पेशाब में जलन की दवा क्या है Syrup? - peshaab mein jalan kee dava kya hai syrup?


Product introduction

एज़ोफ़्लॉक्स यूटीआई टैबलेट मूत्रमार्ग में संक्रमण का प्रभावी इलाज करता है. यह माइक्रोआर्गेनिज्म के विकास को रोककर संक्रमण का इलाज करता है. यह पेशाब और संक्रमण से संबंधित दर्द और परेशानी के लिए तुरंत या अनियंत्रित पेशाब को नियंत्रित करने के लिए इंटरनल मसल्स को आराम देता है.

एज़ोफ़्लॉक्स यूटीआई टैबलेट एक डॉक्टर के पर्चे की दवा है जिसे डॉक्टर की सलाह के अनुसार ही लिया जाना चाहिए. इसे खाने के साथ या बिना खाए लिया जा सकता है, लेकिन बेहतर प्रभाव सुनिश्चित करने के लिए इसे एक निश्चित समय पर लिया जाना चाहिए. इसे बताए गए डोज़ से अधिक न लें क्योंकि इसकी ओवरडोज़ आपके शरीर पर नुकसानदायक असर कर सकती है. अगर आप एक खुराक लेना भूल जाते हैं, तो याद आने पर इसे तुरंत लें. यदि आप बेहतर महसूस करते है तब भी पूरी तरह से रिकवरी के लिए इलाज पूरा करें.

इस दवा से मिचली आना , उल्टी, पेट में दर्द , भूख न लगना, सिर दर्द, आदि जैसे कुछ साइड इफेक्ट हो सकते हैं. ऐसे किसी भी साइड इफेक्ट को दूर करने के लिए, सलाह दी जाती है कि पोषक संतुलित आहार खाएं और खूब सारा तरल पदार्थ पीएं.. अगर इनमें से कोई भी साइड इफेक्ट बढ़ जाते हैं, तो तुरंत अपने डॉक्टर से संपर्क करें. अगर आपको किसी एलर्जिक रिएक्शन (चकत्ते, खुजली, सूजन, सांस फूलना, आदि) का अनुभव होता है तो आपको तुरंत अपने डॉक्टर से परामर्श करना चाहिए.

इस दवा को लेने से पहले, अगर आपको अपने लिवर या किडनी में कोई समस्या है, तो आपको अपने डॉक्टर को बताना चाहिए. साथ ही, अगर आप किसी स्वास्थ्य स्थिति के लिए कोई दवा ले रहे हैं तो अपने डॉक्टर को बताएं. गर्भवती या स्तनपान कराने वाली महिलाओं को डॉक्टरों से भी सलाह लेनी चाहिए. शराब पीने से बचें क्योंकि इस दवा से अत्यधिक चक्कर आ सकते हैं. आमतौर पर यह आपकी गाड़ी चलाने की क्षमता को प्रभावित नहीं करता है, लेकिन यदि आपको नींद आ रही है या चक्कर आ रहे हैं तो आपको ड्राइव नहीं करना चाहिए. अगर आपको इस दवा से ज्ञात एलर्जी है, तो आपको इस दवा का इस्तेमाल करने से बचना चाहिए और अपने डॉक्टर से परामर्श करना चाहिए. उपचार के दौरान उचित आराम करने की सलाह दी जाती है ताकि दवा असरदार तरीके से काम कर सके.

Show

एज़ोफ़्लॉक्स यूटीआई टैबलेट के मुख्य इस्तेमाल

एज़ोफ़्लॉक्स यूटीआई टैबलेट के लाभ

मूत्र मार्ग में संक्रमण (यूटीआई ) के इलाज में

एज़ोफ़्लॉक्स यूटीआई टैबलेट एक एंटीबायोटिक है जिसका इस्तेमाल मूत्रमार्ग के इन्फेक्शन के इलाज और रोकथाम के लिए किया जाता है. यह मूत्रमार्ग के इन्फेक्शन के कारण होने वाले मूत्र मार्ग के दर्द, जलन, परेशानी, और बेचैनी के साथ-साथ बार-बार पेशाब आने और पेशाब करने की तीव्र इच्छा आदि से भी राहत दिलाता है... यह दवा आमतौर पर आपको जल्द ही बेहतर महसूस कराती है. हालांकि, आपको बेहतर महसूस होने के बाद भी सुझाई गई अवधि तक इसे लेना जारी रखना चाहिए ताकि यह सुनिश्चित हो सके कि सभी बैक्टीरिया मारे जा चुके हैं और इनमें प्रतिरोध विकसित नहीं हुआ है.


