पोषण क्या है यह कितने प्रकार के होते हैं? - poshan kya hai yah kitane prakaar ke hote hain?

पोषण पोषण या ऊर्जा है जो उपभोग किए गए भोजन या उचित मात्रा में पोषण और ऊर्जा के उपभोग की प्रक्रिया से प्राप्त होता है। पोषण का एक उदाहरण फलों और सब्जियों में पाए जाने वाले पोषक तत्व हैं। पोषण का एक उदाहरण स्वस्थ आहार खा रहा है।

पोषण एक स्वस्थ और संतुलित आहार खाने के बारे में है। भोजन और पेय आपको स्वस्थ रहने के लिए आवश्यक ऊर्जा और पोषक तत्व प्रदान करते हैं। इन पोषण शर्तों को समझने से आपके लिए बेहतर भोजन विकल्प बनाना आसान हो सकता है।

Table of Contents

  • पोषण किसे कहते हैं?
  • पोषण के प्रकार –
  • 1) स्वपोषी‌ पोषण –
  • 2) विषमपोषी‌ पोषण –
  • मनुष्य को किस प्रकार के पोषण की आवश्यकता होती है?
  • कार्बोहाइड्रेट
  • प्रोटीन
  • वसा
  • जल
  • खनिज
  • भोजन की आदतों के आधार पर जंतुओं को निम्न प्रकार से वर्गीकृत किया जा सकता है?

पोषण किसे कहते हैं?

वह सम्पूर्ण प्रक्रिया जिसके द्वारा जीवित जंतु भोजन प्राप्त करते है तथा इसका विभिन्न जैविक क्रियाओं में उपयोग करते है , पोषण कहलाता है। मानव स्वास्थ्य का समर्थन करने के लिए आवश्यक आवश्यक पोषक तत्वों के विशेष संबंध में भोजन और पेय हमारे शरीर को कैसे प्रभावित करते हैं। यह पोषण में शामिल शारीरिक और जैव रासायनिक प्रक्रियाओं को देखता है और भोजन में पदार्थ कैसे ऊर्जा प्रदान करते हैं या शरीर के ऊतकों में परिवर्तित होते हैं।

इन्हें भी पढ़ें:- परागण क्या है? परपरागण का वर्णन कीजिए।

ये पोषक तत्व, जो हमारे शरीर के लिए ऊर्जा के स्रोत हैं, को इस प्रकार वर्गीकृत किया गया है: कार्बोहाइड्रेट, वसा, फाइबर, खनिज, प्रोटीन, विटामिन और पानी। अच्छे पोषण का अर्थ है सही संयोजनों में स्वस्थ खाद्य पदार्थों से सही मात्रा में पोषक तत्व प्राप्त करना। पोषण के अध्ययन का एक महत्वपूर्ण हिस्सा उन बीमारियों को देख रहा है जो कुपोषण से उत्पन्न हो सकती हैं और भोजन जो पुरानी बीमारी के विकास में भूमिका निभाता है।

पोषण क्या है यह कितने प्रकार के होते हैं? - poshan kya hai yah kitane prakaar ke hote hain?
पोषण किसे कहते हैं | पोषण कितने प्रकार के होते हैं।

इन्हें भी पढ़ें- विषमपोषी पोषण किसे कहते हैं?

इन्हें भी पढ़ें:- एकसमान गति का उदाहरण।

पोषण के प्रकार –

1) स्वपोषी‌ पोषण –

ऑटोट्रॉफ़िक मोड में, जीव प्रकाश और क्लोरोफिल की उपस्थिति में पानी और कार्बन डाइऑक्साइड जैसे सरल अकार्बनिक पदार्थों का उपयोग भोजन को स्वयं संश्लेषित करने के लिए करते हैं। दूसरे शब्दों में, प्रकाश संश्लेषण की प्रक्रिया का उपयोग प्रकाश ऊर्जा को ग्लूकोज जैसे भोजन में परिवर्तित करने के लिए किया जाता है। ऐसे जीवों को स्वपोषी कहते हैं। पौधे, शैवाल और बैक्टीरिया (सायनोबैक्टीरिया) कुछ ऐसे उदाहरण हैं जहां स्वपोषी पोषण देखा जाता है।

बहुत से जीव जैसे हरे पादप , कुछ बैक्टीरिया और कुछ प्रोटिस्ट सूर्य के प्रकाश की उपस्थिति में कार्बन डाइ ऑक्साइड और जल का उपयोग कर अपने शरीर में कार्बनिक भोजन बनाने की क्षमता रखते है। भोजन संश्लेषण का यह प्रक्रम प्रकाश संश्लेषण कहा जाता है और ये जीव स्वपोषी या फोटोट्रोफ (phototroph) कहलाते है। पोषण का यह तरीका स्वपोषी पोषण कहलाता है।

इन्हें भी पढ़ें:- सरल और जटिल ऊतक के बीच अंतर?

