाकर सेहत को सही रख सकता है. लेकिन वजन घटाने या फैट जलाने के लिए इसका सेवन करने से कोई फायदा नहीं होगा. आसान शब्दों में कहें तो कोई भी डिटॉक्स ड्रिंक, डिटॉक्स वॉटर या कोई जादुई हर्बल ड्रिंक सीधे आपका वजन कम नहीं कर सकती. 

अगर आप वजन कम करने के उद्देश्य से गर्म पानी में नींबू-शहद डालकर पी रहे हैं, तो हम ऐसा न करने की सलाह देते हैं. क्योंकि इसका वजन घटाने से कोई सीधा संबंध नहीं है. लेकिन अगर आप शहद नींबू पानी के अन्य स्वास्थ्य लाभों के लिए इसे अपने आहार में शामिल करना चाहते हैं, तो जरूर सेवन करें. वजन कम करने के लिए जमे हुए फैट को कम करने के लिए कैलोरी डेफेसिट में रहना होगा, फिजिकल एक्टिलविटी बढ़ानी होगी, पर्याप्त नींद लेनी होगी. तब जाकर वजन कम हो सकता है.

शहद के साथ नींबू पानी पीने के फायदे (Benefits of Honey Lemon Water)

नींबू फाइबर, खनिज जैसे पोटेशियम, विटामिन सी, विटामिन बी 6, पेक्टिन और साइट्रिक एसिड जैसे पोषक तत्वों का एक पावरहाउस है. सुबह उठकर पानी पीना अच्छा माना जाता है क्योंकि पूरी रात आपका शरीर खुद को ठीक करने का काम करता है. अब ऐसे में सुबह उठकर पानी के साथ शहद, नींबू का सेवन करना डाइजेशन को अच्छा रखने  के साथ ओवरऑल हेल्थ के लिए भी अच्छा होता है. 

रोजाना नींबू पानी पीने से शरीर को सूजन कम करने में मदद मिल सकती है और शरीर हाइड्रेट भी रहता है. वहीं शरीर से विषाक्त पदार्थों को बाहर निकालने में भी नींबू मदद कर सकता है.

(Note: यह जानकारी स्टडी के आधार पर दी गई है. अधिक जानकारी के लिए किसी न्यूट्रिशनिस्ट से संपर्क करें.)

क्या खरगोश पानी नहीं पीते हैं?

खरगोश पानी पीता है। यह आशंका लोगों के मन में इसलिए आती है क्योंकि वह घर में आते ही पानी पीना बंद कर देता है। इसका असल कारण यह है कि खरगोश के शरीर को एक दिन में केवल 350 मिलीलीटर पानी की आवश्यकता होती है। इसे पूरे दिन में 175 ग्राम आहार चाहिए होता है।

रैबिट क्या क्या खा सकते हैं?

खरगोश मुख्यत: शाकाहारी है। यह साधारणत: दाना, घास एवं रसोईघर का बचा हुआ सामान खाता है। एक वयस्क खरोगश दिन में 100 से 120 ग्राम दाना खाता है। इसे हरी घास, खराब फल, बचा हुआ दूध, खाने योग्य खरपतवार आदि दिया जाता है।

खरगोश को सबसे ज्यादा क्या पसंद है?

हरी घास, पत्तियां और सूखी घास यह खरगोश का मुख्य भोजन है। उनके भोजन का आधे से अधिक हिस्सा यही होगा। ऐसा इसलिए है क्योंकि खरगोशों को बहुत अधिक फाइबर का सेवन करने की आवश्यकता होती है, अन्यथा उन्हें दस्त होने लगते हैं। हरी घास और सूखी घास आपके खरगोश को दिन और रात 24/7 उपलब्ध होनी चाहिए।

खरगोश कितने घंटे सोते हैं?

8.4 घंटेखरगोश / दैनिक नींदnull