एज़ोफ़्लॉक्स यूटीआई टैबलेट के साइड इफेक्ट

इस दवा से होने वाले अधिकांश साइड इफेक्ट में डॉक्टर की सलाह लेने की ज़रूरत नहीं पड़ती है और नियमित रूप से दवा का सेवन करने से साइट इफेक्ट अपने आप समाप्त हो जाते हैं. अगर साइड इफ़ेक्ट बने रहते हैं या लक्षण बिगड़ने लगते हैं तो अपने डॉक्टर से सलाह लें

एज़ोफ़्लॉक्स यूटीआई के सामान्य साइड इफेक्ट

  • मिचली आना
  • उल्टी
  • पेट में दर्द
  • चक्कर आना
  • सिर दर्द


एज़ोफ़्लॉक्स यूटीआई टैबलेट का इस्तेमाल कैसे करें

इस दवा की खुराक और अनुपान की अवधि के लिए अपने डॉक्टर से सलाह लें. इसे साबुत निगल लें. इसे चबाएं, कुचलें या तोड़ें नहीं. एज़ोफ़्लॉक्स यूटीआई टैबलेट को खाने के साथ या भूखे पेट भी ले सकते हैं, लेकिन बेहतर यह होगा कि इसे एक तय समय पर लिया जाए.


एज़ोफ़्लॉक्स यूटीआई टैबलेट किस प्रकार काम करता है

एज़ोफ़्लॉक्स यूटीआई टैबलेट दो दवाओं का मिश्रण हैः ओफ्लॉक्सासिन और फ्लेवोक्सेट, जो मूत्रमार्ग में संक्रमण का इलाज करता है. ओफ्लॉक्सासिन भी एक एंटीबायोटिक है जो बैक्टीरिया के प्रजनन और बैक्टीरिया को खुद की मरम्मत करने से रोककर उन्हें खत्म करता है. फ्लेवोक्सेट एक एंटी-स्पासमोडिक है. यह ब्लैडर की मांसपेशियों को आराम देकर काम करता है और अक्सर, तात्कालिक या अनियंत्रित पेशाब को रोकता है और संबंधित दर्द से राहत देता है.


सुरक्षा संबंधी सलाह

एज़ोफ़्लॉक्स यूटीआई टैबलेट के साथ शराब पीना सुरक्षित नहीं है.

गर्भावस्था

डॉक्टर की सलाह लें

गर्भावस्था के दौरान एज़ोफ़्लॉक्स यूटीआई टैबलेट का इस्तेमाल करना असुरक्षित हो सकता है.. हालांकि, इंसानों से जुड़े शोध सीमित हैं लेकिन जानवरों पर किए शोधों से पता चलता है कि ये विकसित हो रहे शिशु पर हानिकारक प्रभाव डालता है. आपके डॉक्टर पहले इससे होने वाले लाभ और संभावित जोखिमों की तुलना करेंगें और उसके बाद ही इसे लेने की सलाह देंगें. कृपया अपने डॉक्टर से सलाह लें.

स्तनपान

डॉक्टर की सलाह लें

एज़ोफ़्लॉक्स यूटीआई टैबलेट स्तनपान के दौरान इस्तेमाल के लिए संभवतः असुरक्षित है. मानवो पर किए गए अध्ययनों से पता चलता है कि यह दवा मां के दूध में मिश्रित हो सकती है और बच्चे को नुकसान पहुंचा सकती है.

एज़ोफ़्लॉक्स यूटीआई टैबलेट के इस्तेमाल से ऐसे साइड इफेक्ट्स भी हो सकते हैं जिससे आपकी गाड़ी चलाने की क्षमता प्रभावित हो सकती है.
एज़ोफ़्लॉक्स यूटीआई टैबलेट लेने से नींद जैसा महसूस होना, धुंधली दृष्टि या वर्टिगो हो सकता है. यह आपके ड्राइव करने की क्षमता को प्रभावित कर सकती है.

किडनी की बीमारियों से पीड़ित मरीजों में एज़ोफ़्लॉक्स यूटीआई टैबलेट का इस्तेमाल सावधानी के साथ किया जाना चाहिए. एज़ोफ़्लॉक्स यूटीआई टैबलेट की खुराक में बदलाव की आवश्यकता हो सकती है. कृपया अपने डॉक्टर से सलाह लें.

लिवर की बीमारियों से पीड़ित मरीजों में एज़ोफ़्लॉक्स यूटीआई टैबलेट का इस्तेमाल सावधानी से किया जाना चाहिए. एज़ोफ़्लॉक्स यूटीआई टैबलेट की खुराक में बदलाव की आवश्यकता हो सकती है. कृपया अपने डॉक्टर से सलाह लें.


अगर आप एज़ोफ़्लॉक्स यूटीआई टैबलेट लेना भूल जाएं तो?