2) विषमपोषी‌ पोषण –

प्रत्येक जीव अपने आप भोजन तैयार करने में सक्षम नहीं होता है। ऐसे जीव अपने पोषण के लिए दूसरों पर निर्भर रहते हैं। वे जीव जो स्वयं भोजन नहीं बना सकते हैं और अन्य स्रोतों/जीवों पर निर्भर हैं, विषमपोषी कहलाते हैं। पोषण के इस तरीके को विषमपोषी पोषण के रूप में जाना जाता है। अधिकांश जीवों (सभी जन्तु , कवक व कुछ प्रोटिस्ट) में सूर्य ऊर्जा संचित करने की क्षमता नहीं पाई जाती।

अत: ये अकार्बनिक पदार्थो से कार्बनिक भोजन नहीं बना सकते। इस प्रकार के प्राणी विषमपोषी कहलाते है। ये पहले से तैयार भोजन (रेडीमेड फ़ूड) पर (पादप , जन्तु व उनके उत्पाद) निर्भर रहते है तथा शरीर में भोजन के कार्बनिक पदार्थो के जलने से ऊर्जा प्राप्त करते है। पोषण की यह विधि विषमपोषी पोषण कहलाती है। विषमपोषी पोषण दो प्रकार होता है –

इन्हें भी पढ़ें:- भौतिक राशि क्या है?

पोषण क्या है यह कितने प्रकार के होते हैं? - poshan kya hai yah kitane prakaar ke hote hain?
पोषण क्या है? और पोषण के कितने प्रकार है?

मनुष्य को किस प्रकार के पोषण की आवश्यकता होती है?

कार्बोहाइड्रेट

कार्बोहाइड्रेट को कार्ब्स या सैकराइड्स के रूप में भी जाना जाता है। उन्हें डिसाकार्इड्स, मोनोसेकेराइड या पॉलीसेकेराइड जैसे मोनोमर्स की संख्या के आधार पर प्रतिष्ठित किया जाता है। चावल, नूडल्स, ब्रेड, अनाज आधारित उत्पाद आदि जैसे खाद्य पदार्थ कार्ब्स से भरपूर होते हैं।

ऐसा इसलिए है क्योंकि मानव शरीर कार्बोस को ग्लूकोज में तोड़ देता है, जो मस्तिष्क और शरीर के कार्य का समर्थन करता है। वे शरीर को प्रोटीन को ऊर्जा में तोड़ने से रोककर मांसपेशियों के नुकसान को भी रोकते हैं। इसलिए, जटिल कार्बोहाइड्रेट का सेवन एक व्यक्ति को लंबे समय तक भरा हुआ रख सकता है और शरीर के वजन को नियंत्रित कर सकता है।

इन्हें भी पढ़ें:- बादल कैसे बनते हैं?

इन्हें भी पढ़ें- खनिज पोषण किसे कहते हैं?

प्रोटीन

वे अणुओं का एक समूह है जो अमीनो एसिड बनाते हैं। प्रोटीन मांसपेशियों के निर्माण में मदद करते हैं और एंजाइम और हार्मोन बनाते हैं। शरीर के प्रोटीन में लगभग 20 अमीनो एसिड होते हैं, जहां लगभग 10 आहार से अवशोषित होते हैं।

इन्हें भी पढ़ें:- मेंडलीफ की आवर्त सारणी-

मानव शरीर को नए प्रोटीन बनाने और क्षतिग्रस्त प्रोटीन की मरम्मत के लिए अमीनो एसिड की आवश्यकता होती है। अंडे, रेड मीट, डेयरी, बीन्स और नट्स जैसे आहार में विभिन्न खाद्य पदार्थों को शामिल करने से प्रोटीन की आवश्यकता पूरी होगी।

वसा

वसा कोशिका वृद्धि का समर्थन करने और शरीर को ऊर्जा की आपूर्ति करने के लिए आवश्यक हैं। शरीर विटामिन को अवशोषित करने के लिए वसा का उपयोग करता है। वे शरीर को ऊर्जा की आपूर्ति करते हैं और अंगों को नुकसान से बचाते हैं। वसा शरीर को गर्म और ऊर्जावान बनाए रखने के लिए जानी जाती है।

इन्हें भी पढ़ें:- Proton ki khoj kisne ki

आमतौर पर, संतृप्त और असंतृप्त वसा युक्त खाद्य पदार्थ मिल सकते हैं। मक्खन, समुद्री भोजन, पनीर, नारियल तेल, चॉकलेट आदि जैसे कम संतृप्त वसा वाले खाद्य पदार्थों का सेवन हमेशा स्वास्थ्यवर्धक होता है। सैल्मन, नट्स और एवोकाडो जैसे खाद्य पदार्थ असंतृप्त वसा के प्राकृतिक स्रोत हैं।