अगर आप एज़ोफ़्लॉक्स यूटीआई टैबलेट निर्धारित समय पर लेना भूल गए हैं तो जितनी जल्दी हो सके इसे ले लें. हालांकि, अगर अगली खुराक का समय हो गया है तो छूटी हुई खुराक को छोड़ दें और नियमित समय पर अगली खुराक लें. खुराक को डबल न करें.


सभी विकल्प

यह जानकारी सिर्फ सूचना के उद्देश्य से है. कृपया कोई भी दवा लेने से पहले डॉक्टर से परामर्श लें.

एज़ोफ़्लॉक्स यूटीआई टैबलेट

₹13.5/Tablet


ख़ास टिप्स

  • आपको मूत्रमार्ग के संक्रमण के इलाज के लिए एज़ोफ़्लॉक्स यूटीआई टैबलेट लेने की सलाह दी गई है.
  • बेहतर महसूस होने के बावजूद भी दवा की कोई खुराक ना छोड़ें और इलाज का कोर्स पूरा खत्म करें.
  • पेट ख़राब होने से बचने के लिए इसे भोजन के साथ लें.
  • अच्छी व्यक्तिगत स्वच्छता की आदतों को बनाए रखें, यौन क्रिया से पहले और बाद में पेशाब करें, अपने शरीर से बैक्टीरिया निकालने में मदद के लिए खूब सारा पानी पिएं और पेशाब करते समय हमेशा अपने ब्लैडर को पूरी तरह से खाली करने की कोशिश करें.
  • कैफीन, शराब या कार्बोनेटेड पेय लेने से बचें क्योंकि इससे आपके लक्षण और अधिक बिगड़ सकते हैं.
  • इससे चक्कर और नज़र में धुंधलेपन की समस्या हो सकती है. गाड़ी चलाना या ऐसा कोई काम न करें जिसमें दिमागी एकाग्रता की ज़रूरत होती है जब तक आप ये न जान लें कि यह आप पर कैसे असर डालता है.
  • सूखा मुंह साइड इफेक्ट के रूप में हो सकता है. बार-बार कुल्ला करना, मुंह की अच्छी सफाई, ज़्यादा पानी पीना और शुगरलेस कैंडी मदद कर सकते हैं.
  • अगर आपको ग्लूकोमा (एक बीमारी जिसमें आंखों में दबाव में वृद्धि हो जाती है) है तो अपने डॉक्टर को सूचित करें.


फैक्ट बॉक्स

चिकित्सीय वर्ग

एंटी इन्फेक्टिव


अक्सर पूछे जाने वाले प्रश्न

प्र. क्या एज़ोफ़्लॉक्स यूटीआई टैबलेट के इस्तेमाल से मिचली आना और उल्टी हो सकते हैं?

हां, एज़ोफ़्लॉक्स यूटीआई टैबलेट के इस्तेमाल से मिचली आना और उल्टी हो सकता है. इसे दूध, खाने या एंटासिड के साथ लेने से जी मिचलाना रूक सकता है. इस दवा के साथ फैटी या फ्राइड फूड लेने से बचें. उल्टी के मामले में, पानी या अन्य तरल पदार्थों को थोड़ी-थोड़ी मात्रा में कई बार लें. अगर उल्टी की समस्या लगातार बनी हुई है और आपको डिहाइड्रेशन के संकेत दिखते हैं जैसे कि गाढ़े रंग का तेज बदबूदार मूत्र या कम पेशाब लगना आदि तो इस बारे में अपने डॉक्टर से बात करें. डॉक्टर से बात किए बिना किसी अन्य दवा का सेवन न करें.

प्र. एज़ोफ़्लॉक्स यूटीआई टैबलेट के स्टोरेज और डिस्पोजल के लिए क्या निर्देश हैं?

इस दवा को पैकेट में रखें या उसके कंटेनर को कठोर रूप से बंद कर दिया गया है. पैक या लेबल पर दिए गए निर्देशों के अनुसार इसे स्टोर करें. इस्तेमाल न किए गए दवा को नष्ट कर दें. यह सुनिश्चित करें कि पालतू जानवरों, बच्चों और अन्य लोगों द्वारा इसका सेवन न किया जाए.

प्र. क्या बेहतर महसूस होने पर मैं एज़ोफ़्लॉक्स यूटीआई टैबलेट लेना बंद कर सकता हूँ?

नहीं, अगर आपको बेहतर महसूस होने लगा है तो भी एज़ोफ़्लॉक्स यूटीआई टैबलेट लेना बंद न करें और इलाज का कोर्स पूरा करें. संक्रमण पूरी तरह से ठीक होने से पहले ही आपके लक्षणों में सुधार हो सकता है.

प्र. अगर मैं अपनी खुराक याद करता हूं तो क्या होगा?

जैसे ही याद आए, एज़ोफ़्लॉक्स यूटीआई टैबलेट को लें. हालांकि, अगर आपकी अगली खुराक का लगभग समय है तो इसे न लें. इसके अलावा, अपनी छूटी हुई खुराक के लिए कोई अतिरिक्त खुराक न लें.

Disclaimer:

टाटा 1mg's का एकमात्र उद्देश्य यह सुनिश्चित करना है कि उसके उपभोक्ताओं को एक्सपर्ट द्वारा जांच की गई, सटीक और भरोसेमंद जानकारी मिले. यहां उपलब्ध जानकारी को चिकित्सकीय परामर्श के विकल्प के रूप में नहीं लिया जाना चाहिए. यहां दिए गए विवरण सिर्फ़ आपकी जानकारी के लिए हैं. यह संभव है कि इसमें स्वास्थ्य संबधी किसी विशेष समस्या, लैब टेस्ट, दवाओं और उनके सभी संभावित दुष्प्रभावों, पारस्परिक प्रभाव और उनसे जुड़ी सावधानियां एवं चेतावनियों के बारे में सारी जानकारी सम्मिलित ना हो। किसी भी दवा या बीमारी से जुड़े अपने सभी सवालों के लिए डॉक्टर से संपर्क करें. हमारा उद्देश्य डॉक्टर और मरीज के बीच के संबंध को मजबूत बनाना है, उसका विकल्प बनना नहीं.

रिफरेंस

  1. Ofloxacin. Hatfield, Hertfordshire: Generics [UK] Limited; 2002 [revised Mar. 2016]. [Accessed 10 Apr. 2019] (online) Available from:

    पेशाब में जलन की दवा क्या है Syrup? - peshaab mein jalan kee dava kya hai syrup?

  2. DailyMed. Flavoxate hydrochloride. [Accessed 10 Apr. 2019] (online) Available from:

    पेशाब में जलन की दवा क्या है Syrup? - peshaab mein jalan kee dava kya hai syrup?

  3. Ofloxacin. Raritan, New Jersey: Ortho-McNeil-Janssen Pharmaceuticals, Inc.; 2008. [Accessed 10 Apr. 2019] (online) Available from:

    पेशाब में जलन की दवा क्या है Syrup? - peshaab mein jalan kee dava kya hai syrup?

  4. Flavoxate hydrochloride. Green Park, Reading: Recordati Pharmaceuticals Limited; 1997 [revised Dec. 2017]. [Accessed 10 Apr. 2019] (online) Available from:

    पेशाब में जलन की दवा क्या है Syrup? - peshaab mein jalan kee dava kya hai syrup?

एड्रेस : 62, विजय नगर, बटाला रोड, अमृतसर - 143036, पंजाब

मूल देश: भारत

The list of available options shown with the same composition has been prepared upon the advice of registered medical practitioners, pharmacists affiliated with TATA 1MG. TATA 1MG does not promote any pharmaceutical product of any particular company, and all recommendations are based on the medical opinion, advisories from specialist medical and pharmaceutical professionals.

पेशाब में जलन होने पर कौन सी दवाई लेनी चाहिए?

पेशाब में जलन को रोकने के घरेलू उपाय.
पर्याप्त मात्रा में पानी पिएं..
नींबू पानी और पुदीना अर्क का सेवन करें..
फलों का जूस पिएं..
ज्यादा से ज्यादा हरी सब्जियों का सेवन करें..
नारियल पानी का सेवन करें..

पेशाब में जलन की अंग्रेजी दवा क्या है?

एज़ोफ़्लॉक्स यूटीआई टैबलेट एक एंटीबायोटिक है जिसका इस्तेमाल मूत्रमार्ग के इन्फेक्शन के इलाज और रोकथाम के लिए किया जाता है. यह मूत्रमार्ग के इन्फेक्शन के कारण होने वाले मूत्र मार्ग के दर्द, जलन, परेशानी, और बेचैनी के साथ-साथ बार-बार पेशाब आने और पेशाब करने की तीव्र इच्छा आदि से भी राहत दिलाता है...

आप जलते हुए पेशाब का इलाज कैसे करते हैं?

दर्दनाक पेशाब की परेशानी को कम करने के लिए आप कई कदम उठा सकते हैं, जिसमें दर्दनाक पेशाब का इलाज करने के लिए अधिक पानी पीना या ओवर-द-काउंटर सहायता (जैसे Uristat® या AZO®) लेना शामिल है। अन्य उपचारों के लिए डॉक्टर के पर्चे की दवाओं की आवश्यकता होती है।

पेशाब करने के बाद जलन कैसे बंद करते हैं?

Make sure to:.
Empty your bladder more often: Don't hold it when you feel the urge to go. ... .
Drink more water: Studies have shown people who drink more water are less likely to have recurrent urinary tract infections. ... .
Practice safer wiping and cleaning: Wiping from front to back helps avoid bacterial contamination..