जल

प्रत्येक मनुष्य को प्रतिदिन 2 लीटर पानी की आवश्यकता होती है। यह पाचक रस, रक्त, मूत्र और पसीने के आधार के निर्माण में मदद करता है। इसके अलावा, शरीर के तापमान को नियंत्रित करने, सिस्टिटिस के जोखिम को कम करने, कोशिका स्वास्थ्य को बनाए रखने, कुशन जोड़ों को चिकनाई देने और मूत्राशय को बैक्टीरिया से साफ रखने के लिए पानी की आवश्यकता होती है।

इन्हें भी पढ़ें:- प्रकाश-परावर्तन तथा अपवर्तन

खनिज

खनिज आवश्यक सूक्ष्म पोषक तत्व हैं जो मजबूत हड्डियों के निर्माण और स्वस्थ हृदय गति को बनाए रखने में मदद करते हैं। सोडियम, क्लोराइड, मैग्नीशियम, सल्फर, फास्फोरस और कैल्शियम मानव शरीर के लिए महत्वपूर्ण खनिज हैं।

भोजन की आदतों के आधार पर जंतुओं को निम्न प्रकार से वर्गीकृत किया जा सकता है?

  • शाकाहारी : जो प्राणी पादपों से भोजन लेते है , उन्हें शाकाहारी प्राणी या जन्तु कहते है। उदाहरण : गाय , भैंस।
  • मांसाहारी : जो प्राणी अन्य जन्तुओ के मांस से भोजन लेते है उन्हें माँसाहारी कहते है। उदाहरण : शेर , चिता आदि।
  • सर्वाहारी : जो प्राणी पादप तथा जंतु दोनों से पोषण प्राप्त करते है उन्हें सर्वहारी कहा जाता है। उदाहरण : कौआ , मानव आदि।
  • मृतभक्षी : जो प्राणी मृत जंतुओं से भोजन लेते है उन्हें मृतभक्षी कहते है। उदाहरण : वल्चर (गिद्ध) आदि।

प्राणी समभोजी पोषण : इसमें रेडीमेड भोजन की फीडिंग शामिल है। सभी प्राणी रेडिमेड भोजन प्राप्त करते है और सम्बंधित पाचन प्रणाली में पाचक एंजाइम की सहायता से जटिल कार्बनिक पदार्थो को सरल यौगिक में तोड़ कर उपयोग करते है।

इन्हें भी पढ़ें:- ऊष्मीय ऊर्जा क्या है?

मृतोपजीवी पोषण : इस प्रकार के पोषण में प्राणी घुलित कार्बनिक पदार्थो को शरीर सतह से अवशोषित कर लेते है। यह कवक तथा बैक्टीरिया का मुख्य लक्षण है।

इन्हें भी पढ़ें-

इन्हें भी पढ़ें:- आयनीकरण ऊर्जा (Ionization Energy) क्या है?

  • पोषण की परिभाषा
  • स्वपोषी तथा विषमपोषी में अंतर क्या है।
  • खाद्य सुरक्षा से आप क्या समझते हैं?

Recommended

  • पर्यावरण को बचाने के लिए 3r क्या है?
  • संघ कार्डेटा के मुख्य लक्षण क्या है?
  • usma | usma kya hai | usma ka si matrak | usma kise kahate hain
  • केंद्रीय तंत्रिका तंत्र-
  • विद्युत परिपथ का क्या अर्थ है? | विद्युत परिपथ के प्रकार?
  • मानव नेत्र तथा रंगबिरंगा संसार-
  • कक्षा 10 विज्ञान के महत्वपूर्ण प्रश्न-
  • मृदा अपरदन क्या है? इसके कारण तथा प्रभाव क्या है?

पोषण किसे कहते हैं पोषण के कितने प्रकार होते हैं?

प्रश्न- पोषण किसे कहते हैं और कितने प्रकार के होते हैं? उत्तर- हमारे भोजन में विभिन्न प्रकार के पोषक तत्व (Nutrient) जैसे कार्बोहाइड्रेट, वसा, प्रोटीन, खनिज, लवण और जल है या नहीं इसका पता चलता है, जिसे हम पोषण (Nutrition) कहते हैंपोषण दो प्रकार के होते हैं, स्वपोषी पोषण और परपोषी पोषण

पोषण क्या है परिभाषा?

पोषण की परिभाषा : वह सम्पूर्ण प्रक्रिया जिसके द्वारा जीवित जंतु भोजन प्राप्त करते है तथा इसका विभिन्न जैविक क्रियाओं में उपयोग करते है , पोषण कहलाता है।

पोषण क्या होता है यह कितने प्रकार का होता है प्रत्येक का वर्णन करो?

ये पोषक तत्व, जो हमारे शरीर के लिए ऊर्जा के स्रोत हैं, को इस प्रकार वर्गीकृत किया गया है: कार्बोहाइड्रेट, वसा, फाइबर, खनिज, प्रोटीन, विटामिन और पानी। अच्छे पोषण का अर्थ है सही संयोजनों में स्वस्थ खाद्य पदार्थों से सही मात्रा में पोषक तत्व प्राप्त करना।